पूरे साल कमाओगे बैठे बैठे, एक बार लगानी है लागत, ग्राहक की कमी नहीं होगी ।

आज के समय में लोग अधिकतर लोग किसी बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जिसको शुरू करके वह अच्छे खासे पैसे और समाज में अपनी इज्जत कमा सके । क्योंकि आज के समय में बिना पैसे के आपकी कोई इज्जत नहीं है । जैसा कि लोग जॉब की बजाय खुद का बिजनेस करना पसंद कर रहे हैं क्योंकि जॉब से कई ज्यादा ग्रोथ बिजनेस में है यह अच्छी तरह से लोग जानते हैं ।
लोगो को पैसे की आवश्यकता को देखते हुए हम आज आपको एक ऐसे बिजनेस से रूबरू करवाएंगे जिसमे आपकी लागत भी कम आयेगी और मुनाफा बहुत अधिक ।

हम बात कर रहे हैं हेयर सैलून बिजनेस कि जिसे नाई की दुकान या दाढ़ी-कटिंग की दुकान के नाम से भी जाना जाता हैं। दोस्तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि पुरुषों को बाल की प्राकृतिक देन प्राप्त है । इन बालों की हमे समय समय पर देखभाल करना जरूरी है । वरना जिस प्रकार से बालो की कटिंग या दाढ़ी बनवाने पर हमारे चहरे की रौनक बढ़ जाती है उसी प्रकार यदि हम अपनी दाढ़ी या कटिंग नही करवांगे तो हमारा हुलिया ही बिगड़ जायेगा । इसी लिए सभी लोग समय समय पर अपनी दाढ़ी कटिंग करवाते हैं ।

जैसा कि हर व्यक्ति हर महीने में एक बार कटिंग और दो बार सेविंग तो करवाता ही है । तो आप सोच ही सकते हो कि इस बिजनेस में कितना स्कोप है । चलिए हम इस बिजनेस को अच्छे और पूरी तरीके से समझते हैं।

Start hair salon business

हेयर सैलून क्या है ?

वैसे तो देखा जाए तो हर पुरुष का नाई की दुकान से परिचय बचपन से ही हो जाता हैं जब आप पहली बार नाई की दुकान पर अपने बाल कटवाने जाते हो । लेकिन आज नाई की दुकान सिर्फ बाल काटने तक ही सीमित नहीं है । इसमें आप तरह तरह के मसाज, ब्लीच, मेकअप आदि भी करवा सकते हैं। आज बहुत सी महिलाएं भी बालो की कटिंग करवाना पसंद करती हैं इसलिए वह ऐसे सेलून में जाति है जहां महिलाओं के लिए भी सुविधा उपलब्ध हो ।
इसलिए आम बोलचाल की भाषा में ऐसा स्थान जहां लोग अपने बाल कटवाने तथा अलग अलग प्रकार के मसाज करवाने आते हैं उस स्थान को हेयर सैलून कहा जाता हैं ।

Business idea: एक अनुभव लेने की है जरूरत, कमाई लाखो में, मांग बढ़ती जा रही

कैसे खोले हेयर सैलून

वैसे देखा जाए तो हेयर सैलून का बिजनेस शुरुआत में कम निवेश में भी शुरू हो सकता है। जैसे जैसे आप अपने बिजनेस को ग्रो करोगे वैसे अपने सेलून को बढ़ा बना सकते हो । अगर आपको बाल काटना, दाढ़ी और मसाज का अच्छा नॉलेज है तो आप इस व्यवसाय को शुरुआत में अकेले ही कर सकते हो । अगर आपके पास इन सब की नॉलेज नही है तो किसी नॉलेज वाले बंदे को काम पर रखकर भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हो । लेकिन इसके लिए आपको उस बन्दे को उसकी डिमांड के अनुसार सेलरी देनी पड़ेगी ।

इसके आलावा आपको हेयर सैलून खोलने से पहले कुछ चीजों की अच्छी तरह से प्लानिंग कर लेनी है जिसमे सेलून में उपयोग होने वाले उपकरण, ओजार, मशीनें, सैलून के लिए जगह, सेलून का आर्किटेक्चर, सैलून में निवेश तथा लाभ आदि की अच्छे से रिसर्च कर लेना हैं ।

कम लागत में शुरू करे यह व्यवसाय, कमाई होगी अपार..

कितना आएगा निवेश

हेयर सैलून के व्यवसाय में निवेश कितना आएगा यह आपकी जगह और लोकेशन पर निर्भर करता है । क्योंकि अगर आपके खुद की दुकान नहीं है तो आपको दुकान को किराए पर लेना होगा । इस बिजनेस दुकान का किराया और बिजली बिल एक ऐसा निवेश होगा जिसे आपको हर महीने चुकाना होगा । लेकिन इसके अलावा मशीनों तथा उपकरणों में आपको एक ही बार निवेश करना हैं ।

इसके अलावा इसमें आपको विभिन्न प्रकार के क्रीम, पाउडर, जेल इत्यादि को खरीदना होगा जिसे आप अपनी आवश्यकता अनुसार खरीद सकते हो ।
हम हमारे हिसाब से सेलून में आने वाले निवेश का आंकलन करे तो इसमें आपको लगभग 1 से 1.5 लाख तक का निवेश आ सकता है ।

कितना होगा लाभ

यदि हम हेयर सैलून बिजनेस में कमाई की बात करें तो इसमें कभी आपकी कमाई रुकेगी नहीं । क्योंकि यह बिज़नस पूरे वर्ष निरंतर चलता है । इस बिजनेस में आपको एक बार थोड़ा अधिक निवेश करना होता है उसके बाद आपको हर महीने कमाई होती हैं ।
आज के समय में किसी सिटी की हेयर सैलून की बात करे तो कोई भी हेयर सैलून वाला 40 से 50 हजार रुपए महीने से कम कमाता है । क्योंकि इस बिजनेस में कभी आपके पास कस्टमर की कमी नहीं होती है ।

Leave a Comment