Business idea: घर से शुरू करे यह बिजनेस, डिमांड इतनी कि पूरी करते करते थक जाओगे ।

Business idea: वर्तमान में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन तेजी से बढ़ रहा है । बहुत से लोग छोटे से लेकर बढ़े समान तक सब ऑनलाइन शॉपिंग करना ही पसंद करते हैं । और आने वाले समय में ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगो की संख्या बढ़ने वाली है ।
आप समझ ही गए होगे कि हम किस बिजनेस की बात कर रहे हैं । हम बात कर रहे हैं गत्ते के बॉक्स बनाने के बिजनेस की ।

आज आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कुछ भी खरीदते हो तो दुकानदार या ऑनलाइन कंपनी अपने ग्राहक को बिना पैकेजिंग कोई सामना नहीं देता हैं । चलिए इस बिजनेस के बारे में एक एक करके पूरी जानकारी को समझते हैं ।

corrugated-cardboard-box-making-busines

दिन – प्रतिदिन बढ़ रही मांग

आज के समय में घड़ी, खिलोने, जूते – चप्पल या फिर मोबाइल की सभी की पैकेजिंग में गत्ते का ही उपयोग किया जाता हैं । ऑफलाइन बाजार में तो गत्ते का उपयोग दैनिक तौर पर हो ही रहा है लेकिन इस बिजनेस में एक अच्छी Opportunity यह हैं कि हमारा देश अब ऑनलाइन की ओर तेजी से बढ़ रहा है और जैसे जैसे online fild में ग्रोथ होगी वैसे वैसे गत्ते या कार्टन की मांग बढ़ती जायेगी ।

कैसे करें प्लानिंग

अगर हम कोई सा भी बिजनेस शुरू करे उसमे हमे पहले अच्छे प्लानिंग करनी चाहिए । हमे उस बिजनेस के बारे में सभी चीजे पता होनी चाहिए जैसे कैसे शुरू करे बिजनेस, किन किन चीजों की होगी जरूरत, कहा से मिलेगा कच्चा माल, कितनी आएगी लागत, कितना हो सकता है मुनाफा आदि सभी चीजों के बारे में अच्छे से रिसर्च करके पता कर लेनी है । क्योंकि बिना प्लानिंग के हम अचानक उस बिजनेस को शुरू करते हैं तो हमे अपने बिजनेस में नुकसान का सामना करना पढ़ सकता है ।

कम निवेश में शुरू करे ये 5 बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

इन रॉ मटेरियल की होगी जरूरत

आपको यह बिजनेस शुरू करने से पहले ही यह जानकारी पता कर लेनी है कि आपको गत्ते के बॉक्स बनाने के लिए कच्चा माल कहा से मिलेगा । हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आपको इस बिजनेस में क्रॉप्ट पेपर, स्ट्राबोर्ड, गोंद और सिलाई तार की जरूरत होगी । हम आपको बता दें कि आप जितनी अच्छी क्वालिटी का क्रॉप्ट पेपर यूज करेंगे आपके बॉक्स उतने ही क्वालिटी के बनेंगे ।

इन मशीनों की होगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पेपर कारगेशन मशीन, शीट चिपकाने की मशीन, शीट प्रेसिंग मशीन, बोर्ड कटर तथा एसेंट्रिक स्लॉट मशीन आदि मशीनों की जरूरत पड़ेगी । आप अगर यह बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आप एक ही मशीन से कर सकते हैं जो आपको मार्केट में आसानी से मिल जायेगी या आप ऑनलाइन से खरीद सकते हैं ।

20 हजार रुपए में शुरू करे इस बिजनस को लागत से 10 गुना तक होगी कमाई

कितना करना होगा निवेश

अगर आप यह व्यवसाय छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसमें कम निवेश की जरूरत होगी । जैसा कि हमने title में बताया कि यह बिजनेस आप घर से भी बड़े आराम से शुरू कर सकते हैं तो इसमें आपको जगह की या दुकान की जरूरत नहीं होगी । मतलब आपको सिर्फ मशीन और कच्चे माल के लिए निवेश करना होगा । इसमें आपको लगभग 2 से 2.5 लाख तक का investment आ सकता है ।

कैसे बनाए बॉक्स

इस बिजनेस में आपको डिमांड के अनुसार अपना काम करना हैं । पहले मार्केट में रिसर्च करना है कि किस साइज के बॉक्स की मार्केट में अधिक डिमांड है उसी प्रकार आपको अपने बॉक्स तैयार करने हैं । क्योंकि टीवी, कूलर, वाशिंग मशीन आदि में बड़े आकार के बॉक्स की जरूरत होती है और घड़ी, ट्रिमर मशीन, जूते आदि की पैकेजिंग में छोटे साइज के बॉक्स की जरूरत होती है ।

40,000 रुपए लगाकर करे यह बिजनेस, हर देश में बढ़ रही मांग, कॉम्पिटिशन न के बराबर

मार्केटिंग

किसी भी बिजनेस को बिना मार्केटिंग के करना असम्भव है । आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग करनी ही पड़ेगी । आप इस बिजनेस में ऑनलाइन ऑफलाइन दोनो तरह से मार्केटिंग कर सकते हैं । आप अपने बिजनेस की जितनी अधिक मार्केटिंग करेंगे उतना अधिक आपका बिजनेस ग्रो करेगा ।

कितना होगा मुनाफा

जैसा कि इस बिजनेस की डिमांड प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं । तो इस बिजनेस में आपका प्रॉफिट मार्जिन अच्छा हो सकता है । आप इस बिजनेस से शुरुआत से ही लगभग 1 से 1.5 रुपए तक कमा सकते हैं । अगर आपका ग्राहकों के प्रति व्यवहार अच्छा है और ग्राहक आप से जुड़ रहे हैं तो आप इस बिजनेस को काफी बढ़ा भी बना सकते हो ।

Leave a Comment