Online Paise Kaise Kamaye Without Investment | 2023 में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए

2023 में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए, क्या हम बिना पैसा लगाए पैसा कमाना सीख सकते हैं [ Online Paise Kaise Kamaye Without Investment, Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye ]

दोस्तों क्या आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं कि Online Paise Kaise Kamaye Without Investment तो आज यह आर्टिकल आपके लिए है. आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि कैसे आप अपने घर बैठे बिना पैसा लगाए ऑनलाइन पैसा कमाना सीख सकते हैं.

हमारे देश में बेरोजगारी बढ़ने के कारण अक्सर लोग अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं. लेकिन कई लोगों के पास पैसे नहीं होने के कारण वह अक्सर Online Paise Kaise Kamaye Without Investment सर्च करते हैं. इसका जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं.

और साथ में बताने वाले भी हैं कि किस तरह आप अपने घर बैठे Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye

लेकिन आगे बढ़ने से पहले हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

online paise kaise kamaye without investment

Online Paise Kaise Kamaye Without Investment

दोस्तों हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं. जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल से बिना पैसा लगाए पैसा कमाना सीख सकते हैं.

आज हम जिन Ghar Baithe Paise Kamane Ke Tarike के बारे में बात करने जा रहे हैं. उनको हमने दो भागों में विभाजित किया है, पहला short time और दुसरा Long Time.

Short Time Me Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye

Short Time मैं हम ऐसे तरीकों के बारे में बात करने जा रहे है. जिससे आप कम समय में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं जो कि इस प्रकार है.

Refer & Earn से पैसे कमाए

Short Time में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए में हमने सबसे पहले नंबर पर Refer & Earn वाले ऑप्शन को रखा है. यह कम समय में पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है.

इसमें आपको किसी एक एप्लीकेशन की लिंक अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को रेफर करने होती हैं. यदि आपके दिए गए लिंक पर क्लिक करके किसी ने उस एप्लीकेशन पर साइन अप किया है तो उसके बदले में आपको कुछ कमीशन मिलता है.

भारत में ऐसी कई सारी एप्लीकेशन मौजूद है जो अपना
Refer & Earn का प्रोग्राम चलाती है. जैसे Upstock, 5 Paisa, Angel Broking, Groww, Gromo, OYO Rooms इत्यादि एप्लीकेशन है. जिन्हें आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं.

इनमें से कई सारी एप्लीकेशन पर रेफर का ₹500 देती हैं. यदि आप महीने में 20 लोगों को भी रेफर कर देते हैं तो आप आसानी से ₹10000 महीना कमा सकते हैं. आप जितने ज्यदा लोगों को रेफर करोगे उतना अधिक पैसा कमा सकता हो.

Freelancer बन कर पैसे कमाए

आप Freelancer बन कर भी बिना पैसा लगाए पैसा कमाना सीख सकते हैं. इसके लिए आपके पास एक डिजिटल स्किल होना बहुत जरूरी है. क्योंकि आने वाले समय में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होने वाली है. इसीलिए बिना पैसा लगाए पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको एक डिजिटल स्किल सीखना होगा जैसे:

  • Video Editing
  • Graphic Designing
  • Content Writing
  • Logo Designing
  • Data Entry
  • Website Designing
  • SEO

अगर आपके पास इनमें से कोई एक भी स्किल होगी तो आप Freelancing से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.
लेकिन यदि आपके पास इनमें से कोई भी स्किल नहीं है तो आप अपने मोबाइल से यूट्यूब की मदद से सीख सकते हैं.

यदि हम बात करें Freelancing से पैसे कमाने की तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. इंटरनेट पर Fiverr, Freelancer, Upwork जैसी वेबसाइट है. जहां पर लोग अपना काम करवाने के लिए Freelancer को Hire करते हैं. आप अपनी योग्यता के अनुसार इन पर अकाउंट बनाकर आसानी से काम पा सकते हैं.

E book बाना कर पैसे कमा सकते हैं

यदि आपके पास ऐसा कोई नॉलेज है. जिससे लोगों की मदद हो सकती है तो आप उसकी Ebook बनाकर भी पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों आपके मन में सवाल जरूर आता होगा कि यह Ebook क्या है. तो हम आपको बता देंगे की Ebook एक इलेक्ट्रॉनिक बुक हैं. दोस्तों कई सालों से बुक को कागजों पर छपती आ रही हैं और आज भी छप रही है. लेकिन कंप्यूटर युग में कुछ किताबें इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में भी आने लग गई है. जिसे आप ऑनलाइन अपने मोबाइल के माध्यम से पढ़ सकते हो.

यदि आपको भी किसी फील्ड का नॉलेज है तो आप भी अपनी E-book बना सकते हो. हम आपको बता दें कि Klick Bank दुनिया का सबसे बड़ा एफिलिएट नेटवर्क है.
लोग अपने द्वारा बनाई गई Book को ज्यादातर Clickbank या Amazon पर बेचते हैं.

यदि आप भी अपनी बुक को बनाकर इन प्लेटफार्म पर बेचना चाहते हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले इन पर अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आप अपनी Ebook का मूल्य तय करके इन प्लेटफार्म पर लिस्ट कर सकते हो.

दोस्तों हम आपको बता दें कि यदि आप अपनी Ebook को क्लीकबैंक पर लिस्ट करते हो तो वहां पर आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हो. क्योंकि क्लीकबैंक पर लाखों एफिलिएटर Ebook को दुनियाभर में सेल करने का काम करते हैं. जिसके बदले उन्हें निश्चित कमीशन देना होगा. ज्यादातर क्लीकबैंक पर 40 से 60 प्रतिशत का Affiliate Ratio देखने को मिलता है.

यानी आपकी बुक की कीमत $100 है तो आप उसके बेचने का कमीशन 50% तक रख सकते हो. तभी आपकी बुक को एफिलिएटर ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करेंगे. और इस तरह आप की ebook से बहुत अच्छा मुनाफा कमा पाओगे.

Long Time Me Online Paise Kaise Kamaye Without Investment

Long Time में हम आपको ऐसे तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमे पैसे कमाने में आपको समय लग सकता है. लेकिन इन तरीको से आप लाइफ टाइम पैसा कामा सकते हैं. यानी इनको आप एक बिजनेस या अपने करियर के रूप में शूरू कर सकते हैं.

दोस्तो यदि आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो उससे आप एक दिन में पैसा नहीं कमा सकते हैं. अपने बिजनेस से अच्छा खासा पैसा कमाने और उसे ग्रो करने में आपको 1 से 2 साल का समय लगता है.

इसी तरह आप भी बिना पैसा लगाए पैसा कमाना चाहते है तो इन तरीकों को भी एक बिजनेस के रूप में देख सकते हैं. लेकिन याद राखिए इनमें आपका कोई भी पैसा नहीं लग रहा है इसीलिए इसमें समय देना होगा.

चलिए अब Long Time Ghar Baithe Paise Kamane Ke Tarike के बारे मैं बात करते है जो कि इस प्रकार है.

YouTube से पैसा कैसे कमाए

बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए में YouTube को हमनें पहले नंबर पर रखा है. यह सबसे बेस्ट तरीका है पैसे कमाने का, यूट्यूब से कई लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं.

इसे आप एक बिजनेस या अपने करियर के रूप में ले सकते हैं. यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए आपको अपने nich के अकॉर्डिंग एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा.
और फिर उसमें आपको हर रोज अपने नीच से रिलेटेड वीडियो बनाकर लोगों को इंफॉर्मेशन देनी है.

यूटयूब पर पैसा कमाने के लिए आपके चैनल पर 1000 subscribe और 4 हजार घंटे का वोच टाइम होना चाहिए. तभी आपका चैनल मोनेटाइज होगा.

यूट्यूब पर काम करने के लिए आपको पेसेंस बनाए रखना होगा. क्योंकि इस प्रोसेस में इतनी जल्दी सक्सेस नहीं मिलती है. लेकिन एक बार सक्सेस मिलने पर आप इससे लाखों रुपए कमा सकते हैं.

Instagram से पैसे कैसे कमाए

हमें जहा तक लगता है आप मे से सभी लोग Instagram को यूज करते हैं. लेकिन हम में से ज्यादातर इसे अपने मनोरंजन के लिए या टाइम पास करने के लिए यूज करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इंस्टाग्राम से लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं.

जी हां दोस्तों यह सच है इससे आप लाखों क्या करोड़ों रुपए कमा सकते हैं. लेकिन इसमें भी आपको समय लग सकता है.

यदि दोस्तों आप इंस्टाग्राम पर एक से डेढ़ साल तक पेशेंस के साथ काम करते हैं तो आप आसानी से 50 से ₹60000 महीना कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी नीच के अकॉर्डिंग एक प्रोफेशनल अकाउंट बनाना होगा. और फिर उस पर अपने सब्जेक्ट से रिलेटेड हर रोज फोटो एंड रिल्स डालनी होगी. इंस्टाग्राम पर रिल्स बहुत जल्दी वायरल होती है. इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा रिल्स डालने की कोशिश करें.

इंस्टाग्राम पर आप जब रेगुलर काम करोगे और लोगों को अच्छी इंफॉर्मेशन दोगे, तो धीरे-धीरे करके आपके follower बढ़ने लगेंगे और एक टाइम ऐसा आएगा कि आप इससे बहुत अच्छा खासा पैसा कमा पाओगे.

यदि आप एक बार अपने इंस्टाग्राम पेज पर 50k से 100k follower बना लेते हैं. तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल जाते हैं पैसे कमाने के लिए. और आजकल तो इंस्टाग्राम भी monetization का ऑप्शन देने लग गया. जिसमें आपको बहुत अच्छा खासा पैसा दिया जा रहा है.

Blogging से पैसा कैसे कमाए

बहुत सारे लोगों को ब्लॉगिंग के बारे में पता नहीं है. लेकिन हम आपको बता दें कि इससे भी आप बहुत मोटा पैसा कमा सकते हैं. लेकिन इसमें यूट्यूब और इंस्टाग्राम के मुकाबले अधिक मेहनत करनी होती है.

जिस तरह यूट्यूब वीडियो प्लेटफार्म है इसी तरह ब्लॉगिंग भी content writing प्लेटफार्म है जहां पर आप लिखकर अपनी इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचा सकते हैं. जब आप Google पर कोई Question सर्च करते हैं तो आपके सामने नीचे बहुत सारी वेबसाइट आ जाती है. वह सारी वेबसाइट अलग-अलग व्यक्ति की रहती है. उन पर कांटेक्ट डालने वाला व्यक्ति ब्लॉगर कहलाता है.

इसी तरह आप भी अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उस पर कांटेक्ट डालकर पैसा कमा सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक डोमेन और होस्टिंग होनी चाहिए. डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए आपको ₹4000 तक का खर्चा करना होगा. इसीलिए इसे हमने बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए मैं नीचे रखा है.

यदि आप वाकई में ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं. वहां पर हम आपसे संपर्क करेंगे और स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि किस तरह आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है.

आपको यकीन नहीं होगा दोस्तों लेकिन यह सच है कि आप ब्लॉगिंग से भी करोड़ों रुपए महिने का कमा सकते हैं. लेकिन इसमें भी आपको पेसेंस रखकर रेगुलर काम करना होगा तभी आपको इसमें सक्सेस मिल मिल पाएगी.

Affiliate marketing करके पैसा कैसे कमाए

दोस्तों यदि आपके पास बेचने की स्किल है तो आप Affiliate मार्केटिंग करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

अगर आप Affiliate marketing मार्केटिंग के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं, तो हम आपको बता देंगे इसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचने के लिए लोगों को अप्रोच करना आता है. यदि आपके लिंक से कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसके बदले में कुछ कमीशन मिलता है. जिसे हम एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं.

Affiliate marketing करने के लिए आपको Clickbank, Warrior Plus, Amazon जैसी वेबसाइट पर जाकर उनका एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा.

जब आप इन पर अकाउंट बना लेते हैं तो आपको इनके प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए Affiliate लिंक दी जाती है.
जिसे आप शेयर कर के लोगों को प्रोडक्ट खरीदने के लिए Recommend कर सकते हैं.

यदि कोई व्यक्ति आप की Affiliate Link से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसके बदले में कुछ कमीशन मिलता है.

आपकी Affiliate link से जितने ज्यादा लोग प्रोडक्ट को खरीदेंगे आपको उतना ही अधिक कमीशन मिलेगा.

अधिक पैसा कमाने के लिए आप Quora, Pinterest Instagram जैसे प्लेटफार्म पर लोगों से बात करके अपना प्रोडक्ट Recommend कर सकते हैं.

इस तरह आप Affiliate marketing करके भी महीने का लाखो रुपए कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने Online Paise Kaise Kamaye Without Investment के बारे में विस्तार पूर्वक जाना है. अगर फिर भी आपके मन में Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye से संबंधित कुछ सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

और अगर आपको हमारा द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

FAQ

Online Paise Kaise Kamaye Without Investment?

यदि आप बिना पैसे के ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं. वहां पर हमने कुछ तरीकों के बारे में बताया जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

क्या बिना पैसा लगाए पैसा कमाना संभव है?

जी हां बिल्कुल आप बिना पैसा लगाए भी YouTube, Instagram जैसे प्लेटफार्म से पैसा कमा सकते हैं.

कम समय में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए?

यदि आप कम समय में पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप Refer And Earn, Freelancing जैसे ऑप्शन को चुनकर पैसे कमा सकते हैं. जिसके बारे में हमने आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताया है.

Kya Mobile Se Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye Ja Sakte He?

जी हां आप बिना पैसा लगाए Freelancer, Blogging YouTube, Instagram, Refer, End Earn से पैसा कमा सकते हैं.