कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस |top 20 busines Idea in hindi

जानिए कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस,top 20 low invest business ideas in hindi

आज के समय में ज्यादातर लोग खुद का बिजनेस करना चाहता है. लेकिन उनको बिजनेस के बारे में सही जानकारी नहीं होने के कारण वह अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते या फिर पैसे की कमी के कारण भी बहुत सारे लोग अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते है. लेकिन हम आपको बता दे की बहुत सारे बिजनेस ऐसे भी होते हैं. जिसे शुरू करके कम पैसे में ज्यादा कमाई की जा सकती हैं. ऐसे ही आज हम आपके लिए कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस आइडिया ले के आए हैं जिसे आप कम पैसे में शुरू करके ज्यादा कमाई सकते हो.

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को उस बिजनेस के बारे पूरी जानकारी होनी चाहिए. क्यो की बहुत सारे व्यक्ति ऐसे भी होते जो बिजनेस तो शुरू कर लेते हो लेकिन उनको उस बिजनेस के बारे में जानकारी ही नहीं की वह इस बिजनेस को किस तरह चलाए. जिससे वह उस बिजनेस ज्यादा दिन तक नहीं चला पाते और अपना बहुत सारा नुकसान कर लेते हैं. इसलिए आपको सूरुवात में किसी भी बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहिए.जिससे आपको उस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी मिल सके. बाद में जब आपको उस बिजनेस के बारे पूरी जानकारी होजाए तब उस बिजनेस को बडा कर सकते हो.

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस [top 20 business]

हम आपको ऐसे 20 कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बताने जा रहें है. जिसके जरिए बहुत ही आसानी आप कम पैसे में ज्यादा कमाई कर सकते हो.चालिए जानते ऐसे कोन से बिजनेस है. जिसके जरिए कम पैसे अधिक से अधिक मुनाफा कमाया जा सके.

(1) फोटोकॉपी का बिजनेस

फोटोग्राफी सबसे बेस्ट कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है इसलिए हमने इसे पहले नंबर पर रखा है.

इस बिजनेस को आप गांव में रहकर भी शुरू कर सकते हो. फोटोकॉपी बिजनेस को शुरू करने के लिऐ आप को एक दुकान को रेंट पर लेना होगा. लेकिन आप को इस बात को ध्यान रखना है कीी अपको दुकान ऐसी जगह किराए से लेनी हैं. जहा पर फोटोकॉपी की डिमांड अधिक हो जैसे बैंक,स्कूल कॉलेज, सरकारी दफ्तर, आदि जगह फोटोकॉपी की मांग अधिक होती. इन मे से आप को किसी एक जगह का चयन करना है. उसके बाद आप को एक फोटोकॉपी मशीन की अवश्यकता होगी. जिसे आप किसी भी लोकल मार्केट से खरीद सकते हो.

लागत: यह बिजनेस कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस हैै इसे आप 30 से 40 हजार रुपए में शुरू कर सकते है.

प्रॉफिट: अगर आप की लोकेशन ऐसी जगह है जहां पर फोटोकॉपी की डिमांड अधिक है तो आप इस बिजनेस सेे एक हजार रुपए प्रति दिन कमा सकते हो.

(2) पानीपुरी का बिजनेस

पानीपुरी का बिजनेस शुरू करके आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हो. क्यो की पानीपुरी की डिमांड मार्केट में बहुत अधिक है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिऐ आप को ऐसी जगह का चयन करना होगा. जहा पर अधिक ट्राफिक हो जिससे आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को अपनी पानीपुरी खिला कर अधिक मुनाफा कमा सकते हो.

लागत: पानीपुरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 40 से 45 हजार रुपए की आवश्यकता होगी.

प्रॉफिट: यदि आप इस बिजनेस को अधिक ट्राफिक वाली जगह पर शुरू करते हो तो आप 30 से 40 हजार रुपए का प्रोफिट आराम से कमा सकते हो.

(3) जूस का बिजनेस

जैसा कि आप सब जानते हो. गर्मियों के दिनों में जूस की मांग बहुत अधिक होती है. लेकिन इस का मतलब यह नहीं है कि जूस की डिमांड सिर्फ़ गर्मियों के दिनों में ही होती. जूस के बिजनेस की डिमांड भी पूरे साल रहतीं हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे मे मौसम के हिसाब से जूस की मांग मे परिवर्तन होता रहता हैं.
यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो तो आप को ताजे फल,जूसर मशीन और एक रेफ्रिजरेटर की आवश्यकता होगी. जिसे आप अपने आसपास के मार्केट से खरीद सकते हो.

लागत: जूस के बिजनेस में आप को 70 से 80 हजार रुपए का इनवेस्टमेंट करना होगा.

प्रॉफिट : यदि आप इस बिजनेस को अच्छी तरह से चलाते हो तो. आप इस बिजनेस से 30 से 40 हजार रुपए महीना आराम से कमा सकते हो.

(4) फलों का बिजनेस

कोरोना महामारी के चलते फलों की मांग मे बहुत अधिक वृद्धि हुई है ऐसा माना जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए फलों का सेवन करना बहुत ही आवश्यक होता है. यदि आप ताजे फलों का बिजनेस शुरू करते हो तो यह आपके लिए कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बेस्ट बिजनेस साबित हो सकता है.
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को ताजे फॉलो की आवश्यकता होगी. जिसके लिए आप को आप के आस पास के मार्केट में रिसर्च करके ताजे फलों को खरीद ना होगा.

लागत: फलों के बिजनेस को 30 से 40 हज़ार रुपए में शुरू किया जा सकता है.

प्रॉफिट: इस बिजनेस मे प्रॉफिट की बात की जाय तो, आप इस बिजनेस से 25 से 30 हजार रुपए महिना कमा सकते हो. यह प्रॉफिट आपकी लोकेशन के हिसाब से कम ज्यादा भी हो सकता हैं.

(5) पोहा जलेबी का बिजनेस

पोहा जलेबी का बिजनेस कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस में से एक है .पोहा और जलेबी की मांग सुबह सुबह बहुत अधिक होती है .पोहा जलेबी की दुकान खोलने के लिए आपको ऐसी जगह की आवश्यकता होगी. जहा पर सुबह सुबह बहुत अधिक ट्राफिक हो जैसे: बुस स्टेंड, रेल्वे स्टेशन, मंदिर जैसी जगह पर सुबह सुबह अधिक ट्राफिक होता है.यदि आप इन मे से किसी एक जगह पर इस बिजनेस को शुरू करते हो तो आप कम पैसे में ज्यादा कमाई कर सकते हो.इस बिजनेस की खास बात यह भी है कि पोहा जलेबी बिजनेस को कम पड़ा लिखा व्यक्ति भी शुरू कर सकता है.

लागत: इस बिजनेस को 15 से 20 हजार रुपए लगा कर शुरू कर सकते हो.

प्रॉफिट: पोहा जलेबी के बिजनेस मे आप दिन के एक हज़ार रुपए कमा सकते हो.

(6) फोटो एडिटिंग बिजनेस

फ़ोटो एडिटिंग बिजनेस के अंदर फोटो को एडिटिंग करके उसे बेचने का काम किया जाता है. इस बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हो फोटो एडिटिंग बिजनेस को शुरू करने के लिऐ आप को एक कंप्यूटर और एक कैमरे की आवश्यकता होगी.
इसके अलावा आप को फोटो को एडिटिंग करना भी आना चाहिए. यदि आप को फ़ोटो को एडिटिंग करना नहीं आता है तो, आप को फोटोशॉप का कोर्स करना होगा इस कोर्स को करके आप आसानी से फोटो एडिटिंग कर सकते हो.

लागत: इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 1 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

प्रॉफिट: इस बिजनेस को सक्सेसफुल होने में टाइम लगे गा यदि आप इस बिजनेस को 1 से 2 साल का समय देते हो तो आप इससे 50 से 60 हजार रुपए महीना आराम से कमा सकते हो.

(7) पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस

पॉपकॉर्न का बिजनेस शुरू करके भी आप कम पैसे में ज्यादा कमाई कर सकते हो. पॉपकॉर्न की डिमांड मार्केट में हमेशा रहती है. यदि आप चाहो तो इस बिजनेस के लिए कर्मचारी भी रख सकते हो. जिससे आप अधिक से अधिक पॉपकॉर्न मार्केट में सेल कर सको. पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस आपके लिए बहुत ही कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस साबित हो सकता है.
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को पॉपकॉर्न बनाने की मशीन और मक्के कि अवश्यकता होगी.

लागत: इस बिजनेस को आप 30 से 40 हजार रुपए में शुरू कर सकते हो.

प्रॉफिट: प्रॉफिट की बात करे तो आप पॉपकॉर्न बनाने के बिजनेस में 25 से 30 हजार रुपए महीना कमा सकते हो.

(8) मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करना होगा. इस कोर्स को आप 3 या 6 महीने में आराम से सीख सकते हो.
इस बिजनेस की डिमांड मार्केट बहुत अधिक है. यदि आप इस बिजनेस को प्रॉपर नॉलेज के साथ शुरू करते हो तो मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस भी आपके लिए कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस हो सकता है.

लागत: मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस को आप 60 से 70 हजार रुपए में शुरू कर सकते हो

प्रॉफिट: मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस मे आप 30 से 40 हजार रुपए महिना आराम से कमा सकते हो.

(9) कार वॉशिंग बिजनेस

कार वॉशिंग का बिजनेस आप के लिए बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नस साबित हो सकता है. क्यो की इस बिजनेस मे आप को एक ही बार इनवेस्टमेंट करने की जरूरत है. कार वॉशिंग बिजनेस के लिए आप को ऐसी जगह की आवश्यकता होगी, जहा पर वाहन का आना जाना अधिक हो. जैसे पेट्रोल पंप, हाईवे रोड़ पर, बड़े बड़े रिस्टोर जैसे जगह पर वाहनों को अधिक आना जाना होता है. इसलिए आप को इन मे से किसी एक जगह का चुनाव करना है. इसके अलावा आप को कार को अच्छी तरह साफ करने और कार को धोने के लिऐ मशीन की आवश्यकता होगी जोकि आपको मार्केट में आसानी से मिल जायगी.

लागत : कार वोशिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए 60 से 70 हजार रुपए की आवश्यकता होगी.

प्रॉफिट: यदि आप दिन में पांच कार को वॉश करते हो और एक कार को वॉश करने के 250 रूपए लेते हो तो दिन के 1250 रुपए होते है. इसी प्रकार यदि आप दिन में 10 बाइक को वॉश करते हो और एक बाइक को वॉश करने के 80 रूपए लेते हो तो आप 800 रुपए दिन के बाइक वॉश करके कमा सकते.
इस तरह आप इस बिजनेस से दिन के (1250+800) ₹2050 के आसपास कमा सकते हो.

(10) आटा चक्की का बिजनेस

जो लोग अपने घर से बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उनके लिए आटा चक्की का बिजनेस कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस साबित हो सकता है. आटा चक्की बिजनेस को आप गांव या शहर कहीं से भी शुरू कर सकते हो. क्यों की गेहूं के आटे का उपयोग सभी घर में किया जाता है चाहे व गांव हो या शहर. इस बिजनेस की खास बात यह कि इसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हो.
यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो तो आप को आटा चक्की और बिजल कि आवश्यकता होगी.

लागत: इस बिजनेस को 60 से 70 हजार रुपए में शुरू कर सकते हो.

प्रॉफिट: इस बिजनेस मे आप 500 से 1 हजार रुपए प्रति दिन कमा सकते हो.

(11) सेव बनाने का बिजनेस

जी हा दोस्तो आप सेव बनाने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हो.इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सेव बनाना आनी चाहिए. यदि आप को सेव बनाना नहीं आती है, तो आप सेव बनाने की रेसिपी यूटयूब के माध्यम से सीख सकते हो या फिर किसी एक लड़के को रख सकते जिसे अच्छी तरह से सेव बनाना आती हो.
सेव बनाने के लिए आप को कुछ कच्ची सामग्री की आवश्यकता होगी. जैसे: बेसन काली मिर्च,जीरा , हींग, नमक मिर्च, तेल आदि कच्चे माल की आवश्यकता होगी.

लागत: सेव बनाने के बिजनेस को आप 30 से 40 हजार रुपए में शुरू कर सकते हो.

प्रॉफिट: इस बिजनेस मे प्रॉफिट आप की बिक्री पर निर्भर करेगा. जितनी अधिक आप सेव बेच पाओगे उतना अधिक आप मुनाफा कमा सकते हो. यदी आप इसे सई ढंग से शुरू करते हो तो यह भी आपके लिए कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बन सकता है.

(12) computer/ Laptop रिपेयरिंग बिजनेस

यदि आप को कंप्यूटर या लैपटॉप को रिपेयरिंग करना आता है तो, आप के लिए यह एक बेस्ट बिजनेस साबित हो सकता है. यदि आपको कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग करना नहीं भी आता है तो, आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का कोर्स कर के इस बिजनेस को शुरू कर सकता हो.

लागत: इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप 60 से 80 रुपए की आवश्यकता होगी.

प्रॉफिट: प्रॉफिट की बात की जाए तो आप एक कम्प्यूटर या लैपटॉप को रिपेयरिंग करने का 1 से 2 हजार रुपए तक चार्ज कर सकते हो.

(13) मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

इस बिजनेस को आप छोटे स्तर पर कम पैसे में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हो. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस आप अपने घर से शुरू कर सकते हो.
मोमबत्ती बनाने के लिए आपको पैराफिन मोम, केस्टर तेल, मोमबत्ती के धागे, विभिन्न प्रकार के रंग, थर्मामीटर, खुशबू के लिए सेंट, आदि जैसे कच्चे माल की आवश्यकता होगी.

लागत: इस बिजनेस को आप 50 से 60 हजार रुपए में शुरू कर सकते हो.

प्रॉफिट: इस बिजनेस मे प्रॉफिट आप के हिसाब से तय करके मार्केट में मोमोबाती को बेच सकते हो.

(14) गराडू चार्ट बिजनेस

गराडू चार्ट बिजनेस पार्ट टाइम बिजनेस है. शाम के समय 2 घंटे दे कर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो. यदि आप इस बिजनेस को ठंड का मौसम शुरू करते हो तो आप बहुत ही आसानी से कम पैसे में इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हो. क्योंकि गराडू की मांग ठंड के मौसम में अधिक होती है इसीलिए अगर आप बिजनेस को शुरू करना चाहते हो तो ठंड के मौसम में ही शुरू करें.
गराडू चार्ट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक थैले की आवश्यकता होगी. इसके अलावा गराडू को तलने के लिए आपको कुछ कच्ची सामग्री की आवश्यकता होगी. जैसे गराडू, तेल, नमक मिर्ची, गराडू मसाला आदि समान की की आवश्यकता होगी.

लागत: इस बिजनेस को आप 10 से ₹15000 में शुरू कर सकते हो.

प्रॉफिट: आपका प्रॉफिट आपकी लोकेशन के उपर निर्भर करेगा यदि आप की लोकेशन ऐसी जगह है जहां पर शाम के समय ज्यादा ट्रैफिक है. तो आप इस बिजनेस से दिन के 1000 से ₹2000 तक कमा सकते हो.

(15) इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग का बिजनेस

यदि आप को इलेक्ट्रिक सामान को रिपेयरिंग का काम आता है. तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो इस बिजनेस मे, रेफ्रिजरेटर ,कूलर, फेन,टीवी,LED बल्ब, आदि सामानों को सुधार ने का काम किया जाता है.

लागत : इस बिजनेस को आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हो इसके लिए आप को 10 से 20 हजार रुपए का इनवेस्टमेंट करना होगा.

प्रॉफिट: यदि आप इस बिजनेस मे प्रॉफिट की बात करे तो 20 से 25 हजार रुपए महिना कमा सकते हो.

(16) ताजी सब्जियों का बिजनेस


ताजी सब्जियों का बिजनेस भी कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है इस व्यापार से भी बहुत अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. सब्जियो का इस्तेमाल हर घर में हर रोज किया जाता हैं. इसलिए ताजी सब्जियों की डिमांड भी बहुत अधिक होती है. यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो आप बहुत ही कम बहुत ही पैसे मेें मोटा पैसा बना सकते हो.
इस बिजनेस को शुरू करने के लिऐ आप को ताजी हरि सब्ज़ियों की आवश्यकता होगी.

लागत: इस बिजनेस को आप 30 से 40 हजार रुपए में शुरू कर सकते हो.

प्रॉफिट: यदि आप इस बिजनेस को अच्छे ढंग से चलाते हो तो आप इस बिजनेस से 40 से 50 हजार रुपए महीना आराम से कमा सकते हो.

(17) लिफाफा बनाने का बिजनेस


इस बिजनेस के अंदर अलग अलग तरह के लिफाफे बनाए जाते है. जिसे आप मार्केट में जाकर आराम से सेल कर सकते हो. लिफाफा बनाने को बिजनेस आप अपने घर से शुरू करके कम पैसे में ज्यादा कमाई कर सकते हो. लिफाफा बनाने के लिए विभिन्न गुणवता वाले कागज की आवश्यकता होगी. जिसे आप अपने आसपास के मार्केट से खरीद सकते हो.

लागत: लिफाफा बनाने का बिजनेस आप 30 हजार रुपए से शुरू कर सकते हो.

प्रॉफिट: इस बिजनेस मे आप 30 से 40% का मुनाफा कमा सकते हो.

(18) चाय बेचने का बिजनेस

जी हा दोस्तो चाय की डिमांड भी बहुत ज्यादा होती है. आप इस बिजनेस को अधिक ट्राफिक वाली जगह पर शुरू कर सकते हो. जैसे: बस स्टैंड, रेल्वे स्टेशन, बड़े बड़े मोल आदि जगह पर चाय की मांग बहुत अधिक होती हैं.
चाय के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को दूध, शकर,चाय की पत्ती,अदरक,इलाइची जैसे कच्चे माल की आवश्यकता होगी.

लागत: इस बिजनेस को आप 20 हजार रुपए से शुरू कर सकते हो.

प्रॉफिट: यदि आप अच्छी क्वालिटी की चाय उपलब्द करवाते हो. तो आप इस बिजनेस से 1 से लेकर 2 हजार रूपए तक का मुनाफा कमा सकते हो.

(19) मोबइल एक्सेसरीज का बिजनेस

मोबइल एक्सेसरीज का बिजनेस बहुत ही कम पैसे में ज्यादा कमाई करने वाला धमाके दार बिजनेस है. आप को बता दे की इस बिजनेस मे मोबइल से रिलेटेड जैसे बेक कवर, ग्लास कार्ड, पॉवर बैंक, ईयरफोन, चार्जर, जैसे सामान को रखा जाता हैं.
मोबाइल एक्सेसरीज बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को एक दुकान की आवश्यकता होगी जिसे आप मेन मार्केट में ले सकते हो.

लगता : इस बिजनेस को आप 60 से 80 हजार रुपए में शुरू सकते हो.

प्रॉफिट: इस बिजनेस मे अलग अलग प्रकार के सामान मे अलग अलग मार्जिन होता है लेकिन फिर भी हम आपको बताते है इस बिजनेस मे आप 20 से लेकर 60% तक का मार्जिन कमा सकते हो.

(20) हेयर सैलून का बिजनेस

अगर आप हेयर सैलून के बिजनेस में रुचि रखते है तो यह एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है और इस बिज़नेस की डिमांड वर्तमान में तो है ही इसके साथ आने वाले समय में भी इसकी डिमांड बहुत अधिक होने वाली है। आप यह बिजनेस निसंकोच कर सकते हो।

लागत: इस बिजनेस को आसानी से छोटे स्तर पर 60 से 70 हजार रूपए तक के इन्वेस्टमेंट में शुरु कर सकते हो।

लाभ: इस बिजनेस में आप आराम से दिन के 1000 रुपए का मुनाफा कमा सकते हो।

Leave a Comment