10 हजार की लागत से गांव में रहकर शुरू करें यह बिजनेस, हो जाएगी पैसे की बारिश।

अगर आप गांव रहकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह बिजनेस आपके लिए है. जिसे आप मात्र 10 हजार के Investment से अपने घर से शुरू कर सकते हैं.

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसा Business Ideas लेके आय है, जिसे आप अपने गांव से शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं.

इस बिजनेस की सबसे खास बात है कि इसे घर में रहने वाली महिला भी शुरू कर सकती हैं. आजकल गांव में रहेने वाले व्यकती के लिए यह सबसे बड़ी समस्या बन गई हैं, की वह बिजनेस शुरू करना तो चाहते है. लेकिन उनको समाज नहीं आ रहा है की कम Investment मैं कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए.

लोगों की इसी समस्या को देखते हुए हम एक ऐसा धासू Business Ideas लेके आय है. जिसे आप मात्र 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते है.

दोस्तों आज हम अचार बनाने के व्यवसाय के बारे में बात कर रहे हैं. इसे आप छोटा मोटा व्यवसाय न समझे, यह अपने आप में बहुत बड़ा बिजनेस है. आजकल मार्केट में बहुत सारी Company है. जो Achar Business कर रही है. इसी तरह आप भी अपने घर से अचार का बिजनेस शुरू कर सकते है.

new-Village-business-idea

अचार के बिजनेस की मांग

जैसा की आप सभी जानते है हर घर में अचार की मांग होती है. और यह एक ऐसा चटपटा खाद्य पदार्थों है जिसका सेवन खाने के साथ हर रोज किया जाता हैं. इसलिए इस व्यवसाय की मांग पूरे साल बनी रहती हैं.

लेकिन आपके मन मे एक सवाल जरूर आता होगा की अचार तो हर कोई अपने घर में ही बना लेता है. तो इसे बाजार से कोन खरीदेगा. लेकिन ऐसे कई लोग है जिसे अचार तो बहुत पसंद है. लेकिन वह अपने काम में व्यस्त रहते या उन्हें मसाले दार अचार बनाना नहीं आता है. इसीलिए वह इसे Market से खरीदते है.

ऐसे में Achar Business Plan आपके लिए काफ़ी लाभकारी साबित हो सकता हैं. अचार को गांव में लोग बड़ी आसानी से बाना लेते है. इससे यह तो पता चल जाता है की अचार बनाने की प्रक्रिया आसान है. इस Business को कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से शुरू कर सकता हैं.

कम निवेश में शुरू करे ये 5 बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें

Pickle Business शुरू करने से पहले अपने अचार को अपने दोस्तों, रिश्तेदार और मोहल्ले वालों को जरूर टेस्ट करवाय, और फिर उनके फीडबैक के अनुसार अपने अचार की रेसिपी को ठीक कर सकते हैं. इस फीडबैक से आपको यह पता चल जाएगा कि कौन सा अचार सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा हैं. और किस की डिमांड सबसे अधिक हो सकती हैं.

अब आप अपने अचार को तेयार करके उसे डिब्बे में पेक करके Market में बेच सकते हैं. शुरूवात मे अपने अचार को बेचने मे धोड़ा समय लग सकता है. इसलिए आप अपने अचार की कीमत मार्केट में बिकने वाले अचार से कम रखें. ताकि आप का अचार आसानी से बिक सके. जब लोगो को आपका अचार पसंद आने लगे, तब आप धीरे धीरे करके अपने अचार की कीमत बड़ा सकते है.

अचार के व्यवसाय में कितनी आयगी लागत

Pickle Business को आप अपने घर से ही शुरू करे, ताकि आपको अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत न हो. अगर हम बात करें इसकी लागत की तो इसे आप 10 हजार रुपए के निवेश से भी शुरू कर सकते है.

और अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 1 से 2 लाख का Investment करना होगा.

Village Business Ideas In Hindi ( 2022 ) | बेहतरीन गांव में चलने वाला बिजनेस

अचार के बिजनेस में कितनी होगी कमाई

अगर हम बात करें Profit की तो इसमें आप 10 हजार रुपए लगा कर 30 से 35 हजार रुपए का Profit कमा सकते हैं. लेकिन यह Profit आपके अचार की डिमांड, पेकेजिंग,अपने एरिया के उपर भी निर्भर करता है. अगर आपके अचार की Quality अच्छी है तो आप बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं.

और भी अधिक मुनाफा कमाने के लिए आप इसे थोक विक्रेता को भी बेच सकते हैं.अगर आप Pickle Business को बड़ी मेहनत और लगन के साथ शूरू करते हैं तो इसे बहुत ही आसानी से बहुत बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता हैं. और इसी व्यवसाय से लाखो रुपए कमाए जा सकते है.

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस

वैसे तो Achar Business शुरू करने के लिए शुरुआत में FSSAI लाइसेंस की ही आवश्यकता होगी. जिसे आप Online आवेदन करके प्राप्त कर सकते है.

लेकिन जब आप अचार के व्यवसाय को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहेंगे. तब अपको ब्रांड ट्रेडमार्क, नगर निगम और बिजनेस ट्रेड लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा. इसके आलावा अगर आप चाहें, तो इसके साथ अपने व्यवसाय को उद्योग आधार तथा एम एस एम आई डाटा बैंक के साथ भी रजिस्टर कर सकते हैं, जिससे जरूरत पड़ने पर सरकारी विभाग भी आपके आचार को खरीद सकती है.

Leave a Comment