Business idea: एक अनुभव लेने की है जरूरत, कमाई लाखो में, मांग बढ़ती जा रही

Business idea: दोस्तो आजकल बढ़ते आधुनिक युग में वाहनों का उपयोग बढ़ता जा रहा है ऐसे हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो वाहन से जुड़ा बिजनेस है । इस बिजनेस में आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं ।
हम बात कर रहे है टू व्हीलर बिजनेस के बारे में जिसे आप बाइक सर्विस सेंटर या बाइक गैराज भी बोल सकते हैं । आज के समय में हर व्यक्ति के पास खुद की बाइक है । और आए दिन लोग नई नई बाइक खरीद रहे हैं । और बाइक एक मशीन है जिसमें आए दिन कोई न कोई खराबी आ जाती हैं ।

बाइक को हर व्यवक्ति नहीं सुधार सकता इसके लिए अनुभव या expirience की जरूरत होती हैं । जो एक सर्विस सेंटर वाले के पास होता है । इन सबको ध्यान में रखते हुए हम एक निर्णय ले तो इस बिजनेस को शुरू करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है । आइए इस बिजनेस के बारे में अच्छे से समझते हैं ।

Start bike repairing business plan

बाइक रिपेयरिंग बिजनेस क्या है ?

आज के समय में हर कार्य के अधिकतर मशीनों का उपयोग किया जाता हैं । उन्ही में से एक बाइक या मोटरसाइकिल भी हैं जो एक मशीन है । इसका निर्माण कंपनियों के तहत मशीनों या इंजीनियरों के द्वारा किया जाता है । बाइक बहुत सारे पुर्जों या पार्ट्स से बनी एक मशीन हैं जो सड़क पर चलती हैं । बाइक के अधिक चलने या किसी कारण से इसके पार्ट्स ढीले या टूट सकते हैं जिससे बाइक चलने में असमर्थ हो जाती हैं । इन पार्ट्स को रिपेयर करके फिर से बाइक में लगाकर बाइक को चलने लायक बनाने का व्यवसाय ही बाइक रिपेयरिंग सेंटर या टू व्हीलर गैराज कहलाता हैं ।

बाइक रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करे ?

जैसा कि आप सभी जानते है कि हमे किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले अच्छे से प्लानिंग या योजना बनाना बहुत आवश्यक है । उसी प्रकार हमे बाइक रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए भी कुछ प्लानिंग करनी होगी जिसमें जगह, बिजनेस के लिए आवश्यक लाइसेंस, निवेश, मार्केटिंग और मुनाफा कितना हो सकता हैं इन सभी चीजों पर अच्छे से रिसर्च करना होगा ।
इतना ही नही इस बिजनेस में एक स्किल या अनुभव का होना उतना ही आवश्यक है जितना कि हर बिजनेस में निवेश का होना आवश्यक होता है । क्योंकि इस बिजनेस में आपको बाइक रिपरिंग का काम करना होगा जिससे आप मुनाफा कमा सकते हैं ।

आप इस बिजनेस को एक बाइक मैकेनिक को काम पर रखकर भी शुरू कर सकते हैं । लेकिन जिस बिजनेस का आपको नॉलेज नही है उस बिजनेस को करना हमारे हिसाब से सही नही है । जैसा कि अगर आपको इस बिजनेस का नॉलेज नहीं है तो आपको मैकेनिक धोखा भी दे सकता है । अर्थात आप पहले इस बिजनेस का अच्छे से अनुभव ले उसके बाद ही बिजनेस को शुरू करे ।

कितना करना होगा निवेश

इस बिजनेस में किया जाने वाला निवेश इसके आकार, खरीदे जाने वाले टूल एव मशीनों, काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी और जगह पर निर्भर करता है । लेकिन आप इसे अगर शुरुआती दौर पर शुरू करना चाहते हैं तो इसमें 3 लाख से 5 लाख तक का निवेश आ सकता है । इसमें उपयोग में आने वाले उपकरण, कुछ छोटी मशीन तथा जगह का खर्चा शामिल हैं ।

ध्यान रहे आपको अपने काम के लिए बहुत कम सैलरी वाले कर्मचारी या शुरुआत में सीखने वाले को मुफ्त में रखना है । क्योंकि इस व्यवसाय में आपके पास बहुत से युवा काम सीखने आ सकते है । जैसा कि उन्हें यहां काम करने पर सीखने को मिल रहा है अर्थात आप उन्हें शुरू में बिना पैसे दिए भी काम पर रख सकते हैं । जैसे जैसे वह काम सीखेंगे वैसे वैसे आप उन्हें सैलरी दे सकते हैं ।

कितना होगा मुनाफा

जैसा कि हम अगर इस बिजनेस में 5 लाख इन्वेस्ट कर रहे हैं तो क्या हम बिजनेस में मुनाफा कमा पाएंगे ? यह सवाल हर उद्यमी के मन में किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आत है और स्वाभाविक है कि इस प्रकार का सवाल आना चाहिए क्योंकि कोई भी व्यवक्ति घाटा खाकर बिजनेस नही करना चाहता ।

हम बाइक रिपेयरिंग बिजनेस में लाभ की बात करे तो इसमें आप अलग अलग तरह से कमाई कर सकते हैं । इसमें बाइक की half servicing और full servicing के अलग चार्ज हैं तथा बाइक के किसी खराब पार्ट्स को सुधारने का अलग चार्ज रहता हैं । इसके साथ ही आप नए पार्ट्स को किसी होलसेल मार्केट से खरीद कर उसमे भी अपना कमीशन निकाल सकते हो । इसी तरह से आप इस बिजनेस में अलग अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हो ।

Leave a Comment