बिना पैसे लगाए शुरू करें यह बिज़नस, 5 साल में आपको बाना सकता हैं करोड़पति।

दोस्तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आईडिया लेके आय है. जिसे आप बिना investment के शुरू कर सकते है.

आजकल कई युवा अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. लेकिन उनके पास पैसे नहीं होने के कारण वह अपना खुद का बिजनेस शुरू नहीं कर सकते है. इसीलिए हम आपके लिए ब्लॉगिंग बिजनेस आइडिया लेके आय है. जिसे बिना पैसे लगाए शुरू किया जा सकता है.

लेकिन हम आपको बता दे की यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको patience बहुत रखना होगा. क्योंकि Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको 8 महने से 1 साल का समय लग सकता है. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे अगर आप लगन और मेहनत से काम करते हैं, तो इससे लाखो, करोड़ों रुपए कमा सकते हैं.

क्योंकी की Blogging ने बहुत सारे लोगों की जिन्दगी बदल दी है. अगर आप इसमें बड़ी मेहनत से काम करते हैं तो यह आपको पास साल में करोड़ पती बना सकती है.

चलिए विस्तार पूर्वक जानते है. ब्लॉगिंग क्या है और इसे कैसे शूरू किया जा सकता हैं.

Start business without investing money

ब्लोगिंग क्या है

कई लोगो को Blogging के बारे में पता नहीं है. इसीलिए पहले Blogging के बारे में जानना जरूरी है. Blogging एक ऐसा प्लेटफार्म है. जहां लोग इंटरनेट पर अपनी जानकारी एवं विचार लोगों तक पहुंचाते हैं. आज इंटरनेट पर अंग्रेजी, हिंदी के अलावा विभिन्न भाषाओं में लाखों ब्लॉक उपलब्ध हैं.

जब कोई व्यक्ति Google पर किसी भी सवाल को सर्च करता है तो उसे जवाब में कई सारे Website दिखाई देती हैं. उसे ब्लॉक कहा जाता है.

और उन्हीं Blog पर कोई व्यक्ति लगातार पोस्ट डालता रहता है, तो उस कार्य को ब्लॉगिंग कहा जाता है.

इस तरह आप भी अपना खुद का Blog बनाकर लोगों तक अपनी जानकारी शेयर करके पैसे कमा सकते हैं.

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें

Blogging शुरू करने के लिए सबसे आपके पास खुद का Blog होना चाहिए. तो आईए जानते है ब्लॉग कैसे बनाया जाए.

ब्लॉग कैसे बनाए

ब्लॉग को आप दो तरीके से बाना सकते है. पहला है फ्री में और दुसरा पैसे देकर,

फ्री में Blog बनाने के लिए आप Blogger का इस्तेमाल कर सकते हैं यह गूगल का एक प्लेटफार्म है. जहां पर आप फ्री में ब्लॉक बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है.

और दूसरा तरीका है जिसमें आप Blog बनाने के लिए WordPress का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन वर्डप्रेस एक पेड प्लेटफार्म है, जहां पर आपको Blog बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होती है. WordPress में आपको कई सारे future मिल जाते हैं जिसकी वजह से ब्लॉग बनाना और उसे Renk करवाना बहुत ही आसान है.

लेकिन यदि आप Blogger पर अपना ब्लॉक बनाते हैं, तो आपको इतने सारे future नहीं मिलते हैं. जिसकी वजह से हमारे ब्लॉग को Google पर रेंक करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

अगर आप Blogging की शुरुआत करना चाहते हैं. और आपको इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है, तो आप
Blogger से शुरू कर सकते हैं. बाद में उसी website को आप WordPress पर Swift कर सकते हैं. जहां पर आपको अच्छे-अच्छे future मिल जाएंगे.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

जैसा कि हम आपको बता चुके है Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा समय लग सकता है. इसीलिए आप धीरज रख कर इस पर काम करते रहे. जब आप एक Blog बाना लेते है, तो उसके बाद आपको उसमे रेगूलर content डालना है.

तब धीरे-धीरे करके आपके पास traffic आने लगेगा और फिर आप Google Adsense से approval लेकर आप अपने Blog पर ऐड लगा सकते हैं. जिससे आप पैसे कमा सकते हैं. जब आप एक बार AdSense approval ले लेते हैं तो उसके बाद आपको अपनी ब्लॉग पर अधिक से अधिक traffic लाने पर काम करना है. क्योंकी आपके ब्लॉग पर जितना अधिक traffic आएगा आप उतना ही अधिक पैसा कमा सकते हैं.

Leave a Comment