2022 में जूते चप्पल की दुकान कैसे खोलें ?पुरी जानकारी |how to start footwear shop business plan in hindi

जूते चप्पल की दुकान कैसे खोलें, लोकेशन, लागत, लाभ, मार्केटिंग, ऑनलाइन सेलिंग how to start footwear shop business plan in hindi

ऑफलाइन तरीके से बिजनेस करने की बात आती है तो कहीं न कहीं लोगो के मन में कपड़े और जुते चप्पल की दुकान का बिजनेस भी आता है. और क्यों न आय एन दोनो बिजनेस मे मुनाफा भी बहुत अच्छा कमाया जा सकता है. इसलिए आज हम आप के लिए जूते चप्पल की दुकान का बिजनेस लेके आय है. आज के समय में जूते चप्पल की डिमांड कितनी हैं यह तो आपको भी पता है. और नहीं पता तो आप अपने परिवार के सदस्य से पता लगा सकते हो कि एक एक व्यक्ति के पास कितने जोड़ी जूते चप्पल हैं. उसके बाद आपको पता चल जाएगा कि जूते चप्पल की डिमांड कितनी है. इतना ही नहीं आने वाले समय में इस की मांग और भी बढ़ने वाली है. जिसके कारण जूते चप्पल की दुकान का बिजनेस शुरू करना लाभकारी साबित हो सकता है.

क्या आप भी जूते चप्पल की दुकान कैसे खोलें इसके बारे में जानना चाहते हो तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें. क्यों की आज के इस लेख में हमने जूते चप्पल की दुकान कैसे खोलें और इसेस अधिक मुनाफा कैसे कमाए, पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई गई है.

जूते चप्पल की दुकान

Table of Contents

जूता चप्पल के बिजनेस का अनुभव प्राप्त करें ( get experience in footwear shop business )

जूते चप्पल की दुकान कैसे खोलें यह जानने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है. तभी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हो जूते चप्पल के बिज़नस की सही जानकारी न होने के कारण इसमें बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है.
इसीलिए यदि आप इस बिजनेस में इंटरेस्टेड हो तो सबसे पहला काम आपका जूते चप्पल के बिजनेस का अनुभव लेना होना चाहिए. जिससे आपको juta chappal ki dukan के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी और साथ ही आपको इस बिजनेस से जुड़े सारे सवालों की जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

अनुभव प्राप्त करने के लिए आप अपने क्षेत्र के जूते चप्पल की दुकान या मोल पर 2 से 3 महीने काम कर सकते हो. लेकिन याद रहे यह समय हमने एक अनुमानित बताया है. जब तक आप जूते चप्पल की दुकान के बारे में सारी जानकारी प्राप्त नहीं कर लेते तब तक आप जूते चप्पल की दुकान या मॉल पर काम करना न छोड़े.

यह भी पढ़े – इलेक्ट्रॉनिक दुकान कैसे खोलें ?

स्थानीय स्तर पर रिसर्च करें ( research locally)

अनुभव लेने के बाद आपका अगला कदम स्थानीय स्तर पर रिसर्च करना होता है. अर्थात जिस जगह पर आप juta chappal ki dukan खोलना चाहते हो उस जगह पर आपके कंपीटीटर कितने हैं, उनकी दुकान पर दिन भर में कितने कस्टमर आते हैं, क्या उस क्षेत्र में जूते चंपल की डिमांड अधिक है या नहीं, उस क्षेत्र की दुकान का किराया क्या है, वह अपने बजट के हिसाब से सही है या नहीं, इसके अलावा आप यह जानने की कोशिश भी करें कि आपका कंपीटीटर 1 दिन में कितने जोड़ी जूते चप्पल बेच रहा है. जिससे आपको एक रफ आइडिया मिल जाएगा कि स्थानीय स्तर पर जूते चप्पल की दुकान खोलकर कितना मुनाफा कमाया जा सकता है.
चलिए जानते हैं कि स्टेप बाय स्टेप जूते चप्पल की दुकान कैसे खोलें ?

जूते चप्पल की दुकान कैसे खोलें ( how to start footwear shop business)

स्थानीय स्तर पर रिसर्च करने के बाद यदि आप उस क्षेत्र में जूते चप्पल की दुकान खोलना चाहते हो तो आप सबसे पहले अपने बिजनेस के लिए योजना बना ले.जिसमे आपको जूते चप्पल की दुकान खोलने के लिए जगह की आवश्यकता होगी. और फिर आपको अपनी दुकान में डेकोरेशन करवाना होगा. जब दुकान पूरी तरह तेयार हो जाए तब आपको उस में माल भरने की आवश्यकता होगी. और माल खरीदने के लिए सप्लायर को ढूंढना होगा. चलिए इन सभी बिन्दुओं को एक एक करके विस्तार पूर्वक जानते है.

यह भी पढ़े – सीमेंट की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करे

जूता चप्पल की दुकान खोलने के लिए जगह ( place in shoes business )

जूते चप्पल की दुकान खोलने के लिए आपको जगह की आवश्यकता होगी जिसके लिए आप निम्न बातों का ध्यान रखें.

  • अपने बजट के हिसाब से दुकान का चयन करें. यदि आपका बजट कम है तो आपको कम किराए वाली दुकान का चयन करना है और यदि आपका बजट अधिक है तो आप बड़ी दुकान यानि अधिक किराया वाली दुकान का चयन कर सकते हो.
  • दुकान का चयन मेन मार्केट में या फिर बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, शॉपिंग मॉल आदि जगह के आसपास करें.
  • जिस क्षेत्र में आप juta chappal ki dukan खोलना चाहते हैं उस क्षेत्र में पहले मौजूद जूते चप्पल की दुकान पर ग्राहक आ रहे है या नहीं. यदि ग्राहक नहीं आ रहे हैं या फिर कम मात्रा में आते हैं तो आप वहां पर juta chappal ki dukan ना खोले.
  • दूकान किराए से लेते वक्त उसका एग्रीमेंट जरूर करवाएं ताकि भविष्य में किसी दिक्कतों का सामना ना करना पड़े.

जूते चप्पल की दुकान का सेटअप करें ( decoration)

दुकान का चयन करने के बाद आपका अगला कदम दुकान का डेकोरेशन करना होगा. क्योंकि अक्सर आपने देखा होगा कि जूते चप्पल की दुकान के बाहर या एंट्री गेट के पास एक ‌ बड़ा सा कांच का शीशा लगा होता है. जिसमे जूते चप्पल को सैंपल के रूप में रखा जाता हैं और कुछ अंदर भी कांच के बॉक्स बने होते हैं. जिसमें जूते चप्पल के अलग-अलग वैरायटी रखी जाती है, इसी तरह आपको भी जूते चप्पल की दुकान में कांच का बॉक्स और कुछ फर्नीचर लगाना है. जिसमें आप आसानी से जूते चप्पल को रख सको.
आज के समय में जूता चप्पल की दुकान के लिए कांच का बॉक्स बनाना बहुत जरूरी है. क्यों की आपकी दुकान में जो भी वैरायटी उपलब्ध है उन सभी वैरायटी को आप एक एक करके सभी ग्राहकों को नहीं दिखा सकते. इसीलिए आपको कांच के बॉक्स की जरूर होगी. जिसमे सभी प्रकार की वैरायटी के एक-एक सैंपल रखे जा सके. जिससे ग्रहको को जो भी वैरायटी पसंद आएगी आप उसे आसानी से दिखा सकते हो.

यह भी पढ़े – खाद बीज का दुकान कैसे खोलें

जूते चप्पल के बिजनेस लिए सप्लायर का चयन करें ( Select supplier )

जब दुकान में इंटीरिय का काम पूरी तरह से हो जाए तब उसने आपको माल भरने की आवश्यकता होगी. जिसके लिए आपको सप्लायर का चयन करना होगा.

यदि आप जूता चप्पल की दुकान को बड़े शहर में शुरू करना चाहते हो तो वहां पर आपको आसानी से सप्लायर मिल जाएंगे. जिससे आप कांटेक्ट करके माल को आसानी से मंगवा सकते हो. लेकिन यदि आप छोटे शहर या छोटे क्षेत्र में शुरू कर रहे हो तो आपको वहां पर सप्लायर मिलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. इसलिए आप अपने स्थानीय क्षेत्र के आसपास के बड़े शहर से सप्लायर को ढूंढ कर उनसे कांटेक्ट कर सकते हो.

लेकिन आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना है की शुरुआत में आपको एक ही सप्लायर से कांटेक्ट नहीं करना है. आप अलग-अलग दो या तीन supplier को ढूंढ कर उनसे बात कर सकते हो. इन सभी मैं से जो भी सप्लायर आपको माल कम दाम में उपलब्ध करवा रहा है. आप उसी से माल खरीदे. लेकिन क्वालिटी का जरूर ध्यान रखें. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि जो कम दाम में माल उपलब्ध करवा रहा है उसकी क्वालिटी में भी फर्क हो सकता है. इसीलिए कीमत के साथ साथ क्वालिटी का भी जरूर ध्यान रखें.

जूते चप्पल की दुकान के लिए फेमस ब्रांड का चयन करें ( Famous Brand)

जूते चप्पल की दुकान में आपको कुछ फेमस ब्रांड के जूते चमप्ल भी रखना होंगे. क्योंकि बहुत सारे लोग ब्रांड के जूते चप्पल पहनना ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए आपको कुछ फेमस ब्रांड जैसे Adidas,Bata,Nick Reebok, Puma, converse, Woodland,Fila, Lee Cooper, clarks, आदि के जुते चप्पल भी रखना होगे. इसके अलावा आपको नोकल कम्पनी के जुते चम्पल भी रखना होगे जो सस्ते रहते है क्यो की कई सारे लोग सस्ते जूते चप्पल भी पहनना पसंद करते है.

जूते चप्पल की दुकान में कर्मचारी ( employee in shoes business)

वैसे तो इसे छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए किसी भी कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन जब बात आती है बड़े स्तर पर शुरू करने की तो इसके लिए आपको एक या दो कर्मचारी की आवश्यकता होगी. जो आपके ग्राहकों को आसानी से जूते चप्पल दिखा सकें.

जूते चप्पल की दूकान की मार्केटिंग ( shoes business marketing)

जूते चप्पल की दुकान की मार्केटिंग करने की भी आवश्यक्ता होगी. क्यो की बिना मार्केटिंग के आप इस बिज़नेस से अधिक लाभ नहीं कमा पायगे क्यों कि जब तक लोगो को आपके इस बिज़नेस के बारे में पता नहीं चलेगा तब तक लोग आपकी दुकान पर नहीं आयगे इसलिए. लोगों को आपके इस बिजनेस के बारे बताने के लिए आपको मार्केटिंग करने कि आवश्यकता होगी.
मार्केटिंग के लिए आप अपने बिजनेस के नाम का पोस्टर या पंपलेट छपवा कर बटवा सकते हो या फिर आप चाहो तो इन पैंपलेट को न्यूज पेपर में डाल कर घर घर तक पहुंचा सकते हो.
इसके अलावा आप मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकता हो. जिसमें आप अलग अलग प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम पर अपने बिजनेस मॉडल को शेयर कर सकते हों.

जूते चप्पल की दुकान शुरू करने में लागत (footwear shop business cost)

जूते चप्पल की दुकान में लागत की बात की जाए तो इसमें आपको सारे खर्च को जोड़ना होगा.जैसे दुकान का किराया, उसकी डेकोरेशन का खर्च, माल खरीदने का खर्च, ट्रांसपोर्ट का खर्च, मार्केटिंग और अन्य खर्च को मिलाकर आपको बड़े स्तर के बिजनेस के लिए 4 से 5 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.
और वही यदि आप juta chappal ki dukan को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको 1 से 2 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

जूते चप्पल को ऑनलान कैसे बेचे ( how to sell online shoes)

दोस्तों आप जूते चंपल को ऑनलाइन भी बेच सकते हो. जूते चप्पल की दुकान खोलकर आप अपने क्षेत्र के ग्राहक को तो जूते चप्पल बेच ही सकते हो. लेकिन इसके अलावा आप जूते चंपल को ऑनलाइन बेचकर भी लाखों रुपए कमा सकते हो.चालिए जानते है कि जूते चप्पल को ऑनलाइन कैसे बेचे.

वेबसाइट बनाकर: दोस्तो आप अपने बिजनेस के नाम की वेबसाइट बनाकर बहुत ही आसानी से जुते चप्पल को बेच सकते हो. वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक domain और hosting की जरूरत होगी. जिसे खरीद कर आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब की सहायता से वेबसाइट बना सकते हो.

इंस्ट्राग्राम के जरिए: आज के समय में इंस्ट्राग्राम बहुत ही पोपुलर प्लेटफॉर्म बन चुका है. इसके जरिए भी आप अपने जुते चप्पल को बेच सकते हो. इसके लिए सबसे पहले आपको एक इंस्ट्राग्राम पेज बनाना होगा और फिर उस पर आप हर रोज अलग अलग वैरायटी के जूते चप्पल की फोटो शेयर कर सकते हो. जब धीरे धीरे आपके follower बढ़ने लगते तब आपको इंस्ट्राग्राम से भी सेल आने लगेंगी. लेकिन इस प्रोसेस में आप को थोड़ा समय लग सकता है इसलिए आप धीरज बनाए रखे.

Fecbook के माध्यम से: इस पर भी आपको इंस्ट्राग्राम की तरह पेज बनाना होगा और फिर जब आपके अच्छे खासे फॉलोवर बन जाएगे तब आपको यहां से भी सेल आने लगेंगी.

Amazon के माध्यम से: अमेजॉन के बारे में तो आपको भी पता होगा. यह एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है. इसके जरिए आप अमेजॉन सेलर बनके अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हो.
अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको अमेजॉन सेलर अकाउंट बनाना होगा. जो कि आप यूट्यूब की सहायता लेकर बहुत ही आसानी से बना सकता हो.

जूता चप्पल की दुकान में लाभ ( shoes business profit)

जूते चप्पल की दुकान को अच्छे ढंग से और अनुभव लेकर शुरू किया जाए तो इससे शुरुआती दौर में 30 से 40 हजार रुपए महीना आराम से कमाया जा सकता है.
जब आप इस फील्ड में एक्सपर्ट बन जाएंगे और लोग आपको पहचानने लगेंगे तब आप इस बिजनेस से और भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.

इसके अलावा जूते चप्पल को आप ऑनलाइन बेचकर भी आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो. लेकिन ऑनलाइन मैं आपको थोड़ा समय लग सकता है. इसीलिए आपको धीरज रख कर काम करना होगा. यकीन मानिए दोस्तों यदि आपने एक बार ऑनलाइन प्रोडक्ट को बेचना सीख लिया तो आप इस बिजनेस से लाखों रुपए महीना कमा सकते हो.
इसीलिए आपको अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने पर जरूर ध्यान देना चाहिए.

जूते चप्पल का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स ( Important Tips)

जूते चप्पल के बिजनेस से अधिक मुनाफा कमाने और अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए आप हमारा द्वारा बताई गए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

  • ग्राहकों के साथ हमेशा नम्रता से पैस आय और उनके साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखें.
  • ग्राहकों को बिठाने के लिए अच्छी व्यवस्था करें.
  • ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए समय-समय पर ऑफर और सेल चलाएं.
  • ग्राहकों को ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा भी जरूरत दे.
  • यदि कोई ग्राहक आप से अधिक माल खरीदता है तो उसे साथ मे एक्स्ट्रा डिस्काउंट जरूर दें.
  • शुरुवात मे आप प्रॉफिट कमाने पर ध्यान न दे और quality पर फोकस करें.
  • मार्केट से कम दाम में अपने ग्राहकों माल उपलब्ध करवाए.
  • इस तरह आप निम्न स्टप को फॉलो करके अपनी बिक्री बड़ा सकते हो.

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको जूते चप्पल की दुकान कैसे खोलें इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी. और यदि फिर भी आपके मन में इससे रिलेटेड कोई सवाल और सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख “जूते चप्पल की दुकान कैसे खोलें ” पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

FAQ

जूते चप्पल की दुकान कैसे खोलें ?

जूता चप्पल की दुकान खोलने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें.
• अनुभव प्राप्त करें
• दुकान किराए से ले
• दुकान को पूरी तरह से सेट करें
• माल खरीदने के लिए सप्लायर को ढूंढो
• अच्छी ब्रांड और लोकल ब्रांड के जूते भी रखें
• बिजनेस की मार्केटिंग करें
• जूते चप्पल को ऑनलाइन बेचे

जूते चप्पल की दुकान खोलकर कितना लाभ कमाया जा सकता है ?

इस बिजनेस में शुरुआती दौर मे 30 से 40 हजार रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं. जब धीरे-धीरे इस बिजनेस में एक्सपर्ट बनते जाओगे आपको मुनाफा भी बढ़ता जाएगा.

जूते चप्पल की दुकान खोलने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होती हैं ?

इसे छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए 1 से 2 लाख रुपए की आवश्यकता होगी. और यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको 4 से 5 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

जूते चप्पल को ऑनलाइन कैसे बेचे ?

जूते चप्पल को ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे अमेजॉन, इंस्टाग्राम, फेसबुक और वेबसाइट बनाकर अपने जूते चप्पल को ऑनलाइन आसानी से बेच सकते हो.

जूते चप्पल की बेस्ट ब्रांड कौन-कौन सी हैं ?

जुते चप्पल की बेस्ट ब्रांड जैसे Adidas,Bata,Nick Reebok, Puma, converse, Woodland,Fila, Lee Cooper, clarks, आदि है.

Leave a Comment