Top 10 Business Books In Hindi | बेहतरीन बिजनेस बुक्स इन हिंदी 2022

Top 10 Business Books In Hindi, Business Hindi Book, Hindi Business Book (थिंक एंड ग्रो रिच, रिच डैड पुअर डैड, बिजनेस स्कूल, Zero To One, 21 वीं सदी का व्यवसाय, धंधा – गुजराती कारोबार कैसे करते है, The Secret, बीफोर यू स्टार्टअप, Elon Musk, दुनिया का महान सेल्समैन

दोस्तों यदि आप एक सक्सेसफुल बिजनेस शुरू करना चाहते है या फिर आप पहले से किसी बिजनेस को कर रहे हैं. और उसे ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं. तो आपको कुछ Business Books In Hindi जरूर पढ़नी चाहिए. यह किताबे अपने बिजनेस को ग्रो करने में आपकी हेल्प करेगी.

दोस्तो हम आपको बता दें की किताबों में इतनी पावर होती की यदि आप Business Books In Hindi का अध्ययन करते हो तो आपको सक्सेसफुल बिजनेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता है. ऐसे कई लोग हैं जो इन hindi Business Book को पढ़कर सक्सेसफुल बिजनेसमैन बने हैं. इसीलिए यदि आप भी अपने बिजनेस को नेक्स्ट लेवल तक ले जाना चाहते तो आपको इन किताबों को जरूर पढ़ना चाहिए.

Business Books In Hindi

हमने बहुत सारी रिचार्ज करने के बाद Best Business Books In Hindi हिंदी पर यह आर्टिकल लिखा है. इसमें हमने बेहतरीन Hindi Business Book को शामिल किया है. और यह भी बताया है कि इन बेस्ट बिजनेस को कहां से खरीदना है.

दोस्तों आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हम आपको बता दें कि यदि आप इन Business Hindi Book में से किसी भी बुक को खरीदना चाहते हैं तो हमारे द्वारा ‌नीचे दी गई लिंक से खरीद सकते हैं. जिसके बदले हमें कुछ कमीशन मिल जाएगा. हालांकि इसके बदले आपसे कुछ‌‌ एक्स्ट्रा पैसा नहीं लिया जाएगा. आपको यह सारी पुस्तकें MRP रेट पर ही प्राप्त होगी.

top 10 Best Business Books In Hindi

Book nameBuy
थिंक एंड ग्रोBuy Now
रिच डैड पुअर डैडBuy Now
बिज़नस स्कूलBuy Now
जीरो टू वनBuy Now
21 वी सदी का व्यवसायBuy Now
धंधा – गुजराती कारोबार कैसे करते हैंBuy Now
The SecretBuy Now
बिफोर यू स्टार्टअप बिज़नस का सपना पूरा करने की गाइडBuy Now
एलन मस्कBuy Now
दुनिया का महान सेल्समैनBuy Now

थिंक एंड ग्रो रिच

थिंक एंड ग्रो रिच बुक अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक नेपोलियन हिल के द्वारा लिखी गई है. जिसे हमने Best Business Books In Hindi में पहले नंबर पर रखा है यह किताब उन लोगों के लिए है जो अपने बिजनेस को बहुत ऊंचाई तक ले जाना चाहते हैं. क्योंकि इस किताब में ऐसे 13 तरीके के बारे में बताया गया है. जिसे आप आदेश अनुसार अनुसरण करके अमीर बन सकते हो.

थिंक एंड ग्रो रिच

हम आपको बता दें कि नेपोलियन हिल अपने जीवन में 100000 ऐसे लोगों से मिले हैं. जिसने अपने पूरे जीवन में काफी धन प्राप्त किया है. उन सभी लोगों की कहानियों को सुनकर एक निचोड़ तैयार किया है, कि वह किस तरह आमिर बने है, और उन सभी तरीकों एक कागज में लिखा गया है.
जिसमें उन्होंने बहुत सारी बातें एक समान पाई गई है. जिसका अध्ययन करके नेपोलियन हिल ने “रिच थिंक एंड ग्रो रिच” बुक का निर्माण किया है.

रिच डैड पुअर डैड

यह किताब व्यापारिक किताब में सबसे अधिक बिकने वाली किताब में से एक है. यदि आप बिजनेस में बिल्कुल नए हो तो आपको यह Hindi Business Book जरूर पढ़ना चाहिए.
क्योंकि इस बुक को लिखे जाने वाले रॉबर्ट टी. कियोसाकी एक बहुत बड़े बिजनेसमैन रह चुके हैं. वह बताते हैं कि एक अमीर व्यक्ति किस तरह सोचता है और एक गरीब मिडिल क्लास व्यक्ति किस तरह सोचता है.

रिच डैड पुअर डैड

लेखक इस किताब में पैसे का सही इस्तेमाल करने के बारे में बता रहे हैं, और वह यह भी बता रहे हैं. कि किस तरह एक अमीर व्यक्ति अपने पैसे का सही इस्तेमाल करके अधिक अमीर बनता है, और वही गरीब आदमी अपने पैसे को खर्च करके और गरीब बन जाता है.

अब यह आपको तय करना है कि अपको अमीर बनना है या गरीब. दोस्तों यह किताब कोई ज्यादा मेहंगी नहीं है. इसे हर कोई व्यक्ति आराम से खरीद सकता है. इसमें वह सारे रास्ते बताए गए है. जिससे एक गरीब व्यक्ती भी अपने खर्च को बचा कर, अपने पैसे का सही इस्तेमाल करके केसे अमीर बन सकता है .

फेसबुक से घर बैठे पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए – यहां क्लिक करें

बिजनेस स्कूल

बिजनेस स्कूल Best Business Books In Hindi में बताई गई बिजनेस बुक में से एक है. जिसे 2001 में रॉबर्ट टी. कियोसाकी ने लिखी गई है. यह बुक उन लोगों के लिए है जो खासकर नेटवर्क मार्केटिंग समझते हैं. क्योंकि व्यवसाय के ढांचे को बड़ा करने के लिए नेटवर्किंग की आवश्यकता‌‌ अवश्य होती हैं. इसलिए आपको इस Business Hindi Book को जरूर पढ़ना चाहिए. इसमें रॉबर्ट टी. कियोसाकी ने नेटवर्किंग मार्केटिंग के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है.

बिजनेस स्कूल

यह बुक उन लोगों को भी पड़ना चाहिए जो लोग अपना नया व्यवसाय शुरू करना चाहते या फिर पहले से किसी व्यवसाय को कर रहे. रॉबर्ट टी कहते है की अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए Network बनाना बहुत जरूरी है इस Hindi Business Book में वह सारी बातें बताई गई है जो एक बिजनेसमैन को अपने व्यवसाय को फैलाने के लिए जानना जरूरी है.

zero To One

यह किताब Billionaire Entrepreneur पीटर थिएल द्वारा लिखी गई है. उनका कहना है कि यदि आप किसी बिजनेस मे सक्सेसफुल होना चाहते हो तो आपको उसमें कुछ अलग करना होगा. क्योंकि एक जैसी चीजें करके सक्सेसफुल नहीं बना जा सकता.

zero to one

इस किताब में लेखक हमें यह बता रहा है कि किस तरह अपने बिजनेस में कुछ नया करके जीरो से नंबर वन तक ले जा सकते हैं. वह बताते हैं कि यदि आप कुछ नया ना करके एक समान चीजें करते हो तो आप One से Zero की तरह जा रहे हो. किंतु यदि आप कुछ नया करते हो तो आप Zero से One की तरह जा रहे हो. इसलिए यदि आप अपने बिजनेस को नंबर वन पर ले जाना चाहते हो तो आपको यह Business Books In Hindi जरूर पढ़नी चाहिए.

Zero To One बुक किसे पड़ना चाहिए

यह Business Hindi Book उन व्यक्ति को अधिकतम पड़ना चाहिए जो नया बिजनेस शुरू करना चाहते है. या फिर अपने बिजनेस में सक्सेसफुल नहीं हो पा रहे हैं. पीटर थिएल कहता है कि Zero से One की जाने के लिए आपको लोगो से कुछ हटके करना होगा अर्थात अपने बिजनेस में कुछ नया करना होगा. तभी आप अपने व्यवसाय में नंबर One पर पहुंच सकते हैं.

कम पैसे में अधिक कमाई वाले बिजनेस आइडिया के बारे में जानने के लिए – यहां क्लिक करें

21 वीं सदी का व्यवसाय

21 वीं सदी का व्यवसाय भी रॉबर्ट टी. कियोसाकी ने लिखी है. यदि आप कोई बिजनेस शूरू करना चाहते हो तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाइए. इस किताब मे आपको बताया गया है कि 21 वीं सदी में आप को खुद का व्यवसाय क्यो करना चाहिए. और किस तरह के बिजनेस में आपको आगे बढना है, इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है.

21 वीं सदी का व्यवसाय

रॉबर्ट टी. कियोसाकी इस किताब में बताते है कि किस तर एक व्यवसाय कीसी भी प्रकार की अर्थव्यवस्था से जुड़ी परिस्थितियों में Survive कर सकते हैं. रॉबर्ट टी. के अनुसार मंदी में व्यवसाय को शुरू करना अच्छा समय माना जाता है. उनका कहना है कि जब अर्थव्यवस्था धीमी में होती है तब व्यवसाय को शुरू करके बहुत अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. इस के बारे पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह Business Hindi Book जरूर पढ़ना चाहिए.

धंधा – गुजराती कारोबार कैसे करते है

यह किताब शोभा जी के द्वारा गुजराती मे लिखी थी. लेकिन इस किताब को दीक्षित जी के द्वारा गुजराती से Hindi Business Book में अनुवाद किया गया है.
इस किताब में बताया गया है कि क्यों एक गुजराती हर क्षेत्र में व्यवसाय करने में सफल रहता है. क्या आप जानते हैं कि एक गुजराती किस तरह कारोबार को शुरू करके सफल होते हैं, यदि नहीं तो, आप को शोभा जी के द्वारा लिखी गई धंधा – गुजराती कारोबार कैसे करते है जरूर पढ़ना चाहिए.

धंधा - गुजराती कारोबार कैसे करते है

इस Hindi Business Book में आपको कई गुजरातियों के सफलता की कहानियां मिल जाएगी. इस किताब मे आप जानोगे की गुजरातियों के किस कोसल, प्रशिक्षण और अनुभव के कारण यह दुनिया भर में मशहूर है. इस Business Hindi Book में आप को जयदेव पटेल, भीमजी भाई पटेल जैसे सफल लोगों की कहानी पढ़ने को भी मिलेगी.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए – यहां क्लिक करें

The Secret

Best Business Books In Hindi में दर्शाई गई यह बुक आपको बताएगी की सफल व्यक्ति के पास ऐसा कौन सा रहस्य है जिससे वह सफलता पर सफलता प्राप्त करते रहते हैं. उस रहस्य का नाम आकर्षण रहस्य है. इस किताब में बताया गया है कि यदि आप किसी चीज के बारे में सोचते हो तो वह आपकी तरफ आकर्षित होने लगती हैं

The Secret

जैसा कि आपने सुना होगा कि फिल्मों में बता ते है कि यदि आप किसी चीज को पूरी शिद्दत से चाहते हो तो पूरी कायनात उसे मिलाने के लिए जुड़ जाती है. इस किताब में ऐसे ही रहस्य के बारे में बताया गया है कि एक व्यवसाय करने वाले व्यक्ति को किस तरह से सोचना चाहिए. क्योंकि व्यवसाय सर्वप्रथम सोच से शुरू होता है. यदि आपकी सोच सही होगी तो आप बहुत ही आसानी से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हो.

बीफोर यू स्टार्टअप: बिजनेस का सपना पूरा करने की गाइड

क्या आप भी कम उम्र में एक बड़े सफल उद्योगपति बनना चाहते हैं. हालाकि व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपके मन में कई प्रकार के सवाल उत्पन्न होते हैं. जिनके जवाब आपको बड़े उद्योगपति के विचार से मिल जाता. बिजनेस शुरू करने से पहले आपके मन में आने वाले सवाल का जवाब पाने के लिए आपको बीफोर यू टू स्टार्टअप Hindi Business Book जरूर पढ़नी चाहिए.

बीफोर यू स्टार्टअप: बिजनेस का सपना पूरा करने की गाइड

इस किताब में आपको एक व्यवसाय शुरू करने के लिए तैयारी कैसे करें, एक सफल व्यवसाय शुरू करने के लिए कौन-कौन सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है,
व्यवसाय शुरू करने से पहले आपके मन में आने वाले सारे सवालों का जवाब यह Hindi Business Book आपको देगी.
यदि आप किसी भी व्यवसाय को शुरू कर रहे हो तो आपको यह Business Hindi Book जरूर पढ़नी चाहिए.

Online पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके जानने के लिए – यहां क्लिक करें

एलन मस्क

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसने एलोन मस्क का नाम नहीं सुना होगा. हमेशा न्यूज़ में बने रहने वाले महान व्यक्ति अपने अद्भुत अविष्कार एवं बेहतरीन ढंग से चलाया जाने वाले अपने व्यापार की वजह से हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं.

 एलन मस्क

यह एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अलग-अलग तरह के व्यापार कर रहे हैं. यह सभी व्यवसाय साइंस और टेक्नोलॉजी से भरे हुए है. जिसकी वजह से आज के समय में एलोन मस्क को टेक्नोलॉजी का आयरन मेन भी कहा जाता है.
एलोन मस्क का जीवन काफी उतार-चढ़ाव से भरा हुआ है.
उनके जीवन से जुड़ी इस किताब को पढ़कर आपको समझ में आएगा कि जीवन में उतार-चढ़ाव आना आम बात है. उन्होंने इतनी बुरी स्थिति में भी अपना धैर्य नहीं छोड़ा और पूरी तरह कंगाल होने के बाद भी उन्होंने धैर्य और समझदारी दिखाते हुए फिर से अपना बिजनेस खडा किया किया.
यदि आप भी ऐसी स्थिति से गुजर रहे हो और आपके जीवन में भी उतार-चढ़ाव आ रहे हैं तो आपको यह किताब जरूर करनी चाहिए.

दुनिया का महान सेल्समैन

दुनिया में ऐसा कोई सा भी व्यवसाय नहीं है जो कभी भी दुख से न गुजरा हो. लेकिन जो व्यक्ति दुख में संयम रखकर कठिनाइयों का सामना करता है. वही व्यक्ति सफल होता है. बड़े उद्योगपति की यही पहचान होती है कि वह हर कठिनाइयों को सामना निडरता से करता है.

दुनिया का महान सेल्समैन

इस किताब में कुछ ऐसे ही एक गरीब ऊंट बेचने वाले लड़के के जीवन के बारे में बताया गया है. कि किस तरह वह बहुत सारी मुसीबतों से गुजर कर एक बड़ा उद्योगपति बना है. इस किताब को पढ़कर आपको भी यह प्रेरणा मिलेगी कि किस तरह मुसीबतों का सामना करके एक बड़ा उद्योगपति बना जा सकता है.

Business Books In Hindi की PDF कैसे डाउनलोड करें

अगर आपके पास Hindi Business Book खरीदने के लिए पैसे नहीं है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप इन बुक्स को फ्री में Business Book PDF In Hindi डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं.

लेकिन हम आपको बता दे की यह सारी Business Hindi Book आपको फ्री में नहीं मिलेगी. हमने बहुत सारी रिसर्च करने के बाद कुछ Business Book की PDF निकाली है. जिसे आप Free में पड़ सकते है.

Business Book PDF In Hindi को डाउनलोड करने के लिए हमने नीचे वेबसाइट की लिंक दी है. वहां से आप इन बिजनेस बुक की PDF को डाउनलोड कर सकते हैं.

1 थिंक एंड ग्रो
The secret
रिच डैड पुअर डैड
pdflake.com
2Business school
जीरो टू वन
hindibookpdf.in

Business Book पढ़ने के फायदे

Business Book पढ़ने के निम्न फायदे हैं.

  • यदि आप एक नया बिजनेस शुरू कर रहे हैं. और आपको बिजनेस के बारे में जानकारी नहीं है तो यह बुक्स आपके बिजनेस को सफल बनाने में आपकी सहायता करेंगी.
  • इन बुक्स में वह सारी बातें लिखी गई है जो एक बिजनेस करने वाले व्यक्ति को अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए पता होनी चाहिए.
  • अगर आप इन Hindi Business Book को ध्यान पूर्वक पढ़ते हैं तो इन बुक्स में इतनी पावर है कि यह आपके माइंड सेट को पूरी तरह चेंज कर देगी‌. और आप एक सफल बिजनेसमैन की तरह सोचने लगेंगे.
  • भले आप कोई सा भी बिजनेस कर रहे हो. लेकिन यदि आपने इन Business Books In Hindi को पढ़ लिया है. तो आपको अपने बिजनेस में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

निष्कर्ष

हमे इस बात की खुशी है कि आपने हमारे आर्टिकल को यहां तक पड़ा है. जो इतनी मेहनत और बहुत सारी रिसर्च करने के बाद लिखा गया है. इसके लिए हम आपका दिल से धनवाद करना चाहेगे.

अगर आपके मन में Business Books In Hindi से रिलेटेड कोई भी सवाल हो. या फिर आपको ऐसी बेस्ट बिजनेस बुक के बारे में पता है. जो इस आर्टिकल में मेंशन नहीं की गई है. तो उसकी सिफारिश करने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से सूचित कर सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल Business Books In Hindi आपको जरूर पसंद आया होगा. और यदि हां, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

FAQ

सभी Business Books In Hindi की कीमत क्या है ?

इस सभी कितबो की प्राइस लगभग ₹250 से 300 रुपए के आसपास है और इसे कोई भी व्यक्ति आराम से खरीद सकता है.

Busines Book को ऑफलाइन कहा से खरीदे ?

दोस्त यह बुक आपको अपने आसपास के स्टेशनरी की दुकान पर मील जाएगी वहा से आप बॉय कर सकते हो.

Business करने के लिए हमें कौनसी किताब पड़नी चाहिए ?

हमारे इस आर्टिकल में बताई गई बुक्स अनुभवी एवं सफल बिजनेसमैन के द्वारा लिखी गई है.
यदि आप इन बुक्स को पढ़ लेते हैं और इनमें बताई गई बातों को अपने बिजनेस में अप्लाई करते हैं. तो आपको एक सफल बिजनेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता.

Business Books In Hindi को Free में कैसे पड़े ?

दोस्तो Business Books को आप फ्री नहीं खरीद सकते हैं. लेकिन हाॅं एक ऑप्शन है जिससे आप इन बुक्स को फ्री में पड़ सकते है. जी हा दोस्तो आप Business Books की PDF Download करके अपने मोबाइल में Free में पड़ सकते है.

बिजनेस बुक की PDF कहां से डाउनलोड करें ?

दोस्तों PDF Download करने के लिए हमने आर्टिकल मे लिंक दी है आप वहा से download कर सकते है.

Business Books In Hindi को ऑनलाइन कहा से खरीदे ?

यदि आपको यह बुक ऑफलाइन नहीं मिल रही हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप इन बुक्स को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.
अगर आप इन बुक्स को ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो आपको हमारे इस आर्टिकल मे ऊपर एक टेबल फॉर्मेट दिखाई देगी. उस टेबल मे सारी Business Book की लिस्ट दी गई है और उन के पीछे Boy Now का बटन दिया गया है. वहा पर जाकर आप Business Book को खरीद सकते हैं.

Leave a Comment