2022 में खाद-बीज की दुकान कैसे खोले | खाद व बिज का बिजनेस युवाओं के लिए बन सकता है कमाई का जरिया

खाद-बीज की दुकान कैसे खोले,खाद बीज की दुकान का लाइसेंस,खाद्य लाइसेंस प्रक्रिया,खाद व बिज का बिजनेस कैसे शुरू करें, लागत,लाभ,जगह

जैसा कि हम सब जानते है भारत एक कृषि प्रधान देश जहा पर बहुत बड़ी मात्रा में फसलों का उत्पादन निकाला जाता है. जिससे कारण लगभग सभी किसान को अपनी फसल के लिए खाद की आवश्यकता होती हैं. ऐसे में यदि कोई युवा खाद बीज की दुकान का बिजनेस शुरू करना चाहता है तो वह किसानों की सहायता करने के साथ-साथ लाभ भी कमा सकता है.
यह बिजनेस ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में चलने वाला बिजनेस है. इसे ग्रामीण इलाकों में शुरू करके बहुत अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

यदि आप खाद व बीज का बिजनेस शुरू करना चाहते हो या इस में इंटरेस्टेड हो तो हमारे साथ अंत तक बने रहे. आज हम इस लेख के माध्यम से खाद-बीज की दुकान खोलने के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

खाद-बीज की दुकान कैसे खोले

Table of Contents

खाद व बीज का बिजनेस क्या है

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके अंदर किसानों को उनकी फसलों के हिसाब से आवश्यकतानुसार खाद व बीज उचित मूल्य में उपलब्ध करवाया जाता है. जिसके बदले किसानों के द्वारा पैसे दिए जाते है.
सीधे शब्दों में कहें तो खाद, बीज की दुकान खोल कर किसानों को उचित मूल्य में खाद उपलब्ध करवाना ही खाद व बीज का बिजनेस कहलाता है.
इस बिजनेस को हर कोई व्यक्ति शुरू नहीं कर सकता है. क्यों की इसके लिए कुछ लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है‌. चलिए जानते हैं कि किस तरह‌ एक खाद, बीज भंडार का बिजनेस शुरू किया जा सकता है.

यह भी पढ़े – कृषि सेवा केंद्र कैसे शुरू करे

खाद-बीज की दुकान कैसे खोलें ( khad beej ki dukan kaise khole )

यदि आप खाद-बीज की दुकान खोलना चाहते हो तो आप नीचे बताए गए स्टेट को फॉलो कर सकते हो. क्योंकि यह बिजनेस शुरू करना इतना भी आसान नहीं है जितना कि आप सोच रहे हो. इसके लिए आपको सरकार के तहत कुछ लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है. तभी आप खाद व बीज का बिजनेस शुरू कर सकते हो.
खाद, बीज की दुकान खोलने की सारी जानकारी निम्न स्टेप में नीचे दी गई है जिसे फॉलो करके खाद व बीज का बिजनेस शुरू किया जा सकता है.

खाद-बीज की दुकान खोलने के लिए योजना

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी योजना बनाना बहुत आवश्यक है. जिससे हमें बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी मिल सके और हमें पहले से पता चल जाए की खाद, बीज की दुकान खोलने के लिए हमें क्या-क्या करना होगा जैसे

  • बीज भंडार की दुकान के लिए जगह का चुनाव करना होगा.
  • बीज भंडार की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस चाहिए होगा.
  • खाद-बीज की दुकान खोलने के लिए हमें कितने पैसे की आवश्यकता होगी.
  • खाद व बीज भंडार दुकान खोलने मैं हमें कितना लाभ हो सकता है.
  • खाद व बीज का बिजनेस शुरू करने पर हमें कौन-कौन से चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

योजना बनाने से बिजनेस को शुरू करने के लिए एक सही डायरेक्शन मिल जाता है. जिसे हम बिजनेस का रोड मैप कह सकते है.

खाद, बीज की दुकान खोलने के लिए जगह

बीज भंडार की दुकान के लिए सबसे पहले जगह की आवश्यकता होगी. जगह का चुनाव ऐसे स्थान पर करना है जहा पर किसानों का आना जाना अधिक हो क्यो की खाद और बीज की जरूरत किसानों को ही होती है. इसीलिए हमे इस बात का ध्यान रखना है की जहा पर किसानों की संख्या अधिक हो या फिर जहा पर किसानों का आना जाना अधिक हो वही पर हमे दुकान का चयन करना है. जैसे:

गांव के आसपास: खाद की दुकान गांव के आसपास खोलना बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है. क्योंकि ज्यादातर किसान गांव में ही रहते हैं. इसलिए यदि आप चाहो तो गांव के बीच चौराहे पर या फिर गांव के आसपास भी खोल सकते हो.

धान मंडी के आसपास: यदि आप चाहते हो कि आपकी khad bij ki dukan पर अधिक से अधिक किसान आए तो इसके लिए आप धान मंडी के आसपास भी अपने दुकान का चयन कर सकते हो. क्योंकि धान मंडी में हर रोज लाखों किसान अनाज लेकर आते रहते हैं. ऐसे में यदि उन्हें खाद की जरूरत होगी तो वह धान मंडी के आसपास वाली दुकान से ही खरीदेंगे.
क्यो कि दोस्तो आप ने देखा होगा की किसान अपना अनाज अधिकतर बड़े वाहन मैं लेकर आते हैं. इसके कारण मार्केट में बड़े वाहनों को लाने ले जाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसीलिए यदि किसान को खाद और बीज धान मंडी के आसपास उचित मूल्य में उपलब्ध होता है तो वह वहीं से खरीदेगा. इसलिए आप चाहो तो अपने नजदीकी धान मंडी के आसपास खाद बीज की दुकान खोल सकते हो.

दोस्तों आपको जगह का चुनाव करते वक्त इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी दुकान के आगे वाहन खड़े रहने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए. क्योंकि जब किसानों को अधिक मात्रा में खाद की आवश्यकता होती है तो वह बड़े वाहन लेकर ही खाद लेने के लिए आता है. इसीलिए आपकी दुकान के सामने बड़े वाहन खड़ा करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए.

खाद-बीज की दुकान के साथ-साथ गोडाउन की आवश्यकता

यदि आपकी खाद, बीज की दुकान छोटी है तो आपको एक गोडाउन लेने की जरूरत होगी. क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको माल अधिक रखने की आवश्यकता होती है. इसीलिए यदि आपकी दुकान में जगह नहीं है तो आपको दुकान के आसपास एक ऐसा गोडाउन लेना होगा. जहां पर आप खाद व बीज को पर्याप्त मात्रा में रख सके और जब ग्राहकों को अधिक मात्रा में खाद व बीज की जरूरत हो तो उन्हें आप गोडाउन से लाकर दे सकें.

खाद-बीज की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस

जगह का चुनाव करने के बाद हमारा अगला कदम खाद, बीज की दुकान का लाइसेंस लेने का होना चाहिए. क्योंकि बिना लाइसेंस के हम खाद और बीज को नहीं बेच सकते है. इसलिए लाइसेंस लेना जरूरी है. चलिए जानते हैं कि खाद बीज की दुकान का लाइसेंस लेने की प्रक्रिया के बारे.

खाद-बीज की दुकान का लाइसेंस लेने के लिए योग्यता एवं जरूरी दस्तावेज

पुराने समय में कोई भी व्यक्ति खाद, बीज की दुकान खोल सकता था लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है वर्तमान समय मे खाद की दुकान खोलने के लिए कुछ लाइसेंस लेने होते है. जिसके लिए हमारे पास निम्न दस्तावेज एवं योग्यता होनी चाहिए.

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • दुकान का नक्शा
  • एनओसी प्रमाण पत्र
  • प्रिंसिपल प्रमाण पत्र
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  • बीएससी एग्रीकल्चर की डिग्री होना

खाद का लाइसेंस लेने के लिए इन सभी दस्तावेजों का होना आवश्यक है इसके साथ ही आपके पास खाद बीज लाइसेंस के लिए योग्यता के रूप में बीएससी एग्रीकल्चर की डिग्री होना भी जरूरी है. तभी आप खाद-बीज की दुकान का लाइसेंस ले पाओगे.

यह भी पढ़े – डेयरी फार्म बिजनेस कैसे शुरू करे

खाद बीज की दुकान का लाइसेंस लेने के लिए अप्लाई कैसे करें

ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को एकत्रित करने के बाद आपको खाद, बीज के लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा.
हम आपको बता दें कि यह लाइसेंस लेने के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हो.

ऑफलाइन तरीका: ऑफलाइन तरीके में‌ आप आवश्यक दस्तावेज को लेकर सीएससी सेंटर या फिर जिला कृषि विभाग मैं जाकर अप्लाई कर सकते हो.

ऑनलाइन तरीका:

  • समें आपको सबसे पहले डीबीटी पोर्टल पर जाकर अपने आधार कार्ड को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.
  • उसके बाद आपको अधिकारिक वेबसाइट पर एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखेगा. जिसमें बताइए गई सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा.
  • उसके बाद फार्म में बताए गए सभी दस्तावेजों को एक-एक करके अपलोड करना होगा.
  • आवेदन पुरा होने के बाद उसकी एक हार्ड कॉपी करवा लेनी हैं.
  • अब आपको उस हार्ड कॉपी को 1 सप्ताह के अंदर संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कराना होगा.
  • हार्ड कॉपी जमा करवाने के 1 महीने के भीतर ही आवेदक को बता दिया जाएगा कि उनको लाइसेंस मिलेगा या नहीं.

खाद-बीज की दुकान का लाइसेंस लेने के लिए आवेदन शुल्क

लाइसेंस के लिए अप्लाई करते वक्त हमें कुछ आवेदन शुल्क देना होगा जैसे:

  • रिटेल लाइसेंस के लिए आवेदन फीस (₹1250)
  • होलसेल लाइसेंस के लिए आवेदन फीस (₹2250)
  • बिक्री के लिए लाइसेंस की फीस (₹1000)
  • लाइसेंस नवीनीकरण की फीस (₹500)

खाद व बीज का बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट

khad bij ki dukan को छोटे स्तर से शुरू करने पर हमें अधिक लाभ नहीं होगा. क्योंकि खाद बीज का लाइसेंस लेने के लिए इतनी दौड़ भाग करने के बाद यदि आप इसे 1 से 2 लाख रुपए लगाकर शुरू करते हैं तो आप इससे में ज्यादा मुनाफा नहीं कमा पाओगे.
इसीलिए आपको इस बिजनेस को सही से चलाने के लिए सभी प्रकार के खाद को रखना अनिवार्य है. जिसके लिए आपको कम से कम 5 से 10 लाख रुपए की आवश्यकता होगी. इस बिजनेस में जितना पैसा लगाया जाए उतना कम होता है. क्योंकि इस बिजनेस में ज्यादातर खाद की डिमांड हमेशा बनी रहती है. इसीलिए आपको सीजन में खाद और बीज का स्टॉक अधिक रखना होगा. ताकि आपको अधिक से अधिक लाभ हो सके.

खाद-बीज की दुकान खोलने के लिए लोन

यदि आपके पास खाद व बीज का बिजनेस शुरू के लिए पैसे नहीं है तो आप इसके लिए बैंक से लोन भी ले सकते हो. भारत सरकार द्वारा ऐसी कई योजनाएं चलाई गई है. जिसके द्वारा बहुत ही आसानी से आप बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हो. जैसे मुद्रा लोन के तहत किसी भी बैंक में जाकर 50 हजार से 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत छोटा बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लिया जा सकता है.

खाद व बिज की गुणवत्ता का ध्यान रखें

आज के समय में किसान जैविक खेती करने पर अधिक ध्यान दे रहे हैं. ऐसे में आप को भी बाजार की मांग के अनुसार खाद व बीज का चुनाव करना होगा. जैविक खाद खरीदने के लिए आपको अपने आस पास के जैविक खाद उत्पादकताओ से संपर्क करके समय की मांग से पहले खाद को स्टॉक करना होगा. तभी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.
इसके अलावा आपको बीज पर भी अधिक ध्यान देना होगा. क्योंकि अधिकतर किसान हाइब्रिड व देसी दोनों प्रकार के बीज का इस्तेमाल करते हैं. इसीलिए आपको भी दोनों प्रकार के बीज का स्टॉक करना होगा. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि मौसम के अनुसार अलग-अलग प्रकार के बीजों की मांग पढ़ती रहती हैं. इसलिए आपको भी मौसम के अनुसार बीजों को चयन करना है ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा पाय.

खाद, बीज की दुकान की मार्केटिंग

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना जरूरी है. क्योंकि नए नए बिजनेस में प्रॉफिट कमाने के लिए उसको लोगों तक पहुंचना जरूरी होता है. तभी एक नए बिजनेस से मुनाफा कमाया जा सकता है.
और हमारा बिज़नेस एक ऐसा बिजनेस है जो किसानों से जुड़ा हुआ है इसलिए हमारा गोल किसानों के बीच अपने बिजनेस को प्रमॉट करने का होना चाहिए.
मार्केटिंग के लिए निम्न तरीकों को अपना सकता हो.

• यदि आप इसे गांव में शुरू करते हो तो आप अपने बिजनेस के नाम के पंपलेट या पोस्टर छपवा कर अपने आस-पास के गांव में बटवा सकते हो. और यदि आप इसे धान मंडी में शुरू करना चाहते हो तो वहां पर हर रोज लाखों किसान अपना धान बेचने के लिए आते हैं आप उनके बीच जाकर अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हो.

• इसके अलावा अपने बिजनेस के नाम का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें अधिक से अधिक किसानों को जोड़कर अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हो. और उसमे खाद और नए-नए बीज से रिलेटेड जानकारी भी डाल सकते हो.
इसके अलावा यदि आप चाहो तो व्हाट्सएप पर भी खाद व बिज का आर्डर लेकर होम डिलीवरी की सुविधा दे सकते हो. जिसके लिए आप कुछ चार्ज भी कर सकते हो. ताकि यदि किसान फ्री नहीं हो तो वह आपको घर बैठे भी ऑर्डर दे सके.

खाद-बीज की दुकान के लिए कर्मचारी

यदि आप बीज भंडार की दुकान छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हो तो आपको सिर्फ एक लड़के की जरूरत होगी. जो खाद व बीज को कस्टमर को दिखा सके.
लेकीन यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको दो लड़कों की आवश्यकता होगी. क्यो की जब दुकान पर एक साथ अधिक कस्टमर आए तो उन्हें आसानी से हैंडल किया जा सके.

खाद व बीज के बिजनेस में लाभ

दोस्तों khad bij ki dukan में मुनाफा बहुत अधिक कमाया जा सकता है. लेकिन यह आप की बिक्री पर निर्भर करता है. जितनी अधिक क्वांटिटी में आप लोगों को खाद बेच पाओगे उतना ही अधिक आप इस बीच में मुनाफा कमा सकता हो.
यदि khad bij ki dukan में लाभ की बात की जाए तो आप इसमें 20 से 25% तक का मुनाफा कमा सकता हो.
और यदि आप खाद और बीज का स्टॉक समय की मांग से पहले कर लेते हो तो आप और भी अधिक मुनाफा कमा सकते हो.

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा लिखा गया लेख “खाद-बीज की दुकान कैसे खोलें” अपको पसंद आया होगा. इससे रिलेटेड यदि आपके मन कोई भी सवाल या सुझाव है. तो हमें कमेंट में जरूर बताएं. इसके अलावा खाद-बीज की दुकान कैसे खोलें यह आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. ताकि उन्हें भी खाद बीज की दुकान खोलनी हो तो वह इस लेख को पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकें.

FAQ

खाद बीज की दुकान में मुनाफा ?

खाद बीज के बिजनेस में कम से कम 20 से 25% तक का मुनाफा कमाया जा सकता है.

खाद व बीज के बिजनेस के लिए लाइंसेंस कैसे लें ?

आवश्यक दस्तावेज को एकत्रित करके सीएससी सेंटर या जिले के कृषि विभाग में जाकर अप्लाई कर सकते हो.
इसके अलावा ऑनलाइन डीबीडी पोर्टल पर जाकर भी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता हो.

खाद बीज के बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत लग सकती हैं ?

खाद व बिज के बिजनेस को अच्छे से चलाने के लिए कम से कम 5 से 10 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

खाद बीज की दुकान कहां पर खोलें ?

खाद बीज की दुकान को ग्रामीण क्षेत्रों के आसपास या फिर धान मंडी के आसपास खोल सकते हो जहां पर किसानों का आना-जाना अधिक होता है .

खाद का लाइसेंस के लिए योग्यता ?

खाद का लाइसेंस लेने के लिए आपके पास बीएससी एग्रीकल्चर की डिग्री होना आवश्यक है.

खाद बीज की दुकान का लाइसेंस कैसे बनता है ?

सबसे पहले आपके पास आवश्यक दस्तावेज़ होना चाइए जो हमने उपर बताए है. उस के बाद आप उन डॉक्यूमेंट को लेकर offline और online दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हो.  offline तरीक़े से अप्लाई करने के लिए आपको अपने जिले के कृषि विभाग में जाकर अप्लाई करना होगा. और ऑनलाइन मे आप डीबीटी पोर्टल की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हो.

Leave a Comment