2022 में फर्नीचर का बिजनेस देगा लाखों की कमाई | Wooden Furniture Business in hindi

फर्नीचर का बिजनेस केसे शुरू करें,ऑनलाइन फर्नीचर,लागत लाभ, लाईसेंस, मार्केटिंग [ Wooden Furniture Business,online furniture,business plan,furniture making, profit margin, investment, profit ]

जैसा की आप सब जानते है फर्नीचर का उपयोग हर घर में किया जाता है. आज के समय में लोग अपने घरों में सजावट के समान में फर्नीचर का उपयोग बहुत अधिक करते है. इसके अलावा भी फर्नीचर का उपयोग office, apartment, hospital जैसी जगह पर अलग-अलग फर्नीचर का उपयोग किया जाता है.

ऐसे में फर्नीचर व्यवसाय शुरू करना प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है. क्यों कि आज कल फर्नीचर की मांग बढ़ती ही जा रही है. क्या आप भी फर्नीचर का बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें. आज हम इस लेख में furniture business केसे शुरू करे इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे.

फर्नीचर का बिजनेस केसे शुरू करें

Table of Contents

फर्नीचर का बिजनेस क्या है ( what is Furniture Business)

लकड़ी के माध्यम से अलग-अलग फर्नीचर बनाकर उन्हें मार्केट में बेचना ही फर्नीचर का बिजनेस कहलाता है. आज के समय में शादियों में, ऑफिस निर्माण में, स्कूल, दुकान, हॉस्पिटल,बिल्डिंग आदि का निर्माण करते हुए उसके सेटअप में फर्नीचर का उपयोग किया जाता है. फर्नीचर की बढ़ती मांग को देखकर लोग फर्नीचर का काम सीख कर या कुछ वर्कर रखकर इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

फर्नीचर का बिजनेस कैसे शुरू करें ( How to Start Wooden Furniture Business )

Wooden Furniture Business शुरू करने के लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आपको फर्नीचर बनाने का काम सीखना होगा.
  • उसके बाद आपको पता करना होगा कि मार्केट में कौन सी लकड़ी के फर्नीचर की मांग अधिक है और फिर उस हिसाब से आपको फर्नीचर बनाना होगा.
  • furniture business शुरू करने के लिए आपको जगह का चयन भी करना होगा.
  • इस बिजनेस में आपको कुछ लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन भी करवाने होंगे.
  • फर्नीचर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मशीन एवं रॉ मटेरियल की जरूरत होगी. क्योंकि इनके बिना आप इस बिजनेस को नहीं शुरू कर सकते हैं.
  • इसके अलावा फर्नीचर के व्यवसाय में आपको वर्कर रखने की जरूरत भी पढ़ सकती है.

इस तरह निम्न स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी से फर्नीचर का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. चलिए इन सभी बिंदुओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं.

फर्नीचर बनाने का काम सीखे ( learn furniture making)

furniture business को शुरू करने से पहले फर्नीचर बनाने का काम आना चाहिए. तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. फर्नीचर का काम सीखने के लिए आप अपने एरिया के किसी ऐसी दुकान पर काम कर सकते हो. जहां पर फर्नीचर का काम पहले से किया जा रहा है. आप वहां पर 6 से 7 महीने काम करके फर्नीचर का काम सीख सकते हो.

और फिर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आप फर्नीचर का काम सीखना नहीं चाहते हैं, तो अपने साथ दो या तीन वर्कर को रख सकते हैं. जिसे फर्नीचर का काम अच्छी तरह आता हो.
लेकिन फिर भी आपको थोड़ा बहुत इस के बारे में अनुभव होना चाहिए. तभी आप वर्कर को रखकर उनसे काम करवा पाओगे. इसीलिए पहले आपको अनुभव लेना जरूरी है.

यह भी पढ़े – खाद बीज की दुकान कैसे खोलें

फर्नीचर के बिजनेस के लिए जगह का चयन करें ( furniture making business place )

फर्नीचर के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी बड़ी जगह की आवश्यकता होगी. यहां पर फर्नीचर बनाने वाली मशीन, ओझार, उपकरण एवं रॉ मटेरियल को आसानी से रखकर फर्नीचर बनाया जा सके. जिस जगह का चुनाव आप कर रहे हैं. उसका स्पेस लगभग 1000 से 1500 फिट होना चाहिए. यह जगह कम ज्यादा भी हो सकती हैं. क्योंकि यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं. अगर आप इसे छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हो तो आपको कम स्पेस की आवश्यकता होगी. और वही बड़े स्तर के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता होगी.
इसके अलावा आपको जगह का चुनाव करते वक्त यह ध्यान रखना होगा कि वहां पर ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था अच्छी होने चाहिए. ताकि फर्नीचर को लाने ले जाने में परेशानियां न हो.

फर्नीचर बनाने के लिए मशीन एवं उपकरण ( Machines and equipment )

फर्नीचर के बिजनेस में मशीन का उपयोग अधिक उत्पादन और काम को बेहतर बनाने एवं फिनिशिंग के लिए किया जाता है इस बिजनेस में आपको निम्न मशीनों की आवश्यकता होती है

मशीन:-

  • लकड़ियों को छेद करने के लिए hand drill machine
  • लकड़ी की कटाई के लिए hand cutting machine
  • लकड़ी की उपरी सतह को प्लेन एवं सेफ मैं लाने के लिए wood planner machine
  • फर्नीचर में चमक लाने के लिए belt sander
  • woodern Jack saw & buffling machine

उपकरण:-

  • हथौड़ी
  • प्लार, पेचकस
  • नापने के लिए टेप
  • छोटा हैंड कटर

फर्नीचर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रॉ मटेरियल (furniture making Raw material )

फर्नीचर बनाने के लिए कुछ रॉ मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है जो कि निम्न अनुसार हैं

  • लकड़ी
  • प्लाई
  • सनमाइका
  • फेविकोल
  • कील
  • पेंट
  • प्राइमर
  • ग्लास
  • ग्रिप

फर्नीचर के अंतर्गत क्या क्या आता है (what comes under furniture)

फर्नीचर के निर्माण में कई तरह की चीजें शामिल होती है.
जैसे बैठने के लिए टेबल, कुर्सी, सोफा, कपड़े रखने के लिए अलमारी, डबल बेड, सिंगल बेड, किचन का सेटअप, खिड़की, दरवाजे, खिलौने, सजावट के लिए छोटे बड़े सामान, टी टेबल‌ इत्यादि चीजों का इस्तेमाल लोग अपने घर में बहुत अधिक करते हैं. इसके अलावा लोग अपने घर को सजाने के लिए पीओपी भी लगाते हैं. आप भी इन फर्नीचर का निर्माण करके अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े – 2022 में सीमेंट का व्यापार कैसे शुरू करे

फर्नीचर बिजनेस के लिए वर्कर ( worker in furniture business )

फर्नीचर के व्यवसाय में आपको वर्कर की भी आवश्यकता होगी. आप अपने बिजनेस के स्तर के हिसाब से आवश्यक्ता अनुसार वर्कर को रख सकते हैं. लेकिन आपको ऐसे कर्मचारियों का चयन करना है. जिसे फर्नीचर का काम आता है.

क्योंकी यदि आप ऐसे कर्मचारियों का चयन कर लेते हैं. जिसे फर्नीचर का काम नहीं आता है तो वह आपके फर्नीचर का आकार बिगाड़ सकता हैं. जिससे आपको बहुत सारा नुकसान हो सकता है. इसलिए आपको इस बिजनेस में कर्मचारियों का चयन उनके अनुभव के आधार पर ही करना है.
क्योंकि फर्नीचर की फिनिशिंग आपके कर्मचारियों के हाथ में ही रहती हैं. यदि उन्हें अच्छे से फर्नीचर बनाने का काम आता होगा तो वह बहुत अच्छी तरीके से फिनिशिंग के साथ फर्नीचर बना पाएंगे. इसलिए आप शुरुआत में अनुभवी कर्मचारियों का ही चयन करें.

फर्नीचर बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन ( license in furniture business )

फर्नीचर के बिजनेस के लिए आपको किसी विशेष लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन इसके लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन जरूर करवाना होगा. यदि आप इसे छोटे स्तर पर शुरू कर रहे तो GST रजिस्ट्रेशन करने की अवश्यकता नहीं होगी. लेकिन अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हो तो इसमें आपका टर्नओवर भी अधिक होगा. जिसके चलते आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा.

यह भी पढ़े – ईंट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करे

फर्नीचर को कैसे बेचे ( how to sell furniture )

फर्नीचर बनाने के बाद उसे बेचने के लिए फर्नीचर के रिटेलर व्यपारी से संपर्क करके अपना फर्नीचर बेच सकते हो. इसके आलावा आप चाहो तो अपनी खुद की दुकान खोल कर भी फर्नीचर बेच सकते हो. लेकिन खुद की दुकान खोलने के लिए आपको कीराए से दुकान लेनी होगी. दुकान की लोकेशन मेन मार्केट में होनी चाहिए. तभी आप अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं .

फर्नीचर बिजनेस की मार्केटिंग ( Wooden Furniture Business marketing )

फर्नीचर के व्यवसाय में आपको मार्केटिंग करने की जरूरत होगी मार्केटिंग आप दो तरीके से कर सकते हैं. पहला है ऑफलाइन तरीका और दूसरा ऑनलाइन.

ऑफलाइन: ऑफलाइन तरीके में आप अपने बिजनेस के नाम के पोस्टर या पंपलेट छपवा कर अपने आसपास के एरिया में बटवा सकते हैं. या फिर आप चाहे तो न्यूज़पेपर में डाल कर भी लोगों के घर तक पहुंचा सकते हैं. जिससे लोगों को आपके फर्नीचर के बिजनेस के बारे में पता चलेगा. और यदि उन्हें कोई फर्नीचर खरीदना होगा तो वह आपसे संपर्क जरूर करेगा.

ऑनलाइन तरीका: ऑनलाइन मैं आप सोशल मीडिया के द्वारा अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हो. जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम आदि जगह अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हो. और यदि आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने क्षेत्र में गुगल ऐड भी चलवा सकते हैं. इस तरह आप अपने फर्नीचर के बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – कबाड़ का व्यवसाय कैसे शुरू करे

फर्नीचर का बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट (Furniture business investment)

फर्नीचर का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे एक से डेढ़ लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं. लेकिन यदि आप इसे थोड़े बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको अधिक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होगी. क्योंकि बड़े लेवल पर शुरू करने के लिए बड़ी मशीनों की आवश्यकता होगी. जिसमें आपको अधिक जगह की भी आवश्यकता होगी.

इसके अलावा आपको वर्कर की जरूरत भी होगी. जिसमें‌ सारा खर्च मिलाकर आपको कम से कम 4 से ₹500000 की आवश्यकता होगी.

फर्नीचर के बिजनेस में लाभ ( Furniture business profit margin)

फर्नीचर के बिजनेस में मुनाफा बहुत अच्छा कमाया जा सकता है. इस बिजनेस में आप लागत से दुगना या 3 गुना अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.
उदाहरण के लिए मान लिया जाए यदि किसी कारीगर ने एक टेबल बनाइ जिसको बनाने में 500 का खर्च आया है. तो वह उस टेबल को 2000 से लेकर 2500 रुपए तक आराम से बेच सकते है.

इस तरह फर्नीचर के बड़े-बड़े कामों में बहुत अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है. जैसे ऑफिस का सेटअप, दुकान का फर्नीचर,PUP जैसे कार्य में आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

फर्नीचर को ऑनलाइन बेचे (how to sell in online furniture business plan )

यदि आप चाहो तो फर्नीचर को ऑनलाइन भी बेच सकते हो. ऑनलाइन बेचने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस के नाम की वेबसाइट बनानी होगी. वेबसाइट बनाने के लिए आप किसी डेवलपर से संपर्क करके बनवा सकते हो. वेबसाइट बनाने में आपका 10 हजार तक का खर्च आसकता है.
इसके अलावा आप अपने फर्नीचर को amezon पर भी सेल कर सकते हो. अमेजॉन पर बेचने के लिए आपको एक अमेजॉन सेलर अकाउंट बनाना होगा. तभी आप फर्नीचर को बेच सकते है. इस तरह आप ऑनलाइन भी फर्नीचर बेचकर लाभ कमा सकते है.

फर्नीचर बिजनेस में ध्यान देने वाली बातें ( things to note )

फर्नीचर की बिक्री बढ़ाने के लिए आप निम्न बातों को ध्यान में रख सकते हो.

क्वालिटी पर फोकस करें : फर्नीचर के बिजनेस में महारत हासिल करने के लिए फर्नीचर की क्वालिटी और फिनीशिंग पर बहुत अधिक ध्यान देना होगा. यदि आप ग्राहकों को अच्छी quality का फर्नीचर प्रदान करते और उसकी फिनिशिंग भी अच्छी हो, तो फिर आप इस बिजनेस से आगे चलकर बहूत अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

फर्नीचर का मूल्य कम रखें: ग्राहक को अपनी और आकर्षित करने के लिए सुरुआत मे फर्नीचर का मूल्य कम ही रखना है. ताकि आप अधिक से अधिक ग्राहक को जोड़ सेक और फिर धीरे धीरे करके अपने फर्नीचर का मूल्य बड़ा सकते हैं. अधिक प्रॉफिट मार्जिन कमाने की बजाय आप कम प्रॉफिट निकाल कर अधिक से अधिक लोगो को अपने फर्नीचर को बेचने की कोशिश करे. और यह तभी संभव है जब आप अपने फर्नीचर का भाव कम रखे. तभी आपसे ग्राहक जुड़ने लगेंगे और इस तरह आप अधिक ग्राहक जोड़ कर लाभ कमा सकते है.

एक्सचेंज की सुविधा दे : अपने ग्राहकों को आप एक्सचेंज की सुविधा भी दे सकते हो. एक्सचेंज का मतलब आप ग्राहकों से पुराना फर्नीचर खरीद कर उन्हें नया फर्नीचर प्रदान कर सकते है. जिसमें पुराने फर्नीचर का मूल्य करके उसे रख सकते हैं. उसके बदले में उसे नया फर्नीचर प्रदान कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे नए फर्नीचर की कीमत पुराने फर्नीचर से अधिक रहती हैं. इसीलिए‌ आप कीमत का जरूर ध्यान रखें. क्योंकि दोनों का मूल्य अलग अलग हो सकता है.

इस तरह आप फर्नीचर बिजनेस को शुरू करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं.

FAQ

फर्नीचर का बिजनेस क्या है ?

विभिन्न प्रकार की लकड़ी से घर, ऑफिस में सजावटी में उपयोग होने वाले सामान जैसे कुर्सी,टेबल, खिड़की, दरवाजा, टी टेबल, आदि को बनाकर उसे बेचना ही फर्नीचर का व्यवसाय कहलाता हैं.

फर्नीचर के बिजनेस में लाभ ?

फर्नीचर के बिजनेस में लागत से दुगना या तीन गुना तक मुनाफा कमा सकते हैं.

फर्नीचर के बिजनेस में लागत ?

छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए 1 से 1.5 लाख रुपए की जरूरत होती है. और बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए 4 से 5 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

क्या फर्नीचर बनाने का लाइसेंस लेना जरूरी है ?

जी हा बड़े स्तर पर शुरू के लिए आपको GST रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है .

ऑनलाइन फर्नीचर कैसे बेचे ?

ऑनलाइन फर्नीचर बेचने के लिए सबसे पहले आपको अपनी खुद की एक वेबसाइट बनानी होगी. और फिर उस पर आप अपने फर्नीचर को लिस्ट कर सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं.

Leave a Comment