Village Business Ideas In Hindi ( 2022 ) | बेहतरीन गांव में चलने वाला बिजनेस

Village Business Ideas In Hindi, सबसे ज्यादा गांव में चलने वाला बिजनेस,12 महीने चलने वाला बिजनेस [ आटा चक्की का बिजनेस, पानी पूरी बिजनेस, बकरी पालन व्यवसाय, मुर्गी पालन व्यवसाय.. ]

जब एक बिजनेस शुरू करने की बात आती है तब गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग यह सोचते हैं. की यदि हमें खुद का बिजनेस शुरू करना है तो हमें शहर में जाना होगा. क्योंकि गांव में कम आबादी होने के कारण यहां पर बिजनेस नहीं चल सकता है. और शहर में शुरू करने के लिए हमें अधिक पैसे की जरूरत होगी. जोकि इतना पैसा हमारे पास नहीं है की हम शहर में बिजनेस शुरू कर सकें.

लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है यदि आप गांव में रहते हैं तब भी अपना खुद का बिजनेस शुरू कर के बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हैं. ऐसे बहुत से गांव में चलने वाला बिजनेस ( Village Business Ideas In Hindi ) है, जिसे गांव में शुरू किया जाता है.

कई लोग सोचते हैं कि अगर हम गांव में बिजनेस शुरू करेंगे तो वह सफल नहीं हो पाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है. बल्कि गांव में बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्ति के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि वह बहुत कम लागत और कम रिस्क के साथ अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है.

दोस्तों क्या आप भी गांव में रहते हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है. इसमें हमने ऐस Village Business Ideas In Hindi के बारे में बताया है. जिसे आप अपने गांव में शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते.

आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हम आपको बता दें कि कोई सा भी बिजनेस छोटा बड़ा नहीं होता है. इसे करने का तरीका अलग होता हैं. अगर आप Creative Mindset के साथ अपने बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप किसी भी बिजनेस बड़ा सकते है.

चलिए जानते है ऐसे Village Business Ideas In Hindi के बारे, जिसे गांव में शुरू किया जा सकता है.

village business ideas in hindi

Table of Contents

गांव में चलने वाला बिजनेस ( Village Business Ideas In Hindi )

आटा चक्की का बिजनेस

आटा चक्की के बिजनेस को हमने Village Business Ideas In Hindi में पहले नंबर पर रखा है. क्यों की यह सबसे बेस्ट गांव में चलने वाला बिजनेस है.

लेकिन इसमें कोई दो राय वाली बात नहीं है कि यह बिजनेस कुछ लोगों द्वारा पहले से किया जा रहा है.जैसा कि हमने बताया अगर आप बिजनेस कर रहे हो तो आपको अपना दिमाग खुला रखना पड़ेगा. तभी अपने बिजनेस में सफल हो पाओगे .

आटा चक्की की दुकान खोलने से पहले मार्केट रिसर्च करे. और देखे कि इस बिजनेस को पहले से कितने लोग कर रहे हैं. क्या उनकी सेवाओं से लोग सर्टिफाइड है या नहीं. और नहीं तो उनकी कमियों को ढूंढने की कोशिश करें. और फिर खुले दिमाग से सोचने की कोशिश करे की आप इस बिजनेस मे क्या नया कर सकते है.

इस तरह अगर उद्यमी नई सोच और Positive Mindset के साथ आटा चक्की का बिजनेस शुरू करता है. तो वह जरूर अपने बिजनेस में सक्सेसफुल बन सकता है.

आटा चक्की के बिजनेस के बारे में हमने एक विस्तार पूर्वक आर्टिकल लिखा है. जिसे आप आटा चक्की बिजनेस पर क्लिक करके पड़ सकते है.

Coffee Shop Business

Coffee Shop गांव में चलने वाला बिजनेस है. कॉफी शॉप का बिजनेस कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है. इसे शुरू करने के लिए अधिक पैसे की भी आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना कि इस बिजनेस को ऐसे स्थान पर शुरू करना है जहां पर लोगों की भीड़ अधिक हो‌. क्योंकि जितनी ज्यादा भीड़ वाले स्थान पर आप इस बिजनेस को शुरू करोगे उतना ही आप मुनाफा कमा सकते हैं. Coffee Shop Business को उद्यमी 30 से ₹40000 में शुरू कर सकता है.

कॉफी शॉप में आपको को ऐसी चीजों को ही रखना है जिसकी डिमांड गांव में अधिक हो. जैसे चाय, कॉफी, बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, विमल आदि रख सकते हैं ।

पानी पुरी का बिजनेस

पानी पूरी का बिजनेस Village Business Ideas In Hindi का सबसे बेस्ट बिजनेस है. पानीपुरी का बिजनेस भी गांव में बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस है. पानी पुरी का बिजनेस गांव में बहुत कम लोग करते हैं. यदि आप एक अच्छी क्वालिटी के पानी पुरी बना सकते हैं, तो आप इस बिजनेस में बहुत अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

पानीपुरी का बिजनेस शुरू करने के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता नहीं होती है. इस बिजनेस को आप दो तरीके से कर सकते हैं. पहला है खुद की दुकान खोल कर और दूसरा पानी पूरी का ठेला लगाकर. अगर आप इस व्यवसाय को ठेला लगाकर शुरू करते हैं तो आपको सिर्फ 10 से ₹15000 की आवश्यकता होगी.

गांव में पानी पुरी का थैला लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करना फायदेमंद होगा. क्योंकि आप अपने थैले को जहां चाहे वहां ले जाकर पानी पुरी बन सकते हैं.

बहुत सारे लोग इस व्यवसाय को छोटा मानते हैं. लेकिन पानी पुरी के व्यवसाय से मोटा पैसा बनाया जा सकता है. यह बिजनेस भी आपके लिए गांव में चलने वाला बिजनेस बन सकता है.अगर आप इस व्यवसाय को खुद नहीं शुरू करना चाहते हैं तो कोई बात नहीं. आप एक कर्मचारी को रख कर भी गोलगप्पे के बिजनेस को शुरू कर सकते

हेयर सैलून बिजनेस

हेयर सैलून का बिजनेस कई लोगों के लिए आज के जमाने में प्रॉफिटेबल साबित हो रहा है. लेकिन गांव में अक्सर लोग इस बिजनेस को कम शुरू करना चाहते हैं. क्योंकि उनका मानना है कि यह बिजनेस सिर्फ नाई करते हैं.

क्या आप जानते हैं वर्तमान समय में बड़े-बड़े शहरों Hair Salon Ka Course कराया जा रहा है. कई लोग इस कोर्स को करके अपना हेयर सैलून बिजनेस शुरू कर रहे हैं.

हेयर सैलून की डिमांड दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. आप अपने गांव में भी हेयर सैलून की दुकान खोलकर अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं.

जरा आप ही सोच कर देखिए गांव में एक दाढ़ी और कटिंग के लगभग ₹70 के आसपास लिए जाते हैं. यदि एक दिन में वह 15 दाढ़ी कटिंग भी कर देता है. 70×15 तो वह 1050 रुपए 1 दिन का कमा लेता है.
इस हिसाब से 1 महीने में 31500 रुपए का मुनाफा होता है.

दोस्तों इतना मुनाफा तो आप जॉब करके भी नहीं कमा सकते हैं. इसीलिए आपको village Business Ideas In Hindi का यह बिजनेस जरूर शुरू करना चाहिए.

अगर फिर भी यदि आप इस बिजनेस को नहीं करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप किसी एक लड़के को हायर कर सकते हैं. जिससे आप हर महीने सैलरी देकर अपने बिजनेस को चला सकते हैं.

बकरी पालन व्यवसाय

बकरी पालन व्यवसाय भी Village Business Ideas In Hindi मेसे एक है. बकरी पालन व्यवसाय के लिए आपको थोड़ी अधिक जगह की आवश्यकता होगी. जहां पर बकरियों को रहने के लिए एक सेट बनाया जा सके.
बकरी पालन व्यवसाय को आप अपने हिसाब से छोटे या बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं.

बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको बकरी की नस्ल और इनके टीका कारण की जानकारी भी होना चाहिए. अगर आपको इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो हमने बकरी पालन व्यवसाय पर एक पूरा विस्तार पूर्वक आर्टिकल लिखा है आप उसे पढ़ सकते हैं.

दूध डेरी बिज़नेस

गांव में चलने वाला दूध डेरी का बिज़नेस लगभग सभी गांवों में पहले से ही किया जा रहा है. लेकिन आप गांव के ऐसे एरिया या स्थान पर शुरू कर सकते हैं जहां पर दूध डेरी का बिजनेस कोई नहीं कर रहा है. वहां पर आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं.
दूध का उत्पादन गांव में बहुत अधिक होता है. इसलिए आप गांव से दूध खरीद कर उसे मार्केट में बेच कर लाभ कमा सकते हैं.
दूध डेरी का व्यापार शुरू करने के लिए 10 से ₹15000 की जरूरत पड़ सकती है.

इस व्यवसाय से शुरुआत में अधिक लाभ कमाने की बजाय ग्राहक जोड़ने पर ध्यान देना चाहिए. एक बार जब आपने अच्छे ग्राहक जोड़ लिये तो वहीं ग्राहकों आपको हर महीने अच्छा लाभ कमा कर दें सकते है.

यदि आप दूध डेरी बिज़नेस के बारे में अधिक जानना चाहते है तो दूध डेयरी का बिजनेस पर क्लिक करके इसके बारे में विस्तार पूर्वक जान सकते हैं.

टेंट हाउस का बिजनेस

टेंट हाउस का बिजनेस सबसे बेस्ट गांव में चलने वाला बिजनेस है दोस्तों हमारे घर में कोई भी फंक्शन या शादी, पार्टी होती है तो हम टेंट वाले से जरूर संपर्क करते हैं. शादियों के सीजन में टेंट वालों की बहुत अधिक डिमांड होती है. इसीलिए यदि हमारे घर में किसी की शादी होती है तो उसके एक दो महीने पहले ही हम टेंट बुक कर लेते.

टेंट हाउस की बढ़ती मांग को देखकर आप भी टेंट हाउस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस मे सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें एक ही बार इनवेस्मेंट करने की जरूरत होती है. और फिर सिर्फ़ छोटे मोट खर्च करने की ही जरूरत होगी. इस व्यवसाय मे आपको माल रखने के लिए बड़े गोदाम की जरूरत होगी.

टेंट हाउस का व्यापार शुरू करने के लिए कम से कम 1 से 2 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखें. Tent House busines मे आपको नेटवर्क बनाने की जरूरत होती है. जितने अधिक लोग आपको पहचानेंगे आप उतना ही अधिक लाभ कमा सकते हैं. नेटवर्क बनाने के लिए आप मार्केटिंग का सहारा ले सकते.

डीजे साउंड बिजनेस

यह बिजनेस भी टेंट हाउस बिजनेस की तरह मिलता-जुलता ही है. डीजे साउंड व्यवसाय भी गांव में चलने वाला बिजनेस ही है. जहा पर टेंट की जरूरत होती है ज्यादातर केस मे वहां पर साउंड सिस्टम की भी जरूरत होती है. इसके अलावा भी डीजे या साउंड सिस्टम की मांग स्कूलों, कॉलेज मैं, फेयरवेल पार्टी, बर्थडे पार्टी, गणेश उत्सव और भी ऐसे कई छोटे-छोटे उत्सव में DJ या साउंड सिस्टम की जरूरत होती है.

डीजे साउंड बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है. जिसकी डिमांड गांव या शहर दोनों जगह रहती है. इस बिजनेस के खास बात यह है कि इसे आप गांव में शुरू करके शहर तक ले जा सकते हैं.

डीजे साउंड बिजनेस मैं भी आपको टेंट हाउस बिजनेस की तरह नेटवर्क बनाने की जरूरत होगी. जितने लोग आपको पहचानेंगे उतना ही आप अपने बिजनेस में लाभ कमा सकते हैं. यह बिजनेस आपके व्यवहार से चलता है लोगों के बीच आपका जितना अच्छा व्यवहार रहेगा, उतना ही अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर आप डीजे साउंड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो
टेंट हाउस, लाइट डेकोरेशन वाले, ढोल वाले, घोड़ी वाले, पार्टी ऑर्गेनाइजेशन वाले, पंडित, हलवाई आदि से संपर्क बनाए रखें. क्योंकि यह सारे लोग आपको अच्छे आर्डर दिला सकते हैं.‌ क्योंकि इन लोगों की जहां जरूरत होती है. वहां पर ज्यादातर डीजे साउंड की भी जरूरत होती है, ‌ इसीलिए‌ आपको इन लोगों से संपर्क बनाए रखना है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 1 से 2 लाख रुपए की जरूरत पड़ सकती है. जोकि वन टाइम इन्वेस्टमेंट है उसके बाद सिर्फ मैनेजमेंट का ही खर्च लगेगा.

साड़ियों कि दुकान का बिजनेस

गांव में रहने वाली महिलाओं के लिए साड़ियों की दुकान खोलना एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. क्योंकी साड़ियों की दूकान सबसे बेस्ट गांव में चलने वाला बिजनेस है साड़ियों की दुकान गांव में भी बहुत ज्यादा चलती है. क्योंकि गांव की महिला काम में व्यस्त होने के कारण शहर में साड़ियां खरीदने नहीं जा सकती. इसीलिए वह गांव से ही साड़ियां खरीद लेती हैं.

यदि गांव की महिला अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती है तो उनके लिए साड़ियों की दुकान का बिजनेस बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. हालांकि इस बिजनेस में आपको कंपटीशन भी देखने को मिल जाएगा. क्योंकि गांव में भी कई महिला साड़ी की दुकान का बिजनेस कर रही है. लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर आपका व्यवहार अच्छा है और आप कम दाम में बेहतर साड़ी उपलब्द करवा रही है तो अपकी दुकान बहुत जोरो से चलाने वाली है.

अगर आपके गांव में पहले से साड़ियों की दुकान नहीं है तो यह आपके लिए अपॉर्चुनिटी है. आप साड़ियों की दुकान खोलकर अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

साड़ियों की दुकान में लाभ बहुत अधिक होता है. इसीलिए शुरूवात में आप अपना लाभ कम करके कम दामो में साड़िया उपलब्ध करवाए. जिससे महिला आपकी दुकान पर आना पसंद करेगी. जब आपका व्यवसाय पुराना होजाए तब आप अपना मुनाफा धीरे धीरे करके बड़ा सकते है.

पनीर बनाने का बिजनेस

गांव में दूध का उत्पादन बहुत अधिक होता है. इसीलिए वहा पर पनीर बनाने का बिजनेस भी लाभकारी हो सकता है. पनीर बनाने के व्यवसाय में कच्चे माल के रूप में दूध की आवश्यकता होती है. और दूध आपको अच्छे दमो में गावं से ही मिल सकता है.
पनीर बनाने का बिजनेस केसे शुरू करें इसेक बारे हमने डिटेल मे बताया गया है. जिसे आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके पढ़ें सकते है.

पनीर बनाने के व्यवसाय को आप 10 से 15 हजार रुपए में शुरू कर सकते है. जब आप इसमें अच्छा लाभ कमाने लग जाय तब आप इसे बड़ा सकते हैं.

पनीर बनाने के बाद उसे बेचने के लिए आपको मार्केट में जाना होगा. क्योंकि इतना सरा पनीर गांव नहीं बिक सकता. इसीलिए आप शहर में जाकर रेस्टोरेंट्स, ढाबे, मॉल, ब्रेकरी, दूध की दुकान पर अपना पनीर बेच सकते है.

डेरी फार्मिंग व्यवसाय

मार्केट में हमेशा दूध की डिमांड बहुत अधिक रहती है. क्योकी दूध से बहुत सारे प्रोडक्ट बनते हैं. और दूध को दैनिक जीवन में भी हर रोज पीने के लिए उपयोग किया जाता है. इसीलिए दूध की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है. डेरी फार्मिंग व्यवसाय अधिक मुनाफा देने के साथ साथ गांव में चलने वाला बिजनेस भी है.

जो लोग दूध उत्पादन का काम शुरू करना चाहते है तो उसे डेरी फार्मिंग व्यवसाय जरूर शुरू करना चाहिए. इस व्यवसाय को समाजदरी और मैनेजमेंट के साथ किया जाय तो इस व्यवसाय से भी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है.
कई लोग डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपए कमा रहे हैं. आप भी इस व्यवसाय को शुरू करके अपना रोजगार चला सकते हैं.

लेकिन कुछ लोगो को लगता है कि डेरी फार्मिंग व्यवसाय के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता होती है. किन्तु ऐसा नहीं है दोस्तो अगर आप चाहे तो इसे छोटे स्तर पर 1 या 2 लाख रुपए लगा कर शुरू कर सकते है.

डेयरी फार्मिंग बिजनेस में अधिक दूध देने वाले पशुओं को पालकर उनके दूध को बेचकर लाभ कमाया जाता है.

अगर आपके पास डेरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं है, तो इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं इस व्यवसाय के लिए आपको सरकार की तरफ से कुछ सब्सिडी भी प्राप्त हो सकती है.

हमने काफी रीसर्च करने के बाद डेरी फार्मिंग व्यवसाय पर आर्टिकल लिखा है आप उसे पड़ सकते है.

खाद बीज की दुकान का बिजनेस

खाद बीज की दुकान बेस्ट प्रॉफिटेबल गांव में चलने वाला बिजनेस है. गांव में ज्यादातर लोग खेती ही करते हैं. इसलिए गांव में खाद बीज की दुकान खोलना प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है. खाद बीज का बिजनेस हमेशा चलने वाला बिजनेस है. खाद बीज की डिमांड गांव में बहुत ज्यादा रहती है.
इस बिजनेस को गांव में ज्यादातर कम लोग करते हैं. क्योंकि इसके लिए डिग्री की आवश्यकता होती है. जो हर किसी के पास नहीं होती है.

अगर आप पढ़े लिखे हो और बीएससी से ग्रेजुएशन की है. तो आप बहुत ही आसानी से खाद बीज का लाइसेंस लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

यदि आप गांव में खाद बीज का बिजनेस करते हो और लोगों को उचित मूल्य में खाद और बीज उपलब्ध करवाते हैं. तो किसान शहर जाने की बजाएं आपसे ही खाद और बीज खरीदेगा. जिससे उसका समय और पैसा दोनों बचेगा. इस तरह जितनी अधिक सेल होगी आप उतना ही अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर आपके गांव में इस बिजनेस को पहले से कोई नहीं कर रहा है तो आपको यह business जरूर करना चाहिए.

खाद बीज का बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम 2 से 3 लाख रुपए की जरूरत पड़ सकती है.

खाद बीज का बिजनेस कैसे शुरू करें, इसका लाइसेंस कैसे ले, इसके बारे में हमने विस्तार पूर्वक बताया है आप उसे पढ़ सकते हैं.

मोती फार्मिंग बिजनेस

बहुत सारे लोग मोती फार्मिंग के बारे में नहीं जानते. इसीलिए हमने Village Business Ideas In Hindi में इसको सामिल किया है. लेकिन हम आपको बता दें कि यह बिजनेस अपने आप में बहुत बड़ा बिजनेस है. मोतियों की डिमांड भी मार्केट में काफी रहती है. एक अच्छे क्वालिटी के मोती की कीमत 300 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक रहती हैं.

मोती फार्मिंग बिजनेस के अंदर सीप को एकत्रित करके उनके द्वारा मोतियों का निर्माण किया जाता है. और फिर मोतियों को बेचकर अच्छा खासा लाभ कमाया जा सकता है. लेकिन यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इसकी ट्रेनिंग लेना होगी. बिना प्रशिक्षण के इस बिजनेस को नहीं किया जा सकता है.

और रही बात मोती फार्मिंग बिजनेस मैं इन्वेस्टमेंट की तो इसे आप बड़े स्तर भी शुरू कर सकते हैं और छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं. लेकिन हमारा मानना है कि यदि आप इस बिजनेस को प्रशिक्षण लेकर भी शुरू करते हैं, तब भी आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करें. जब आपको इसमें अच्छा मुनाफा होने लगे तब आप इसे बढ़ा सकते हैं.
छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए 1 से 2 लाखों रुपए की जरूरत पड़ सकती हैं.

मोती फार्मिंग बिजनेस के बारे में विस्तार पूर्वक जानने के लिए यहा मोती फार्मिंग बिजनेस पर क्लिक करें

मोटरसाइकिल रिपेयरिंग एंड सर्विस शॉप

इस बिजनेस की डिमांड 12 महीने रहती है. क्योंकि आज हर व्यक्ति के पास दो पहिया वाहन है. और उसमें कुछ ना कुछ खराबी आती रहती हैं. और हर बार वह अपनी बाइक को सुधारने के लिए शहर नहीं जा सकता.

इसलिए मोटरसाइकिल रिपेयरिंग का बिजनेस भी एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसे कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी शुरू कर सकता है.

मोटरसाइकिल रिपेयरिंग का व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको बाइक रिपेयर करना भी आनी चाहिए. इसके लिए आप किसी बड़े ऑटो गैरेज पर 5 से 6 महीने काम करके सीख सकते हैं. और फिर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. मोटरसाइकिल रिपेयरिंग के साथ-साथ आप बाइक और फोर व्हीलर की धुलाई का काम भी शुरू कर सकते हैं. धुलाई का काम खासकर दीपावली पर बहुत अच्छा चलता है. उस समय आपकी बहुत अच्छी कमाई हो सकती हैं.

मोटरसाइकिल रिपेयरिंग को छोटे स्तर पर 30 से 40 हजार रुपए में शुरू किया जा सकता है. लेकिन ध्यान रखें यह बिजनेस आपको मेन रोड पर या फिर गांव के चौराहे पर शुरू करना है तभी यह अच्छा चलेगा.

मोटर वाइंडिंग का बिजनेस

मोटर वाइंडिंग का काम सीजन में बहुत अच्छा चलता है. क्योंकि किसान अपनी फसल की सिंचाई करने के लिए मोटर का इस्तेमाल जरूर करता है. और वह मोटर वोल्टेज नहीं मिलने के कारण या फिर अन्य किसी कारणों से खराब भी होती हैं. अगर किसान को मोटर सुधारने वाला गांव में नहीं मिलता है तो वह अपनी मोटर को सुधारने के लिए शहर भी जाता है.

अगर आपके गांव में मोटर वाइंडिंग का बिजनेस कोई नहीं करता है, तो आप मोटर वाइंडिंग का काम सीख कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

मोटर वाइंडिंग के अलावा भी यदि आपको फैन, कुलर आदि जैसे छोटे-छोटे इलेक्ट्रॉनिक सामान सुधारना आता है, तब भी यह बिज़नस आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है.

जहां तक हमने देखा है गांव में इस बिजनेस को लोग बहुत कम करते हैं. इसीलिए लोग अपनी मोटर सुधारने के लिए शहर जाते हैं. अगर आप मोटर वाइंडिंग का काम सीख कर इसे अपने गांव में शुरू करते हैं, तो आप इस बिजनेस से मोटा पैसा बना सकते हैं.

और रही बात मोटर वाइंडिंग का काम सीखने की तो इसके लिए आपको अपने आसपास के मार्केट मैं बहुत सारी मोटर वाइंडिंग की दुकान में मिल जाएगी. वहा पर आप कुछ महीने काम करके मोटर रिपेयरिंग का काम को सीख सकते हैं.
मोटर वाइंडिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 50000 से लेकर ₹100000 तक की जरूरत पड़ सकती है.

आचार का बिजनेस

आचार का व्यवसाय गांव में रहने वाली महिलाओ के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है. जहा तक हमारा मानना है गांव में लगभग सभी महिलाओ को आचार बनाना आता है. और किसी को नहीं भी आता है तो वह सीख कर इस व्यवसाय को शुरू कर सकती है.

अब सवाल यह आता है कि आचार के व्यवसाय को किस तरह शुरू करे, यह बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अलग अलग प्रकार के अचार बनाना सीखना होगा
और फिर उन आचार को आप अपने पड़ोसी, फैमिली मेंबर, दोस्तो को बाट कर उसने राय ले सकते हैं.

अगर उनको आपके द्वारा बनाया गया आचार पसंद आया तो आप आचार बनाने का व्यापार शुरू कर सकते है.

लेकिन आचार का बिजनेस शुरू करने से पहले इसकी मार्केट रिसर्च जरूर करें. और देखें की आपके आस पास मार्केट में अचार की डिमांड कितनी है, कितने प्रकार के अचार मार्केट में उपलब्ध है, और कौन सा अचार अधिक मात्रा मैं बिक रहा है, जो अचार मार्केट में उपलब्ध हैं उनकी कीमत क्या है.

इस तरह मार्केट रिसर्च करने के बाद जिस अचार की डिमांड मार्केट में अधिक है आप भी उसी अचार को बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, और उसे अपने आसपास के मार्केट में बेचकर अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

एलोवेरा जेल की खेती का बिजनेस

ऐलोवेरा एक ऐसा ओषधी पौधा है. जिसकी मांग हमेशा बनी रहती है. क्योंकी ऐलोवेरा से कई सारे प्रोडेक्ट बनाय जाते है. जिसकी वजह से ऐलोवेरा की डिमांड मार्केट में बनी रहती है. गांव में रहने वाले व्यक्तियों के लिए Village Business Ideas में लिस्ट एलोवेरा फार्मिंग भी बेस्ट ऑप्शन है.

यदि आप एक किसान हैं और आपके पास खेती हैं, तो आप एलोवेरा फार्मिंग शुरू कर सकते हैं. लेकिन अगर आपके पास खेती नहीं है तो आप Village Business Ideas In Hindi में बताएं गए किसी अन्य बिजनेस को ट्राय कर सकते है.

हम आपसे कहना चाहते हैं कि बहुत से किसान एलोवेरा जेल की खेती से अच्छा लाभ कमा रहे है. इसीलिए यदि आपके पास खेती है तो इसे जरूर ट्राय करें, अगर इसे बड़े स्तर पर नहीं शूरू करना चाहते है तो छोटे स्तर पर ट्राय कर सकते हैं.

अगर आपको छोटे स्तर पर अच्छा लाभ मिलता है तो आप इसे धीरे-धीरे करके बड़े स्तर पर ले जा सकते हैं.

एलोवेरा जेल की खेती कैसे करें इसके बारे में हमने एक डिटेल आर्टिकल लिखा हुआ है. आप जाकर उसे पड़ सकते है.

मोबाईल रिपेयरिंग, मोबाइल एसेसरीज एवं मोबाइल रिचार्ज की दुकान

ज्यादातर गांव में मोबाइल रिपेयरिंग या मोबाइल एसेसरीज की दुकान नहीं होती है. इसलिए यह बिजनेस आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन बन सकता है. क्योंकि गांव में भी मोबाइल तो सभी के पास होता है, जो खराब होने के बाद सुधर वाने के लिए मोबाइल रिपेयरिंग सर्विस सेंटर पर ही जाना होता है. इसीलिए यदि आपके गांव में मोबाइल सर्विस सेंटर की दुकान नहीं है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

मोबाइल रिपेयरिंग के साथ मोबाइल एसेसरीज जैसे बैक कवर, ग्लास कार्ड, इयरफोंस, मोबाइल चार्ज, ब्लूटूथ, स्पीकर, पावर बैंक‌ इत्यादि समान भी रख सकते हैं. इसके अलावा उसी दुकान में मोबाइल रिचार्ज का काम भी कर सकते हैं.

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस आपके लिए बहुत ही प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है. इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करना होगा, जो कि 6 महीने का रहता है.

मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करने के बाद यदि आप खुद का बिजनेस नहीं करना चाहते हैं, तो आप जॉब भी कर सकते हैं. इसमें आपको किसी भी मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान या सर्विस सेंटर पर आसानी से जॉब मिल सकती है.

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस के बारे में हमने पूरा आर्टिकल लिखा है जिसे आप जाकर पढ़ सकते हैं.

ई-रिक्शा ऑटो का व्यवसाय

गांव में ज्यादातर वाहन की सुविधा कम होती है. हमारे कहने का मतलब आने जाने के लिए बस या रिक्शे की सुविधा नहीं होती है. ऐसे में ई-रिक्शा आपके लिए कमाई का जरिया बन सकता है.

आप ई-रिक्शा के जरिए लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लाने ले जाने की सुविधा दे सकते हैं. जिसके बदले आप कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं.

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक ई-रिक्शा की जरूरत होगी. जिसके लिए लगभग 1 से 2 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है.

ई-रिक्शा से भी आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. क्योंकि यह एक इलेक्ट्रिक वाहन है. जिसमें पेट्रोल डीजल की जरूरत नहीं होती है. इसीलिए आपको बार-बार पैसा खर्चा करने की जरूरत नहीं होगी. फिर जो भी आप कमाएंगे वह आपका शुद्ध मुनाफा होगा.

अगर आपको ई-रिक्शा के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. आप की मांग के अनुसार हम इस पर भी एक विस्तार पूर्वक आर्टिकल लिखेंगे.

कोचिंग सेंटर बिजनेस

अगर आप पड़े लिखें है तो आपके लिए village business ideas in hindi में बताया गया कोचिंग सेंटर का बिजनेस भी बहुत अच्छा सबित हो सकता है.

आज के समय में गांव में भी पैरंट्स अपने बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए शिक्षा को महत्व दे रहे हैं. जिसके चलते वह अपने बच्चों को स्कूल के अलावा कोचिंग क्लास भी लगाते है. ताकि बच्चा अच्छे से पड़ सके. इसलिए आप भी गांव में कोचिंग सेंटर खोल कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

इस बिजनेस मे आपको अधिक Invesment करने की भी अवश्यकता नहीं होगी. इसे आप अपने गांव में 10 से 15 हजार रुपए में शूरू कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप चाहे तो कोचिंग सेंटर के लिए एक कमरा किराए से ले सकते हैं या अपने घर से भी शुरू कर सकते है.

पापड़ बनाने का व्यापार

पापड़ बानाने का व्यापार भी अचार के बिजनेस की तरह है. जिसे बहुत ही आसानी से शुरू किया जा सकता है. पापड़ मेकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए भी पहले विभिन्न प्रकार की पापड़ बनाना सीखना होगी.

जब आप पापड़ बनाना सीख जाय उसके बाद उस पापड़ को अपने दोस्तो या रिस्तेदारो को खिलाए. अगर उनको अच्छी लगे तो फिर आप पापड़ मेकिंग बिजनेस के बारे में सोच सकते है.

लेकिन हम आपसे कहना चाहेंगे की इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले अचार के बिजनेस की तरह इसकी भी पहले मार्केट रिसर्च जरूर करें.

जब आपको लगे की अपने आसपास के मार्केट में पापड़ मेकिंग बिजनेस की मांग अधिक है. तब आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है की इसे बहुत कम लागत मे भी शूरू किया जा सकता है. जिसमे आपको 20 से 30 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा.

हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि अगर आप पापड़ मेकिंग बिजनेस के बारे में अधिक जानना चाहते हैं. तो हमारे द्वारा लिखा Papad Making Business को जरूर पड़े.

मेडिकल स्टोर का बिजनेस

मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू करना भी बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है. मेडिकल की जरूरत हर व्यक्ति को होती है. यह एक ऐसा व्यवसाय है जो पूरे साल चलता है. इसकी मांग कभी कम नहीं होती, यह बिजनेस तो गांव में भी बहुत अच्छा चल सकता है.

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको दवाइयों की नॉलेज भी होनी चाहिए. और यदि आप इसे बड़े गांव में शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको डिग्री की भी आवश्यकता पड़ सकती हैं.

और इन्वेस्टमेंट की बात करें तो मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको कम से कम 2 से 3 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

मेडिकल स्टोर की सबसे खास बात यह है की इस व्यवसाय में मोल भाव नहीं होता है. ग्राहक को MRP rate पर ही दवाइयां खरीदनी पड़ती हैं. इसलिए इसमें लाभ भी अच्छा खासा कमाया जा सकता हैं.

आपने देखा होगा कि बाजारों में कई बड़े बड़े मेडिकल पर अलग अलग तरह के डॉक्टर एक निश्चित समय या तारीख को आते है. जिसकी वजह से वहा बहुत अधिक भीड़ पड़ती है. ठीक उसी प्रकार आप अपने मेडिकल पर अलग अलग डॉक्टर से संपर्क करके उन्हें भुला सकते हैं.

जिसमे डाक्टर के साथ साथ मेडिकल वाले भी बहुत अच्छा लाभ कमाते है. इसीलिए यदि आप मेडिकल स्टोर बिजनेस के बारे में शौच रहे है तो इसे जरूर शूरू करें.

निष्कर्ष

दोस्त यदि हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल( गांव में चलने वाला बिजनेस ) पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

और साथ ही अगर आपके मन Village Business Ideas In Hindi के बारे में कुछ सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताए.

FAQ

गांव में रहने वाली महिलाओं के लिए कौन सा बिजनेस बेस्ट है ?

गांव में रहने वाली महिलाओं के लिए, ब्यूटी पार्लर, साड़ियों की दुकान, पापड़ का बिजनेस और अचार का बिजनेस सबसे बेस्ट है ।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस कौन से है ?

वैसे ऊपर बताए गए सारे बिज़नस सबसे ज्यादा चलने वाले ही हैं लेकिन उन मे से भी अधिक चलने वाले बिजनेस जैसे: हेयर सैलून बिजनेस, चाय की दुकान, फोटोकापी बिजनेस, मोटर वाइंडिंग बिजनेस, साड़ियों की दुकान और दूध डेरी का बिज़नेस बहुत अधिक चलने वाले है ।

गांव में सबसे अधिक मुनाफा देने वाला बिजनेस कौन सा है ?

टेंट हाउस बिजनेस, खाद बीज की दुकान, ऑटो गैराज, मोती फार्मिंग, डेयरी फार्मिंग और बकरी पालन व्यवसाय बहुत अच्छा मुनाफा देने वाले बिजनेस है ।

गांव में 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा हैै ?

पानीपुरी बिजनेस चाय की दुकान, फोटोकॉपी बिजनेस और ऑटो गैरेज का बिज़नस पूरे साल चलने वाला बिजनेस है ।

Leave a Comment