कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें 2022 [Kabad ka Business Kaise Kare in Hindi]

कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें,दुकान, लाईसेंस,भाव,रेट,लागत लाभ [ Kabad ka Business Kaise Kare in Hindi] ( Garbage Collection Business) [scrap business investment, profit margin,recycling companies, licence,risk]

क्या आप भी एक ऐसे बिजनेस की तलाश में हो. जिसे कम लागत में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सके. तो दोस्तों आज हम आपके लिऐ कुछ ऐसा ही बिजनेस लेके आए है जिसे शुरू करके आप मोटा पैसा बना सकते हो.

जी हा दोस्तो हम कबाड़ के बिजनेस के बारे में बात कर रहे है. कुछ लोग इस बिजनेस को बहुत नीचा मानते है. लेकिन हम आपको बता दे की भारत में कई बड़े बड़े लोग इस बिजनेस को करके लाखो रूपए कमा रहे है. और कुछ लोग तो कबाड़ के बिजनेस से करोड़ों रुपए भी कमा रहे.

इसलिए दोस्तो कबाड़ का बिजनेस भी कोई छोटा बिजनेस नहीं है. kabad ke business से भी लाखो रुपए कमाए जा सकते है. चालिए जानते है की कैसे आप कबाड़ का बिजनेस शुरू करके लाखो रुपए कमा सकते हो.

कबाड़ का बिजनेस

Table of Contents

कबाड़ का बिजनेस क्या है ( what is Scrap Business)

kabad ka business वह बिजनेस है जिसके अंदर उन सभी सामान का कारोबार किया जाता है. जिसे दुबारा उपयोग नहीं किया जाता है या उसे रिपेयर नहीं किया जा सकता है. उस सामान को आप लोग कचरे में फेंक देते हो लेकिन व्यापारी उस बेकार सामान को इकट्ठा करके बेचते हैं. इसमें बहुत से लोग काम करते हैं. कई लोग कचरा इकट्ठा करते हैं और फिर उसे कबाड़ी को बेच देते हैं. और फिर कबाड़ीयो द्वारा उन सभी माल को रीसायकल फैक्ट्री में बेचा जाता है. इसी को कबाड़ बिजनेस कहा जाता है.

साधारण शब्दों में कहें तो वह सामान जो दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता उसे इकट्ठा करके बेचना ही कबाड़ का बिजनेस (Scrap Business) कहलाता है.

कबाड़ का बिजनेस कैसे करे ( Kabad ka business kaise kare )

कबाड़ का बिजनेस कई लोग कर रहे है. कुछ लोग
घर घर जाकर कबाड़ इकट्ठा करते हैं और फिर उस कबाड़ को कबाड़ की दुकान पर बेच देते है. और फिर कबाड़ की दुकान वाले व्यक्ति उस कबाड़ को बड़ी मात्रा में इकट्ठा करके उसे अपने से बड़े कबाड़ी या रिसायकिल कम्पनी को बेच देता है.

इस तरह जब आप अपने घर के कबाड़ को बेचते हो तो बदले मे आप को पैसे मिलते है. और खरीदने वाला व्यक्ति इसे कबाड़ की दुकान पर बेच देता है. जिससे उसकी भी कमाई होती है. अब वह कबाड़ की दुकान वाला व्यक्ति बहुत सारा कबाड़ इकट्ठा करके रिसायकिल कम्पनी को बेच देता है. जिससे उसकी भी बहुत अच्छी कमाई होती है.

इस तरह यदि आप kabad ke business को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो घर घर जाकर कबाड़ इकट्ठा करके बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हो. किन्तु यदि आप Scrap Business को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आप एक दुकान खोल कर कबाड़ का बिजनेस शुरू कर सकते हो.

यह भी पढ़े – सीमेंट का व्यवसाय कैसे शुरू करे

कबाड़ के बिजनेस के लिए जगह का चयन करें ( Scrap Business place)

kabad ke business शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको जगह की आवश्यकता होगी. यदि आप कबाड़ के बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हो तो आपको 500 square feet दुकान की आवश्यकता होगी. और यदि आप इसे छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हो तो आप छोटी दुकान का भी चयन कर सकते हो. लेकिन आपको दुकान के साथ एक गोडाउन की भी आवश्यकता होगी. जोकि बड़े स्तर के लिए 1000 स्क्वायर फीट गोदाम की जरूरत होगी. और छोटे स्तर के Scrap Business लिए गोदाम लेने की आवश्यकता नहीं होगी. आप अपना सारा कबाड़ अपनी दुकान में भी रख सकते हो.

लेकिन याद रहे आपको दुकान और गोदाम का चयन रोड पर करना है. जहां पर बड़े वाहन आसानी से आ जा सके. इसके अलावा वहां पर ट्रांसपोर्ट की अच्छी सुविधा भी होनी चाहिए ताकि आपका माल आसानी से कंपनियां तक पहुंचाया जा सके

कबाड़ के स्त्रोत का पता करें

कबाड़ का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपने जगह चुनाव तो कर लिया. लेकिन जब तक आपके पास कोई कबाड़ बेचने वाला नहीं आएगा तब तक आपका बिजनेस नहीं चलेगा.
इसलिए आपको कबाड़ खरीदने के लिए ऐसे कबाड़ियों से संपर्क करना होगा. जो छोटे स्तर पर गांव, शहर, गली, मोहल्ले में जाकर कबाड़ इकट्ठा करते हैं. आप उनसे संपर्क करके उनका सारा माल खरीद सकते हो. लेकिन याद रहे जब तक आप उसे उचित मूल्य नहीं दोगे. तब तक वह आपको कबाड़ नहीं बेचेगा. क्यो कि आपको इस बिजनेस में भी कंपटीशन देखने को मिल सकता है. इसीलिए आपको अपने कंपीटीटर का पता लगाकर वह जिस भाव में कबाड़ खरीदता है. उससे थोड़ा अधिक भाव में आपको माल खरीदना पड़ेगा. तभी आपके पास बाकी लोग भी कबाड़ बेचने के लिए आयगे.

यह भी पढ़े – जूते चप्पल का बिजनेस कैसे शुरू करे

कबाड़ के रूप में क्या खरीदें

कबाड़ में भी बहुत सारे अलग अलग रद्दी समान होते हैं. लेकिन सारे सामान कबाड़ीयो के काम के नहीं होते हैं. इसलिए आपको यह भी पता होना चाहिए कि हमें कौन सा कबाड़ खरीदना है. इसके लिए आपको अपने नजदीकी रीसाइकिल कंपनी से पता लगाना होगा कि वह कौन कौन सा कबाड़ ख़रीदती है.

ज्यादातर खरीदे जाने वाले कबाड़ जैसे रद्दी पेपर, लोहा, बुक, खराब पंखे, कूलर, फटे टूटे पाइप, एलुमिनियम, तांबा, जर्मन, खराब लैपटॉप, कंप्यूटर, पुरानी मोटर, फर्नीचर, पुराने टायर इत्यादि को खरीदा जा सकता है. आप भी अपनी रिसाइकिल कंपनी की डिमांड के अनुसार कबाड़ को खरीद सकते हो. हम आपको बता दें कि लोहे से बनी चीजों की डिमांड अधिक रहती हैं. क्योंकि इसे रिसाइकल करके कंपनियां फिर से नया प्रोडक्ट बनाती है इसीलिए आप भी लोहे को खरीदना न भूले.

कबाड़ का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी चीजें ( Scrap Business essentials)

यदि आपके पास Kabadd Business Start शुरू करने के लिए अधिक पैसे नहीं है तो आप इसे छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हो. इसके लिए आपको किसी भी तरह की लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं होगी. किंतु यदि आप कबाड़ का व्यवसाय बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ सकती हैं. जैसे दुकान, गोडाउन,वाहन या गाड़ी, कर्मचारी, जीएसटी नंबर आदि की आवश्यकता पड़ सकती है.

यह भी पढ़े – ईंट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करे

सरकारी कबाड़ कैसे खरीदें (Scrap Your Junk)

बहुत कम लोग जानते है की सरकारी कबाड़ कैसे खरीदें. लेकिन हम आपको बता दें की सरकारी कबाड़ को सिर्फ़ ऑनलाइन ही खरीदा जा सकता हैं. जिससे आप अपने घर बैठे भारत के किसी भी जगह का सरकारी कबाड़ खरीद सकते हो. सरकारी कबाड़ खरीदने के लिए आपको MSTC वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. तभी आप सरकारी कबाड़ खरीद सकते हो.

आपने देखा होगा कि आपके आसपास पुलिश थाने में बहुत सारी गाडियां कबाड़ के रूप में पड़ी रहती है. वह सब सरकारी कबाड़ ही होता है. इन गाड़ियों को कुछ समय बाद ऑनलाइन बेचा जाता है. जिसे आप MSTC वेबसाइट पर खरीद सकते हो. इसके अलावा भी बहुत सी सरकारी सस्था अपना कबाड़ ऑनलाइन ही बेचती है. जैसे राज्य पुलिस,आर्मी, एयरफोर्स, आदि का कबाड़ भी आप खरीद सकते हो. उम्मीद करता हूं कि आपको सरकारी कबाड़ कैसे खरीदें इस के बारे में पता चल गया होगा.

कबाड़ के बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस ( Scrap Business License)

जैसा कि हमने बताया यदि आप इसे छोटे पैमाने पर शुरू कर रहे हो तो आपको किसी भी तरह का लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं होगी. किंतु यदि आप दुकान खोलकर बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. क्योंकि किसी भी बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करने पर उसका जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी हो गया हैं. इसीलिए आपको भी कबाड़ के व्यवसाय के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

कबाड़ के बिजनेस के लिए आवश्यक दस्तावेज ( Required Documents)

यदि आप इसे छोटे स्तर पर Kabadd Business Start रहे हो तो आपको किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी. किंतु कबाड़ के व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए आपको कुछ कागजी करवाई करनी होगी. जिसके लिए निम्न दस्तावेजों की जरूरत होगी.

1.पहचान पत्र: आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड
2.address proof : इलेक्ट्रिसिटी बिल, राशन कार्ड
3.बैंक अकाउंट और पासबुक
4.मोबाइल नंबर ईमेल आईडी
5.पासपोर्ट साइज फोटो
6.एनओसी आदि

रिसाइकल कम्पनियों की जानकारी प्राप्त करें ( recycling companies)

बहुत सारा कबाड़ इकट्ठा करने के बाद उसे बेचने के लिए आपको अपने आसपास के क्षेत्र में रिसायकिल कम्पनी का पता लगाना है. जो कबाड़ खरीदता हो. आप उस कंपनी से संपर्क करके अपना माल बेच सकते हो. लेकिन यदि आपके आसपास के क्षेत्र रिसाइकिल कंपनी नहीं है तो आपको यह पता जरूर करना है. कि अपकी दुकान से रिसाइकिल कंपनी कितनी दुर है. जिससे आपको ट्रास्पॉर्ड के खर्च के बारे में भी पता लग जाएगा. इसके अलावा यदि आप चाहो तो अपने से बड़े कबाड़ी को डूंड कर उसे भी अपना सरा कबाड़ बेच सकते हो.

कबाड़ को लाने लेजाने के लिए गाड़ियां (vehicle)

आपके द्वरा खरीदे गए कबाड़ को अपने गोडाउन तक लेजाने के लिए आपको चार पहिया वाहन की आवश्यकता होगी. इसके अलावा इकट्ठे किए गए माल को रीसाइकिल कंपनी या अपने से बड़े कबाड़ी को माल बेचने के लिए भी आपको वाहन की आवश्यकता होगी.
इसीलिए आपको एक या दो वाहन ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था के लिए खरीदने होंगे. यदि आपके पास बजट नहीं है तो आप किराए से भी ट्रक को हायर कर सकते हो या फिर आपके पास थोड़ा सा बजट है तो आप सेकंड हैंड गाड़ी खरीद सकते हो.

कबाड़ के व्यवसाय में लागत ( scrap business investment)

कबाड़ के बिजनेस में Investment की बात की जाय तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है. की आप किस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हो, कहने का मतलब अगर आप इसे छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हो, तो आपको अधिक Investment करने की जरूरत नहीं होगी. और अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो, तो आपको थोड़ा अधिक इन्वेस्टमेंट करना होगा.
एक सामान्य तौर पर देखा जाए तो कबाड़ के बिजनेस के लिए निम्न चीजों पर इन्वेस्टमेंट करना होता है.

  • अगर आपके पास खुद की दुकान है तो आपको इसका किराया नहीं देना होगा. और वही यदि आप दुकान किराए से लेते हो, तो उसका किराया भी हर महीने देना होगा. जो कि 15 से ₹20000 या इससे अधिक भी हो सकता है.
  • क्योंकि कबाड़ के व्यापार के लिए आपको बड़ी दुकान एवं गोडाउन की आवश्यकता होती है. इसीलिए दुकान का किराया आप की लोकेशन के हिसाब से कम ज्यादा भी हो सकता है.
  • कबाड़ को कंपनी तक पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्ट का खर्चा भी बहुत अधिक करना होगा. अगर आपके पास खुद की गाड़ी है तो यह खर्च कम हो सकता है. किराए की गाड़ी का ट्रांसपोर्ट किराया दूरी पर निर्भर करेगा, अगर आप अपने बिजनेस के लिए खुद की गाड़ी खरीदना चाहते हैं, तो उसके लिए तीन से चार लाख रुपए का Investment करना होगा.
  • इसके अलावा अन्य खर्च जैसे बिजली बिल, कर्मचारियों का वेतन, कबाड़ को तोलने के लिए इलेक्ट्रिक कांटा, इत्यादि जैसे खर्चे पर भी आपको 30 से ₹40000 का इन्वेस्टमेंट करना होगा.
  • इस प्रकार सारे खर्चे को मिलाकर कुल लागत की बात की जाए. तो बड़े स्तर के बिजनेस के लिए लगभग 5 से 6 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है.

कबाड़ के व्यापार में मुनाफा ( Scrap business profit margin)

कबाड़ के व्यापार में आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हो. इसका लाभ भी आपके व्यापार के स्तर पर निर्भर ही करता है. यदि आपने इसे छोटे स्तर पर शुरू किया है तो आप की लागत कम आएगी. जिसके साथ आप का मुनाफा भी कम हो सकता है. और इसे बड़े स्तर पर शुरू करने पर आपका खर्च बहुत अधिक हो सकता है. जिसके चलते आप इससे लाभ भी बहुत अधिक कमा सकते हैं. हम आपको बता दें कि यदि आप इसे सही ढंग से करते हो तो यह बिजनेस आपके लिए लाखों रुपए कमाने का साधन बन सकता है.

कबाड़ के व्यापार में जोखिम ( scrap business risk)

कबाड़ के व्यापार में जोखिम की बात करें तो इसमें जोखिम बहुत कम होता है. क्योंकि यह बिजनेस पूरे साल चलने वाला बिजनेस है. कबाड़ का बिज़नेस में वही लोग जोखिम उठाते हैं जिसे कबाड़ का रेट नहीं पता है. वह लोग कबाड़ को अधिक मूल्य में खरीद लेते हैं. जिससे उनको नुकसान हो सकता है. इसीलिए आपको हर रोज पता करना होगा कि कबाड़ का रेट क्या चल रहा है. क्योंकि इसमें भी उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. इसके अलावा आप यह भी पहले से ही पता कर ले कि हमें कबाड़ कहा पर बेचना है, ताकि बाद में कबाड़ इकट्ठा करने के बाद उसे कहां पर बेचना है उसके बारे में नहीं सोचना पड़े.

FAQ

कबाड़ का बिजनेस क्या है ?

लोगो के घर से पुराने सामान को खरीद कर उसे रिसाइकिल कंपनी को बेच कर लाभ कमाना की कबाड़ का बिजनेस कहलाता हैं.

कबाड़ क्या है ?

वह सारे सामान जो खराब हो जाने या टूट जाने पर सुधारें नहीं जा सकते हैं वह कबाड़ कहलाते है.

कबाड़ी पुराने सामान मे क्या क्या खरीदते है ?

रद्दी पेपर, लोहा, पुरानी बुक, एलुमिनियम, तांबा, खराब मोटर, पुराना पंखे आदि चीजें खरीदते हैं ।

सरकारी कबाड़ कैसे खरीदें ?

सरकारी कबाड़ को आप MSTC की वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं ?

कबाड़ के बिजनेस में कितना मुनाफा होता है ?

इस बिजनेस से लाखो रुपए की कमाई की जा सकती है.

Leave a Comment