फोटोग्राफी बिजनेस से होगी लाखो की कमाई । Photography Business Plan In Hindi

भारत में फोटोग्राफी का कार्यक्षेत्र बढ़ता ही जा रहा है. ऐस मे आप भी Photography Business स्टार्ट कर सकते हैं. इसमें बहुत बड़ा स्कोप है भारत में हर छोटे से छोटे कार्यक्रम में और बड़े से बड़े कार्यक्रम में फोटोग्राफर की जरूरत होती है.

आने वाले समय में फोटोग्राफर की बहुत ज्यादा डिमांड रहेगी. आजकल सोशल मीडिया पर भी फोटोग्राफर की बहुत ज्यादा डिमांड होती है. इंस्टाग्राम पर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी को फोटोग्राफर की जरूरत होती हैै. ऐसे में आप उनके लिए काम करके भी महीने का लाखों रुपए कमा सकते हो. क्या आप भी Photography Business करना चाहते हो तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप एक अच्छे फोटोग्राफर बन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

Photography Business Plan In Hindi

फोटोग्राफी बिजनेस की योजना ( Photography Business Plan)

सबसे पहले आपको Photography Business को शुरू करने के लिए योजना बनानी होगी. क्योंकी यदि आप बिजनेस को शुरू करने से पहले इसकी योजना बना कर Photography Business को शुरू करते हो तो आपको इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी हो जाती है. जिससे आपके बिजनेस के सफल होने के चांसेस बड़ जाते है. इसीलिए आपको योजना बनानी आवश्यक है योजना बनाने के लिए निम्न बिंदुओं को ध्यान रख सकते हो.

  • सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि फोटोग्राफी बिजनेस शुरू करने के लिए कौन-कौन सी स्किल की आवश्यकता होगी.
  • उसके बाद आपको यह पता करना होगा कि इस बिज़नेस में कौन-कौन से उपकरण की आवश्यकता है.
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है.
  • और फोटोग्राफी बिजनेस में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है.
  • फोटोग्राफी बिजनेस के Marketing किस तरह कर सकते हैं.
  • इस तरह आपको इस बिजनेस की योजना बना लेनी है.

फोटोग्राफर बनने के लिए जरूरी स्किल_

अगर आप एक Beginner हो तो आपको दो स्किल की जरूरत होगी
पहली कैमरा चलाने की स्किल.
दूसरी फोटोशॉप स्किल.

कैमरा चलाने की स्किल: फोटोग्राफर बनने के लिऐ आपको केमरा चलाना सीखना होगा. कैमरा चलाना आप यूट्यूब से भी सीख सकते हैं. यूट्यूब पर आपको नहीं समझ में आ रहा है तो आप किसी फोटोग्राफर से संपर्क करके उस से भी आप कैमरा चलाना सीख सकते हैं.

या फिर आप उसके साथ कुछ दिन काम करके भी सीख सकते है. किसी फोटोग्राफर के साथ काम करने से आप केमरा चलाने के साथ साथ फोटो एडिटिंग भी सीख सकते है.इसीलिए अगर आप चाहे तो अपने नजदीकी फोटोग्राफर के साथ काम करके अनुभव ले सकते है.

फोटोशॉप स्किल ‍: फोटोग्राफी बिजनेस के लिए आपको Photoshop स्किल सीखना जरूरी है. फोटोशॉप एक सॉफ्टवेयर है जिसके माध्यम से आप फोटो एडिटिंग कर सकते हो फोटोशॉप आप फ्री में यूट्यूब से सीख सकते है या फिर आप कोर्स भी खरीद सकते हैं.

फोटो एडिटिंग बिजनेस कैसे शुरू करे

फोटोग्राफी बिजनेस के लिए जरूरी उपकरण (Tools Needed For Photography Business)

Photography Business में बहुत सारे उपकरण आते हैं जैसे:

कैमरा‍, लेंस (Camera, Lens )
ड्रोन कैमरा (Drone Camera)
वीडियोग्राफी कैमरा (Videography Camera)
लाइटिंग ( Lighting)
बैकग्राउंड पर्दे (Background Curtains)
कैमरा स्टैंड (Camera Stand)
कंप्यूटर (Computer)
ऑफिस फर्नीचर (office furniture)

इत्यादि उपकरणों की आवश्यकता होती है. लेकिन आपको यह सभी खरीदने की जरूरत नहीं है. आप Beginner लेवल से स्टार्ट कर रहे है तो आपको सिर्फ एक Camera, Lens, Flashlight और एक Computer खरीद कर भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. और जैसे-जैसे आपका बिजनेस बड़ा होता जाए वैसे वैसे आप उपकरण को बढ़ा सकते है.

फोटोग्राफी बिजनेस के लिए जगह व स्थान (Location For Photography Business)

फोटोग्राफी बिजनेस में आपको एक जगह की आवश्यक्ता होगी. सुरुवात में अगर आपका बजट कम है तो आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है. जब आप इस व्यवसाय से Profit कमाने लग जाय तब आपको एक Office की जरूरत पड़ सकती हैं.

लेकिन Office के लिए जगह का चयन भीड़ भाड़ वाली जगह पर करना है. ताकि आपके Office पर लोगों की नजर जय और आपको अधिक से अधिक Order मिल सके. किंतु याद रहे जो जगह आप सिलेक्ट कर रहे है वह कम से कम 200 Square Feet होनी चाहिए. ताकि आप Office के साथ साथ उसमें Studio का सेटअप भी कर सके.

फोटोग्राफी बिजनेस के लिए हेल्पर की जरूरत ( Helper Needed For Photography Business)

Photography Business एक ऐसा बिजनेस है जिसमें सारा काम आप अकेले नहीं कर सकते हैं. इसमें आपको एक या दो लड़कों की जरूरत होगी. क्योंकि वेडिंग फोटोग्राफी में एक से दो लड़कों की जरूरत होती है. और बर्थडे पार्टी में भी एक स दो लड़कों की जरूरत होगी एक अकेला व्यक्ति एक साथ सारा काम मैनेज नहीं कर सकता. इसलिए आपको फोटोग्राफी बिजनेस करने के लिए 1 से 2 लड़कों को अपने साथ रखना पड़ेगा.

फोटोग्राफी बिजनेस में लागत ( Investment In Photography Business)

Photography Business एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें लागत की बात करें तो आप जितना चाहे उतना पैसा लगा सकते हैं‌. अगर आप Beginner लेवल से स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको कम से कम 1 लाख से लेकर 2 लाख रुपए तक का निवेश करना ही पड़ेगा. इसमें आपका कैमरा लेंस फ्लैशलाइट वीडियोग्राफी कैमरा और एक कंप्यूटर आ जाएगा. जिससे आप अपना काम चालू कर सकता है.

और अगर आप Photography Business को बड़े स्तर पर शरू करना चाहते है तो उसके लिए 5 से 6 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है. क्योकी बड़े स्तर के Business के लिए आपको सभी सामान की जरूरत पड़ेगी. जो हमने आपको उपर पताए है और एक Office की आवश्यकता होगी.

फोटोग्राफी बिजनेस में लाभ ( Profit In Photography Business)


इस बिजनेस में हम लाभ की बात करें तो ₹40,000 से लेकर ₹50000 तक आराम से कमा सकता है. इस बिजनेस में आप बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकता हैै. जैसे:


वेडिंग शूट फोटोग्राफी: इस बिज़नेस में सबसे पहला कमाई का जरिया वेडिंग फोटोग्राफी ही है वेडिंग फोटोग्राफी का ऑर्डर लेकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

बर्थडे पार्टी शूट: आजकल बर्थडे पार्टी में भी फोटोग्राफर की जरूरत होती है वहां भी आप जाकर अलग-अलग बर्थडे पार्टी की फोटोशूट करके कमा सकता हो.

फोटोशूट: आजकल युवा सोशल मीडिया पर फोटो डालने के लिए फोटोशूट करवाते हैं आप फोटो शूट कर के भी पैसे कमा सकते हैं. फोटोशूट की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है आप सिर्फ फोटोशूट कर के भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हो.

मॉडल फोटोग्राफी: आप मॉडल फोटोग्राफी भी कर सकते हो आप मॉडल फोटोग्राफी करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है.

इस तरह आप photography Business से अच्छे खासे पैसे कमा सकता हो.

फोटोग्राफी बिजनेस के लिए मार्केटिंग ( Marketing For Photography Business)

Photography Business में मार्केटिंग करना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि जितना ज्यादा लोग तुम्हें पहचानेंगे उतने अधिक order मिलने लगेंगे.

दोस्त यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमे आपको सुरुआत में मेहनेत करनी होगी, और जब आप एक बार अच्छे से Marketing कर लेते है तो आपको Photography Business से लोखो रुपए कमाने से कोई नहीं रोक सकता.

मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram, Telegram, आदि के द्वारा आप इस बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं.

Photography Business में एक बार नेटवर्क बनाने की जरूरत होती है. अगर आपका एक बार अच्छा खासा नेटवर्क बन गया तो, आपके पास बहुत सारे ऑर्डर आएंगे और आप इससे अच्छी खासी कमाई भी करने लगेंगे.

निष्कर्ष

दोस्तों हमे उमीद है कि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आईं होगी. अगर आपके मन मे Photography Business से सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

और यह जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

FAQ

फ़ोटोग्राफ़ी बिजनेस क्या है ?

इस बिजनेस मे अलग अलग प्रकार के फोटो को खींच कर उसे एडिटिंग किया जाता है जिसके बदले मे ग्राहकों द्वारा पैसे दीए जाते है इसी प्रोसेस को फ़ोटोग्राफ़ी बिजनेस कहा जाता है.

फोटोग्राफी बिजनेस के लिए जरूरी स्किल ?

इस बिजनेस के लिए आपको दो स्किल की आवश्यकता होगी.
• कैमरा चलाना
• फोटोशॉप

फोटोग्राफी बिजनेस में लाभ ?

इस बिजनेस में आप 30 से ₹40000 महीना कमा सकते हो.

फोटोग्राफी बिजनेस में लागत ?

इस बिजनेस को आप 1 लाख रुपए लगा कार शुरू कर सकते हो.

अन्य पढ़े :-

कॉफी शॉप बिजनेस केसे शुरु करे।

प्रोडक्ट एक्सचेंज बिजनेस केसे शुरु करे।

पानी पूरी का बिजनेस केसे शुरु करे।

Leave a Comment