इस बिजनेस से होगी हर महीने 70,000 रुपए तक की कमाई, आज ही शुरू इस बिजनेस को सरकार भी दे रही है मदद

हेलो दोस्तों आज हम आपके लिए पेपर कप बनाने का बिजनेस लेके आए हैं. जिसे आप कम निवेश में शुरू करके बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग कभी कम होने वाली नहीं है. प्रदूषण को खत्म करने के लिए सरकार भी हर संभव प्रयास कर रही है .और कोशिश कर रही है कि प्लास्टिक पर बैन लगाया जाए. इसीलिए पेपर कप बिजनेस शुरू करके के लिए लोगों को सरकार भी मदद कर रही है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप भी बहुत ही आसानी से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

क्या आप भी खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए पेपर कप बनाने का व्यापार बंपर मुनाफा देने वाला बिजनेस साबित हो सकता है.

आइए जानते हैं पेपर कप बनाने का व्यापार कैसे शुरू किया जाय. लेकिन दोस्तो आगे बढ़ने से पहले हम आपसे निवेदन करना चाहते हैं की इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

paper-cup-manufacturing-business

पेपर कप बिजनेस का स्कोप

जब से सरकार ने प्लास्टिक पर बैन लगाया है, तब से पेपर कब की डिमांड बढ़ गई है. आपने देखा होगा बड़ी-बड़ी होटल, रेस्टोरेंट्स, शादी विवाह में प्लास्टिक के कप की बजाय पेपर कब का इस्तेमाल किया जा रहा है. यहां तक कि अब तो पेपर के गिलास भी बनने लग गए हैं. जिसका उपयोग जूस, लस्सी, पानी इत्यादि पीने के लिए किया जाएगा. आम तौर पर देखा जाए तो पेपर कप मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की डिमांड कभी कम होने वाली नहीं है. इसीलिए यह बिजनेस शुरू करना आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है.

सरकारी भी दे रही हैं मदद

पेपर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए सरकार मुद्रा लोन के तहत लोगों को लोन उपलब्ध करवा रही हैं. अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको लागत का 25 फ़ीसदी खुद से लगाना होगा और बाकी 75 फ़ीसदी लोन मिल जाएगा. यदि आप इस बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं तो मुद्रा लोन का फार्म भर के अप्लाई कर सकते हैं.

कितनी आएगी लागत

यदि आप एक ही तरह के गिलास या कप बनाने की मशीन खरीदते है, तो वह आपको 1 से 1.5 लाख रुपए में मिलेगी और वही यदि आप विभिन्न प्रकार के कप बनाने की मशीन खरीदते हैं, तो वह मशीन आपको 8 से 9 लाख रुपए में पड़ेगी. यानी देखा जाए तो मशीन पर करीब 10 लाख का खर्च आएगा. और रॉ मटीरियल, दुकान का किराया, कर्मचारियों का वेतन, लाइट का बिल इत्यादि जैसे खर्च को मिलाकर लगभग 15 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है.

कितना होगा मुनाफा

आम तौर पर देखा जाए तो पेपर मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री हर महीने लगभग 15,60,000 कप तैयार करती हैं. यदि आप इसे 35 पैसे प्रति कप के हिसाब से बेचते हैं, तो आपकी आय करीब 4 लाख 68 हजार की होगी. जिसमे से 4 लाख का खर्च काट दिया जाय, तो आपका शुद्ध मुनाफा ₹68000 होता है.इस तरह आप सालाना करीब 8 से 9 लाख रुपए कमा सकते हैं.

कहां से खरीदें मशीन

पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए दो तरह की मशीन आती है. एक सेमी ऑटोमेटिक मशीन और दूसरी फुली आटोमैटिक,

फुली आटोमैटिक यूनिट सेमी-ऑटोमैटिक की तुलना में प्रति घंटे बड़ी संख्या में कप का उत्पादन करती हैं.
अगर आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए सेमी ऑटोमेटिक मशीन सबसे बेस्ट है.

और अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको फुली आटोमैटिक मशीन खरीदनी होगी, जो 8 से 9 लख रुपए में आएगी.

और रही बात इन मशीन को खरीदने की तो आप इन्हें ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं.
ऑनलाइन खरीदने के लिए आप IndiaMART की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं. और ऑफलाइन में आप अपने नजदीकी बड़े मार्केट से खरीद सकते हैं.

Leave a Comment