मात्र 10 हज़ार रुपए में शुरू करें बाथरूम क्लीनर बनाने का व्यापार | Toilet Cleaner making business in Hindi

बाथरूम क्लीनर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें [Toilet Cleaner manufacturing business, making business,raw materials, cost, profit, marketing, packaging, licence ]

दोस्तों बाथरूम क्लीनर एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग बाथरूम साफ करने के लिए हर रोज किया जाता है. बाथरूम क्लीनर का इस्तेमाल लगभग सभी घर में किया जाता है. जिसकी वजह से इसकी मांग मार्केट में अच्छी खासी बनी हुई है. क्या आप जानते हैं कि बाथरूम क्लीनर का बिजनेस शुरू कर के भी बहुत अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. यदि नहीं तो, आप हमारे साथ अंत तक बने रहे.

आज हम आपको बाथरूम क्लीनर का बिजनेस कैसे शुरू करें इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी बताएंगे. जिसे पढ़कर आप बहुत ही आसानी से बाथरूम क्लीनर का बिजनेस करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

Toilet Cleaner making business

Table of Contents

बाथरूम क्लीनर व्यापार क्या है (what is toilet cleaner manufacturers business)

दोस्तों बाथरूम क्लीनर एक ऐसी चीज है. जिसका उपयोग घर में बाथरूम साफ करने के लिए किया जाता है. बाथरूम क्लीनर किसी भी मार्केट में आसानी से मिल जाता है. जो बाथरूम क्लीनर आप मार्केट से खरीद के लाते हो उसे आप खुद भी बनाकर मार्केट में बेचकर लाभ कमा सकते हैं. इसी प्रोसेस को बाथरूम क्लीनर बिजनेस कहा जाता है.

साधारण शब्दों में कहें तो बाथरूम क्लीनर को बनाकर उसे मार्केट में बेचकर लाभ कमाना ही बाथरूम क्लीनर व्यापार कहलाता है.

बाथरूम क्लीनर की मांग ( bathroom cleaner demand)

जैसा कि हमने बताया बाथरूम क्लीनर की मांग वर्तमान समय में बहुत अधिक है. क्योंकि इसका उपयोग लगभग सभी घरों में ज्यादातर टॉयलेट साफ करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा भी कई जगह जैस स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, सरकारी दफ्तर, नगर पालिका, शौचालय आदि जगह बाथरूम क्लीनर उपयोग किया जाता है. जिससे यह साफ पता चलता है कि मार्केट में बाथरूम क्लीनर की मांग कितनी है.

बाथरूम क्लीनर व्यापार कैसे शुरू करें ( how to start Toilet Cleaner business)

बाथरूम क्लीनर व्यापार को आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं. इसे शुरू करने के लिए अधिक पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं है. इसे कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी शुरू कर सकता है. चलिए जानते हैं बाथरूम क्लीनर व्यापार को कैसे शुरू किया जाए.

बाथरूम क्लीनर व्यापार के लिए कच्चा माल ( (toilet cleaner raw materials)

बाथरूम क्लीनर बनाने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की आवश्यकता होगी. जोकी निम्माअनुसार है

  • 800 ग्राम पानी ( जिसकी कीमत लगभग 200 रुपए किलोग्राम है.)
  • रंग आवश्यकतानुसार
  • 30 ग्राम ‘एसिड थिकनर’ ( जिसकी कीमत 200 रुपए किलोग्राम है. )
  • 200 ग्राम एसिड (कीमत लगभग 20 रुपए प्रति लीटर है. )
  • पैकेजिंग के लिऐ डिब्बे ( जिसकी कीमत लगभग 10 से 12 रुपए प्रति पीस है.)

यह toilet cleaner raw materials सिर्फ एक लेटर बाथरूम क्लीनर बनाने के लिए है. अब आप अपनी जरूरत के हिसाब से क्वांटिटी को कम ज्यादा कर सकते हैं.

बाथरूम क्लीनर बनाने के लिए कच्चा माल कहां से खरीदें ( From Where to Buy Raw Material)

बाथरूम क्लीनर बिजनेस में पाई जाने वाली कच्छी सामग्री मे रंग और पानी आसानी से कई भी मिल जाएगा. और रही बात एसिड थिकनर और एसिड की तो इन्हे आप किसी भी हार्डवेयर की दुकान से खरीद सकते हैं. इस तरह बाथरूम क्लीनर व्यापार में उपयोग होने वाली कच्ची सामग्री आसानी से उपलब्ध हो जाएगी.
यदि आप चाहें तो इन सभी कच्ची सामग्री को ऑनलाइन भी कर सकते हैं.
• ऑनलाइन में आप एसिड थिकनर और एसिड को IndiaMART की वेबसाइट पर जाकर खा सकते हैं.
• बाथरूम क्लीनर को पैकेजिंग करने के लिए बोतल आप trade India की वेबसाइट पर जाकर खरीद सकता हो.

बाथरूम क्लीनर बनाने की प्रक्रिया ( toilet cleaner meking process)

बाथरूम क्लीनर बनाना बहुत ही आसान है. जिसे पड़ कर कोइ भी व्यक्ती अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकता है.

  • सबसे पहले मध्य आकार की बाल्टी में 500 ग्राम विशुद्ध पानी ले लेना है.
  • उसके बाद उस पानी में आवश्यकतानुसार रंग डाले. इसके लिए आप नीले रंग का इस्तेमाल कर सकते है.
  • पानी में रंग अच्छी तरह मिलने के बाद इसमें ‘एसिड थिकनर’ डाले और फिर उसे लगभग 5 मिनट तक अच्छी तरह मिलाएं.
  • एसिड थिकनर मिल जाने के बाद उसमे 200 ग्राम एसिड डालकर उसे अच्छे से मिला ले.

इस तरह आपका टॉयलेट क्लीनर बहुत ही आसानी बनकर तैयार हो जाएगा. अब आप इसे पेक करके मार्केट में बेच सकते है.

बाथरूम क्लीनर की पैकेजिंग ( bathroom cleaner packaging)

बाथरूम क्लीनर बनाने के बाद उसे मार्केट में बेचने के लिए उसकी पैकेजिंग करना जरूरी है. पैकेजिंग करने के लिए आपको बोतल की आवश्यकता होगी. और इन बोतल को आप trade India की वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

बाथरूम क्लीनर को पेक करने के लिए आप 250 ग्राम 500 ग्राम और 1 k.g की बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं. और फिर उन बोतल पर अपनी ब्रांड का स्टीकर लगाकर उसे मार्केट में बेचने के लिए भेज सकते हैं.

बाथरूम क्लीनर बनाते वक्त ध्यान देने वाली बातें ( things to note)

बाथरूम क्लीनर बनाते वक्त आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा. ताकि आपके शरीर को इससे कोई नुकसान ना हो.

  • टॉयलेट क्लीनर बनाते समय एसिड का इस्तेमाल किया जाता है, और इसमें हमें हाथों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना होगा. क्योंकि एसिड की बूंदे हाथ पर लगने पर हाथ जल सकता है. इसीलिए सावधानी पूर्वक हाथों में ग्लव्स पहन कर टॉयलेट क्लीनर बनाने की प्रोसेस चालू करें.
  • और साथ ही आपको टॉयलेट क्लीनर की मात्रा का भी ध्यान रखना होगा. क्योंकि यदि टॉयलेट क्लीनर की मात्रा कम होगी तो यह काम नहीं करेगा.
  • टॉयलेट क्लीनर बनाते समय अपने पसंद की खुशबू और साथी एंटी बैक्टीरिया केमिकल भी डाल सकते हैं. जिससे कक्लीनर और भी प्रभावशाली एवं खुशबूदार हो जाएगा.

टॉयलेट क्लीनर व्यापार की मार्केटिंग ( marketing in toilet cleaner business)

क्लीनर बनाने के बाद उसे बेचने के लिए उसकी मार्केटिंग करना भी बहुत जरूरी है. क्योंकि बाजार में पहले से ही बहुत सारे बाथरूम क्लीनर उपलब्ध हैं. ऐसे में अपने ब्रांड को प्रमोट करना थोड़ा मुश्किल है. इसलिए आपको शुरुआत में अपने टॉयलेट क्लीनर की प्राइस कम रखनी होगी. और साथ ही आपको क्वालिटी पर बहुत अधिक फोकस करना होगा.

यदि आपका क्लीनर मार्केट में बिकने वाले क्लीनर से अच्छा होगा. तो यह खुद ब खुद बिकने लगेगा. आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी. और फिर बाद में जब आपके क्लीनर की मांग अधिक हो जाए तब आप इसकी प्राइस बढ़ा सकते हैं. लेकिन ऐसा तभी संभव है जब शुरुआत में क्वालिटी और प्राइस पर फोकस करोगे.

बाथरूम क्लीनर को कहां पर बेचे ( where to sell toilet cleaner)

बाथरूम क्लीनर बनाने के बाद उसे बेचने की बारी आती है. तो हम आपको बता दें कि आप इस क्लीनर को आपके क्षेत्र की छोटी या बड़ी किराना की दुकान, कॉस्मेटिक की दुकान पर और बड़े बड़े मॉल में बेच सकते है. इसके अलावा यदि आप चाहे तो अपने क्लीनर को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. ऑनलाइन बेचने के लिए या तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बना ले और उस पर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करके बेचे या फिर आप Amazon से जुड़ कर उस पर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करके बेच सकते हैं.

बाथरूम क्लीनर व्यापार के लिए जरूरी लाइसेंस ( licence)

शुरुआत में इस व्यापार के लिए लाइसेंस लेना जरूरी नहीं है. लेकिन जब आपका व्यवसाय थोड़ा टिक जाए तो आपको जल्द ही इसका लाइसेंस एवं पंजीकरण करवाना होगा. पंजीकरण करवाने से अपने व्यापार का बड़े पैमाने पर प्रचार किया जा सकता है.

क्योंकि इसमें रसायन का उपयोग किया जाता है. जिसके लिए आपको जल्द ही “पोलूशन कंट्रोल बोर्ड” से संपर्क करना होगा. वहां से आपको पता चल जाएगा कि हमें पोलूशन कंट्रोल बोर्ड का लाइसेंस लेना है या नहीं. यदि लेना है तो आप वहीं से इसका लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं. ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कानूनी अड़चन ना आए.

बाथरूम क्लीनर व्यापार में लागत ( toilet cleaner making business cost)

बाथरूम क्लीनर व्यवसाय को बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है. इसके लिए आपको अधिक पैसे की आवश्यकता नहीं होती है. मात्र ₹10000 से इसे शुरू किया जा सकता है. और यदि आप बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने क्षेत्र की डिमांड के अनुसार इसे बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं.
लेकिन हमारी माने तो आप इसे शुरुआत में छोटे स्तर पर ही शुरू करें. जब आप इससे अच्छा खासा पैसा कमाने लग जाए तब आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं.

टॉयलेट क्लीनर व्यापार में लाभ ( toilet cleaner business profit)

इस व्यापार में लाभ टॉयलेट क्लीनर की क्वालिटी पर निर्भर करेगा. जितनी अच्छी आपके क्लीनर की क्वालिटी होगी. उतना ही अच्छा आप मुनाफा कमा सकते हैं.
कहने का मतलब आपका क्लीनर अच्छे से चलने लग जाएगा. तो आप इससे 30 से ₹40000 प्रति महीना कमा सकते हैं

Leave a Comment