2022 में होली का रंग, बनाने का व्यवसाय शुरू करके बाना सकते हो मोटा पैसा

होली का रंग, बनाने का व्यवसाय केसे शुरू करे,कलर बनाने की विधि,लागत , मुनाफा, होली का रंग कहा पर बेचे

जैसा कि आप सब जानते हैं. होली का त्यौहार आने वाला है होली का त्योहार मनाने के लिए अलग-अलग कलर उपयोग किया जाता है. होली का त्योहार बहुत ही खुशियों वाला त्योहार है. आज कल लोग होली के त्योहार को ढोल dj के साथ बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है. होली का त्यौहार साल में एक ही बार आता है और इस कारण से इस त्योहार का हर व्यक्ति आनंद लेता है. ऐसे में आप एक होली का रंग बनाकर मार्केट में बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. क्योकि होली के त्योहार पर कलर की मांग बहुत अधिक होती है जिसके कारण इस बिजनेस से बहुत ही कम समय में अच्छा मुनाफा बनाया जा सकता हैं.

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो तो हम आप को इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी देगे की आप किस तरह इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो.

Holi colour making business

होली का रंग, की डिमांड ( holi colour, dimand)

होलिं के कलर डिमांड होली के दिन बहुत अधिक होती है. आपने देखा होगा कि होली के कलर होली के आने से पहले मार्केट में अवेलेबल हो जाते हैं. लोग होली के कलर को होली के 8 दस 10 दिन पहले ही खरीद ने लग जाते है. इसी कारण से होली की डिमांड बहुत अधिक होती है यही नहीं इस की मांग रंग पंचमी तक बनी रहती इस प्रकार होली के कलर की डिमांड पूरी 1 महीने तक रहती है यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हों तो 1 महीने में आप पूरे साल की इनकम कर सकते है हो

होली का रंग, बनाने का बिजनेस केसे शुरू करे ( how to start holi color making business)

रंग का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आपको होली के कलर बनाने की आवश्यकता होगी. उसके बाद आप उसे आसानी से मार्केट में बेच सकते हो. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो कर सकते हो.

कलर बनाने की विधि( method of making colour)

आप अपने घर से ही अलग अलग प्रकार कलर बना सकते हो. जैसे लाल रंग, पीला रंग, हरा रंग, नारंगी रंग, मैजेंटा रंग, और नीला रंग ( red, Yellow, Green, Orange, Magenta, Black, and Blue)
इन सभी रंगों को आप अपने घर से आसानी से बना कर मार्केट में बेच सकते हो.
कलर बनाने की विधि निम्नानुसार है.

1 लाल रंग( red colour)

लाल रंग को बनाने के लिए गुड़हल का फूल का पाउडर आटे के साथ मिलाकर यह रंग बनाया जाता है. लाल रंग बनाने के लिए टेसू का फूल और चुकंदर को पीसकर उसका पेस्ट को भी काम में लिया जा सकता है. यदि आपको लाल गिला रंग बनाना है तो थोड़े से पानी में हल्दी मिलाकर उसमें नींबू निचोड़ दें थोड़ी देर में आपका लाल रंग तैयार हो जाएगा.

2 पीला रंग ( yellow colour)

पीला रंग बनाने के लिए दो चम्मच हल्दी पाउडर में चार चम्मच बेसन मिला लेना है या फिर आप हल्दी और गेंदे के सूखे फूलों को पीसकर उसका पीला रंग बनाया जा सकता है. इसके अलावा हल्दी को आप आटा , मैदा, आरा रोट पाउडर, टेल्कम पाउडर और मुल्तानी मिट्टी आदि को मिलाकर पीला रंग बना सकते हैं. इस तरह आप बहुत ही आसानी से पिला रंग बना सकते हो.

3 नारंगी रंग ( orange colour)

नारंगी रंग बनाने के लिए 2 किलो प्याज को आधे लीटर पानी में डालकर उबाल लें जिससे पानी नारंगी रंग का हो जाएगा. इसके अलावा टेसू के फूलों को रात भर पानी में भिगो कर रखने से पीला रंग बनता है. केसर को कुछ घंटे पानी में भिगोकर उसे बारीक पीस लें उसके बाद उसे पानी में मिला ले इस तरह आप गिला रंग भी बना सकता हो.

4 हरा रंग ( green colour)

हरा रंग बनाने के लिए पुदीना धनिया व पालक की पत्तियों को धूप में सुखाकर उसे पीसकर पाउडर बना लेना या फिर गीला रंग बनाने के लिए इन सभी को पानी में उबाल लें जिससे आपका गिला रंग बन जाएगा.

5 नीला रंग ( Blue colour)

नीला रंग बनाने के लिए गुड़हल के फूलों को तोड़कर उसे धूप में सुखाने के लिए रख दें. अगले दिन फिर उनको हाथ से मसलकर पाउडर बना लें. अब आपका नीला रंग बनके तैयार हो गया या फिर आप चाहो तो काले अंगूर का जूस निकाल कर उसे पानी में उबाल सकते हो जिससे आपको नीला रंग प्राप्त हो जाएगा.

6 मजेंटा रंग ( magenta colour)

मजेंटा रंग बनाने के लिए चुकंदर को पीसकर उसे आटे में मिला ले जिससे आपको मजेंटा रंग प्राप्त हो जाएगा. यदि आप गीला रंग बनाना चाहते हो तो इसमें पानी मिला ले जिससे आपका गिला रंग तैयार हो जाएगा.
इस तरह आप बहुत ही आसानी से प्राकृतिक नेचुरल रंग बना सकते हो.

होली का रंग, कहा पर बेचे( Where to sell Holi colors)

अब आपके मन में यह सवाल आता होगा कि रंग तो बना लिया अब इसे बेचे कहा. हम आपको बता दें कि रंगों को बेचने के लिए आप खुद की दुकान खोल कर अलग तरह के रंग बेच सकते हो, या फिर थोक विक्रेता जो इस रंग का व्यापार करता हो उससे कांटेक्ट करके थोक में बेच सकते हो.इसके अलावा आप रंग को पैक करके अलग-अलग दुकानों पर बेच सकते हो.

Holi colour making business

रंगों के साथ अन्य सामान ( other stuff with colors)

यदि आप खुद की दुकान लगाना चाहते हो तो रंगों के साथ अन्य सामान भी बेच सकते हो. जो होली से रिलेटेड हो जैसे अलग अलग प्रकार की पिचकारी, रंग, गुब्बारे आदि जैसे सामान आप अपनी दुकान में रख कर बेच सकते हो. जिससे फायदा यह होगा कि आप रंग के साथ-साथ अन्य सामान से भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो.

होली का रंग, बनाने के व्यवसाय को शुरू करने में लागत (colour meking business cost)

इस बिजनेस को आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हो. यदि आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर रहे हो तो आप इसे 20 हजार रुपए से स्टार्ट कर सकते हो. लेकिन यदि आप खुद की दुकान खोल कर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो तो आप की लागत बढ़ सकती है. जिसमें आपको दुकान का रेंट और अन्य सामान लाने की जरूरत होगी. इस तरह आप इस बिजनेस को खुद की दुकान खोलकर 40 से ₹50000 में शुरू कर सकते हो.

होली का रंग, बनाने के व्यवसाय में लाभ( Holi colour, meking business frofit)

यदि आप इस बिजनेस को होली के समय करते हो तो आप इस बिजनेस में 50 से ₹60000 आराम से कमा सकता हो. क्योंकि यह बिजनेस सिर्फ साल में एक ही बार चलता है .इसलिए आपको इस बिजनेस को होली के समय ही करना है. यदि आप दुकान खोल कर साथ अन्य सामान भी में बेचते हो तो आप और भी अधिक मुनाफा कमा सकते हो.

इस तरह आप होली के सीजन में होली का रंग बनाने का व्यवसाय शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो.

अन्य पढ़े

गुलाब जल का बिजनेस केसे शुरू करे

चाय पत्ती का बिजनेस केसे शुरु करे

Leave a Comment