2022 में शूरू करें pashu aahar business, हर महीने होगी लाखो की कमाई

पशु आहार बिजनेस कैसे शुरू करें, बनाने की विधि [ pashu aahar business, banane ki vidhi, cost ( Cattle feed manufacturing business, pashu aahar udyog) ]

भारत में बड़े पैमाने पर पशुपालन किया जाता ऐसे में पशुओं की दूध क्षमता को बढ़ाने के लिए उनको पौष्टिक आहार एवं कैटल फीड देने की आवश्यकता होती है.पशुओं को पर्याप्त चारा नहीं मिलने के कारण पशु आहार अर्थात कैटल फीड की डिमांड और भी बढ़ जाती है. ऐसे में Pashu aahar business शूरू करना बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है.

दोस्तों क्या आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए Pashu aahar business एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि पशु आहार व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए.

pashu aahar business

Table of Contents

पशु आहार बिजनेस क्या है ( What is Cattle feed business)

इस बिजनेस में अलग-अलग प्रकार के अनाज, सोया बिनौला आदि को मिलाकर पशुओं के लिए प्रोटीन युक्त आहार तैयार किया जाता है. सबसे पहले Cattle Feed Business मैं विभिन्न प्रकार का कच्चा माल इकट्ठा किया जाता है.

और फिर इसकी प्रोसेसिंग करके खली,चूरी और मिश्रित आहार को तैयार किया जाता है. इस तरह Cattle feed तैयार करके उसे मार्केट में बेच कर लाभ कमाना ही Pashu aahar business कहलाता है.

पशु आहार बिजनेस के लिए कच्चा माल ( Row material in Pashu aahar business)

Cuttle feed manufacturing business मैं सबसे पहले आपको कच्चे माल की आवश्यकता होगी जैसे

  • चना की भूसी
  • गेहूं का उपरी छिलका
  • चोकर और खालिया
  • दाल की भुसी
  • मक्का
  • चावल का चोकर
  • खालिया
  • भट्ठे के डंठल
  • गुड नमक

यह भी पढ़े – डेयरी फार्म का व्यवसाय कैसे शुरू करे ?

पशु आहार व्यवसाय के लिए कच्चा माल कहा से खरीदे ( Where to buy raw material )

Pashu aahar business रॉ मटेरियल की बात करें तो यह आपको आसानी से किसी भी मार्केट में मिल जाएगा ।

जो लोग राइस मिल या दाल मिल लगाए हुए हैं वहां से‌ आप राइस पॉलिश, चना या दाल की भूसी ले सकते हैं. इसके अलावा गेहूं, मक्का, गुड़,नमक, आपको आसपास के मार्केट में मिल जाएगा जहां से आप इन्हें खरीद सकते हैं.

इसके अलावा आप गांव में चलने वाले बिजनेस village business ideas in hindi को भी पढ़ सकते हो ।

पशु आहार व्यवसाय के लिए जगह ( Pashu aahar business location )

Cuttle feed manufacturing business के लिए आपको जगह आवश्यकता होगी. आपके पास खुद की जमीन है तो वहां पर आप कंस्ट्रक्शन का कार्य शुरू करके अपनी इकाई को स्थापित कर सकते हैं.
लेकिन अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप किसी बिल्डिंग को किराए पर लेकर भी pashu aahar udyog को शुरू कर सकते हो.

और रही बात पशु आहार व्यवसाय के लिए उपयुक्त जगह की तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसे किस तरह शुरू करना चाहता हो. यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हो तो जाहिरसी बात है कि आपको अधिक जगह की आवश्यकता होगी. और छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए कम जगह की आवश्यकता होगी.

लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखें चाहे आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं या छोटे स्तर पर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 800 से 1200 स्क्वेयर फिट जगह होनी ही चाइए.

यह भी पढ़े – अपने गांव में दूध का व्यवसाय कैसे शुरू करे ?

पशु आहार बिजनेस के लिए मशीन एवं उपकरण ( Cuttle feed machine )

Cuttle feed business के लिए कुछ मशीन एवं उपकरणों की आवश्यकता होती है. जो की निम्नानुसार है.

  • feed grinder machine ( चारा पीसने के लिए)
  • Cattle Feed Machine
  • mixer machine ( मिक्सिंग करने के लिए)
  • Weight Machine ( आहार तोड़ने के लिए)

पशु आहार बिजनेस में लागत ( pashu aahar plant project cost )

Cuttle feed business plan में लागत की बात करें तो इसमें आपको ऊपर बताई गई मशीनें, रॉ मटेरियल,बिजनेस शुरू करने के लिए जगह आदि का खर्च मिलाकर आपको कम से कम pashu aahar udyog को शुरू करने के लिए 3 से 4 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है.
इसके अलावा यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो उसके लिए आपको 7 से 10 लाख रुपए जरूरत पड़ सकती है.

यह भी पढ़े – बकरी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे ?

कैटल फीड बिजनेस के लिए लाइसेंस ( Licence in Cuttle feed manufacturing business )

Pashu aahar business के लिए कुछ लाइसेंस की भी आवश्यक्ता होगी. सबसे पहले आपको एनिमल हसबैंड्री डिपार्टमेंट से लायसेंस लेना होगा. उसके बाद खाद्य पदार्थ FSSAI लाइसेंस लेना होगा और अपने बिजनेस का GST रजिस्ट्रेशन एवं एमएसएमई उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन भी करना होगा. इसके अलावा ट्रेड लाइसेंस और NOC भी लेना पड़ेगा.

अगर आप pashu aahar udyog को ब्रांड के रूप में शुरू कर रहे हो तो उसके लिए आपको BIS सर्टिफिकेट भी लेना होगा.

पशु आहार व्यवसाय के लिए एंप्लॉय ( Employee for animal feed business )

पशु आहार बिज़नस में सारी मशीनों को मैनेज करने के लिए आपको दो या तीन एंप्लॉय की जरूरत पड़ सकती है. इसके अलावा अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो उसके लिए आपको 4 से 5 एंप्लॉय की जरूरत हो सकती हैं.

यह भी पढ़े – कृषि सेवा केंद्र कैसे खोले ?

पशु आहार बिजनेस के लिए लोन ( loan in pashu aahar udyog )

दोस्तो यदि आपके पास pashu aahar udyog शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो आप इसे लोन लेकर भी शुरू कर सकते है. सरकार के द्वारा चलाई गई मुद्रा लोन योजना के तहत आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते हो.
इसके लिए आप अपने बिजनेस की एक रिपोर्ट बनाए और जरूरी दस्तावेज़ आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासवर्ड फोटो, निवासी प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, बिजनेस पते का प्रमाण पत्र आदि को इकट्ठा करके अपने नजदीकी बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आपको लोन से रिलेटड कोई भी जानकारी चाइए तो बैंक में जाकर संपर्क कर सकते हो.

पशु आहार बनाने की विधि ( pashu aahar banane ki vidhi)

यदी आप Cattle feed बिजनेस शुरू कर रहे हो तो आपको पशु आहार बनाने की विधि भी आना चाहिए तभी आप एक पोस्टिक पशु आहार बाना पाओगे

Cattle feed बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे माल को मिक्सर मशीन में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दिया जाता है. मिक्सिंग करने के बाद उसे बारिक पीसने के लिए ग्राइंडर मशीन में डाल दिया जाता है. माल को बारीक पिसने के बाद उसे बाहर निकाल कर एक बड़े बर्तन में रख दिया जाता है. अब उस रॉ मटेरियल को Cattle Feed Machine के होपर में डाल कर मशीन को ऑन कर दिया जाता है. यह मशीन स्वत: ही पशुओं का चारा बाना कर निकाल देती है.

जब Cattle feed पूरी तरह तैयार हो जाता है तो उसके बाद इनका उत्पादन ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैण्डर्ड के मुताबिक हुआ है या नहीं इसकी जांच करने के लिए लेबोरेटरी में भेजा जाता है. और फिर जांच में पास होने के बाद ही पशु आहार को मार्केट में बेचने के लिए भेजा जाता है.

पशु आहार की तोल और पेकेजिंग ( Cattle feed packaging )

Cattle feed तेयार करने के बाद आपका अगला काम पेकेजिंग का होता है. इसकी पेकेजिंग भी आपको अच्छे से करनी होगी. लेकन पेकेजिंग करने से पहले विभिन्न माप के अनुसार वेटिंग मशीन के द्वारा इसकी तोल की जाती और फिर जीस बेग में पशुओं का चारा भरा जाता है उसे तोला जाता हैं. और अंत में उस बेग को सीलिंग मशीन से सील कर उसे मार्केट में बेचने के लिए भेज दिया जाता है.

यह भी पढ़े – मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे ?

पशु आहार को कहा पर बेचे ( where to sell animal feed )

दोस्तो आप के मन मे एक सवाल जरूर आता होगा कि पशु आहार बनाने के बाद इसे बेचना कहा पर है. तो हम आपको बता दे की आप अपने आस पास डेरी फार्म का बिजनेस करने वाले को बेच सकते है. किंतु अगर आप गांव में रहते हो तो अच्छी बात है. क्यो की गांव में ही ज्यादातर दूध वाले पशुओं को पाला जाता है. गांव में आपको बहुत सारे लोग मिल जायेगे जो पशुओं को दूध के लिए पालते है. आप उनसे बात करके अपना पशु आहार उन्हें बेच सकते है. इसके अलावा आप मार्केट में दुकानदारों को भी Cattle feed होलसेल रेट में बेच सकते हो.

अगर आप चाहे तो अपने Cattle feed को online खुद की वेबसाइट बनाकर भी बेच सकते है. वेबसाइट बनाने का फायदा यह है कि आप अपने सारे पशु आहार को अपने घर बैठे बेच सकते है.
इसके लिए सबसे पहले आपके पास वेबसाइट होनी चाहिए. जो कि आप डेवलपर से संपर्क करके बनवा सकते हो. और फिर अपने प्रोडक्ट को उस पर लिस्ट करके बेच सकते हो.

FAQ

पशु आहार बिजनेस के लिए कौन कौन सा रॉ मटेरियल चाइए होता है ?

पशु आहार के लिए चना की भूसी, गेहूं का उपरी छिलका, चोकर और खालिया, दाल की भुसी, मक्का, चावल का चोकर, खालिया, भट्ठे के डंठल, गुड नमक अदी कच्चे माल की आवश्यकता होती है.

पशु आहार व्यवसाय के लिए कौन-कौन सी मशीनों की आवश्यकता होती है ?

• feed grinder machine
• Cattle Feed Machine
• mixer machine
• Weight Machine

पशु आहार बिजनेस के लिए कौन सा लाइसेंस लेना होगा ?

• एनिमल हसबैंड्री डिपार्टमेंट से लायसेंस
• खाद्य पदार्थ FSSAI लाइसेंस
• बिजनेस का GST रजिस्ट्रेशन
• एमएसएमई उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन
• ट्रेड लाइसेंस और NOC भी लेना होगा

क्या पशु आहार बिजनेस के लिए लोन मिल सकता है ?

जी हा, आप पशु आहार व्यवसाय के लिए बैंक से लोन ले सकते है.

Leave a Comment