लघु उद्योग के रूप में शुरू करे लाल मिर्च का व्यापार |chilli powder business in Hindi

कम लागत में शुरू करें लाल मिर्च का व्यापार, होगी बंपर कमाई. लाल मिर्च पाउडर बनाने का बिज़नेस आपके लिए बन सकता है कमाई का जरिया

लाल मिर्च का उपयोग सब्जी बनाने के लिए लगभग सभी के घरों में हर रोज किया जाता है. इसके अलावा भी लाल मिर्च का उपयोग बहुत सारी जगह किया जाता है जैसे रेस्टोरेंट्स, ढाबे, नास्ते की होटल, बेकरी आदि जगह किया जाता है. कुल मिला कर बात बात की जाए तो वह सारे खाद्य पदार्थ जो खाने में तीखे या तेज होते हैं. उन सभी में लाल मिर्च का उपयोग किया जाता है. लाल मिर्ची का उपयोग अधिक मात्रा में होने के कारण इसकी डिमांड भी बहुत अधिक रहती है. जिसके चलते लाल मिर्च का व्यापार करना बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है.

लाल मिर्च का व्यापार लघु उद्योग के रूप में छोटे पैमाने पर भी किया जा सकता हैं. यदि आप भी लाल मिर्च का व्यापार शुरू करना चाहते हो तो हमारे अंत तक बने रहे. आज हम आप को लाल मिर्च के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी बिस्तर पर बताएंगे.

लाल मिर्च का व्यापार

Table of Contents

मिर्च उत्पादन करने वाले राज्य

लाल मिर्च का व्यापार शुरू करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि लाल मिर्च का उत्पादन कौन से राज्यों में किया जाता हैं. बात की जाए मिर्च उत्पादन की तो भारत में लगभग सभी राज्यों में मिर्च का उत्पादन किया जाता है. मिर्च का अधिक उत्पादन आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र पंजाब, राजस्थान जैसे राज्यों में सबसे अधिक किया जाता है. भारत लाल मिर्ची को अमेरिका, सऊदी अरब, ब्रिटेन, एशिया, सिंगापुर और श्रीलंका जैसे देशों में निर्यात करता है . इससे पता लगाया जा सकता है की लाल मिर्च का व्यापार शुरू करना कितना लाभकारी हो सकता है.

लाल मिर्च का व्यापार करने के प्रकार

दोस्तों हम आपको बता दें कि आप लाल मिर्च का व्यापार को मुख्यतः दो प्रकार से किया जा सकता है.

लाल मिर्च की खेती करके: दोस्तों यदि आप किसान हो और आपके पास खाली खेत है तो आप लाल मिर्ची की खेती करके भी इस व्यापार को शुरू कर सकता हो. जिसमें आप अपने खेत में मिर्ची की खेती करके उसका अधिक उत्पादन निकालकर मार्केट में बेच सकते हो.

मिर्च का होलसेल व्यापार शुरू करके: इस व्यापार में आप किसानों से बल्क मैं मिर्च खरीद कर उसको अच्छी तरह से साफ करके रीटेल में बेचकर प्रॉफिट कमा सकता हो.या फिर आप चाहो तो किसानों से या मंडियों से लाल मिर्च को बल्क में खरीद कर, उसे पीसकर उसकी पैकेजिंग करके मार्केट में बेच सकते हो.
दोस्तों आज हम इस लेख में मिर्च का होलसेल बिजनेस के बारे में बता रहे हैं. जिसे पढ़कर आप बहुत ही आसानी से लाल मिर्ची का व्यापार शुरू कर सकता हो.

लाल मिर्च का व्यापार की बाजार क्षमता

लाल मिर्च बनाने का पाउडर का घरेलू बाजार तेजी से बढ़ रहा है. मिर्ची पाउडर का एक बड़ा उत्पादन घरेलू बाजार से ही प्राप्त होता है. देश में ऐसे लगभग 1500 यूनिट्स है जो मिर्च का उत्पादन करते हैं.
जिसके कारण पैक्ड मसालों का उत्पादन करने वाली लगभग 20 से 25 कंपनियां भी इनका निर्यात करने में लगी है.

यह भी पढ़े – मसाला उद्योग कैसे शुरू करे

लाल मिर्च का व्यापार कैसे शुरू करें

दोस्तों लाल मिर्च पाउडर बनाने का व्यापार शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है. इसे कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से शुरू कर सकता है. यदि आप भी लाल मिर्च का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए निम्न स्टेप को फॉलो कर सकते हो.

लाल मिर्च का व्यापार शुरू करने के लिए जगह

मिर्च का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक जगह की आवश्यकता होगी. यह जगह कहीं भी हो सकती है. आप लाल मिर्च पाउडर बनाने के बिज़नेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हो. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि लाल मिर्च पाउडर बनाने के लिए आपको कम से कम 200 से 300 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी. और उस जगह में बिजली और पानी की व्यवस्था भी पर्याप्त होनी चाहिए. इस जगह को आप दो भागों में विभाजित करके एक हिस्से में मिर्च का पाउडर बनाने की प्रोसेसिंग और दूसरे हिस्से में इसकी पैकेजिंग का काम कर सकते हो.

यह भी पढ़े – पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे करें

लाल मिर्च के व्यापार के लिए कच्चा माल

यदि बात की जाए लाल मिर्च के व्यापार में कच्चे माल की तो इसमें आपको मिर्च का पाउडर बनाने के लिए सिर्फ सुखी मिर्च की आवश्यकता होगी. यह मिर्ची आपको हमेशा बल्क में खरीदनी होगी. ताकि यह आपको कम कीमत में मिल जाए. लाल मिर्च को आप मिर्च उत्पादन करने वाले किसानों से खरीद सकते हो, या फिर आप चाहो तो मंडियों से भी इसे थोक में खरीद सकते हो.

लाल मिर्च का व्यापार में जरूरी मशीन

मिर्च पाउडर बनाने के लिए आपको कुछ मशीन कि आवश्यकता होगी जो आप अपने बिजनेस के सिलेक्ट कर सकते हो

  • मिर्च पीसने की मशीन
  • मिर्च को सुखाने की मशीन
  • पैकेजिंग मशीन
  • मिश्रा के लिए चम्मच
  • मशीनों को सुरक्षित रखने के लिए प्लास्टिक के टब एवं कुछ उपकरण जैसे बेल्ट, स्पिनर, बोल्ड, नेट और होल्डर आदि.

मिर्च पाउडर बनाने की प्रक्रिया

  • मिर्च का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आपको कच्चे माल मिर्च को खरीद कर लाना होगा.
  • उसके बाद आपको उसमें से अवांछित कण जैसे धूल, पत्थर, खराब मिर्च को हटा देना है.
  • अवांछित कणों को हटाने के बाद मिर्च को पानी से धोकर अच्छी तरह से साफ कर लेना है.
  • और फिर उस मिर्च को धूप में अच्छी तरह से सूखा लेना है.
  • जब मिर्च अच्छी तरह से सूख जाए तब उसे भूनने का काम किया जाता है.
  • मिर्च को बुनने के बाद उसे मशीन की सहायता से अच्छी तरह से पीस लेना है.
  • उसके बाद मिर्च पाउडर को ग्रेडिंग करके छान लिया जाता है.
  • और फिर इसे पैकेजिंग करके मार्केट में बेचा जाता है.

लाल मिर्च के व्यापार के लिए जरूरी लाईसेंस एवं अनुमति

लाल मिर्च का व्यापार खाद्य पदार्थ के अंतर्गत आता है. जिसके कारण इसके लिए कई प्रकार के लाइसेंस एवं अनुमति लेने की आवश्यकता होती है. जो निम्नानुसार नीचे बताइए गई हैं.

फर्म का रजिस्ट्रेशन: यदि आप इस बिजनेस को कंपनी के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले फर्म का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

जीएसटी रजिस्ट्रेशन: बड़े स्तर पर शुरू किए जाने वाले प्रत्येक व्यवसाय के लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है इसलिए आपको मिर्च का व्यापार के लिए भी जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

MSME रजिस्ट्रेशन: उद्योग आधार एमएसएमई के तहत अपने व्यवसाय को रजिस्ट्रेशन करवाना भी जरूरी बन गया
है. जो आपको राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान या किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने मैं सहायता करेगा.

FSSAI लाइसेंस : मिर्च का व्यापार खाद्य पदार्थ से जुड़ा हुआ व्यापार है. जिसके लिए आपको एफएसएसएआई का लाइसेंस लेना अनिवार्य है.

ट्रेड लाइसेंस: इसके अलावा आपको एक ट्रेड लाइसेंस भी लेना होगा.

ट्रेडमार्क: यदि आप लाल मिर्च पाउडर का व्यवसाय कंपनी के रूप में करना चाहते हो तो आपको अपनी ब्रांड को सुरक्षित रखने के लिए ट्रेडमार्क के लिए आवेदन करना होगा.

लाल मिर्च का व्यापार शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

लाल मिर्च पाउडर बनाने का बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज एवं प्रॉपर्टी से सम्बंधित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी.

  • ID proof: आधार, कार्ड, पैन, कार्ड, वोटर, आईडी कार्ड
  • Address proof: इलेक्ट्रिसिटी, बिल, रेश्यो कार्ड
  • बैंक अकाउंट एवं चेक बुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी, फोन नंबर
  • स्थानीय स्तर के प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट
  • एनओसी एवं एग्रीमेंट

मिर्च पाउडर की पैकेजिंग

मिर्ची का पाउडर खाने के पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है. इसीलिए इसकी पैकेजिंग आपको बहुत ही अच्छे तरीके से करनी है. यदि आप मिर्च को खुद की ब्रांड बनाकर बेचना चाहते हो तो आप मिर्च के पाउडर को 50 ग्राम, 100 ग्राम, 200 ग्राम , 250 ग्राम, 1 किलो, 5 किलो के पैकेट में पैक कर सकते हो. किन्तु आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि इन सभी प्रकार के पैकेट पर अपने ब्रांड का नाम जरूर होना चाहिए.

यह भी पढ़े – रोटी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे

लाल मिर्च का व्यापार के लिए स्टॉप

यदि आप लाल मिर्च के व्यपार को बड़े पैमाने पर शूरू कर रहे हो तभी आपको कर्मचारियों कि जररूत होगी अन्यथा छोटे स्तर के बिजनेस के लिए आपको कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं होगी आप अकेले या फिर घर के सदस्यों के साथ मिलकर भी व्यवसाय को शुरू कर सकते हो लेकिन बड़े स्तर में ऐसा नहीं है क्योंकि मैं मशीनों को चलाने के लिए चलाने के लिए आपको कर्मचारियों की जरूरत अवश्य होगी इसके लिए आप अपने जरूरत के हिसाब से कर्मचारियों का चयन कर सकते हो.

मिर्च का पाउडर बनाने के बिजनेस में लागत

इस व्यवसाय को आप अपने घर से भी छोटी मशीनें लगाकर लघु उद्योग के रूप में शुरू कर सकते हो.
यदि आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करना चाहता हो तो इसके लिए आपको सिर्फ 50 से ₹60000 की आवश्यकता होगी. लेकिन यदि वही आप‌ लाल मिर्च का पाउडर बनाने के बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हो तो वहां पर आपको बड़ी मशीनों की आवश्यकता होगी. जिसमें आपको अधिक पैसे की‌ जरूरत होगी. यदि हम बात करें बड़े स्तर के व्यवसाय में लगने वाली लागत की तो इसमें मशीनों का खर्च 2 से 2.5 लाख रुपए, कच्चे माल का खर्च 1 लाख रुपए, मार्केटिंग, पैकेजिंग एवं स्टाफ का खर्च 60 से 70 हजार रुपए और अन्य खर्च 50 हजार रुपए. इस तरह सभी खर्च को मिलाकर बात की जाए तो आपको बड़े स्तर के व्यवसाय के लिए 5 से 6 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

मिर्च पाउडर बनाने के बिजनेस के लिए लोन

यदि आप इस व्यवसाय के लिए लोन लेना चाहते हो तो हम आपको बता दें कि सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना,
मुद्रा बैंक पीएम नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना निकाली है. जिसके अंदर 20000 करोड़ का कार्पस फंड है. जिसमें सरकार छोटे स्तर के लघु उद्योग को 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए का उधार दे रही है. जिसके चलते आप भी अपने बिजनेस के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो.

मिर्च का पाउडर बनाने के व्यवसाय में लाभ

इस व्यवसाय में लाभ की बात की जाए तो इसमें आप 50% से लेकर 70% का मुनाफा कमा सकते हो.
एक अनुमान के तौर पर यदि आप इसे छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हो तो आप प्रतिवर्ष 2 से 3 लाख रुपए का मुनाफा कमा सकते हो.
और वही यदि इसे बड़े स्तर पर शुरू किया जाए तो इससे मिर्च पाउडर का अधिक उत्पादन निकालकर अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है. यदि इस व्यवसाय को बड़े पैमाने पर अच्छे ढंग से किया जाए तो इससे प्रतिवर्ष 7 से 8 लाख रुपए बहुत ही आराम से कमाए जा सकते हैं.

Leave a Comment