घर बैठे ऑनलाइन टीचिंग करके कमाए लाखों रुपए | how to start online teaching

जैसा कि आप सब जानते हो आज कल ऑनलाइन का जमाना चल रहा है. हर व्यक्ति घर बैठे पैसा कमाना चाहता है.
अगर आप एक टीचर हो या स्टूडेंट आपसे छोटे उम्र के बच्चो को घर बैठे पढ़ाकर महीने का लाखों रुपए कमा सकते हो.
आने वाले समय हर कोई स्टूडेंट घर से ही पड़ना पसंद करेगा क्योंकी कोरोना के चलते बड़ी बड़ी बीमारी सामने आ रही जिससे लोग अपने बच्चे को बाहर भेजना पसन्द नहीं करते इसलिए आप इस डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए स्टूडेंट को घर बेठे पढ़ा कर पैसे कमा सकते हो आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से आप को online teaching ka business बताएंगे.

Online teaching

ऑनलाइन टीचिंग क्या होता है (how to online teaching)

ऑनलाइन पढ़ाई करने का एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप घर बैठे लाखों स्टूडेंट को एक साथ पढ़ा सकते हो. ऑनलाइन टीचिंग के माध्यम से आप देश के किसी भी कोने से अपने स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं. जिससे आप एक साथ बहुत सारे स्टूडेंट को पढ़ा सकते हो.

ऑनलाइन टीचिंग के लिए प्लेटफार्म (platform for online teaching)

आज के जमाने में आपको ऑनलाइन पढ़ाने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म मार्केट में अवेलेबल हैं. जिनमें से मैं आपको 2 तरीकों के बारे में बताऊंगा जिसमे.

  • YouTube
  • Website
यूट्यूब पर online teaching केसे करे ?

यूट्यूब से आप स्टूडेंट की लाइव क्लासेस लेक उन को पढ़ा सकते हो इसके लिए आपको सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा. उसके बाद आपको एक पर्टिकुलर टॉपिक चुन्ना होगा जिसके बारे में आप स्टूडेंट को पढ़ाएंगे याद रहे यूट्यूब पर पैसा कमाने में आपको टाइम लगे लेकिन यूट्यूब में आप फ्री में वीडियो बनाकर स्टूडेंट को पढ़ा सकते हो. ऑनलाइन टीचर के लिए सबसे बेस्ट तरीका यूट्यूब एक बार टाइम जरूर लगेगा लेकिन एक बार आपके brand बनने के बाद आपको बहुत सारे पैसे कमा सकते हो.

वेबसाइट बनाकर online teaching केसे करे ?

वेबसाइट बनाकर भी आप स्टूडेंट को पढ़ा सकते हो. इसमें सबसे पहले आपको एक वेबसाइट बनानी होगी वेबसाइट बनाने के लिए आप किसी प्रोग्रामर को हायर करके बनवा सकते हो. वेबसाइट बनाने के लिये कुछ पैसे पे करने होंगे इसमें आप का थोड़ा खर्चा आयगा वेबसाइट के माध्यम से भी आप वीडियो बनाकर या लाइव क्लास देकर लाखो रूपये कमा सकते हो.

ऑनलाइन टीचिंग के लिए जरूरी उपकरण ( required neccesry for online teaching)

ऑनलाइन पढ़ने के लिए आपको कुछ उपकरणों की जरूरत होगी

जैसे :

  1. Computer ya leptop की जरुरत : online teaching करने के लिए सबसे पहले एक computer या leptop जरूरत होगी. जिसमें हम वीडियो editing वेबसाइट को चलाने के का काम कर सकते
  2. इंटरनेट कनेक्शन: online teaching के लिए इंटरनेट कनेक्शन की भी बहुत जदा जरुरी हैं. ऑनलाइन टीचिंग के लिए आप को High Speed internet की जरूरत होगी. अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन स्लो होगा तो आप ठीक से काम नहीं कर सको गे इसलिए आप को High speed internet का इस्तेमाल करना है.
  3. मोबाइल ट्राइपॉड: ऑनलाइन टीचिंग में वीडियो बनाने के लिए एक मोबाइल और ट्राइपॉड की जरूरत होती है. जिससे हम आसानी से वीडियो रिकॉर्ड कर सके.
  4. Mic: ऑनलाइन टीचिंग मे एक mic की भी जरूरत होती है जिससे हम ऑडियो रिकॉर्ड कर सकें.
  5. Withboard & pan: स्टूडेंट को पढ़ाने के लिए एक whiteboard aur ek pen जरूरत होती है.

ऑनलाइन ट्यूशन शुरू करने से पहले कुछ याद रखने वाली बातें_

Online teaching करने से पहले आपके अंदर कुछ क्वालिटी होना जरूरी है. सबसे पहले आप जिस सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाना चाहते हो. तो आपको उस सब्जेक्ट के बारे में अच्छा नॉलेज होना .जरूरी ताकि स्टूडेंट को पढ़ाते वक्त किसी प्रकार की समस्या ना आए इसके अतिरिक्त online teaching में यूज होने वाले उपकरण की भी थोड़ी बहुत नॉलेज होना चाहिए. जिससे आप उन उपकारणों को चला सके इसके अतिरिक्त आपको हिंदी और इंग्लिश का भरपूर नॉलेज होना चाहिए. जिससे आपको पढ़ाने में आसानी होगी.

यह भी पढ़ेe-commerce बिजनेस कैसे शुरू करे ?

ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए मार्केटिंग ( marketing for online teaching)

Online teaching करने के लिए आपको मार्केटिंग की जरूरत होगी.
मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकते हो व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम पर पेज बना कर लोगों को अपने कोचिंग के बारे में बता सकता हो. इसके अतिरिक्त आप पोस्टर छपवा कर बांट सकते हो. अगर आप पोस्टर नहीं छपवाना चाहते हो ऑनलाइन फेसबुक या गूगल के माध्यम से ऐड भी चलवा कर भी अपना प्रचार कर सकते हो.

ऑनलाइन टीचिंग बिजनेस में लगने वाली लागत (investment for online teaching)

अगर आप online teaching करने का मन बना चुके हो. तो इसमें आपकी कुछ लागत लगेगी अगर हम लागत की बात करें तो बिजनेस स्टार्ट करने से लेकर उसको चलाने तक का खर्चा ₹100000 के आस पास होगा इसमें आपके सारे उपकरण आ जाएंगे और वेबसाइट भी बन जाएगी.

अन्य पढ़े :-

कॉफी शॉप बिजनेस कैसे शुरू करे ।

प्रोडक्ट एक्सचेंज बिज़नेस कैसे शुरू करे।

पानी पूरी बिजनेस कैसे शुरू करे।

फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करे।

Leave a Comment