बड़ा बिजनेस बड़ा मुनाफा शुरू करें टाइल्स और मार्बल का बिजनेस होगी लाखों में कमाई | marble and tiles business plan in Hindi

टाइल्स और मार्बल का बिजनेस कैसे शुरू करें, लाभ लागत, मार्केटिंग, जगह, डिमांड, लोन [ marble and tiles business plan in Hindi,Tiles and marble ,profit, cost, employee, marketing,loan

बढ़ती आबादी के साथ साथ घरों के निर्माण का कार्य भी बहुत तेजी से चल रहा है. लोग अपने घर को बनाने के लिए टाइल्स और मार्बल का इस्तेमाल जरूर करते हैं. ऐसे में यदि कोई व्यक्ति टाइल्स और मार्बल की दुकान का बिजनेस करने की सोच रहा है तो उसके लिए यह बिजनेस बहुत ही प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है.

जो व्यक्ति टाइल्स एवं मार्बल की दूकान का बिजनेस शुरू करना चाहता है. या इसके बारे में सोच रहा है तो उसको हमारे द्वारा लिखा गया लेख जरूर पढ़ना चाहिए. ताकि उसे टाइल्स एवं मार्बल के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके चलिए जानते हैं कि टाइल्स का बिजनेस कैसे शुरू किया जाए.

marble and tiles business

Table of Contents

टाइल्स और मार्बल के बिजनेस की डिमांड (marble tiles business demand )

दोस्तों आपने देखा होगा कि आए दिन किसी न किसी व्यक्ति का घर बनता ही रहता है कोई व्यक्ति अपना नया घर का निमार्ण करता है, तो कोई व्यक्ति अपने पुराने घर को तोड़कर नया घर बनाता है. लोग जैसे जैसे सक्षम होते जाते वह अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने अपने हिसाब से घर बनाते हैं. लेकिन आज की जनरेशन में जो भी घर बन रहे हैं उन सभी घरों में tiles & marble का उपयोग जरूर किया जाता है.

टाइल्स और मार्बल का उपयोग सिर्फ घरो में ही नहीं किया जाता है. बल्कि इसका इस्तेमाल कॉलेज निर्माण, हॉस्पिटल निर्माण, बड़े बड़े मॉल का निर्माण, ऑफिस निर्माण आदि जगह पर भी किया जाता है. इससे साफ पता चलता है कि टाइल्स और मार्बल की डिमांड बहुत तेजी से बड़ रही है. और इसका बिजनेस करके बहुत अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

यह भी पढ़े – सीमेंट का व्यवसाय कैसे शुरू करे ।

टाइल्स और मार्बल के व्यवसाय की स्थानीय स्तर पर रिसर्च ( research at the local level )

जैसा कि हमने देखा tiles & marble business की डिमांड मार्केट में बहुत अधिक है. लेकिन ऐसा नहीं है कि हर जगह टाइल्स और मार्बल के बिजनेस की डिमांड अधिक ही रहेगी. आपको देखना होगा कि जिस स्थान पर आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं. वहां पर वाकई में टाइल्स और मार्बल बिजनेस की डिमांड है या नहीं. ज्यादातर यह बिजनेस आपको गांव के मुकाबले शहर में शुरू करना चाहिए.

क्योंकि शहर में सक्षम लोग अधिक होते हैं. जो अपने बड़े-बड़े घर, मोल, हॉस्पिटल बनाते हैं. जिसमें टाइल्स और मार्बल का उपयोग बहुत अधिक किया जाता है .इसके अलाव इस बिजनेस को शहर में शुरू करने पर उसके आसपास के गांव भी कवर हो सकते हैं. क्योंकि गांव के लोग भी ज्यादातर टाइल्स जैसे सामान को खरीदने के लिए मार्केट में ही आते हैं. इसीलिए आप अपने आसपास के शहर या सिटी ही में शुरू करें.

टाइल्स और मार्बल बिजनेस कैसे शुरू करें ( how to start Tiles and marble business)

यहां पर हम टाइल्स के मैन्युफैक्चरर्स के बारे में बात नहीं कर रहे हैं. यह लेख उनके लिए है जो टाइल्स की दुकान या इसका शोरूम खोलना चाहता है. टाइल्स की दुकान खोलने के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने होंगे. जो कि विस्तार पूर्वक बताया गए है.

टाइल्स और मार्बल की दुकान के लिए जगह( place in marble tiles business )

सबसे पहले हमेंtiles & marble बिजनेस के लिए जगह का चयन करना होगा. हम आपको बता दें कि इस बिजनेस के लिए थोड़ी बड़ी जगह की आवश्यकता होती है. इसीलिए आप टाइल्स की दुकान या शोरूम के लिए बड़ी जगह का चयन करें. या फिर आपका बजट अधिक है तो आप इसके लिऐ दुकान के साथ एक गोडाउन की व्यवस्था भी कर ले.

लेकिन जगह का चुनाव ऐसी जगह करना है जहां पर बड़े वाहन आसानी से आ जा सके. क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जो एक साथ अधिक क्वांटिटी में खरीदी जाती है. जिसके लिए बड़े वाहन की जरूरत होती है. और आप को भी कम्पनी से खरीद कर लाने के लिए बड़े वाहन की ही जरूरत होगी. इसीलिए आप अपनी दुकान या शोरूम‌ के लिए जगह का चुनाव मेन मार्केट की बजाय मार्केट से बाहर रोड पर करें.ताकि वाहनों को आने जाने में परेशानी न हो.

यह भी पढ़े – ईंट का व्यवसाय कैसे शुरू करे

टाइल्स व्यवसाय के लिए सप्लायार का चयन करें ( Select supplier)

जगह का चुनाव करने के बाद आपको माल खरीदने के लिए सप्लायर का चयन करना होगा. सप्लायर का पता लगाने के लिए आप ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हो. जो पहले से टाइल्स का बिजनेस करता हो. या फिर आप चाहे तो उसके यहां एक दो महीने काम भी कर सकते हैं. जिससे आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. लेकिन याद रहे हैं आपको बहुत सारे लोग ऐसे भी मिलेंगे जो जानकारी हासिल करने जाओगे तो वह आप को नहीं बताएंगे.

इसलिए आप ऐसे बड़े शोरूम की तलाश कर सकते सकते हो. जहां पर टाइल्स मार्बल का व्यापार बड़े पैमाने पर किया जाए. वहां पर आप 5 से 6 महीने काम करके सारी जानकारी जुटा सकते हैं. जिससे आपको marble and tiles business के बारे में काफी अनुभव हो जाएगा.

टाइल्स और मार्बल के व्यवसाय में निवेश ( Tiles and marble investment)

टाइल्स और मार्बल के बिजनेस में लागत की बात करें तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को कौन से लेवल पर शुरू करना चाहते हैं. यदि आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तब आपको इसके लिए 5 से 6 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा.

किंतु अगर आप इसे बड़े लेवल पर शोरूम खोल कर शुरू करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको 15 से 20 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है. इस तरह आप अपने बजट के हिसाब से marble and tiles business में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – बाथरूम क्लीनर बनाने का व्यापार केसे शुरू करे

टाइल्स और मार्बल बिजनेस की मार्केटिंग ( Tiles and marble business marketing )

टाइल्स का बिजनेस शुरू करने के बाद इसकी मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है. क्योंकि शुरुआत में लोग आपके बिजनेस के बारे में नहीं जानते हैं. उन्हें बताने के लिए मार्केटिंग करना जरूरी है. इसलिए शुरुआत में आप अपने एरिया के सभी कांट्रेक्टर, प्रॉपर्टी डीलर, मिस्त्री, प्लंबर, कारपेंटर आदि के साथ अपना व्यवहार बनाकर उन्हें थोड़ा कमीशन देकर अपने बिजनेस को प्रमोट करवा सकते हैं.

लेकिन याद रहे आप बड़े बड़े मिस्त्रीयो या ठेकेदारो से अपना संपर्क अधिक बनाए रखें. क्योंकि वही आपके प्रोडेक्ट को ज्यादा से ज्यादा बिकवा सकते है. इसके अलावा अगर आप चाहे तो ऐसे स्थान पर जा सकते हैं जहां पर निर्माण का कार्य चलता हो वहां पर आप उस व्यक्ति से संपर्क करके अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हो. यदि आप उसे अच्छी डिल देते हो तो वह आपसे जरूर संपर्क करेगा. इस तरह आप अपने टाइल्स और मार्बल बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं.

टाइल्स और मार्बल बिजनेस के लिए एम्प्लॉय ( Employee)

marble and tiles business के बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने पर एम्प्लॉय की आवश्यकता नहीं होगी. आप अकेले भी इसे चला सकते है. किन्तु अगर आप इसे बड़े स्तर पर शोरुम के रूप में शुरू करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको 2 या 3 एम्प्लॉय की जरूरत होगी. जो आसानी से कॉस्टमर को टाइल्स और मार्बल धिखा सके.
इसके अलावा अपनी जरूरत के हिसाब से एक मैनेजर भी रख सकते है.

टाइल्स और मार्बल के बिजनेस के लिए लोन ( loan)

यदि आपके पास टाइल्स का बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. क्योंकि वर्तमान समय में भारत सरकार ने युवाओं को रोजगार प्राप्त करवाने के लिए मुद्रा लोन योजना चलाई है. जिसमें सरकार द्वारा सभी बैंकों को आदेश जारी किया गया है.

की यदि कोई व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन लेना चाहता है, तो उसे तुरंत लोन दिया जाए ताकि वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके अपने परिवार का पालन पोषण कर सके. इसलिए यदि आप अपने बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – टेंट हाउस का व्यवसाय कैसे शुरू करे ?

टाइल्स और मार्बल के बिजनेस में लाभ ( tiles and marble business profit)

टाइल्स और मार्बल के बिजनेस में आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. भले ही इस बिज़नेस में कमीशन कम मिलता है. लेकिन टाइल्स और मार्बल एक साथ अधिक क्वांटिटी में खरीदी जाती है. जिसके कारण इसमें मुनाफा भी अधिक कमाया जा सकता है.

क्योंकि किसी भी घर, ऑफिस, हॉस्पिटल के निर्माण में एक या दो पेटी टाइल्स की जरूरत नहीं होती है. बल्कि वहां पर थोक से माल जाता है जिसमें मुनाफा भी बहुत अच्छा मिलता है.
टाइल्स और मार्बल के बिजनेस में आप लगभग 5% से लेकर 15% का मुनाफा कमा सकते हैं. अब यह आपके ऊपर है कि आप कितना माल बेच पाते हो आप जितना अधिक माल बेचोगे उतना ही अधिक लाभ कमा सकते हैं.

टाइल्स और मार्बल के व्यवसाय में ध्यान देने योग्य बातें ( Things to consider in business )

इस व्यवसाय में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे

  • टाइल्स और मार्बल को लाने ले जाने में आपको बहुत अधिक ध्यान रखना होगा. क्योंकि टाइल्स बहुत नाजुक होती हैं. जिसके कारण यह जरासी खरोच में टूट सकती है. इसीलिए टाइल्स और मार्बल लाने लेजाने मे ध्यान रखे.
  • ग्राहकों के साथ नम्रता से पैसा आए और अधिक से अधिक ग्राहकों को जोड़ने की कोशिश करें. क्योंकि जितने अधिक लोगों से आप संपर्क बनाए रखोगे उतना ही अधिक आप मुनाफा कमा सकते हैं.
  • शुरुआत में आपको अपने कंपीटीटर से कम कीमत में माल उपलब्ध करवाना होगा. तभी लोग अपकी दुकान पर आयगें.
  • यदि कोई व्यक्ति आपसे अधिक माल खरीदता है तो आप उसे होम डिलीवरी की सुविधा भी दे सकते है. ऐसा करने से आपके और ग्राहकों के बिच अच्छा संबंध बना रहेगा. यदि उस व्यक्ति को आपकी दी गई सुविधा पसंद आती है तो वह चार लोगों और बताएगा है. इस तरफ आपका बिजनेस धीरे-धीरे करके चलना लगेगा और फिर आप इससे बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

FAQ

टाइल्स और मार्बल बिजनेस को शुरू करने में कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा ?

छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए 5 से 6 लाख का इन्वेस्टमेंट करना होगा. और बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए 15 से 20 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है.

क्या टाइल्स और मार्बल के बिजनेस में कर्मचारियों की आवश्यकता होती है ?

जी हां यदि इसे बड़े स्तर पर शुरू किया जाए तो एक या दो कर्मचारी की आवश्यकता होती है.

टाइल्स और मार्बल बिजनेस में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है ?

इस बिजनेस से 5% से लेकर 15% तक का लाभ कमाया जा सकता है.

टाइल्स और मार्बल के व्यवसाय को कहां पर शुरू करना चाहिए ?

इस बिजनेस को बड़े क्षेत्र या शहरों में शुरू करना चाहिए. क्योंकि वहां पर निर्माण का कार्य अधिक चलता है. जिसके कारण बिजनेस के चलने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

Leave a Comment