Business idea: बिना पैसे लगाए शुरू करे बिजनेस, कमाई बंपर, भविष्य में डिमांड बढ़ेगी

दोस्तो आज के समय में महंगाई बहुत बढ़ गई हैं ऐसे में कोई व्यक्ति अगर कही privet job या नौकरी करता है तो उसे 10 से 12 हजार रुपए की सैलरी मिलती हैं ।
इस कारण से उसे महंगाई के दौर के बीच अपने परिवार के पालन पोषण करने में बहुत अधिक कठिनाई आती हैं ।

और वह परेशान हो जाता है और उसके दिमाग में एक ही ख्याल आता है कि वह किस प्रकार से अपनी कमाई को बढ़ा सके ताकि वह अपने परिवार का सही तरीके से पालन पोषण कर सके ।
इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए ऐसे business idea खोज कर लाए है जिन्हे आप अपने जॉब के साथ भी आसानी से कर सकते हैं ।

इन बिजनेस आइडिया की मदद से आप कुछ extra income कर सकेंगे । और सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस work को आप घर बैठे ( work from home ) भी कर सकते हैं ।
चलिए हम इन बिजनेस आइडिया के बारे में detail में समझते हैं । पूरी जानकारी पाने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़िएगा ।

Start business without investing money

डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस ( Digital marketing business )

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग का एक अहम हिस्सा है । क्योंकि कुछ समय पहले कि तुलना में आज internat का बहुत अधिक कंज्यूम हो रहा हैं ।

आज के समय में बहुत से लोग internat, social midia, website पर अपना अत्यधिक समय व्यतीत करते हैं । अर्थात यह किसी भी बिजनेस के लिए मार्केटिंग का एक important parts है ।

बढ़ती जनसंख्या के साथ शुरू करे यह बिजनेस, कोई नही बताएगा कितना होगा प्रो…

हम अगर डिजिटल मार्केटिंग की परिभाषा को हम समझे तो वे सारे प्रयास जिसमे आप किसी भी बिजनेस या प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए electronic divice या internat का उपयोग करते हो digital marketing कहलाती हैं । जिसमे मार्केटिंग के विभिन्न स्त्रोत हैं जैसे सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, वेबसाइट तथा सर्च इंजन आदि का प्रयोग ग्राहक से जुड़ने के लिए किया जाता है ।

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस हैं जिसमे इंटरनेट पर मौजूद मार्केटिंग के सभी तरीके शामिल हैं । डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस किसी एक बिजनेस जिसमे बहुत से पैसे कमाने वाले बिजनेस का समावेश है । डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के कुछ तरीके इस प्रकार है ।

  • E book लिखना तथा बेचना
  • ब्लॉग बनाकर
  • एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग से
  • वेबसाइट डिजाइनर
  • ईमेल मार्केटिंग
  • कंटेंट राइटर

बहुत कम निवेश में लोगो की इस आवश्यकता की करे पूर्ति, ग्राहक की कमी नहीं

रियल एस्टेट बिजनेस ( Real state business )

अगर हम अपना किसी शहर में अपन घर खरीद रहे हैं तो हम सबसे पहले उस शहर के किसी ब्रोकर से बात करते हैं जो हमे उस शहर के अलग अलग घर के बारे में तथा घर की कीमत के बारे में बताता है । उसे हम अपनी आम भाषा में दलाल या ब्रोकर बोलते हैं ।

लेकिन उसका काम real state से जुड़ा हुआ है । वह केवल रियल स्टेट से जुड़े काम ही करता है । जिसमे अपनी प्रॉपर्टी को बेचना, किसी घर को किराए पर दिलवाना, किसी घर को कम कीमत पर खरीदकर अच्छी कीमत पर बेचना तथा किसी के घर या प्रॉपर्टी को बिकवाने में मदद करना real state busines कहलाता हैं ।
हम अगर बिना पैसा लगाए बिजनेस की बात करे तो इसमें आप रियल स्टेट एजेंट या ब्रोकर बनकर आप यह बिजनेस शुरू कर सकते है ।

इस बिजनेस से बहुत से लोग लाखो रूपये कमा रहे हैं बिना पैसा खर्च किए क्योंकि इसमें आपको घर के मालिक से अपने कमीशन की बात करनी है और उस घर को अलग अलग ग्राहक को बताना है अगर किसी ग्राहक को वह घर पसंद आता है तो आप उस घर को बेंच कर अपना कमीशन बना सकते हो ।

Internat reaserch and survey

ऑनलाइन सर्वे तथा इंटरनेट सर्वे डेटा कलेक्शन करने का एक ऐसा तरीका हैं जिसका उपयोग बहुत सी कंपनिया करती हैं ।

डाटा जुटने के इस तरीके में लोगो को सर्वे के कुछ प्रश्नों का उत्तर देना होता है । जिससे कंपनियों को फीडबैक मिलता है तथा इस फीडबैक के सहारे कंपनिया अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाती हैं ।

ऑनलाइन सर्वे करके आज बहुत से लोग पार्ट टाइम में अच्छी इनकम कर रहे अगर आप भी internat रिसर्च तथा ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको कुछ साइट एक बारे में बताएंगे जिनके द्वारा आप सर्वे करके पैसे कमा सकते हैं ।

  • Clixsense पर सर्वे करके
  • Neobux से सर्वे करके
  • Swagbucks से सर्वे करके
  • Ipanel online पर सर्वे करके
  • Ipsos पर सर्वे करके

Leave a Comment