इलेक्ट्रॉनिक दुकान कैसे खोलें पुरी जानकारी | Electronic Shop business ideas in hindi

इलेक्ट्रॉनिक दुकान कैसे खोलें,इलेक्ट्रॉनिक सामान की लिस्ट, लागत, मुनाफा, इलेक्ट्रॉनिक सामान को काहा से खरीदें, बिक्री केसे, इलेक्ट्रॉनिक सामान की जानकारी [ Electronic dukan kaise khole, Electronics business ideas in hindi, Electronic Shop business, ]

टेक्नोलॉजी के जमाने में इलेक्ट्रॉनिक सामानों की मांग बढ़ती ही जा रही है. आपने देखा होगा की हमारे देश के लगभग सभी घरों में बल्ब, फैन, इलेक्ट्रिक बोर्ड, फ्रिज, कूलर वॉशिंग‌ मशीन, प्रेस, टीवी आदि आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक सामान अवश्य होते और इनका उपयोग हमारे दैनिक जीवन में हर रोज किया जाता है. इन्हीं दैनिक उपयोग में लिए जाने वाले सामान की मांग को देखकर हम आपके लिए इलेक्ट्रॉनिक दुकान का बिजनेस लेकर आए हैं .दोस्तों यह बिजनेस कोई नया नहीं है. लेकिन फिर भी हम इस बिजनेस के बारे में आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि इस बिजनेस की डिमांड बहुत अधिक है. आज के समय में कई लोग इलेक्ट्रॉनिक दुकान को खोलकर बहुत अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं.
क्या आप भी इलेक्ट्रॉनिक शॉप का बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आज हम आपको इलेक्ट्रॉनिक दुकान कैसे खोलें इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे.

Electronic Shop business ideas in hindi

Table of Contents

इलेक्ट्रॉनिक दुकान का बिजनेस क्यों करें( Why do electronic shop )

आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि हम इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस क्यों करें. तो हम आपको बता देंगे की इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की डिमांड बाजार में बहुत अधिक है. आने वाले समय में इस की डिमांड और भी अधिक बढ़ने वाली है. जिसके कारण यह बिजनेस आप के लिए बहुत ही प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हर क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक की दुकान का बिजनेस छोटे बड़े स्तर पर शुरू करके अच्छा खास मुनाफा कमाया जा रहा है. इसीलिए आप इस बिजनेस को शुरू करके बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.

इलेक्ट्रॉनिक दुकान कैसे खोलें( electronic shop kaise kholen)

चलिए जानलेते हैं कि आप इलेक्ट्रॉनिक दुकान कैसे खोल सकते हो. इसके लिए सबसे पहले आपको एक अपना बजट निर्धारित कर लेना है की आपको इलेक्ट्रॉनिक दुकान खोलने में कितना पैसा लगाना है. उसके बाद अपने बजट के हिसाब से आपको एक दुकान किराए से लेना होगी. और फिर आपको दुकान का फर्नीचर और डेकोरेशन करवाना होगा.
उसके बाद जो भी सामान आप अपनी इलेक्ट्रॉनिक दुकान में रखना चाहते हैं उसकी लिस्ट बनानी होगी. इलेक्ट्रॉनिक सामान को खरीदने के लिए आपको होलसेल मार्केट की तलाश करनी होगी. इलेक्ट्रॉनिक दुकान का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस भी प्राप्त करने होंगे. इसी तरह आप भी अपने बिजनेस का एक रोड मैप बना ले जिससे बिजनेस को शुरू करने के लिए सही डायरेक्शन मिल जाएगी.

यह भी पढ़े – कॉफी शॉप की दुकान कैसे खोले

इलेक्ट्रॉनिक दुकान खोलने से पहले अनुभव प्राप्त करे ( experience in electronic shop)

दोस्तो किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको अनुभव प्राप्त करना जरूरी है. क्योंकि बिना अनुभग के बिजनेस को चलाना आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है. इसीलिए बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अनुभव प्राप्त करना चाहिए. क्यो की दोस्तो अनुभव प्राप्त करने के लिए कोई पैसा नहीं लगता है. लेकिन हा अपका समय जरूर लग सकता है किंतु अनुभव प्राप्त करने से आप बहुत कुछ सीख सकते हो. आपके मन में बिजनेस से रिलेटेड आने वाले सभी सवाल का जवाब आपको अनुभव प्राप्त करने पर मिल जाता है. साथी कस्टमर को किस तरह से अपना प्रोडक्ट बेचना है और उनसे किस तरह बात करनी है, किस तरह अधिक से अधिक कस्टमर को अपनी दुकान पर लाया जा सके, इन सभी सवालों का जवाब भी आपको मिल जाता है.
अब सवाल आता है कि आप अनुभव किस तरह प्राप्त करें तो हम आपको बता दें कि आप अपने क्षेत्र के बड़ी इलेक्ट्रॉनिक दुकान पर जाकर 2 से 3 महीने काम कर सकते हो. जिससे आपको इलेक्ट्रॉनिक शॉप से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

इलेक्ट्रॉनिक दुकान के लिए बजट तैयार करें ( Prepare a budget )

बिजनेस का अनुभव लेने के बाद जब आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हो तो उस से पहले आप को एक बजट तयार कर लेना है. जिसमे आपको यह पता करना होगा कि आप इस बिजनेस मे कितना पैसा लगा सकते हो या आपके पास इलेक्ट्रॉनिक दुकान खोलने के लिए कितना पैसा है. उस हिसाब से आपको तय कर लेना है कि आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करने में सक्षम है या छोटे स्तर पर शुरू करने में सक्षम है. जब आप तय कर पाओ की हमें इस बिजनेस को किस स्तर पर शुरू करना है तब आप आगे बढ़ सकते हो.

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस को शुरू करने में लिए दुकान का चयन करें ( electronic shop place)

जब आप अपना बजट तैयार कर लेते हो तो उसके बाद आपको अपने बजट के हिसाब से दुकान का चयन करना है.
जिसमें आपको निम्न बिन्दुओं को ध्यान में रखना होगा

  • दुकान का किराया अधिक न होना चाहिए. यदि आप का बजट कम है तो अपको उसके हिसाब से कम किराए वाली दुकान देखनी है.
  • दुकान की लोकेशन अधिक ट्राफिक वाली जगह पर होनी चाहिए या फिर आप दुकान की लोकेशन मेन मार्केट में भी ले सकते हो.
  • दुकान में थोडी स्पेस होनी चाहिए ताकि सामान को व्यवस्थित जमाया जा सके.

इले्ट्रॉनिक दुकान का फर्नीचर और डेकोरेशन
(Electronic shop furniture and decoration)

दुकान का चयन करने के बाद आपको उसमे अधिक मात्रा मे सामान जमाने के लिए फर्नीचर के छोटे बड़े बॉक्स बनवाना होंगे. ताकि सामान को आसानी से रखा जा सके. इसके अलावा आपको अपनी दुकान का डेकोरेशन भी अच्छे से करवाना होगा ताकि ग्राहक आपकी दुकान की ओर आकर्षित हो सके.
इसके अलावा आपको एक काउंटर और ग्राहक को बिठाने के लिए टेबल की आवश्यकता भी होगी.

यह भी पढ़े – मोबाइल रिपेयरिंग शॉप कैसे शुरू करे

इलेक्ट्रॉनिक शॉप के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस ( required licence)

दोस्तों कई लोग इलेक्ट्रॉनिक की दुकान को बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के भी चलाते हैं. लेकिन यह कानूनी अपराध है. इसलिए आपको अपने बिजनेस को कानूनी रूप देने के लिए कुछ रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस प्राप्त ‌ करने होंगे. ताकि भविष्य में आप पर कोई कानूनी कार्रवाई ना हो.
इलेक्ट्रॉनिक दुकान के लिए आपको निम्न रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस की आवश्यकता होगी.

  • सबसे पहले electronic business ideas in hindi के लिए आपको अपनी दुकान के नाम का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.
  • फिर आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.
  • MSME रजिस्ट्रेशन
  • BIS सर्टिफिकेट
  • ट्रेड लाइसेंस
  • आई एस ओ लाइसेंस

इलेक्ट्रॉनिक सामान की लिस्ट तैयार करें ( electronic items list)

अब आपको अपनी दुकान में रखने वाला सामान की लिस्ट तैयार करनी है. जरूरी नहीं है कि आप सारा सामान ही रखें. यदि आप इसे छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हो तो आप अपने क्षेत्र के हिसाब से अधिक डिमांड वाले प्रोडक्ट को रख सकते हो. किंत यदि आपके पास अधिक बजट है और आप इलेक्ट्रॉनिक शॉप को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आप सारे प्रोडक्ट को रख सकते हो. इलेक्ट्रॉनिक दुकान में रखे जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक सामान की लिस्ट को हमने दो भागों में विभाजित किया है. पहला है बड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान और दूसरा छोटे इलेक्ट्रॉनिक सामान,

बड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान:
टीवी
फ्रिज
कूलर
वाशिंग मशीन
AC
इलेक्ट्रॉनिक कांटा चक्की
वाटर प्यूरीफायर

छोटे इलेक्ट्रॉनिक सामान:
बल्ब
स्विच बोर्ड
वायर
पंखे
प्रेस
मिक्सर
टेबल फैन
हीटर
इेक्ट्रॉनिक्स चुला
टॉर्च

इलेक्ट्रॉनिक की दुकान में बिजली फिटिंग का सामान भी रखें ( light fitting product list)

यदि आप इलेक्ट्रॉनिक दुकान में छोटे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को रखते तो आपको उनके साथ बिजली फिटिंग के सामान को भी रखना चाहिए. क्योंकि इनकी डिमांड भी बहुत अधिक रहती है.
बिजली फिटिंग के सामानों की लिस्ट: पाइप, बैंड, फेन बॉक्स,JN box, स्विच बॉक्स,mcb box, स्टिल वायर,फेन प्लेट, होल्डर प्लेट,LED light, स्विच बॉर्ड,स्विच, पिन,होल्डर,mcb, कॉलिंग बेल,तार, रेगूलेटर, क्लिप आदि को भी रख सकते हो.

यह भी पढ़े – मोबाइल शॉप कैसे खोले

कौन सी कंपनियों के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को रखें ( select company)

हम आपको बता दें कि आपको ग्राहक की मांग के अनुसार कंपनियों के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को रखने के साथ-साथ आपको कुछ लोकल कंपनियों के प्रोडक्ट को भी रखना होगा. क्योंकि सभी लोग आप की दुकान पर कंपनियों का माल खरीदने नहीं आएंगे, कई लोग ऐसे भी होते हैं जो सस्ते माल खरीदना चाहते हैं. इसलिए आपको लोकल कंपनी के सस्ते प्रोडक्ट को भी रखना होगा. तभी आप इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमा पाओगे.
इलेक्ट्रॉनिक में कई सारे प्रोडक्ट होते हैं और उन सभी प्रोडक्ट की कंपनिया अलग-अलग होती हैं. इसलिए आपको हर प्रोडक्ट की अलग-अलग कंपनियों के बारे में बताना मुश्किल है, लेकिन फिर भी हम आपको टीवी, कूलर, फ्रिज, जैसे प्रोडक्ट की कंपनियों के बारे में बता रहे हैं. जैसे

  • Samsung
  • LG
  • Sony
  • Godrej
  • Panasonic
  • Syska

इलेक्ट्रॉनिक सामान को कहां से खरीदें ( purchase electronic products)

आपके मन में सवाल जरूर आता होगा कि हमने इलेक्ट्रॉनिक सामान के बारे में तो जान लिया. लेकिन उनको खरीदे कहां से तो हम आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक के छोटे सामान को आप एक ही डीलर से खरीद सकते हो. लेकिन इलेक्ट्रॉनिक के बड़े प्रोडक्ट जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, AC, वाशिंग मशीन, आदि को खरीदने के लिए आपको अलग-अलग डीलर से संपर्क करना होगा. अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना चाहते हो इन प्रोडक्ट को खरीदने के लिए हर सिटी में डीलर होते हैं आप उनसे कांटेक्ट कर सकते हो, या फिर आप चाहो तो सीधे कंपनी से संपर्क करके माल मंगवा सकते हो.

इलेक्ट्रॉनिक दुकान में कर्मचारियों की नियुक्ति ( staff selection)

यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको एक या दो कर्मचारियों की आवश्यकता जरूर पड़ेगी. क्योंकि बड़े स्तर के बिजनेस में आपको सभी प्रकार के प्रोडक्ट को रखने की आवश्यकता होगी. जिसके कारण आप अकेले व्यक्ति सारे प्रोडक्ट को अलग-अलग ग्राहक को नहीं दिखा सकते. इसलिए आपको कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. और वहीं यदि आप छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हो तो आपको कर्मचारियों को रखने की आवश्यकता नहीं होगी. क्योंकि इसमें आप अकेले भी छोटे स्तर के बिजनेस को चला सकते हो.

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस में लागत ( electronic shop cost)

यदि हम लागत की बात करे तो इलेक्ट्रॉनिक दुकान में लगने वाले सारे खर्च जैसे दुकान का किराया, बिजली बिल, फर्नीचर, मार्केटिंग आदि का खर्च लगभग 1 से 1.5 लाख रुपए आता है.
इस हिसाब से यदि आप छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको 4 लाख रुपए का माल और अन्य खर्च मिलाकर कम से कम 6 लाख रुपए की आवश्यकता होगी. और वही यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आप को कम से कम 10 से 15 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है.

इलेक्ट्रॉनिक दुकान की मार्केटिंग करें (Marketing in electronic business ideas in hindi )

अपने बिजनेस को चलाने के लिए मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है. क्यो की लोगो को भी आपकी दुकान के बारे में पता होना चाहिए तभी लोग आपकी दुकान पर आएंगे. इसके लिए आप अपने बिजनेस के नाम के पेंपलेट छपवाकर बटवा सकते हो या फिर आप चाहो तो न्यूज़पेपर में अपने पेंपलेट को डालकर लोगों के घर तक पहुंचा सकते हो.

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस प्रॉफिट( electronic shop profit)

दोस्तो इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस के सभी प्रोडक्ट मे अलग अलग मार्जिन होता है. जिसमे 25% से लेकर 50% मुनाफा कमाया जा सकता है. लेकिन यदि आप की लोकेशन ऐसी जगह है जहां पर अधिक ट्राफिक है तो आप electronic business ideas in hindi में अच्छा खासा मुनाफा कामा सकते हो.

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस में सेल कैसे बढ़ाए ( how to increase sales )

अब तक इस लेख हमने इलेक्ट्रॉनिक दुकान कैसे खोलें इस के बारे में जान लिया है. लेकिन अब हमे अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के बारे में भी जानना चहिए क्यो की एक बिजनेस में अधिक से अधिक मुनाफा कमाना के लिए आपको अपने बिजनेस की सेल बढ़ाना बहुत जरूरी है. दोस्तों बिक्री को बड़ाना कोई बड़ी बात नहीं है आप कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर बहुत आसानी से अपने प्रोडक्ट की बिक्री बड़ा सकते हो.

  • ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखें. अगर कोई आपका रेगुलर कस्टमर है तो आप उसे कभी कबार चाय भी पिला सकते हो. जिससे आपके और कस्टमर के बीच अच्छा व्यवहार बना रहेगा.
  • समय-समय पर ऑफर या कुछ एक्स्ट्रा डिस्काउंट जरूर रखें. ताकि ग्राहक आपकी दुकान की ओर आकर्षित हो.
  • कोशिश करें मार्केट से कम मूल्य में ग्राहक को प्रोडक्ट उपलब्ध करवाए.
  • अपने ग्राहकों को गारंटी या वारंटी की सुविधा भी दे.
  • ग्राहकों को इंस्टॉलमेंट की सुविधा भी जरूर दे.
  • ग्राहक को दुकान पर बिठाने की व्यवस्था जरूर करें. क्योंकि ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक शॉप पर ग्राहक को बिठाने के लिए सुविधा नहीं होती हैं. लेकिन यदि किसी ग्राहक को प्रोडक्ट के बारे में अधिक जानकारी चाहिए होती है तो वह थोड़ी देर बैठ कर उस प्रोडक्ट के बारे में आपसे जानकारी प्राप्त करता है इसीलिए आपको ग्राहक को बिठाने की सुविधा अपने दुकान पर अवश्य करनी चाहिए.

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं दोस्तों “इलेक्ट्रॉनिक दुकान कैसे खोलें” इसके बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी. लेकिन फिर भी आपके मन में electronic dukan kaise khole इससे जुड़ा कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

दोस्तो यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी ( electronic business ideas in hindi ) अच्छी लगी, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

FAQ

इलेक्ट्रॉनिक की दुकान में कितना प्रॉफिट होता है ?

इलेक्ट्रॉनिक दुकान में सभी सामानों पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन होता है. जिसमे आप 20% से लेकर 60% तक मुनाफा कामा सकते हो.

इलेक्ट्रॉनिक दुकान खोलने के लिए कितने पैसे चाहिए ?

छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए 5 से 6 लाख रुपए की आवश्यकता होगी और वही बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए 10 से 15 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

इलेक्ट्रॉनिक दुकान के लिए कोन से लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन करवाने होगे ?

• दुकान के नाम का रजिस्ट्रेशन
• जीएसटी रजिस्ट्रेशन
• MSME रजिस्ट्रेशन
• BIS सर्टिफिकेट
• ट्रेड लाइसेंस
• आई एस ओ लाइसेंस

इलेक्ट्रॉनिक दुकान कहा पर खोले ?

दोस्तो इलेक्ट्रॉनिक की दुकान आप मेन मार्केट में या फिर अधिक ट्राफिक वाली जगह खोल सकते हो.

Leave a Comment