विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023: PM Vishwakarma Yojana लांच हुई, रजिस्टर करें

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana: “वर्ष 2023 में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत का बजट पेश किया, जिसमें कई महत्वपूर्ण घोषणाएं शामिल थीं। इन घोषणाओं में विश्वकर्मा समुदाय के लिए एक कल्याण योजना का अनावरण भी शामिल था, जिसे 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र के साथ लॉन्च किया जाना था। मोदी का जन्मदिन.

Whatsapp Group
Telegram channel

सरकार ने इस योजना का नाम ‘पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ रखा है और इसका लक्ष्य विश्वकर्मा समुदाय के तहत लगभग 140 समुदायों को कवर करना है। तो, इस योजना को क्या खास बनाता है और इसे लेकर सरकार का उद्देश्य क्या है? आइये इस लेख में जानें.

इस पेज पर हम जानेंगे कि ‘पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करें।”

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana

Table of Contents

पीएम विश्वकर्मा योजना कब शुरू की गई थी

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana, जिसे पीएम विश्वकर्मा योजना के नाम से भी जाना जाता है, शुरू करने की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023-24 के बजट के दौरान की थी, और इसे 17 सितंबर यानी कि विश्वकर्मा जयंती पर लॉन्च किया जा सकता है।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Details 2023

योजना का नामपीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
घोषणा डेटबजट 2023-24 के दौरान
लांच डेट17 सितम्बर, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस
घोषणावित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
अधिकारिक वेबसाइटhttps://pmvishwakarma.gov.in/
उद्देश्यविश्वकर्मा समुदाय के लोगों को ट्रेनिंग और फंड देना
लाभार्थीbविश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली जातियां

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Kya He

यह योजना विश्वकर्मा समुदाय से जुड़ी एक महत्वपूर्ण आबादी को लाभ पहुंचाने के लिए तैयार है। इस योजना का नाम भगवान विश्वकर्मा के नाम पर रखा गया है। उपलब्ध जानकारी के अनुसार, भारत के विभिन्न क्षेत्रों में विश्वकर्मा समुदाय के भीतर लगभग 140 जातियाँ निवास करती हैं। इस योजना के तहत इन समुदायों से जुड़े लोगों को अपने कौशल को निखारने, तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त करने के साथ-साथ सरकार से वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। इस योजना में पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों के लिए केंद्रीय बजट में वित्तीय सहायता पैकेज की घोषणा की गई है।

भैंस पर लोन कैसे ले 2023 | Bhains Par Loan Kaise Milega

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana का उद्देश्य

सरकार के मुताबिक कोई भी क्षेत्र हो, कारीगरों के पास हुनर होना जरूरी है. अक्सर, कारीगरों को उचित प्रशिक्षण नहीं मिलता है, और जो अनुभवी हैं उनके पास भी पर्याप्त धन की कमी हो सकती है। ऐसे मामलों में, वे अपनी आजीविका बनाए रखने या समाज की प्रगति में योगदान देने में असमर्थ हैं। इसलिए सरकार ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त होगा, और जिनके पास पैसा नहीं है उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। इस प्रकार, विश्वकर्मा समुदाय से जुड़े लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और समाज और राष्ट्र की प्रगति में योगदान देंगे।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना बजट

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना एक महत्वपूर्ण योजना साबित हो सकती है, क्योंकि सरकार ने इसके लिए 15,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को संक्षेप में पीएम विकास योजना भी कहा जाता है।

Nipah Virus In India 2023, Lockdown, Symptoms

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लाभ

इस योजना से विश्वकर्मा समुदाय की बधेल, बद्दीगर, बग्गा, विधानी, भारद्वाज, लोहार, बधाई, पांचाल और अन्य जातियों को लाभ होगा। इस योजना के कारण, विश्वकर्मा समुदाय के भीतर रोजगार दरों में वृद्धि होगी और बेरोजगारी दर में कमी आएगी। इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता से विश्वकर्मा समुदाय से जुड़े व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार होगा। इस योजना से देश की एक बड़ी आबादी को फायदा होगा जो कि विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आती है।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana की मुख्य विशेषताएं

उद्देश्य: इस योजना के तहत घोषित वित्तीय सहायता पैकेज का प्राथमिक लक्ष्य उन्हें एमएसएमईडी (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) मूल्य श्रृंखला के साथ एकीकृत करना है।

बैंक कनेक्शन: हस्तशिल्प वस्तुएं बनाने वाले व्यक्तियों को बैंक प्रचार के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बैंकों से भी जोड़ा जाएगा।

कौशल प्रशिक्षण: इस योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण दो प्रकार से प्रदान किया जाएगा। पहला, बुनियादी प्रशिक्षण, जो प्रशिक्षण सत्यापन के बाद 5-7 दिन (40 घंटे) के लिए होगा, और दूसरा, उन्नत प्रशिक्षण, जिसे इच्छुक उम्मीदवार 15 दिन (120 घंटे) तक कर सकते हैं।

वित्तीय सहायता: इस योजना के तहत, कारीगरों को उनके संबंधित शिल्प के लिए प्रशिक्षण प्राप्त होगा, और जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हें सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।

प्रशिक्षण प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड: योजना के लाभार्थियों को प्रशिक्षण प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड प्रदान किए जाएंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल पात्र व्यक्तियों को ही इसका लाभ मिले।

क्रेडिट ऋण: योजना के लाभार्थियों को संपार्श्विक-मुक्त उद्यम विकास ऋण भी दिया जाएगा, जो दो किस्तों में वितरित किया जाएगा। 1 लाख रुपये की पहली किस्त 18 महीने की पुनर्भुगतान अवधि के साथ दी जाएगी, और 2 लाख रुपये की दूसरी किस्त 30 महीने की पुनर्भुगतान अवधि के साथ दी जाएगी।

विपणन सहायता: इसके अतिरिक्त, सरकार विपणन सहायता प्रदान करेगी, जिसमें राष्ट्रीय विपणन समिति (एनसीएम) द्वारा गुणवत्ता प्रमाणन, ब्रांडिंग और प्रचार, ई-कॉमर्स लिंकेज, व्यापार मेला सहायता, विज्ञापन और अन्य विपणन जैसी सेवाएं शामिल हैं। गतिविधियाँ।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में प्रशिक्षण राशि

प्रशिक्षण के दौरान लाभार्थियों को 500 रुपये का दैनिक भत्ता मिलेगा और इसके अलावा, उन्हें टूलकिट खरीदने के लिए 15,000 रुपये की वित्तीय सहायता भी मिलेगी।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में शामिल श्रेणियाँ

इस योजना में निम्नलिखित श्रेणियां शामिल हैं: बढ़ई, नाव निर्माता, कवच निर्माता, लोहार, हथौड़ा निर्माता और टूलकिट निर्माता, ताला निर्माता, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार / पत्थर तराशने वाले / पत्थर तोड़ने वाले, मोची / जूते निर्माता / जूते कारीगर, राजमिस्त्री, टोकरी निर्माता/टोकरी बुनकर, चटाई निर्माता, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला निर्माता (माला निर्माता), कपड़े धोने वाले कर्मचारी, दर्जी और फिशनेट निर्माता।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में ब्याज दर

इस योजना के तहत लाभार्थियों को ब्याज दर में 5% की छूट मिलेगी। हालाँकि लाभार्थी MoMSME बैंकों को 8% ब्याज दर पर ऋण चुकाएंगे, सरकार क्रेडिट गारंटी शुल्क वहन करेगी।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए पात्रता

  • • इस योजना के लिए केवल भारतीय निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • योग्य उम्मीदवारों को इस योजना में उल्लिखित 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक से संबंधित होना चाहिए, हाथ उपकरण और उपकरण के साथ असंगठित क्षेत्र में काम करना चाहिए, और के ढांचे के भीतर कारीगर या शिल्पकार श्रेणी के तहत अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने की इच्छा होनी चाहिए। पी.एम.विश्वकर्मा.
  • उन्हें 18 वर्ष की न्यूनतम आयु की आवश्यकता भी पूरी करनी चाहिए।
  • जिन उम्मीदवारों ने पिछले 5 वर्षों में केंद्र या राज्य सरकार की समान क्रेडिट-लिंक्ड योजनाओं जैसे पीएमईजीपी, पीएम-स्वनिधि, मुद्रा आदि के तहत ऋण नहीं लिया है, वे पात्र हैं।
  • सरकारी कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना – केवल परिवार के एक सदस्य के लिए लाभ

इस योजना के तहत पंजीकरण और लाभ एक परिवार के एक सदस्य तक ही सीमित है। इस संदर्भ में, ‘परिवार’ का तात्पर्य पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों से है।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  • मूल निवास प्रमाण
  • जाति प्रमाण पत्र
  • फ़ोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक विवरण
  • पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को पंजीकरण कराना होगा। विस्तृत जानकारी के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना पंजीकरण फॉर्म

इस योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको एक पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। आप इस फॉर्म को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। “पंजीकरण कैसे करें” विकल्प पर क्लिक करें, और पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करने के लिए चरणों का पालन करें।

Pm Vishwakarma Yojana Online Apply

2023 के बजट घोषणा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana की शुरुआत की। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है, और यहां बताया गया है कि आप ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं:

  • योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं.
  • “रजिस्टर कैसे करें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • लाभार्थी पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए दिए गए चरणों का पालन करें।
  • एक बार पंजीकृत होने के बाद, आपको पीएम विश्वकर्मा योजना से एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा, जिससे आप प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।

इसके बाद, आप योजना के विभिन्न घटकों के लिए आवेदन कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद इससे जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Login

एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो आपको लॉग इन करने के लिए एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, लॉग इन करें और प्रशिक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त करें। आपको पीएम विश्वकर्मा योजना प्रमाणपत्र भी प्राप्त होगा, जो आपको प्रशिक्षण लेने की अनुमति देगा। अंत में, आप योजना के घटकों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना status

यदि आप अपने पंजीकरण की स्थिति जांचना चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। लॉग इन करें और आपको अपना स्टेटस जांचने का विकल्प मिलेगा। अपने आवेदन की प्रगति को ट्रैक करने के लिए अपना पंजीकरण नंबर और कोई भी आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना नवीनतम समाचार

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की. अगले दिन कैबिनेट की मंजूरी मिल गई। यह योजना 17 सितंबर को शुरू होगी, जो कि विश्वकर्मा जयंती के दिन है।

15 सितंबर, 2023 तक अद्यतन: 11,322 आवेदन पत्र जमा किए जा चुके हैं।

मोदी जी के जन्मदिन पर शुरू होगी पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

जैसा कि पहले बताया गया है, विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना विश्वकर्मा जयंती पर शुरू होगी। हालाँकि, एक और महत्वपूर्ण दिन है – हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन। इस साल प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर एक बड़ी योजना शुरू की जाएगी, जिससे 30 लाख श्रमिकों को फायदा होगा.

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना हेल्पलाइन नंबर

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के संबंध में किसी भी पूछताछ या सहायता के लिए, आप निम्नलिखित संपर्क विवरण का उपयोग कर सकते हैं:

  • टेलीफोन: 18002677777 और 17923
  • ईमेल आईडी:[email protected]
  • संपर्क नंबर: 011-23061574

FAQ

प्रश्न: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत किसने की?

उत्तर: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुरू की गई थी।

प्रश्न:विश्वकर्मा श्रमिक सम्मान योजना के तहत क्या लाभ प्रदान किए जाते हैं?

यह योजना कुशल श्रमिकों और कारीगरों को विभिन्न लाभ प्रदान करती है। विस्तृत जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट या योजना दस्तावेज़ देखें।

मैं विश्वकर्मा श्रमिक सम्मान योजना के लिए फॉर्म कैसे भर सकता हूं?

विश्वकर्मा श्रमिक सम्मान योजना के लिए फॉर्म भरने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए और वहां दिए गए आवेदन निर्देशों का पालन करना चाहिए।

मैं विश्वकर्मा श्रमिक सम्मान योजना में अपने आवेदन की स्थिति कैसे जांच सकता हूं?

आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। आवेदन की स्थिति पर नज़र रखने के लिए एक समर्पित अनुभाग या पोर्टल होना चाहिए।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना कब शुरू हुई?

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023-24 बजट के दौरान शुरू हुई।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लाभ के लिए कौन पात्र है?

कुशल श्रमिक और कारीगर पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लाभ के लिए पात्र हैं।

कोई पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकता है?

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ है

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

आप हेल्पलाइन 18002677777 और 17923 पर संपर्क कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में प्रशिक्षण के दौरान कितना भत्ता मिलेगा?

लाभार्थियों को प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन ₹500 मिलेंगे।

मुझे पीएम विश्वकर्मा के तहत ऋण की पहली किस्त पहले ही मिल चुकी है। मैं दूसरी किस्त के लिए कब पात्र होऊंगा?

दूसरी किस्त उन कुशल लाभार्थियों के लिए उपलब्ध होगी जो एक मानक ऋण खाता रखते हैं और जिन्होंने अपने व्यवसाय में डिजिटल लेनदेन को अपनाया है या उन्नत कौशल प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

क्या मुझे इस योजना के तहत ऋण सुविधा प्राप्त करने के लिए कोई संपार्श्विक प्रदान करने की आवश्यकता है?

नहीं, संपार्श्विक सुरक्षा की कोई आवश्यकता नहीं है।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में ब्याज दर में कितनी कटौती की गई है?

लाभार्थियों को ऋण के लिए 5% की रियायती ब्याज दर का आनंद मिलेगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में किस प्रकार का कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा?

यह योजना हाथ या पारंपरिक उपकरणों से काम करने वाले पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के कौशल को बढ़ाएगी। तीन श्रेणियां होंगी: कौशल सत्यापन, बुनियादी कौशल और उन्नत कौशल, अन्य।

क्या मैं प्रशिक्षण में भाग लिए बिना पीएम विश्वकर्मा के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए टूलकिट प्राप्त कर सकता हूं?

नहीं, लाभार्थियों को बुनियादी प्रशिक्षण की शुरुआत में प्रशिक्षण सत्यापन के बाद ही ₹15,000 का टूलकिट प्रदान किया जाएगा।

पीएम-विकास योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के संबंध में, मैं सहायता के लिए किससे संपर्क कर सकता हूं?

आप योजना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्रों, एमएसएमई-विकास और सुविधा कार्यालयों (एमएसएमई-डीएफओ), या जिला उद्योग केंद्रों (डीआईसी) पर जा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप सहायता के लिए [email protected] पर लिखकर भी संपर्क कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए एक परिवार से कितने लोग आवेदन कर सकते हैं?

एक परिवार से केवल एक ही व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

क्या कोई व्यक्ति जो पहले से ही पीएमईजीपी, पीएमएसवीए-निधि, या पीएम-मुद्रा से लाभान्वित हो चुका है, पीएम विश्वकर्मा के लिए आवेदन कर सकता है?

जिन लोगों ने इन योजनाओं के तहत ऋण के लिए आवेदन किया है और उन्हें चुका दिया है, वे आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, यदि कोई बकाया ऋण है, तो वे इस योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं होंग

Related Tags

vishwakarma kaushal samman yojana, pm vishwakarma kaushal samman yojana, pm vishwakarma yojana, vishwakarma yojana,vishwakarma kaushal samman, pm vishwakarma kaushal samman, vishwakarma shram samman yojana, vishwakarma shram samman yojana 2023, pm vishwakarma yojana registration, pm vishwakarma yojana kya hai, vishwakarma yojana scheme, vishwakarma yojana 2023