भारतीय रेलवे के साथ जुड़कर शुरू करे यह बिजनेस, नही होगी अधिक निवेश की जरूरत

अगर आप नौकरी के लिए परेशान हो रहे हैं और आपको नौकरी नहीं मिल रही हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हमने आपके लिए एक ऐसे बिजनेस की तलाश की है जिसमे निवेश की भी कम जरूरत होती हैं ।
भारत सरकार की रेलवे प्रशासन द्वारा देश के लोगो को सुरक्षित यात्रा कराने के देश में रेल या ट्रेन चलाई जाती हैं । और भारत में अधिकांश लोग रेल की यात्रा करना पसंद करते है क्योंकि रेल में यात्रा करना आरामदायक और उसमे बहुत कम पैसों की जरूरत पढ़ती है ।

इन्ही सबके चलते आप भी भारतीय रेलवे ( indian railway ) के साथ जुड़कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं । आप जान ही चुके होंगे कि हम किस बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं । हम बात कर रहे हैं आईआरसीटीसी ( IRCTC ) के साथ मिलकर टिकट बुकिंग बिजनेस की ।
आज भारत के लाखो करोड़ों लोग रेल की यात्रा कर रहे हैं । ऐसे में स्टेशन के टिकट बुकिंग सेंटर पर बहुत भीड़ रहती हैं । इन्ही भीड़ से छुटकारा पाने के लिए लोग ऑनलाइन ट्रेन की टिकट बुकिंग करवाते हैं । जिसमे टिकट बुकिंग करने वाले को कुछ कमीशन मिलता है । इसी प्रकार कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप टिकट एजेंट का काम कर सकते हो। चलिए इस बिजनेस को करने की प्रोसेस को पूरी तरह से अच्छे से समझते हैं ।

Start business with Indian railway

रेलवे की एजेंसी कैसे ले ?

आपने भी आपके जीवन में कभी न कभी रेल की यात्रा तो की ही होगी उसके लिए आपने टिकट बुकिंग भी की होगी । आपने कभी सोचा नहीं होगा कि आप भी रेलवे से जुड़कर टिकट बुकिंग करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं । रेलवे भी टिकट बुकिंग एजेंसी द्वारा इस तरह के बिजनेस करने का मोका दे रहा है । आपको भी टिकट एजेंसी एजेंट बनने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक फार्म को फील करना है इसके बाद IRCTC इस फार्म को चेक कर अप्रूव करते हैं । उसके बाद आप टिकट एजेंट बन कर पैसा कमा सकते हैं ।

SBI bank दे रहा है हर महीने 45 हजार रुपए कमाने का मोका, खाली पड़ी जगह पर लगाए ATM machine, आज ही करें अप्लाई

एजेंट बनने पर देना होगी इतनी फीस

आपको बता दे कि आपकी फीस इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप कितने समय के लिए एजेंट बनना चाहते हैं । एक वर्ष के लिए एजेंट बनने पर आपको 4,000 रुपए और दो साल के लिए 7,000 रुपए देने होंगे । इसी के साथ आपको 100 टिकट बुकिंग पर प्रति टिकट 10 रुपए तथा 100 से 300 टिकट बुकिंग पर 8 रुपए प्रति टिकट और 300 से अधिक टिकट बुकिंग पर 5 रुपए प्रति टिकट के हिसाब से फीस देनी होगी ।

कम लागत में शुरू करे यह व्यवसाय, कमाई होगी अपार..

कितनी होगी कमाई

IRCTC ने अपने अधिकृत एजेंट के लिए एक निश्चित टिकट बुकिंग कमीशन तय किया गया है । ट्रेन एजेंसी सर्विस के लिए आपको IRCTC की तरफ से प्रति टिकट पर 20 रुपए मिलते हैं । तथा AC क्लास टिकट पर 40 रुपए मिलते हैं । इस तरह आप महीने के लगभग 40 से 50 हजार रुपए आसानी से कम सकते है ।

Leave a Comment