छोटा पेग बड़ा धमाका, घर बैठे शूरू करें फुल रीसाइक्लिंग बिजनेस, लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया

छोटा पेग बड़ा धमाका, दोस्तो यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप कम लागत में अपने घर से शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखकर कई लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. लेकिन पैसे नहीं होने के कारण या अन्य कुछ कारणों से वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते. लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें आज के समय में बिजनेस में भी बहुत कंपटीशन बढ़ गया है. जिसकी वजह से एक सफल बिजनेस खड़ा करना थोड़ा मुश्किल हो गया है.

इसी समस्या को देखते हुए आज हम आपके लिए एक यूनिक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. जिसका नाम है फुल रीसाइक्लिंग, इस बिजनेस की खास बात यह है की इसे बहुत कम लोग जानते हैं. जिसकी वजह से इसमें कंपटीशन न के बराबर है. जिसे आप शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते है.

दोस्ती आइए जानते हैं फुल रीसाइक्लिंग बिज़नेस क्या है, इसे कैसे शुरू करें और कितनी होगी इसमें कमाई, आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

start-flower-recycling-business

क्या है फुल रीसाइक्लिंग बिज़नेस

यह एक यूनिक बिजनेस आइडिया है जिसे बहुत कम लोग कर रहे हैं. अगर आप फुल रीसाइक्लिंग बिज़नेस शुरू करते हैं तो आपका कंपीटीटर कोई नहीं रहेगा. जिसकी वजह से आप बहुत ही आसानी से अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं.

फुल रीसाइक्लिंग बिज़नेस में आपको उपयोग किए गए फूल को इकट्ठा करके उन्हें वापिस से रीसाइक्लिंग करके नया प्रोडेक्ट बनाना है.

एक बार पैसा लगाकर शुरू करे यह बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

कहा से लाए उपयोग किए गए फूल

इस बिजनेस मे आपको सिर्फ उपयोग किए गए फूल की जरूरत होगी. जो कि आपको बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे.

आपने देखा होगा कि शहर में आय दिन मंदिरो में भगवान को कई सारे फुल चड़ाए जाते है.और बाद में उन्हें नदियों और तालाबों मे बहा दिया जाता हैं. आपको इसी प्रकार के फूलों को एकत्रित करना है.

फुल को इकट्ठा करने के लिए आप अपने शहर के सभी मंदिरों के पुजारियों से बात करके वहां से प्राप्त कर सकते हैं. इस तरह आपको बहुत ही आसानी से बिना इन्वेस्टमेंट किए कच्चा माल प्राप्त हो जाएगा.

शुरू करे यह बिजनेस, कमाई होगी 10 लाख रुपए प्रति माह, जानिए पूरी प्रोसेस

उपयोग किए गए फूल से कौन से प्रोडक्ट बनाए जा सकते हैं

उपयोग किए गए फूल को रीसाइक्लिंग करके कई सारे प्रोडक्ट बनाए जा सकते हैं. जैसे

  • धूपबत्ती
  • अगरबत्ती
  • हवन कप
  • प्राकृतिक रंग
  • सुगंधित पदार्थ जैसे परफ्यूम, कॉस्मेटिक और औद्योगिक ग्रेड परफ्यूम,
  • जैविक खाद जैसे वर्मी कम्पोस्ट आदि।
  • जैव एंजाइम – आयुर्वेदिक दवा कंपनियों के लिए

फुल रीसाइक्लिंग बिज़नेस मैं कितनी होगी कमाई

सभी उत्पाद के लिए मशीनों की लागत लगभग ₹25000 से ₹500000 तक है. आप अपनी क्षमता, फूलों की उपलब्धता और अपने बाजार में मांग को ध्यान में रखते हुए मशीन खरीद सकते हो.एक बार जब आप लाभ कमाने लग जाय तो बाद मे संभी प्रकार की मशीन खरीदकर सभी प्रकार के उत्पादन बना सकते हैं.

अगर आप इस बिजनेस को शुरूआत में कम बजट के साथ शुरू करना चाहते हैं, तो आप हवन कप बनाने का कार्य कर सकते है. यह पूरी तरह से रेडी टु युज होता है. इसमें केवल अग्नि प्रज्वलित करने की आवश्यकता होती है.
कोरोना महामारी के बाद हवन कप की डिमांड काफी बड़ गई है. पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए घर घर हवन किया जा रहा है. जिसके चलते आप अपने शहर में सिर्फ हवन कप बेच कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

Leave a Comment