2022 में शुरू करें सीमेंट की दुकान का बिज़नस | how to start Cement Dealership Business in Hind

सीमेंट की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें, सीमेंट की डीलरशिप कैसे ले,लागत, लाभ Cement Dealership Business in Hindi,

वर्तमान समय मे कंस्ट्रक्शन का काम बहुत तेजी से चल रहा है जिसके कारण सीमेंट की मांग भी बहुत तेजी से बढ रखी है. क्योंकि सीमेंट का उपयोग निर्माण के कार्य में बहुत अधिक किया जाता है. जैसे भवन या घर निर्माण के कार्य में, पुल निर्माण के कार्य में, सीसी रोड बनाने में कार्य मे, अंदर ग्राउंड ब्रिज बनाने के कार्य में, दीवार बनाने के कार्य में आदि जगह सीमेंट का उपयोग बहुत अधिक किया जाता है. ऐसे में सीमेंट की दुकान का बिज़नस शुरू करना बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है. हालांकि इस बिजनेस को सिर्फ शहरों में ही शुरू नहीं किया जा सकता है. बल्कि सीमेंट डीलरशिप बिजनेस को गांव में शुरू करके भी बहुत अच्छा मुनाफा कमाया जाता है.
क्योंकि गांव में भी कंस्ट्रक्शन काम चलता रहता है इसीलिए आप इसे गांव में भी शुरू कर सकते हो.
चलिए जानते हैं कि एक प्रॉफिटेबल सीमेंट का बिजनेस कैसे शुरू किया जाए.

सीमेंट की दुकान का बिज़नस

Table of Contents

सीमेंट की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें

सीमेंट की दुकान बिजनेस शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन इसमें अलग-अलग कंपनियों की डीलरशिप लेने मैं कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि सभी प्रकार के सीमेंट कंपनियों के डीलरशिप प्रोग्राम अलग होते है. और उन सभी कंपनियों की शर्तें भी अलग-अलग होती हैं. जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे की एक व्यक्ति को सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए कौन-कौन सी शर्तों का पालन करना होगा.
सीमेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को ध्यानपूर्वक पढ़ें तभी आप एक सक्सेसफुल सीमेंट डीलरशिप बिजनेस शुरू कर पाओगे.

यह भी पढ़े – खाद बीज की दुकान कैसे खोलें

स्थानीय स्तर पर रिसर्च करें

सीमेंट डीलरशिप बिजनेस शुरू करने से पहले आपको स्थानीय स्तर पर रीसर्च करना बहुत जरूरी है. क्योंकि वर्तमान समय में भारत में सीमेंट की बहुत सी कंपनियां हैं. इसलिए आपको पहले यह पता लगाना होगा कि जिन स्थान पर आप सीमेंट की दुकान का बिज़नस करना चाहते हो वहां पर लोग कौन सी कंपनी की सीमेंट ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं. क्यो की लोग यही चाहते है कि उनका घर या बिल्डिंग साल सालो साल तक चले इसलिए वह अच्छी कंपनी के सीमेंट का ही इस्तेमाल ही करेंगे. इस हिसाब से आपको अपने स्थानीय क्षेत्र में ज्यादातर इस्तेमाल किए जाने वाली सीमेंट की कंपनियों का पता लगाना है. इसके अलावा आपको अपने एरिया के सीमेंट स्टोर से भी जानकारी जुटाने का प्रयत्न करना चाहिए. कि वह कौन सी कंपनी की सीमेंट बेच रहा है क्या कस्टमर उसकी सर्विस से खुश है या नहीं और उन्हें अपने व्यवसाय को चलाने में कौन-कौन सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. इस तरह इन कुछ बातों को ध्यान में रखकर आपको रिसर्च कर लेनी है.

सीमेंट की कंपनी या ब्रांड का चुनाव करें

स्थानीय स्तर पर रिसर्च करने के बाद आपका अगला कदम
कंपनी की ब्रांड का चुनाव का होना चाहिए. जिसकी सीमेंट आप अपनी दुकान में रखना चाहते हो. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जिस भी कंपनी की आप डीलरशिप लेना चाहते हैं. वह आपके एरिया में पहले से मौजूद ना हो. क्योंकि बहुत सारी कंपनियां जिस एरिया में उनकी पहले से डीलरशिप मौजूद होती हैं वहां पर वह नई डीलरशिप नहीं देते हैं. इसलिए आपको ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली कंपनियों के ब्रांड एवं डीलरशिप की उपलब्धता को ध्यान रखकर करना है.

यह भी पढ़े – रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे शुरू करे

सीमेंट डीलरशिप कंपनियां

भारत में सीमेंट की ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो अपना डीलरशिप प्रोग्राम चलाती है. जिनमें से हमने आपको कुछ फेमस कंपनियों के नाम निम्न बिंदुओं में बताए हैं.

  • एसीसी सीमेंट (ACC cement)
  • अल्ट्राटेक सीमेंट ( UltraTech cement)
  • अंभुजा सीमेंट ( Ambuja cement)
  • इंडिया सीमेंट (India cement)
  • बिरला सीमेंट (Birla cement)
  • जे के सीमेंट ( j.k. cement)
  • एम आर सीमेंट ( Mr cement)
  • डालमिया सीमेंट ( Dalmia cement)

सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

दोस्तों जब आप किस कंपनी के सीमेंट की डीलरशिप लोगे तो आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी. जैसे

  • ID proof: Aadhar card, pan card, voter ID card
  • address proof: ratio card, electricity bill,
  • photography email ID, phone number
  • Bank account with passbook
  • TIN number
  • GST number

सीमेंट के प्रकार का चयन

ज्यादातर कंपनियां दो तरह की सीमेंट डीलरशिप प्रदान करती है. पहला है सफेद सीमेंट और दूसरी ग्रे सीमेंट दोनों सीमेंट का उपयोग निर्माण के लिए ही किया जाता है.
यदि हम ज्यादा बिकने वाली सीमेंट की बात करें तो वह ग्रे सीमेंट है जिसका उपयोग निर्माण के लिए बहुत अधिक किया जाता है.
इसलिए आप चाहो तो दोनों प्रकार की सीमेंट की डीलरशिप ले सकते हो या फिर आप अपने एरिय के हिसाब से सीमेंट के प्रकार का चयन कर सकते हो.

यह भी पढ़े – ऑनलाइन किराना स्टोर बिजनेस कैसे खोले

डीलरशिप देने वाली कंपनियों के नियमों की जानकारी प्राप्त करें

आप जिस भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं उससे पहले आपको उस कंपनी के नियमों एवं शर्तों की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए. जैसे

  • सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप जिस भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं वह कंपनी कितना कमीशन देती है. क्योंकि सभी कंपनियों के डीलरशिप प्रोग्राम में कमीशन भी अलग अलग होता है. इसीलिए आपको पहले यह पता करना है कि आपके द्वारा चुनी गई कंपनी हर एक बिक्री पर कितना कमीशन देती है.
  • सीमेंट डीलरशिप कंपनियां हमेशा दो प्रकार के डीलर चाहती हैं. पहला है व्यक्तिगत रूप में डीलरशिप लेने वाला व्यक्ति और दूसरा यूनिट के रूप में डीलरशिप लेने वाले व्यक्ति, दोनों प्रकार के डीलर्स के लिए कंपनी ने अलग अलग शुल्क निर्धारित किया गया है जो पूरी तरह से वापस हो जाता है.
  • सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए कंपनी आपसे आवेदन मांगती है. जिसमें बताई गई जानकारी को भरकर उसके साथ अपने कुछ डॉक्यूमेंट जैसे बैंक स्टेटमेंट, टैक्स रिटर्न स्लिप आदि जमा करना होता है.

सीमेंट के बिजनेस के लिए कर्मचारी

सीमेंट के बिजनेस के लिए आपको कर्मचारी की अवश्यकता जरूर होगी. क्यों की जब ग्राहक आपसे सीमेंट खरीदेगा तो आपको सीमेंट उसकी गाड़ी में लॉर्ड करवानी होगी. जिसके लिए आपको कर्मचारियों की आवश्यकता होगी.
कर्मचारियों का चयन आप अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हों. यदि आप एसे क्षेत्र में इस बिजनेस को शुरू कर रहे हो जहा पर सीमेंट की मांग बहुत अधिक है तो आपको 3 से 4 कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. और यदि आप छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हो तो आपको 1 या 2 कर्मचारी की आवश्यकता होगी.

सीमेंट की दुकान का बिज़नस शुरू करने के लिए जगह

सीमेंट की दुकान का बिज़नस शुरू करने के लिए आपको एक दुकान और एक गोडाउन की आवश्यकता होगी. जिसमें आप आसानी से सीमेंट की बोरियों को रख सको. किन्तु आपको कोशिश करनी है कि आपकी दुकान और गोडाउन दोनों पास पास में हो जिससे आपको ज्यादा दौड़ भाग करने की जररूत नहीं होगी.

यदि आपकी दुकान छोटी भी होगी तो चलेगा लेकिन आप का गोडाउन छोटा नहीं होना चाहिए. क्योंकि आपको भी पता है कि सीमेंट की बोरियां रखने के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता होगी. इसलिए अपका गोडाउन कम से कम 1000 स्क्वेयर फिट का होना चाहिए. गोदान का चयन आपको रोड़ पर करना चाहिए ताकि बड़े वाहन आसानी से आ जा सके.

यह भी पढ़े – फलों की दुकान कैसे खोलें

सीमेंट डीलरशिप बिजनेस में लागत

सीमेंट डीलरशिप बिजनेस में लागत की बात करें तो इसमें आपको डीलरशिप लेते वक्त कंपनी द्वारा प्रोडक्शन शुल्क लिया जाता है. जो आपको बाद में वापस लौटा दिया जाता है. इसके अलावा आपको दुकान एवं गोडाउन का किराया, कर्मचारियों का वेतन, सीमेंट, मार्केटिंग एवं अन्य खर्च को मिलाकर कम से कम 7 से 10 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.
और यदि आपके क्षेत्र में सीमेंट की मांग कम है तो आप सीमेंट की दुकान का बिज़नस छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं जिसके लिऐ आपको 4 से 5 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

सीमेंट डीलरशिप बिजनेस की मार्केटिंग

सीमेंट के बिजनेस में आपको मार्केटिंग करने की भी जरूरत होगी. क्योंकि जब आप एक नया बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके बारे में लोगों को पता नहीं होता है. इसीलिए लोगों तक हमारे बिजनेस की जानकारी पहुंचाने के लिए हमें मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है.
मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम जैसे प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं. या फिर आप चाहो तो ऑफलाइन तरीके से अपने बिजनेस के पंपलेट छपवा कर अपने आसपास के क्षेत्र में बटवा सकते हो. इसके अलावा न्यूज़ पेपर में आप इन पंपलेट को डालकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं.
किंतु आप को इस बात का ध्यान रखना है की आपके छपवाए गए पेंपलेट में आपके द्वार बेची जाने वाली सारी सीमेंट कंपनियों के नाम होना चाहिए. ताकि लोगों को पता चल सके कि जो सीमेंट उनको चाहिए वह सीमेंट यहां पर उपलब्ध हो जाएगी.

सीमेंट के बिजनेस में लाभ

सीमेंट के बिजनेस में लाभ की बात की जाए तो आप इसमें बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हो. जितनी अधिक क्वांटिटी में आप सीमेंट की बोरिया बेचने पर फोकस करोगे उतना ही अधिक मुनाफा आप इस बिजनेस से कमा सकते हो.
हम आपको बता दें कि सारी कंपनियों मैं प्रति बोरी पर अलग-अलग कमीशन होता है. एक अनुमानित आंकड़े के मुताबिक प्रति बोरी पर 10 से ₹20 का कमीशन मिलता है.

यदि आप 1 महीने में 4000 बोरी बेच देते हो जिसका एवरेज कमीशन ₹15 बोरी मान लिया जाए तो आपको एक महीने में 60000 का कमिशन मिलता है. जिसमे से 20 हजार का खर्च काट दिया जाय तो आप हर महीने 40 हजार रुपए का शुद्ध मुनाफा कमा सकते हो.

FAQ

सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए आप कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो.

सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए आप कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो.

सीमेंट का बिजनेस शुरू करने में लागत कितनी लगेगी ?
सीमेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 7 से 10 लाख रुपए की आवश्यकता होगी. इसके अलावा यदि आपके क्षेत्र में सीमेंट की मांग कम है तो आप इसे छोटे स्तर पर 4 से 5 लाख रुपए में भी शुरू कर सकते हो.

सीमेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 7 से 10 लाख रुपए की आवश्यकता होगी. इसके अलावा यदि आपके क्षेत्र में सीमेंट की मांग कम है तो आप इसे छोटे स्तर पर 4 से 5 लाख रुपए में भी शुरू कर सकते हो.

सीमेंट डीलरशिप बिजनेस से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है.

सीमेंट डीलरशिप बिजनेस से आप ₹40000 प्रतिमाह कमा सकते हो.

सीमेंट की डीलरशिप कैसे ले ?
भारत में बहुत सी सीमेंट कंपनियां हैं जो अपना डीलरशिप प्रोग्राम चलाती है. उनमें से आप अपने क्षेत्र में अधिक चलने वाले सीमेंट का चुनाव करके, उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उनसे कांटेक्ट कर सकता हो.

भारत में बहुत सी सीमेंट कंपनियां हैं जो अपना डीलरशिप प्रोग्राम चलाती है. उनमें से आप अपने क्षेत्र में अधिक चलने वाले सीमेंट का चुनाव करके, उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उनसे कांटेक्ट कर सकता हो.

एक बोरी सीमेंट कितने रुपए में आती है ?

1 बोरी सीमेंट की लगभग 300 से 400 रुपए में आती है.

Leave a Comment