ऑनलाइन किराना स्टोर बिज़नेस प्लान कैसे शुरू करें | online kirana store business plan in hindi

घर बैठें ऑनलाइन किराना स्टोर बिज़नेस प्लान कैसे शुरू करें, लाभ केसे कमाए, लागत (online kirana store business plan in hindi)

ऑनलाइन किराना स्टोर खोल कर आप अपने घर बड़े अच्छा मुनाफा बाना सकते हो. यदि आप के पास किराना स्टोर है तो आप के लिए यह बहुत बड़ी अपॉर्चुनिटी है. और यदि आपके पास किराना की दुकान नहीं है तो भी आप इस बिजनेस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हो.
डिजिटल जमाने के चलते आजकल लोग ऑनलाइन अपना सामान खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं. और बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिसके पास समय नहीं होता है. इसलिए वह अपना किराना का सामान ऑनलाइन ही खरीदना पसंद करते हैं. ऐसे में यदि आप ऑनलाइन किराना स्टोर बिज़नेस प्लान शुरू करते हो तो बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन किराना स्टोर बिज़नेस प्लान के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताएंगे.

Online kirana store business plan

Online kirana store business plan कैसे शुरू करे.

चलिए जानते हैं कि आप किस तरह एक सक्सेसफुल ऑनलाइन किराना स्टोर बिज़नेस प्लान को शुरू करके पैसे कमा सकते हो.

जगह का चुनाव करे

दोस्तों सबसे पहले आप को ऑनलाइन किराना स्टोर बिज़नेस प्लान के लिए जगह का चुनाव करना होगा. जगह का मतलब आपको ऐसी जगह चुनाव कर लेना है जहां पर आप अपना प्रोडक्ट को बेचना चाहते हो.
उदाहरण के लिए मान लिया जाए कि आप मुंबई शहर में रहते हो तो आपके लिए पूरे शहर में प्रोडक्ट को पहुंचाना बहुत मुश्किल हो सकता है. इसलिए आप शुरुवात में आपके आसपास के 1 से 2 किलोमीटर क्षेत्र को चुनना है. जहां पर आसानी से प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हो. बाद में जब आप इस बिजनेस online kirana store business plan को बढ़ा सकते हो.

स्थानीय स्तर पर रीसर्च करें

kirana store business plan के लिए जगह का चुनाव करने के बाद आपको उस जगह की प्रॉपर रीसर्च करनी जरूरी है.
सर्वे करते वक्त आप निम्न बिंदु को ध्यान में रख सकते हो।

  • सबसे पहले आपको यह देखना है कि आपके क्षेत्र में किस कैटेगरी के लोग रहते है. वहा पर हायर इनकम ग्रुप, मीडिल इनकम ग्रुप वाले रहते हैं या लो इनकम ग्रुप वाले रहते है.
  • जो लोग वहां पर रहते हैं वह एजुकेट है या नहीं है.
  • उनमें से कितने लोग मोबाइल यूज करते हैं. और जो लोग मोबाइल यूज करते हैं वह ऑनलाइन शॉपिंग में इंटरेस्टेड है या नहीं.
  • इसके आलावा आप को यह भी देखना है आपके क्षेत्र में कोन से सामान की डिमांड अधिक होती.
  • यह सब देखने के बाद आप को अपने हिसाब से प्लानिंग करनी है. कि आप कौन कौन से प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचना चाहते हो.

होलसेलर या सप्लायर से संपर्क करें

अब आपको kirana store business plan के लिए अपने स्थानीय क्षेत्र के नजदीकी सप्लायर या होलसेलर को ढूंढना होगा. जो आपको आसानी से सामान उपलब्ध करवा सके.
आपको इस बात का ध्यान रखना है की आपका होलसेलर या सप्लायर आप की लोकेशन से अधिक दूर ना हो. नहीं तो आपको ट्रांसपोर्ट का खर्चा भी अलग से देना होगा. इसलिए ऐसे होलसेलर या सप्लायर को ढूंढने की कोशिश करें जो आपके आसपास के क्षेत्र में रहता हो.

खुद की वेबसाइट बनाएं

अब आपको अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए खुद की वेबसाइट बनानी होगी.
यदि आपको वेबसाइट बनानी आती है तो आप खुद भी बना सकते हैं. लेकिन यदि आपको वेबसाइट बनाना नहीं आती है तो आपको एक अच्छे वेब डेवलपर से संपर्क करना होगा. जो आपको 10 से ₹15000 में एक अच्छी वेबसाइट बनाकर दे सकें.
आपको वेबसाइट इस तरह से बनवानी है. जिसे यूजर के इस्तेमाल करने में आसान हो और उसमें आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट की जानकारी अच्छे दी गई हो.

यह भी पढ़े – e-commerce बिजनेस केसे शुरू करे

डिलीवरी सिस्टम तैयार करें

आपको एक अच्छा डिलीवरी सिस्टम बनाना होगा जो समय पर अपने ग्राहकों को सामान डिलीवर कर सकें. क्योंकि यदि आप कस्टमर को समय पर सामान नहीं पहुंचा सकते हो तो वह अगली बार आपसे सामान नही खरीदे गा. इसलिए आपको अपने डिलीवरी सिस्टम को पूरी तरीके से मेंटेन करके रखना है.
ताकि आप कस्टमर को बताए गए टाइम पर अपना प्रोडक्ट को पहुंचा सको.
डिलीवरी सिस्टम को अच्छे से बनाए रखने के लिए आपको एक से दो डिलीवरी बॉय की आवश्यकता होगी. डिलीवरी बॉय के लिए ऐसे लड़के को चुने जिसे आपके क्षेत्र का अच्छे से नॉलेज हो. जिससे वह प्रोडक्ट को टाइम से पहुंचा सके.

पेमेंट करने का ऑप्शन

आपको अपनी वेबसाइट में पेमेंट ऑप्शन देना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि बिना पेमेंट ऑप्शन के आपके ग्राहक आपसे कोई भी सामान नहीं खरीद सकते है. इसलिए आपको अधिक से अधिक पेमेंट ऑप्शन रखने है. ताकि ग्राहकों को पेमेंट करने में आसानी हो आज कल ग्राहक बहुत सारे अलग-अलग प्लेटफार्म का यूज़ पेमेंट करने के लिए करते हैं. जैसे phonepe, Google pey, Paytm, debit card credit card, net banking आदि का ऑप्शन आपको अपने वेबसाइट में रखना होगा. ताकि ग्राहक आसानी से पेमेंट कर सकें. लेकिन आपको इन सभी ऑप्शन को यूज करने के लिए पेमेंट गेटवे कंपनी को कुछ पैसे चार्ज करने होगे.

इसके अलावा आपको cash on delivery का ऑप्शन भी रखना है. क्योंकि बहुत सारे लोग कैश ऑन डिलीवरी का उपयोग करते हैं. कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन रखने से आपको भी फायदा हो सकता है. जिससे आपको किसी भी पेमेंट गेटवे कंपनी को चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

यह भी पढ़े – Instagram से पैसे कैसे कमाए

बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाए

ऑनलाइन किराना स्टोर बिज़नेस प्लान में आपको रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए आप को यह तय करना होगा की यह बिजनेस आप खुद करना चाहते हो या पार्टनरशिप में.
उस हिसाब से आप को एक चार्टेड अकाउंटेंट ‌से संपर्क करके टेक्स, रजिस्ट्रेशन को पूरा करने के लिए सहायता ले सकते हो. उस के बाद आप को किसी नजदीकी बैंक में जाकर अपने बिजनेस का अकाउंट खुलवाना होगा.

बिजनेस की मार्केटिंग करें

शुरुआती दौर में kirana store business plan को चलाने के लिए मार्केटिंग करना बहुत ही आवश्यक है. मार्केटिंग के लिए आप 2 तरीकों को अपना सकते हो.

ऑफलाइन: ऑफलाइन के माध्यम से बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आपको अपने बिजनेस के नाम के पोस्टर या पेंपलेट छपवाने होंगे. टेंपलेट या पोस्टर को छपवाने के बाद अपने आसपास के क्षेत्र में बटवा सकते हो या फिर अखबारों में डालकर घर घर तक पहुंचा सकते हो. जिससे लोगों को आपके ऑनलाइन स्टोर के बारे में पता चल सकेगा.

ऑनलाइन: ऑनलाइन में आप सोशल मीडिया की सहायता ले सकते हो. जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि पर आप अपने बिजनेस की अच्छी सी पोस्ट बनाकर इन सभी सोशल मीडिया पर भेज सकते हो. जिससे आपके रिलेटिव लोगों को आपके इस बिजनेस के बारे में पता चल सके.
इस तरह आप इन दोनों तरीकों से अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हो.

यह भी पढ़े – product exchange business केसे शुरु करे

ऑनलाइन किराना स्टोर बिज़नेस प्लान में लागत

इस बिजनेस की लागत निकालने के लिए हमे खर्चे को जोड़ना होगा. चलिए जानते हैं कि इस बिजनेस में हमे कितने पैसे की आवश्यकता होगी.
लागत का पता करने के लिए निम्न बिंदुओं में खर्च को व्यक्त किया गया है.

  • वेबसाइट बनाने का खर्च (20 हजार रुपए).
  • आप को 2 डिलीवरी बॉय रखना होगे जिसका का खर्चा ( 20 हजार रुपए महिना) आयगा.
  • मार्केटिंग और अन्य खर्च ( 10 हज़ार रुपए).
  • इन सभी खर्च को मिलाकर आप को कम से कम इस बिजनेस में 50 से ₹6000 की आवश्यकता होगी.

ऑनलाइन किराना स्टोर बिज़नेस प्लान में मुनाफा

इस बिजनेस मे प्रॉफिट कमाने मे आप को समय लग सकता है. क्यो की आप का बिज़नेस नया नया होता है और आपको इसके बारे अधीक नॉलेज नहीं होती. इसलिए आपको समय लग जाता है. लेकिन जब आप इसे 1 से 2 साल तक करते हो तो आपको इस बिज़नेस की अच्छे से जानकारी हो जाती है. तब आप इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.
यदि मुनाफे की बात करे तो इस बिज़नेस मे आप 10% से 20% तक का मुनाफा कमा सकते हो. यह प्रॉफिट किराना स्टोर के सभी सामानों में अलग अलग हो सकता है.

यह भी पढ़े – online teaching कैसे शुरू करे

Online kirana store business plan में टिप्स

नीचे निम्न बिन्दु मे कुछ टिप्स दी जा रही है जिसके माध्यम से आप अपने बिजनेस को बड़ा सकते ही.

  • शुरू शुरू मे अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए सेल आदि का अयोजन रख सकते हो.
  • त्यौहारों पर ऑफ़र या कुछ सामान फ्री देना न भूलें ताकि आप अपने नय कस्टमर तक पहुंच बाना सके जिससे आपकी बिक्री मे वृद्धि होगी.
  • ग्राहक को आकर्षित करने के लिय आप फ्री होम डिलीवरी की सुविधा भी दे सकते हो.
  • शुरूवात मे आप को कॉस्टमर जोड़ने पर ध्यान देना है. न की प्रॉफिट पर. इसी लिए आप को सामान उचित मूल्य पर ही उपलब्ध करवाना है. ताकि ग्राहक को घर बैठे उचित मूल्य पर सामान उपलब्ध हो सके.
  • डिलेवरी सिस्टम को सई रखना है ताकि ग्राहक को बताए गए समय पर प्रोडक्ट पहुंचा सको.
  • सभी पेमेंट ऑप्शन उपलब्ध करवाए ताकि ग्राहकों को पेमेंट करने में सुविधा हो.
  • इस तरह आप छोटी छोटी बातो पर ध्यान देकर अपने बिजनेस को बेहतर बना सकते हो.

FAQ

ऑनलाइन किराना स्टोर कैसे खोलें ?

ऑनलाइन किराना स्टोर खोलने के लिए सबसे पहले आपको जगह का चयन करना है कि आप कितने क्षेत्र में बिजनेस करना चाहते हैं. उसके बाद आपको रिसर्च करनी है कि आपके क्षेत्र में कौन से प्रोडक्ट की डिमांडा अधिक है. अब आपको अपने ऑनलाइन बिजनेस के लिए खुद की वेबसाइट बनवानी होगी. उसमें सभी तरह के पेमेंट ऑप्शन लगाना होंगे और कैश ऑन डिलीवरी भी देना होगा. इस तरह आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हो.

ऑनलाइन किराना स्टोर में कितना मुनाफा कमाया जा सकता हैं ?

इस बिजनेस में आप 10% से लेकर 20% तक का मुनाफा कमा सकते हो.

ऑनलाइन किराना स्टोर शुरू करने के लिए क्या-क्या चाहिए होता है ?

• सबसे पहले आपको एक वेबसाइट बनानी होगी.
• उसके बाद उसमें आपको प्रोडक्ट लिस्ट करवाने हैं जो आप बेचना चाहते हो.
• इस बिजनेस के लिए आपको 1या 2 डिलीवरी बॉय की आवश्यकता होगी.
• इसके बाद आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होगा और बिजनेस के नाम का एक बैंक अकाउंट खुलवाना होगा.

ऑनलाइन किराना स्टोर को शुरू करने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होगी ?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 50 से ₹60000 की आवश्यकता होगी.

Leave a Comment