2023 मैं नया बिजनेस कौन सा करें ? ( 50 बेस्ट बिजनेस आइडियाज )

नया बिजनेस कौन सा करे ( naya business kaun sa karen ), कोन सा धंधा करे, सबसे सस्ता बिजनेस कोन सा है, 12 महीने चलने वाला बिजनेस, apna business karne ka tarika, business ideas in hindi

आज के दौर में प्रत्येक व्यक्ति नौकरी की बजाए बिजनेस करने मैं रुचि रखता है क्योंकि उनको लगता है कि किसी के यहां नोकर बनने से अच्छा है कि हम अपने खुद के मालिक बन जाए । और समय को देखते हुए यह कई हद तक ठीक है क्योंकि महंगाई के जमाने में नौकरी से हम सिर्फ अपना घर चला सकते हैं और इसके अलावा हम अगर कोई नई चीज खरीदे तो भी हमे EMI पर खरीदनी पड़ती हैं ।

इसी कारण से प्रत्येक व्यक्ति आज के समय में बिजनेस करने के बारे में सोचता है । इसी बीच व्यक्ति के मन में नया बिजनेस कौन सा करे, सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कोन सा है, सबसे सस्ता बिजनेस कोन सा करे, कोन सा बिजनेस हमारे लिए profitebal ( फायदेमंद ) होगा आदि ऐसे सवाल उठते हैं।

इसके अलावा सदाबहार चलने वाला बिजनेस कोन सा है या 12 महीने चलने वाला बिजनेस कोन सा है, business ideas in hindi, घर बैठे पैसा कमाने के तरीके आदि के बारे में इंटरनेट पर निरंतर खोज होती रहती हैं ।

आज हम आपको इस लेख में 50 से अधिक ऐसे बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देंगे जिन्हे आप आसानी से शुरू कर सकेंगे और इस लेख का सबसे अहम सवाल नया बिजनेस कोन सा करे तथा एक सफल बिजनेस कैसे स्थापित करे इसका जवाब भी हम इस लेख में आपको देंगे । कृपया आप इस लेख को अंत तक पढ़े और अगर आपको यह लेख पसंद आए तो अपने दोस्तो को अवश्य शेयर करे ।

नया बिजनेस कौन सा करें

Table of Contents

नया बिजनेस शुरू करने से पहले के चुनिंदा स्टेप्स

एक बिजनेस को शुरू करने तथा उसे सफल बनाने के लिए हमे पहले कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है जो इस प्रकार हैं ।

  • बहरीन बिजनेस आइडिया के बारे में सोचे
  • मार्केट रिसर्च करे
  • बिजनेस प्लान बनाए
  • बिजनेस के लिए स्किल सीखे
  • उचित जगह का चयन करें
  • बिजनेस को स्थापित करे

बहरीन बिजनेस आइडिया के बारे में सोचे

कोई भी नया बिजनेस शुरू करने से पहले आपके मन में कई सारे बिज़नेस आईडिया आएंगे लेकिन आपको सभी बिजनेस आइडिया में से एक ऐसे बिजनेस को चुनना है जिसमें आपकी रुचि हो तथा आप उस बिजनेस को शुरू करने में सक्षम हो ताकि आपको उस व्यवसाय को बड़े स्तर पर ले जाने में कोई समस्या न आए ।

मार्केट रिसर्च करे

अगर आपने एक बिजनेस को चुन लिया जिसे आपको शुरू करना हैं तो अब आपको इस बिजनेस की मार्केट में अच्छे से रिसर्च करना है । जिसमे आपको पता लगेगा कि उस बिजनेस की मार्केट में कितनी डिमांड है तथा कितने लोग उस व्यवसाय को कर रहे हैं ।
इन सब से आपको अपने बिजनेस को शुरू करने तथा बिजनेस की वृद्धि करने में मदद मिलेगी ।

बिजनेस प्लान बनाए

अगर आप अपने बिजनेस के बारे में मार्केट में अच्छे से रिसर्च कर चुके हैं तो अब आपको एक बिजनेस प्लान तैयार करना होगा ।

इसमें आपको आवश्यक समान, कितने व्यक्ति की आवश्यकता होगी, कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा, प्रॉफिट कितना होगा आदि के बारे में एक एवरेज प्लानिंग करनी है । जिससे आपको यह पता लग सके कि उस बिजनेस में हमे कितनी लागत आएगी ।

बिजनेस के लिए स्किल सीखे

एक सफल बिजनेस को स्थापित करने के लिए हमे कुछ स्किल ( skill ) सीखने की आवश्यकता होती हैं । जिसमे टीम मैनेजमेंट स्किल, प्रोब्लम सॉल्विंग स्किल, कस्टमर हैंडलिंग स्किल, मार्केटिंग, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, अकाउंटिंग आदि की समझ होना आवश्यक है ।

इन सभी स्किल को आप किसी इंस्टिट्यूट से कोचिंग लेकर या घर बैठे मुफ्त में youtub से सिख सकते हैं ।
इसके अलावा आपके बिजनेस में किसी स्किल की जरूरत होती हैं तो वह तो आपको सीखने की आवश्यकता होगी हैं ।

उचित जगह का चयन करेंं

किसी भी व्यवसाय में जगह ( location ) का बहुत बड़ा महत्व होता है । अगर आपने अपने व्यवसाय के लिए सही जगह का चयन नहीं किया तो आपको बिजनेस में नुकसान भी हों सकता है । क्योंकि अगर आपने ऐसे स्थान पर अपने व्यवसायिक स्थापित किया है जहां लोगों को आवा जाहि कम होती है तो आपके बिजनेस में ग्राहक की कमी आयेगी तथा आप अपना बिजनेस को सफल नहीं बना पाएंगे ।

इसीलिए आपको अपने बिजनेस के हिसाब से एक उचित स्थान का चयन करना हैं जहां आप अपना नया बिजनेस स्थापित कर सके ।

बिजनेस को स्थापित करेे

सभी स्टेप्स को सफलता पूर्वक पूरा करने के पश्चात अब आपके पास अंतिम स्टेप्स बचती हैं जिसमे आपको आपको अपने बिजनेस को स्थापित करना है ।

यह स्टेप्स आपके लिए बहुत ही अहम होता है क्योंकि इस स्टेप को पूरा करने से पहले आपके मन में असमंजस होता है कि शुरू करे या नहीं क्योंकि हमे यह नहीं पता होता है कि हमारा बिजनेस चलेगा या नहीं लेकिन हमे इन्वेस्टमेंट आज ही करना होगा ।

नया बिजनेस कोन सा करे ? 2023

हमने आपको इससे पहले बताया है कि आपको एक बिजनेस शुरू करने से पहले किन किन स्टेप्स को फॉलो करना होता है । अब आपके मन में कोन सा बिजनेस करे, naya business kaun sa kare, कोन सा धंधा करे जिसमें हम मुनाफा कमा सके आदि प्रश्न उठते होंगे ।

हमारे हिसाब से नया बिजनेस शुरू करने का तात्पर्य online business से हैं क्योंकि आज के समय में शहर से लेकर गांव तक लोग offline से online की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं । जिससे हमें लगता हैं कि offline business के बजाय online business आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है ।

लेकिन अब हम आपको कुछ ऐसे नए online business ideas in hindi के बारे में बताएंगे जिन्हे आप शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सके ।

फ्रीलांसिंग ( Freelancing )

इस बिजनेस को हमने अपनी लिस्ट सबसे ऊपर रखा है क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस हैं जिसके द्वारा आप कुछ ही दिन में पैसा कमा सकते हैं ।

इस बिजनेस में अपने कस्टमर को किसी प्रकार की सर्विस देना अर्थात किसी कंपनी के लिए website design करना, logo बनाना, पेंपलेट बनवाना तथा ग्राफिक डिजाइनिंग करवाना आदि ऐसे कामों को करना freelancing कहलात है तथा इसे करने वाला freelancer कहलाता हैं ।

फ्रीलांसिंग बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण आपमें किसी प्रकार की एक skill का होना है । चाहे वो web desinging, app development, graffic designing, photo editing, video editing, social media marketing, तथा content writing ही क्यों न हो ।

कंटेंट राइटिंग ( Content writing )

कंटेंट राइटिंग को हमने अपनी बिजनेस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रखा है क्योंकि इसमें भी आप पहले ही दिन से पैसा कमा सकते हो ।
अगर आपको थोड़ी बहुत कंटेंट राइटिंग की समझ है तथा आप कंटेंट लिख सकते हो तो यह बिजनेस आप आसानी से कर सकते हो ।

इसमें आपको विभिन्न प्लेटफार्म जैसे fiver, freelancer पर आपको अपना अकाउंट बनाना है तथा इसमें आपको अपनी profil को professional तरीके से बनाना ताकि कस्टमर आपकी प्रोफाइल की ओर आकर्षित हो और आपको काम मिल जाए ।

इसे हम बिजनेस नही बोल सकते लेकिन हां अगर आप इस तरह के काम को स्केल करना चाहो तो बड़ी एजेंसी भी खोल सकते हो । वर्तमान समय में कई युवा इस तरह की एजेंसी चला रहे हैं ।

ब्लॉगिंग ( Blogging )

अगर आप इंटरनेट पर सर्च करते हो घर बैठे पैसे कैसे कमाए तो अब आपको यह सर्च करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि हम आपको इस लेख में सभी ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं । Content writing के बाद ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका हैं जिससे आप online paise kama sakte hai.

इसमें बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक होस्टिंग तथा डोमेन की जरूरत पड़ेगी जिसमे आपको कम से कम 5,000 रुपए तक का खर्च आ सकता है ।
अगर आपको लिखना पसंद है तो आप यह बिजनेस बहुत आसानी से कर सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं ।

E-book बनाना

E book ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इलेक्ट्रोनिक रूप में प्रकाशित एक पुस्तक है । जिसे विभिन्न प्लेटफार्म से पढ़ने के लिए कुछ धन राशि का भुगतान करके लोग खरीदते हैं ।

अगर आपको किसी एक विषय या कोशल का ज्ञान हैं तथा आप उसके बारे में अच्छे से लिख सकते हैं तो आपको एक E-book लिखना चाहिए । E-book लिखने के लिए आपको कुछ सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ेगी ।

E-book लिखने तथा तैयार करने के पश्चात् आपको विभिन्न प्लेटफॉर्म पर पब्लिश करना होता है जिसमे amazone का kindel direct selling काफी प्रचलित प्लेटफार्म काफी है ।

एफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate marketing )

Affiliate marketing एक ऐसा online business जिसमे आपका जीरो इन्वेस्टमेंट लगता है । क्योंकि इस बिजनेस में आपको E commerse कंपनियों के प्रोडक्ट को बेचना होता हैं ।
भारत में बहुत सी कंपनिया affiliat program चलाती हैं । जिसमे amezone, flipkart और digistore आदि कंपनिया प्रचलित हैं ।

इस बिजनेस को आप अपने स्मार्टफोन से घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते हो । इसमें आपको सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी । जो आजकल हर कोई अपने मोबाइल प्रतिमाह करवाता ही हैं।

इस बिजनेस में आपको पहले किसी कंपनी का affiliat program join करना है तथा उसके बाद आपको एक aafiliat link मिलेगी जिसको आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करके कंपनी के प्रोडक्ट बेच सकते हो । उस प्रोडक्ट के बिक जाने के बाद कंपनी आपको प्रॉडक्ट का कुछ कमीशन आपके एफिलिएट अकाउंट में भेज देगी । जिसे आप अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो ।

यूट्यूब चैनल बनाकर ( youtube channel )

आजकल लोग google से अधिक youtube पर content कंजूम कर रहे हैं तथा अपना अधिक समय भी spend कर रहे हैं ।

अगर आप सर्च कर रहे हैं नया बिजनेस कोन सा करे तो हम आपको बता दें कि वर्तमान समय में यूट्यूब चैनल बनाना एक अच्छे अपॉर्चुनिटी है । जो आपको भविष्य में अच्छा मुनाफा देगी ।
यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप बिना कुछ पैसे शुरू कर सकते हैं ।

क्योंकि इसमें आपको youtube पर एक channel बनाना है । और उस पर आपको प्रतिदिन एक टॉपिक जिसका आपको अच्छे से ज्ञान हो उस पर वीडियो डालना है जिससे धीरे धीरे आपके चैनल से लोग जुड़ेंगे तथा आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर पूरे हो जाने के बाद आपका चैनल मॉनेटिज हो जायेगा । और आपकी इनकम शुरू हो जाएगी ।

अन्य पढ़े :-

नेटवर्क मार्केटिंग ( Network marketing )

Network marketing बिजनेस मार्केटिंग का एक माध्यम है जिसके द्वारा विभिन्न कंपनिया अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करती हैं । इसमें कंपनिया अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए एक नेटवर्क बनाती हैं तथा इस नेटवर्क में एक से दूसरा दूसरे से तीसरा वितरक जुड़ता जाता हैं ।

वितरक को कंपनी प्रति यूनिट बिक्री के हिसाब से कुछ कमीशन देती हैं इसके अलावा अपने स्तर पर स्वयं के समूह में जुड़े हुए वितरक की आय का भी कुछ हिस्सा इस व्यवक्ति के फंड में जुड़ता है जिसके समूह में वितरक जुड़े हैं । इस बिजनेस में सभी वितरक को स्वतंत्र रूप से अपने स्तर पर नेटवर्क बनाने काम होता है ।

यह बिजनेस वर्तमान समय में विश्व स्तर पर काफी तेजी से विस्तार कर रहा है । इस बिजनेस को अलग अलग नामों से जाना जाता है । जिसमे से कुछ नामो को आपने भी सुना होगा ।
इसका एक जानामाना नाम MLM भी जिसका पूरा नाम Multi Level Marketing है । इसके आलावा इस बिजनेस को direct selling business तथा Chain system business के नाम से भी जाना जाता है ।

इंस्टाग्राम पेज बनाकर ( instagram page )

आप सभी जानते हैं कि बीते कुछ वर्ष से इंस्टाग्राम काफी प्रचलित हो रहा है । आज के समय में इंस्टाग्राम सभी social media में से सबसे अधिक उपयोग होने वाला social platform बन गया है जो पूरे विश्व में सर्वाधिक लोकप्रिय है ।

आज के समय में बड़े से लेकर बच्चे भी इंस्टाग्राम चलाते हैं । भारत अधिकतर लोग इंस्टाग्राम पर reels देखकर सिर्फ टाइम पास करते हैं । लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इंस्टाग्राम को एक बिजनेस के उद्देश्य से उपयोग करते हैं और वह इंस्टाग्राम से अच्छे खासे पैसे बना रहे हैं ।

अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पर एक पेज बनाना होगा । उस पेज पर आपको प्रतिदिन वीडियो रिल्स और पोस्ट डालनी होगी जिससे आपकी पोस्ट इंस्टाग्राम फीड में आए और अधिक से अधिक लोगों के पास आपकी पोस्ट पहुंचे जिससे आपके फॉलोवर बढ़ेंगे ।
आपके instagram account पर अच्छे फॉलोअर हो जाने के बाद आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों से sponserd post आएगी जिससे आप पैसा कमा सकते हैं ।

Facebook से business ( Facebook page )

फेसबुक को तो आप काफी समय से उपयोग करते होंगे शायद आपने कभी सोचा नहीं होगा की फेसबुक के जरिए भी पैसे कमाए जा सकते हैं । बहुत से लोग आज भी फेसबुक से अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं ।

इसके अलावा बहुत से लोगो का पूरा बिजनेस फेसबुक पर ही डिपेंड है ।
आप बाकी सोशल मीडिया plateform की तरह facebook पर भी content create कर सकते हैं तथा वहा से पैसा कमा सकते हैं ।

हमने ऊपर के लेख में आपको कुछ नए बिजनेस के बारे में बताया है जिन्हें शुरू करके आप महीने के आराम 40 से 50 हजार रूपए कमा सकते हैं ।

कुछ अन्य नए और प्रचलित बिजनेस आइडियाज

  • Onnline coching & institute
  • Syber cafe
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कंसलटेंसी
  • इ कॉमर्स स्टोर
  • वेबसाइट डिजाइनिंग
  • मेटावर्स संबंधित कंसलटेंसी
  • कप्टो करंसी खरीदना बेचना
  • NFT प्रोजेक्ट बनाना तथा बेचना
  • App डेवलपमेंट
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • ब्लॉक चैन कंसल्टिंग सर्विस
  • बिटकॉइन में निवेश
  • सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एजेंसी
  • ड्रॉपशिपिंग स्टोर
  • वेबसाइट & थीम डिजाइनिंग सर्विस।
  • डोमेन सेलिंग बिजनेस
  • वर्चुअल टेक सपोर्ट एजेंसी
  • फाइनेंशियल सर्विसेज & कोचिंग
  • ऑनलाइन स्टार्टअप सलाहकार
  • लीड जनरेशन सर्विसेज
  • स्टॉक मार्केट निवेश
  • शादी पार्टियों की फोटोग्राफी
  • फोटो एडिटिंग बिजनेस
  • स्टॉक एक्सचेंज ब्रोकरेज
  • डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी
  • लोगो, पोस्टर & पंपलेट डिजाइनिंग
  • वीडियो एडिटिंग
  • म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर & सलाहकार
  • एमपी ऑनलाइन सेंटर
  • मोबाइल रिपेयरिंग & सर्विस सेंटर
  • मेडिकल स्टोर
  • लैपटॉप & कंप्यूटर एसेसरीज स्टोर
  • वीडियो गेम प्लेइंग सेंटर
  • इवेंट और पार्टियों का मैनेजमेंट
  • विदेशी यात्री की परामर्श और व्यवस्था
  • ड्रोन & फोटोग्राफी कैमरा किराए पर चलाना

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने इस लेख में नया बिजनेस कोन सा करे, कोन सा धंधा करे, सबसे सस्ता बिजनेस, सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कोन सा है ( business ideas in hindi ) आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की है साथ ही हमने कुछ अन्य बिजनेस आइडियाज के बारे में भी बताया है ।

उम्मीद है कि आपको यह लेख naya business kaun sa kare पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें जिससे उनकी हेल्प हो सके ।

FAQ

सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कोन सा है ?

कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं सीजन के हिसाब से चलते जिन्हे सीजनल बिजनेस कहा जाता हैं । लेकिन हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस की श्रेणी में आते हैं ।

टी शर्ट एंड प्रिंटिंग बिजनेस
पेपर बैग निर्माण व्यवसाय
फर्नीचर का बिजनेस
साबुन बनाने का बिजनेस
योग क्लासेज & जीम बिजनेस

सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कोन सा है ?

कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं सीजन के हिसाब से चलते जिन्हे सीजनल बिजनेस कहा जाता हैं । लेकिन हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस की श्रेणी में आते हैं ।

टी शर्ट एंड प्रिंटिंग बिजनेस
पेपर बैग निर्माण व्यवसाय
फर्नीचर का बिजनेस
साबुन बनाने का बिजनेस
योग क्लासेज & जीम बिजनेस

सबसे सस्ता बिजनेस कोन सा हैं ?

चाय का ठेला
पाने पतासे का बिजनेस
गराडू चाट बिजनेस
ये सभी सबसे सस्ते बिजनेस है क्योंकि इनमें बहुत कम लगता लगती हैं ।

सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कोन सा है ?