2022 में कैसे शुरू करें टेंट हाउस बिजनेस | Tent house business in hindi

टेंट हाउस बिजनेस केसे शुरू करें,टेंट हाउस के लिए लोन, सामान लिस्ट,लागत,लाभ [ Tent house business plan in hindi, Cost, loan, items, Profit, material ]

दोस्तों आज के समय में टेंट हाउस का बिजनेस बहुत तेजी से बड़ रहा है. आय दिन किसी न किसी घर मे छोटा बड़ा कार्यक्रम किया जाता है. जिस मे लोग अपने रिश्तेदारों और आसपास के लोगों को अपने यहां भोजन के लिए अमत्रित करते है. ऐसे में उनकी अच्छी व्यवस्था के लिए टेबल, कुर्सी, गादी रजाई, दरी,पंखे आदि जैसे सामान की व्यवस्था की जाती है.

ऐसे में लोग अपने मेहमानों की व्यस्था करने के लिए इस तरह के सामानों को किराए से लेते है. यह सारा सामान टेंट हाउस बिजनेस करने वालो का ही रहता है. जिसमे वह लोगो के कार्यक्रम में अपना सामान किराए पर देकर लाभ लमाता है.

इस तरह आप भी टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करके बहुत अच्छा लाभ कमा है. आज हम इस लेख में टेंट हाउस बिजनेस से जुड़ी जानकारी बताने जा रहे है. जिसे पढ़कर आप बहुत ही आसानी से अपना खुद का टेंट हाउस बिजनेस शुरू कर सकते हो.

टेंट हाउस बिजनेस

Table of Contents

टेंट हाउस बिजनेस की मांग ( tent house business plan in hindi)

टेंट हाउस बिजनेस की मांग दिन पे दिन बढ़ती ही जा रही है. क्यो कि आय दिन किसी न किसी घर में छोटा-मोटा कार्यक्रम जैसे शादी, पार्टी, घर, ऑफिस की ओपनिंग आदि के कार्यक्रम में टेंट हाउस से रिलेटेड सामानों की आवश्यकता होती है. जिसके चलते टेंट हाउस के बिजनेस की मांग बढ़ती ही जा रही है. आज के समय में लोग अपनी छोटी बड़ी खुशियां मनाने के लिए‌ आए दिन छोटे-मोटे कार्यक्रम करते ही रहते हैं.

जिसमें मेहमानों को बुलाया जाता है और उनकी अच्छी व्यवस्था के लिए टेंट हाउस के समनो की आवश्यकता होती है जिसके चलते टेंट हाउस के बिजनेस को शुरू करना प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है.

यह भी पढ़े – सीमेंट का व्यवसाय कैसे शुरू करे

टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए गोदाम ( warehouse in tent house business )

टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक बड़े गोदाम की आवश्यकता होगी. ताकि आप सारे सामानों को आसानी से रख सको. इसके अलावा आपको एक ऑफिस की भी आवश्यकता होगी. जहां पर लोग आपके पास आकर संपर्क कर सकें. लेकिन आपको अपने गोदाम का चयन ऐसी जगह करना है जहां पर आसानी से बड़े वाहन आ जा सके.

क्योंकि टेंट हाउस बिजनेस में सामानों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए बड़े वाहन की आवश्यकता होती हैं. इसीलिए आपको अपने गोदाम का चुनाव खुली जगह में करना है जहां पर बड़े वाहनों को आने जाने में आसानी हो.

अपने गोदाम कि साइज कम से कम 2000 स्क्वायर फिट होना चाहिए. और यदि आपके क्षेत्र में इसकी मांग अधिक है तो इसके लिए आप और भी बड़ा गोदाम ले सकते हैं.

टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए ज़रूरी सामान ( tent house items list hindi)

टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कई तरह के सामानों की आवश्यकता होगी जो कि निम्नानुसार है.

  • tent house business में सबसे पहले आपको विभिन्न प्रकार के टेंट और उनको लगाने के लिए लोहे के पाइप की आवश्यकता होगी.
  • उसके बाद मेहमानों को बिठाने के लिए टेबल और कुर्सी की आवश्यकता होगी. और उनके रुकने की व्यवस्था के लिए दरी, गादी, रजाई, गद्दे, कंबल, तकिये जैसे सामानों को भी खरीदना होगा.
  • और कई जगह स्टेज प्रोग्राम में मेहमानों के खाने-पीने के बर्तन भी टेंट हाउस की तरफ से ही मंगवाए जाते हैं. इसीलिए यदि आप बड़े-बड़े प्रोग्राम करना चाहते हैं तो आपको बर्तनों का सामान भी रखना होगा.
  • इसके अलावा बड़े-बड़े कार्यक्रम के ओडर लेने के लिए आपके पास विभिन्न प्रकार का डेकोरेशन सामान भी होना चाहिए.जैसे हार, अलग-अलग प्रकार के झूमर, कलरफुल पर्दे, और विभिन्न प्रकार के पुतले भी होना चाहिए.
  • इसके अलावा भी कई तरह के छोटे-छोटे सामान जैसे हथोड़ा, रस्सी, सीढ़ियां, हबर आदि सामान की जरूरी होती हैं

tent house business शुरू करने से पहले आपके पास इन सभी सामानों का होना जरूरी है. तभी आप इस बिजनेस को अच्छे से चला पाओगे.

टेंट हाउस व्यवसाय का सामान कहां से खरीदें ( Where to Buy Tent House Items )

टेंट हाउस बिजनेस में उपयोग में आने वाले सारे सामानों की जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको यह भी पता होना चाहिए कि इन सभी सामानों को खरीदना कहां से हैं.

तो हम आपको बता दें कि टेंट हाउस का सारा सामान आप किसी थोक विक्रेता से खरीद सकते हैं. सामान खरीदने से पहले आप ऐसे व्यक्ति से जरूर मिले जो पहले से ही टेंट हाउस का बिजनेस करता हो. आप उससे माल खरीदने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप अलग-अलग थोक विक्रेता के पास जाकर इन सारे सामानों की प्राइस का पता कर सकते है. जो भी विक्रेता आपको कम कीमत में अच्छा सामान उपलब्ध करवाता है. आप उनसे ही अपना सारा सामान खरीद सकते है.

यह भी पढ़े – खाद बीज की दुकान कैसे खोलें

टेंट हाउस व्यपार में कर्मचारी ( employees in tent house business)

यह एक ऐसा व्यापार है जिसमें कर्मचारियों की आवश्यकता बहुत अधिक होती है. बिना कर्मचारियों के इस बिजनेस को शुरू करना असंभव है. क्योंकि टेंट हाउस बिजनेस में कई तरह के अलग-अलग काम होते हैं. जैसे टेंट लगाना, कुर्सिया बिछाना, गाधी रजाई बिछाना, डेकोरेशन का काम हार फूल और झूमर लटकाने का काम होता है.
इसके अलावा और भी कई तरह के काम होते हैं. इसीलिए एक अकेला व्यक्ति इन सारे कामों को मैनेज नहीं कर सकता है. टेंट हाउस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो सीजन में बहुत अधिक चलता है. जिसके कारण जल्दी-जल्दी काम निपटाने के लिए कम से कम 3 से 4 कर्मचारियों की आवश्यकता जरूरत पड़ती है.

इसीलिए आपको भी अपने टेंट हाउस बिजनेस के लिए तीन से चार कर्मचारियों को पहले से ही रख लेना है. ताकि आपको बाद में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े.
किंतु आपको ऐसे कर्मचारियों का चयन करना है जो बीच में काम छोड़कर नहीं जाय नहीं तो आपका सारा काम बिगड़ सकता है. इसलिए आपको ऐसे कर्मचारियों का ही चयन करना है जो आपके साथ पूरे साल काम करें.

टेंट हाउस बिजनेस के लिए वाहन ( Vehicles for Tent House Business)

इस व्यापार में आपको टेंट हाउस के सारे सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए बड़े वाहन की आवश्यकता होगी.
यदि आप चाहे तो टेंट हाउस बिजनेस के लिए खुद की बड़ी पिकअप भी खरीद सकते हैं और आपका बजट कम है तो किराय की पिकअप से भी अपना काम चला सकते हैं.

इसके अलावा यदि आप कम बजट के साथ अपना खुद का वाहन खरीद कर ही इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं. तो आप सेकंड हैंड पिकअप खरीद सकते हैं. जिससे आपको सामान लाने ले जाने में दिक्कत नहीं आएगी और यह आपको मार्केट में बहुत ही सस्ती मिल जाएगी. इस तरह आप अपने बिजनेस के लिए वाहन की व्यवस्था कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – फर्नीचर का व्यवसाय कैसे शुरू करे

टेंट हाउस बिजनेस के लिए इनवेस्मेंट (tent house business cost)

टेंट के व्यपार में आपको शुरूआत मे अधिक निवेश करने की जरूरी होती है. यह निवेश आपको सिर्फ एक ही बार करना होता है. इसके बाद आपको ट्रांसपोर्ट एवं कर्मचारियों के वेतन में ही निवेश करना होगा.
इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए कम से कम 1.5 से 2 लाख रुपए की जरूरत पड़ सकती है. जिसने कर्मचारियों का वेतन और मार्केटिंग जैसे छोटे मोटे खर्च भी सामिल है.

और वही इसे बड़े स्तर पर शुरू किया जाए तो इसके लिए कम से कम 5 से 6 लाख का निवेश करना पड़ सकता है. इसके अलावा यदि आप ट्रांसपोर्ट की सुविधा के लिए खुद का वाहन खरीदना चाहते है तो आपको उसका निवेश अलग से करना होगा.

टेंट हाउस बिजनेस के लिए मार्केटिंग ( tent house business marketing)

टेंट हाउस बिजनेस को शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना भी जरूरी है. क्यो की जब तक लोगो को आपके इस बिजनेस के बारे में पता नहीं चलेगा. तब तक आपके के पास ग्राहक नहीं आयेगा. इसलिए शुरूआत मे अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है. मार्केटिंग के लिए आप कई तरह की योजना पर काम कर सकते है.

जैसे आप टेंट हाउस बिजनेस के बारे में समाचार पत्र मे छपवा सकते है. या फिर आप अपने स्थानिय रेडियो चैनल के द्वारा भी अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते है. इसके अलाव आप पेंपलट छपवा कर भी बटवा सकते है. इस तरह आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते है.

यह भी पढ़े – आम का व्यवसाय कैसे शुरू करे

टेंट हाउस व्यापार में लाभ ( tent house business profit)

टेंट हाउस के व्यापार में लाभ आपकी मार्केटिंग के उपर निर्भर करता है. आप जीतने अधिक लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचा सकते हैं आप उतना ही अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

इस बिजनेस मे शुरूवात मे थोडा कम मुनाफा हो सकता है. लेकिन जब आपको इस व्यवसाय को करते-करते एक या एक से अधिक वर्ष हो जाएंगे. तब धीरे धीरे करके लोग अपको पहचानने लगेंगे और फिर आप इससे अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

लेकिन शुरुआत में आपको अपने बिजनेस को चलाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी. जब एक बार आपका बिजनेस चल जाएगा तो आप इससे लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं.

शुरुआती दौर में इस बिजनेस से आप 30 से 35 हजार रुपए तक कमा सकते हैं. इसके अलावा शादियों के सीजन में इसकी मांग बहुत अधिक होती हैं. जिससे आप शादियों के सीजन में इस बिजनेस से 1 लाख रुपए तक का मुनाफा भी कमा सकते हैं.

कुल मिलकर बात की जाय तो जितने अधिक लोग आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे, आपको लाभ भी उतना अधिक होगा. इसीलिए आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने पर अधिक ध्यान दें.

टेंट हाउस के लिए लोन कैसे ले (tent house business loan)

यदि आपको टेंट हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे की समस्या आ रही है, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है. क्योंकि आज के समय में सरकार युवाओं को रोजगार प्रदान करने एवं उनकी मदद करने के लिए कई सारी योजनाएं चला रही है. जिसके चलते आप बहुत ही आसानी से बैंक से लोन ले सकते हो. सरकार ने सभी बैंकों को आदेश जारी किया है कि यदि कोई व्यक्ति अपने बिजनेस के लिए लोन लेना चाहता है, तो उसे तुरंत लोन दिया जाए.

ताकि वह अपने बिजनेस को शुरू करके अपने परिवार का पालन पोषण कर सके. इसीलिए यदि आप भी टेंट हाउस बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर संपर्क कर सकते हैं.

FAQ

टेंट का सामान कहां से खरीदें ?

टेंट का सामान आप सस्ते भाव में किसी होलसेल मार्केट से खरीद सकते हैं. किंतु टेंट हाउस का सामान खरीदने से पहले ऐसे व्यक्ति से संपर्क जरूर करें जो इस व्यवसाय को पहले से कर रहा हो. ताकि आपको उसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

टेंट हाउस सामान लिस्ट‌ में क्या क्या आता है ?

टेंट हाउस सामान लिस्ट‌ जैसे टेंट, लोहे के पाइप, विभिन्न कलर के पर्दे, छोटी सीढ़ियां, गादी, रजाई, कंबल, तकिया, गद्दे, कुर्सी आदि जैसे और भी कई तरह के सामान टेंट हाउस बिजनेस में आते हैं.

टेंट हाउस बिजनेस में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है ?

टेंट हाउस व्यापार से शुरुआत में 30 से ₹35000 महीना कमाया जा सकता है. इसके अलावा शादियों के सीजन में 1लाख रुपए तक का मुनाफा भी हो सकता है.

टेंट हाउस का सामान कहां मिलता है ?

टेंट हाउस का सामान आपको किसी भी होलसेल मार्केट में आसानी से मिल जायगा. आप वहा से टेंट हाउस का सारा सामान सस्ते दामों में खरीद सकते हैं.

Leave a Comment