40,000 रुपए लगाकर करे यह बिजनेस, हर देश में बढ़ रही मांग, कॉम्पिटिशन न के बराबर

Business idea: भारत में खिलौना बाजार में काफी मजबूती आई हैं । वर्तमान समय में अमेरिका, यूरोप, जापान के बच्चे भारतीय खिलौनों को खेलना बहुत पसंद कर रहे हैं। ऐसे में आप खिलोने बनाने का व्यवसाय शुरू करके कर सकते हैं मोटी कमाई ।

आजकल भारत में सभी व्यक्ति कोई न कोई काम कर रहे हैं जिनसे वह कमाई कर रहे हैं लेकिन आज महंगाई इतनी बढ़ गई है कि आप सिर्फ जॉब करके आपने घर या अपने शोक को पूरा नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई न कोई साइड इनकम या बिजनेस शुरू करना ही पड़ेगा । आज डिग्री से ज्यादा व्यक्ति के हुनर को महत्व दिया जा रहा है । ऐसे में आप अपने हुनर के हिसाब से कोई भी बिजनेस शुरू करके लाखो की  कमाई कर सकते हैं ।
आज हम आपको खिलौना बनाने के व्यवसाय के बारे में जानकारी देंगे । इस व्यवसाय में कही न कही सरकार भी आपकी मदद करेगी क्योंकि देश के प्रधान मंत्री अपने देश को एक आत्मनिर्भर देश बनाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं ।

start toy making business

छोटे स्तर से करे शुरुआत 

अगर हम आज कोई सा भी बिजनेस शुरू करते है तो उसमे एकधम से ग्रोथ नहीं होती है । किसी भी बिजनेस को करने से पहले उसमे रिसर्च और प्लानिंग करनी पड़ती हैं उसी प्रकार से आप खिलोने या टेडी बियर बनाने के बिजनेस में प्लानिंग करना पड़ेगी । इस बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सके है इसमें आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी ।

कम निवेश में शुरू करे ये 5 बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

कम लागत में मोटी कमाई

जैसा कि हमने आपको पहले बता चुके है कि आपको इस बिजनेस में बहुत कम लागत आएगी । दरसल आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए दो मशीनों की जरूरत पड़ेगी । एक टेडीबियर बनाने के लिए हाथ से चलने वाली कपड़ा काटने की मशीन और दूसरी सिलाई मशीन । इसके साथ आपको कच्चे माल की भी जरूरत पड़ेगी । हाथ से कपड़ा काटने की मशीन की कीमत बाजार में 4,000 रुपए से शुरू होती हैं । वही सिलाई मशीन आपको बाजार में 9 से 10 हजार रूपये में मिल जायेगी । इसके आलावा आपको अन्य खर्च 5,000 रुपए की जरूरत पड़ेगी ।

अगर आप छोटे स्तर से व्यवसाय की शुआत कर रहे हैं तो आप 15,000 रुपए के कच्चे माल ( row material ) से शुरुआत कर सकते हैं । 15 हजार के रॉ मैटेरियल से आप खिलोने की 100 यूनिट आराम से बना सकते हैं । इस तरह आपको इस बिजनेस शुरू करने में लगभग 35,000 रुपए लगेंगे । एक टेडी बियर की कीमत बाजार में 500 से 600 रुपए होती हैं । अगर आप 100 टेडी बियर या खिलोने को 500 की कीमत में बेचेंगे तो आप 100×500 = 50,000 हजार रुपए कमा सकते हैं ।

ऐसे शुरू करे केटरिंग का बिजनेस, होगी लाखो में कमाई, जाने पूरी जानकारी

खिलोने का बढ़ा निर्यात तथा घटा आयात

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार लगभग तीन चार साल पहले भारत में खिलोने बड़ी मात्रा में आयात किए जाते थे । लेकिन अब यूरोप, जापान, ऑस्ट्रेलिया तथा अमेरिका जैसे देश के बच्चे भारत में बने खिलौनों को खेलना बहुत पसंद करते हैं ।

20 हजार रुपए में शुरू करे इस बिजनस को लागत से 10 गुना तक होगी कमाई

मतलब पिछले तीन सालों में खिलोने का आयात 70 फीसदी तक कम हुआ है तथा निर्यात 60 फीसदी तक बढ़ा है ।
हम सरकारी आंकड़ों का आंकलन करे तो वर्ष 2018-19 में भारत ने लगभग 37 करोड़ डॉलर के खिलौनों को आयात किया तथा 20 करोड़ डॉलर के खिलौनों का निर्यात किया । वही वर्ष 2021-2022 में भारत ने 11 करोड़ के खिलौने का आयात किया तथा 32 करोड़ डॉलर के खिलौने का निर्यात किया ।

Leave a Comment