Business idea : आज ही शुरू करें, काले सोने का बिजनेस , होगी कम समय में लाखो की कमाई

Letest business idea : दोस्तो आज अगर आप कोई सा बिजनेस शुरू करते हो तो उसको चलने में करीब 1 से 2 साल का समय लगता है। लेकिन बहुत से लोग वर्तमान समय में हर कोई यह सोच रहे है कि वह कोई ऐसा व्यवसाय करे जिससे वह कम समय में मालामाल हो जाए । तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसा ही बिजनेस आइडिया ढूंढ कर लाए हैं जिससे आप कम समय में ही बहुत अच्छी कमाई करने लगेंगे ।

murrah buffalo farming business

क्या है काले सोने का बिजनेस ?

अगर आप गांव में रहते हैं और एक अच्छा मुनाफा कमाने वाले बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए मुर्रा भैंस पालन का बिजनेस बेहतरीन साबित होगा । मुर्रा नस्ल की भैंसों को कमाई के नजरिए से अन्य भैंसो की तुलना में अच्छा माना जाता है । मुर्रा नस्ल की भैंस अन्य भैंसों की तुलना में अधिक दूध देती हैं यही कारण है कि इन्हे लोग काले सोने के नाम से जानते हैं । मुर्रा नस्ल की भैंसे हरियाणा राज्य में बहुत अधिक देखने को मिलती हैं इसी कारण से हरियाणा दूध उत्पादन में सबसे आगे हैं ।

बकरी पालन पर मिलेगा 4 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन जानिए पूरी जानकारी

काले सोने के बिजनेस में कितनी होगी कमाई ?

मुर्रा भैंस पालन व्यवसाय में हम मुनाफे की बात करे तो इसमें आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं । मुर्रा नस्ल की भैंस रोजाना 20 से 30 लीटर दूध देती हैं । इसके साथ आप डेयरी का काम भी कर सकते हैं जिससे आपको कुछ एक्स्ट्रा इनकम हो सके । अगर आप मुर्रा भैंस की अच्छी तरह से खाने पीने की व्यवस्था तथा अच्छी देखभाल करते हैं तो इनकी दूध देनी की क्षमता बढ़ भी सकती हैं ।

murrah buffalo farming business

मुर्रा नस्ल की भैंस की पहचान कैसे करें ?

मुर्रा नस्ल की भैंस को आप देखने पर दूर से ही पहचान कर सकते हो । मुर्रा भैंस अन्य नस्ल की भैंस से काफी अलग होती हैं इनकी पहचान करना बहुत ही आसान होता है । इनका सिर साइज में छोटा तथा शरीर का रंग गहरा काला होता है । इनके सिंग छल्ले के आकार के होते हैं, इनकी पुंछ अन्य भेंस की तुलना में लंबी होती हैं । मुर्रा नस्ल की भैंस का शरीर दूसरी भैंसों की तुलना में थोड़ा लंबा तोता है । मुर्रा नस्ल की भैंस हरियाणा तथा पंजाब जैसे राज्यों में अधिक पाली जाती हैं ।

मशरूम की खेती से होगी लागत से 10 गुना तक कमाई, ऐसे शुरू करे मशरूम की खेती

मुर्रा नस्ल की भैंसों की कीमत कितनी होती हैं ?

डेयरी के अलावा आप मुर्रा नस्ल की भैंस की खरीद – फरोख्त में भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं । क्योंकि इस किस्म की भैंसों की डिमांड अधिक होने के कारण इसमें कमाई भी अच्छी होती हैं । हम भेंस की कीमत की बात करे तो आप एक भैंस को 2 लाख रुपए की कीमत में खरीद सकते हो ।

ध्यान दे – ऐसे ही नए नए बिजनेस आइडिया की जानकारी पाने के लिए हमारी साइट trendingbusinessidea.com को बुकमार्क अवश्य करे ।

Leave a Comment