कम निवेश में शुरू करे ये 5 बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

low investment business ideas – आज भारत में बेरोजगारी के चलते बहुत से युवा ऐसे घूम रहे हैं जिनको काफी मशक्कत के बाद भी कही जॉब या नौकरी नहीं मिल रही हैं । इसी कारण से वह काफी परेशान हैं । और उनको समझ नहीं आ रहा ऐसा क्या करे कि हमे कम लागत में अच्छा मुनाफा मिल सके ।

तो दोस्तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आज आपको इस लेख के माध्यम ऐसे 5 बिजनेस के बारे में जानकारी देंगे जिन्हे आप कम लागत में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं । हमारे देश में ऐसे कई उदहारण है जिन्होंने अपने जीवन में छोटे बिजनेस से शुरुआत करके अपने बिजनेस को एक बड़ी कंपनी में बदल दिया है । तो चलिए जानते है कि वह कोन से बिजनेस है ।

low investment business

मिनरल वाटर सप्लायर बिजनेस ( mineral water supplier business )

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 10 हजार रूपए की जरूरत पड़ेगी । यह बिजनेस घर बैठे शुरू कर सकते हैं । इसमें आपको कर्मचारी के रूप में दो लोगो की जरूरत पड़ेगी जो आपके ग्राहकों तक वाटर की बोतलों या केनो को पहुंचाएंगे । आप घर बैठे फोन से अपने आर्डर को बुक कर सकते हैं । इसमें आप अपने ग्राहक से मंथली पेमेंट ले सकते हैं । जिसमे से आपको अपने वाहन तथा कर्मचारी को सैलरी देना है तथा बाक आपका शुद्ध लाभ होगा ।

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस ( Mobile repairing business )

आजकल भारत में मोबाइल उपयोग करने वाले लोगो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं । वर्तमान में भारत में लगभग 80 करोड़ मोबाइल उपभोक्ता हैं । मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस गांव से लेकर शहर में एक बेहतरीन बिजनेस है ।
इस बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करना होगा । यह कोर्स आपको 4 से 6 महीनो में पूरा हों जाएगा । इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

फर्टिलाइजर और सीड स्टोर ( Fertilizer and seed store )

अगर आप गांव में रहते हैं तो फर्टिलाइजर और सीड स्टोर का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं । किसानों को खाद तथा बीज की जरूरत हर सीजन में होती है । और वह अपने नजदीकी शहर या कस्बों में जाकर फसल के लिए खाद बीज खरीदते हैं । अगर आप अपने क्षेत्र में फर्टिलाइजर और सीड स्टोर खोलते हैं तो आप इस बिजनेस में अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

होम केंटीन बिजनेस ( Home canteen business )

होम केंटीन के बिजनेस को आप घर से ही शुरू कर सकते हैं । इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है । आज के समय में केंटीन की मांग बढ़ती जा रही हैं इसी के आधार पर अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं । होम केंटीन के बिजनेस को शुरू करने के लिए हमे शुरुआत में बहुत कम निवेश की जरूरत पड़ती हैं । इस बिजनेस में शादी पार्टी में केंटीन के लिए अधिक आर्डर मिलते हैं । इस व्यवसाय से आप शुरुआत में प्रॉफिट कमा कर अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हैं ।

टिफिन सर्विस ( Tiffin service )

टिफिन सर्विस का व्यवसाय शहरी क्षेत्र के लोग आसानी से कर सकते हैं । इस बिजनेस करने के लिए आपको शुरुआत में दुकान की भी जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं । आज रोजगार के लिए कई लोग अपने घर को छोड़कर शहर की ओर आते हैं और उनको अपने घर से दूर रहकर खाना बनाने से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है । टिफिन सर्विस बिजनेस को शुरू करके आप महीने की अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

ध्यान दे – ऐसे ही नए नए बिजनेस आइडिया की जानकारी पाने के लिए हमारी साइट trendingbusinessidea.com को बुकमार्क अवश्य करे ।

Leave a Comment