मात्र 8 हजार रुपए लगा कर शुरू करे इस बिजनेस को होगी हर रोज हजार रुपए की कमाई.

मात्र 8 हजार रुपए लगा कर शुरू किया जा सकता है इस बिजनेस को होगी 30 हजार रुपए महीने की कमाई

दोस्तो हम आपके लिए एक ऐसा धासू बिजनेस आइडिया लेके आए है. जिसे आप अपने गांव में शुरू करके हजार रुपए रोज के कमा सकते हो जीहा दोस्तो आप सिर्फ़ 8000 रूपए में शुरू कर सकते हो कीटनाशक दवाई छिटकने का काम.

चलिए अब बात कर लेते है इस बिजनेस के बारे. लेकिन दोस्तों इस बिजनेस के बारे में बताने से पहले हम आप को बता दे की यह काम गांव में रहने वाले व्यक्ति के लिए प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है. क्यो की यह बिजनेस खेती से जुड़ा हुआ बिजनेस है. इसी लिए यह बिज़नेस गांव वालो के लिए अच्छा साबित हो सकता है. दोस्तो हम अपको बता दे की आप दवाई छिटकने काम शुरू करके दिन का हजार रुपए कमा सकते हो. इस की डिमांड गांव में बहुत अधीक होती है. ऐसे लोग बहुत कम होते है यो की इस काम को करते है यदि आप गव में रहते तो इस काम को कर सकते हो.
चलिए जानते कि किस तरह दवाई छिटकने का काम शुरू किया जा सकता है.

Business idea in 8000 rupees

इस काम के बारे में बता ने से पहले हम अपको बता दे कि कोई भी काम छोटा बड़ा नहीं होता है. क्यो की कई सारे लोग बड़े बड़े बिजनेस को शुरू तो कर लेते है लेकिन वहा से हजार रुपए कमाना भी बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन आज हम आपको ऐसा काम बता ने जा रहे है. जिससे आप बहुत ही आसानी से एक हजार रुपए दिन का कमा सकते हो.

यह भी पढ़े – कृषि सेवा केन्द्र केसे शुरू करे

कीटनाशक दवाई छिटकने का व्यवसाय क्या है

दोस्तो आपने देखा होगा कि किसान खेत में दवाई छिटकने के लिए टंकी का इस्तमाल करते है. लेकिन बहुत सारे छोटे किसान ऐसे भी होते है जिसके पास दवाई छिटकने की टंकी नहीं होती है. तो वह किसी और से इस काम को करवाते है. जिसके बदलें मे उसे पैसे दिए जाते है, लेकिन ऐसा नहीं है की छोटे किसान ही इस काम को किसी और से करवाते है. कई सारे बड़े बड़े किसान भी होते है. जो अकेले होते तो वह अपनी फसल में दवाई छिटकाव किसी और से करवाते है. जिसके बदले मे किसान द्वारा पैसे दिए जाते है.
सीधे शब्दों में कहें तो किसानों के खेत में कीटनाशक दवाई छिटकने के काम को दवाई छिटकने का व्यवसाय भी कह सकते है.

यह भी पढ़े – मोती की खेती कैसे करे

कीटनाशक दवाई छिटकने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

चलिए जानते है दवाई छिटकने का व्यवसाय शुरू करने के लिए क्या क्या चाइए होगा.

कीटनाशक दवाई छिटकने के लिए कर्मचारी
दोस्तो यदि आप इस कम को खुद नहीं करना चाहते हो तो इस के लिए आप अपनी जरुरत के हिसाब से वर्कर भी रख सकते हो क्यों की इस काम की मांग गांव में बहुत अधीक होती है. यदि आपका गांव बड़ा है तो आप इस के लिए दो मजदूर को रख सकते हो. लेकिन अगर आप छोटे गांव में रहते हो तो आप अकेले भी शुरू सकते हो या फिर एक वर्कर मजदूर भी रख सकते हो.

दवाई छिटकने के लिए उपकरण

दोस्तो यदि आप इस कम को करना चाहते हो तो आप को स्प्रे पंप की आवश्यकता होगी. जिसे आप आसानी से अपने लोकल मार्केट से खरीद सकते हो.

Business idea in 8000 rupees

दोस्तो हम आप को बता दे की मार्केट में बहुत से अलग अलग स्प्रे पंप उपलब्ध है. लेकिन यदि आप इसे एक व्यवसाय के रूप में चलाना चाहते हो तो आप को Agriculture Petrol Spray Pump ही खरीद ना है. जिसकी कीमत 8 हजार रुपए के आस पास हो सकती है.
लेकिन आप स्प्रे पंप नया नहीं खरीद ना चाहते हो तो आप सेकंड हैंड स्प्रे पंप भी खरीद सकते हो जो आप को आदि कीमत मे मिल जाएगा.

Agriculture petrol spray pump खरीदने के लिए – यहां क्लिक करे

मार्केटिंग करने की आवश्यकता

स्प्रे पंप खरीदने की बाद आपको मार्केटिंग करने की जरूरत होगी. क्योंकि लोगों को आपके इस बिजनेस के बारे में पता नहीं होता है. इसलिए आपको मार्केटिंग करने की जरूरत होगी. इस व्यवसाय में मार्केटिंग के लिए आपको अधिक पूंजी लगाने की आवश्यकता नहीं होती है. आप सिर्फ व्हाट्सएप के जरिए मार्केटिंग कर सकते हो.
इस के लिए आपको छोटा सा कार्ड बाना कर उस में अपने व्यवसाय के बारे में बता कर अपने मोबाईल नंबर डाल देना है. और उस अपने गांव के ग्रुप में भेज देना है. ताकि जिस भी किसान को इस की जरूरी होगी तो वह आपको कॉल करेगा.

इस व्यवसाय मे लागत

यदि आप अकेले इस बिजनस को शूरू करते हो तो आप को एक स्प्रे पंप की आवश्यकता होगी. इसके अलावा सेफ्टी के लिए raincoat,Hand Gloves, mask, Gumboot जूते की आवश्यकता भी होगी. जिसमे सारे खर्च को मिला कर आप को सिर्फ 9 हजार रुपए की आवश्यकता होगी.
यदि आप का गावं बड़ा है और वहा इस काम की मांग अधीक है तो आप इसके लिऐ मजदूर को भी रख सकते हो. जिसमे आप का खर्च बढ़ जाएगा.
एक मजदूर रखने पर आपको इसकी सेफ्टी के लिए raincoat,Hand Gloves, mask, Gumboot जूते लाने पड़ेंगे और दवाई छिटकने के लिए स्प्रे पंप भी लना पड़ेगा. इस हिसाब से एक मजदूर पर आपको 9 हजार रुपए का खर्च करना होगा.

यह भी पढ़े – डेयरी फार्म बिजनेस कैसे शुरू करे

दवाई छिटकने के व्यवसाय में मुनाफा कितना होगा

इस काम को करने का प्रती टंकी के हिसाब से चार्ज कर सकते हो. यह रेट अलग अलग एरिए के हिसाब से अलग अलग होता है.

फिर भी एक अनुमान लगाए तो आप प्रतिं टंकी का 40 से 45 रुपए चार्ज कर सकते हो. जोकि किसान आप को आराम दे सकता है.

दोस्तों हम आपको बता दे की एक बीघा जमीन मे कम से कम 3 से 4 टंकी पड़ती है. इस हिसाब से यदि आप दिन में 10 बीघा जमीन पर दवाई छिटकते हों तो दिन में 30 टंकी बनती है.
जिसकी इसका मूल्य 40 रूपए प्रति टंकी होता है.
इस हिसाब से दिन का प्रॉफिट 30× 40 = 1200 रुपए बनता है. जिसमे से 200 रुपए का खर्च काट दिया जाए तो
तो आप एक दिन में 1000 रूपए का मुनाफा कमा सकते हो.

दोस्तो यह मुनाफा आपके के गांव के हिसाब से बड़ भी सकता है. यदि आप ऐसे गांव में रहते हो जहा किसानों की संख्या अधिक है तो आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.

कीटनाशक दवाई छिटकाव करते वक्त सावधानियां

कीटनाशक दवाई का छिटकाव करते वक्त आपको को कुछ सावधानियां बरतनी होगी. क्यो की कीटनाशक दवाई बहुत ही खतरनाक है. इन का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी पूर्वक करना होता है. चलिए जान लेते है हमे किन किन बातो का ध्यान रखना होगा.

  • दवाई छिटकते वक्त शरीर को ढक के रखें जैसे raincoat,Hand Gloves, mask, Gumboot जुते को पहन कर ही काम करे.
  • बच्चों को इस काम से दूर रखे.
  • दवाई छिटकने के बाद हाथों को अच्छे से धोएं.
  • दवाई छिटकने के बाद नहाना भी जरूरी है. ताकि शरीर पर इस से कोई इफेक्ट न हो.
  • इस के अलावा स्प्रे पंप को चलाते वक्त आग से दूर रखे क्यो की यह स्प्रे पंप पैट्रोल से चलता है इसीलिए इसे आग से दुर रखे.

Leave a Comment