2022 में फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए | Facebook page se paise kaise kamaye

फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए,फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए, facebook page se paise kaise kamate hain

दोस्तों फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. आज के समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो इंटरनेट चलाता है और उसका फेसबुक अकाउंट ना हो. पहले के समय में फेसबुक एक फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म था. लेकिन जैसे-जैसे फेसबुक यूजर बढ़ने लगे यह ग्रो होता गया. और आज के समय में फेसबुक कई लोगों की कमाई का साधन बन गया है. बहुत सारे लोग फेसबुक से लाखों रुपए कमा रहे हैं.

वैसे तो फेसबुक से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं. जिनमें से फेसबुक पेज भी एक है. आज हम आपको फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए, इसके बारे में बताने जा रहे हैं यह सबसे बेस्ट और आसान तरीका है फेसबुक से पैसे कमाने का.

क्या आप भी फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए यह जानना चाहते हैं. तो हमारे साथ अंत तक बने रहे. आज हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे कि फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए जा सकते हैं.

आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे, कि अगर आपको “फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए” यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Facebook page se paise kaise kamaye

फेसबुक पेज क्या है

दोस्तों फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए यह जानने से पहले हमें फेसबुक पेज क्या है. यह जानना होगा.

यह फेसबुक के द्वारा दिया जाने वाला एक बेस्ट ऑप्शन है. जिसमें यूजर अपने बिजनेस की मार्केटिंग, डिजिटल प्लेटफॉर्म या फिर खुद की प्रोफेशनल प्रोफाइल से जुड़े वीडियो, पोस्ट को शेयर कर सकता है.

फेसबुक पेज बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे आप अनलिमिटेड लोगों तक पहुंचा सकते हैं. जबकि फेसबुक अकाउंट में आप 5000 लोगों को ही जोड़ सकते हैं. फेसबुक पेज में भी फोटो या वीडियो पोस्ट करने का अधिकार सिर्फ एडमिन का ही होता है.

फेसबुक पेज में बिजनेस की मार्केटिंग से जुड़े विज्ञापन भी रन किए जा सकते हैं. जिससे बिजनेस की मार्केटिंग करने में सहायता मिलती है. अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो फेसबुक पेज के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को भी प्रमोट कर सकते हैं.

इसके अलावा फेसबुक पर अपना खुद का पेज बनाकर पैसे कमा सकते हैं. पेज पर अधिक फॉलोअर्स होने पर किसी भी कंपनी से उसके प्रचार प्रसार के लिए स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं.

यह भी पढ़े – घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके

फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए हमें पहले फेसबुक पेज बनाना होगा. तो चलिए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप फेसबुक पेज कैसे बनाया जा सकता है.

फेसबुक पेज कैसे बनाएं

दोस्तों फेसबुक पेज बनाना बहुत ही आसान है. आप निम्न स्टेप को फॉलो करके आसानी से फेसबुक पेज बना सकते हैं.

Step 1: Niche selection

दोस्तों सबसे पहले आपको एक कैटेगरी सिलेक्ट करनी है. यानी आपको एक विषय चुन्ना है. जिसके बारे में आप लोगों को अच्छे से समझा सको. जैसे fitness, health dance, music, finance, spot, news, fashion, beauty, mobile technology, cryptocurrency, share market, celebrity biography, movie review, books review इत्यादि जैसी और भी बहुत सारी केटेगरी है. जिनमें से आपको एक केटेगरी सेलेक्ट करनी है. जिसके बारे में आपको अच्छे से नॉलेज हो.

लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें कि फेसबुक पर सबसे ज्यादा news, sport, fashion, और beauty से रिलेटेड content चलता है. यदि आप इनमें से किसी कैटेगरी को सिलेक्ट करते हैं तो आप बहुत जल्दी ग्रो कर सकते है.

Step 2 : Create Page

  • सबसे पहले अपने Facebook account पर लॉगिन करें.
  • उसके बाद एक मेन्यू का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लीक करें.
  • अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे. लेकिन आपको कंफ्यूज नहीं होना है. वहा पर एक peges का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लीक करे. और फिर create Page पर क्लीक करें.

Step 3 : Enter Name

create Page पर क्लीक करने बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. उसमे आपको अपने Facebook page का नाम डालना है जोभी आप रखना चाहते है.

लेकिन एक बात का ध्यान रखे नाम आपको अपनी कैटेगरी से रिलेटेड ही चुनना है.

Step 4 : select option

अब आपसे पूछा जाएगा की आप इस पेज पर क्या करना चाहते है. वहा पर आपको कुछ ऑप्शन बताया जाएगा उनमें से किसी एक पर क्लिक करें.

Step 5 : select category

  • अब आपके पास एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको कैटिगरी सिलेक्ट करनी है.
  • जैसा कि हमने आपको केटेगरी के बारे में ऊपर बताया है आप जिस भी फील्ड में एक्सपर्ट हो उसे सेलेक्ट कर सकते है.

Step 6 : Enter website

अगले चरण में आपसे अपने पेज के लिए वेबसाइट edd करने के लिए कहा जाएगा.
अगर आपके पास website address है, तो उसे एंटर करें. नहीं तो skip पर क्लिक करके आगे बढ़े.

Step 7 : select profile picture & cover photo

  • अब आपको अपने पेज के लिए profile picture अपलोड करनी होगी. उसके बाद नेस्ट पर क्लिक करे.
  • उसके बाद आपसे अपने पेज के लिए cover photo अपलोड करने के लिए कहा जाएगा. photo अपलोड करने के बाद VISIT PAGE पर क्लिक करें.

इस तरह आप कुछ आसान Step को फ़ॉलो करके बहुत ही आसानी से Fecebook page बाना सकते है.
चलिए अब जानते है फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए.

यह भी पढ़े – instagram से पैसे कैसे कमाए ?

facebook page se paise kaise kamate hain

Fecebook पेज पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको followers बढ़ाने होगे तभी आप पैसे कमा सकते है.

Followers कैसे बढ़ाएं

दोस्तो आपने एक नया पेज बनाए है जिसमे Followers बढ़ाने में थोड़ा समय लग सकता है. लेकिन एक बार आपके Followers बड़ जाते है तब आप इससे बहुत अच्छा पैसा बाना सकते है.

Fecebook से पैसे कमाने के लिए आपके पास 10k Followers होने चाहिए. तभी Fecebook पेज से पैसे कमाए जा सकते हैं.

अब बात आती है Fecebook पेज पर Followers बढ़ाने की तो इसके लिए आपको रेगुलर 3 से 4 पोस्ट करनी होगी
लेकिन हम आपको बता दे की आपको पेसेंस रखना होगा क्यो की Followers बढ़ने में थोड़ा समय लग सकता है

अगर आप अपने पेज पर एक से डेढ़ साल तक अच्छे से मेहनत कर लेते हैं तो आप इससे अच्छा पैसा बना सकते हैं.

चलिए अब जानते है फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए.

Fecebook पेज से पैसे कमाने के तरीके

फेसबुक पेज पर निम्न तरीके से पैसे कमा सकते हैं.

Facebook page को monetization करके

अगर आपके फेसबुक पेज पर 10k followers है. तो आप उसे फेसबुक के द्वारा मोनेटाइजेशन करके पैसे कमा सकते हैं. यह फेसबुक पेज से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट और अच्छा तरीका है. लाखों लोग अपने फेसबुक पेज को मोनेटाइजेशन करके पैसे कमा रहे हैं.
लेकिन आप अपने पेज को तभी मोनेटाइजेशन कर सकते हैं. जब आपके पेज पर 10k followers होंगे.

Affiliate marketing से

आप अपने पेज के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं. इसमें आपको अधिक फॉलोअर्स की जरूरत नहीं है. लेकिन जितने अधिक followers होंगे उतना ही अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

फेसबुक पेज पर आप अपने कैटेगरी से रिलेटेड प्रोडक्ट का चयन करके उसे अपने पेज के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं.

जब आपकी affiliate लिंग से कोई प्रोडक्ट को खरीदता है. तो उसका कुछ कमीशन आपको मिल जाता है. इस तरह जितने अधिक लोग आपकी एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट को खरीदते हैं. तो उतना ही अधिक आपको कमीशन मिलता है.

sponsored post से

अगर आपके फेसबुक पेज पर अच्छे खासे follower बन जाते हैं. तब आपसे बहुत सारी कंपनी अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए संपर्क करती हैं. जिसके बदले कंपनी आपको अच्छा खासा पैसा भी pey करती हैं.

इस तरह आप अपने fecebook page से पैसे कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों हम‌ आपका बहुत-बहुत शुक्रिया अदा करना चाहेंगे कि आपने अपना कीमती समय निकालकर हमारे इस आर्टिकल ( फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए )को यहां तक पढ़ा.

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी. अगर फिर भी आपके मन इससे रिलेटेड सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

हम आपसे विनम्र निवेदन करना चाहते हैं की अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख ( Facebook page se paise kaise kamaye )पसंद आया है तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

FAQ

Facebook Page par kitne Followers par paise milte hain ?

फेसबुक Page पर 10k Followers होने पर फेसबुक आपको मोनेटाइजेशन का ऑप्शन देता है. जिससे आप अपने फेसबुक पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक पेज से कितना पैसा कमाया जा सकता है ?

फेसबुक पेज पर अगर आपके अच्छे खासे Followers बन जाते हैं तो आप इससे लाखों रुपए कमा सकते हैं.

फेसबुक पेज से पैसे कमाने में कितना समय लगता है ?

अगर आप एक नया पेज बना रहे हैं तो उसे ग्रो होने में समय लग सकता है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप उस पर किस तरह काम कर रहे है.

क्या फेसबुक पेज से पैसे कमाए जा सकते हैं ?

जी हां बिल्कुल. Facebook Page पर 10k Followers होने पर इससे पैसे कमाए जा सकते हैं.

Facebook Page par kitne Followers par paise milte hain ?

Leave a Comment