रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें | How to start readymade garment business, 2022 in hindi

रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें,रेडीमेड कपड़े का बिजनेस में लागत, लाभ ,बिक्री चुनौतियां [ How to start readymade garment business, rediment kapde ka business, cost, frofit, sales, challenge ]

कपड़े की दुकान खोल कर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. जैसा कि आप सब ने देखा होगा कि आपके असा पास के मार्केट में ऐसी बहुत सारी कपड़े की दुकानें है, जहा पर अधिक मात्रा में कपड़ों की सेल की जाती है.
क्या आप जानते है कि जिस भी दुकान से आप कपड़े खरीद रहे है. वो इस बिजनेस को शुरू करके कितना मुनाफा कामा रहा है. दोस्तो यदि आप उसे पूछोगे तो वह आपको सई नहीं बताएगा.

इस बिजनेस मे प्रॉफिट अधिक होने के कारण इस मे कॉम्पिटिशन भी बहुत अधिक है.यही कारण है कि ज्यादातर लोग इस बिजनेस मे सफल नहीं हो पाते.


लेकिन यदि आप एक कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाहते हो, और आपको रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें इस के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो, हम आपको इस लेख के माध्यम से रेडीमेड कपड़े का बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताएंगे. जिससे आप बहुत ही आसानी से readymade kapde ka business शुरू करके एक सफल बिजनेस बाना सकते हो.

How to start readymade garment business

Table of Contents

कपड़ों की मार्केटिंग डिमांड ( readymade kapde ka business Marketing demand)

जैसा कि आप सब जानते है कपड़ों की मार्केट में डिमांड तो बहुत अधिक है. लेकिन इसके साथ ही kapde ka business मे कॉम्पिटिशन भी बहुत अधिक है. यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हो तो आपको सही जानकारी होना बहुत ही जरूरी है. क्यो कि यह एक ऐसा बिजनेस है जो पूरे साल चलता है और खास कार त्यौहारों और सादी विवाह में कपड़ों की मांग बड़ जाती है. इसके अलावा भी मौसम के हिसाब से कपड़ों की डिमांड भी बदल ती रहती है. जैसे गर्मी के मौसम में पतले कपड़े जैसे टी शर्ट, लोवर, खेफ्री,आदि और धंड के मौसम में गर्म कपड़े की आवश्यकता होती हैं.
इस प्रकार अलग अलग कपड़ों की डिमांड पूरे साल बनी रहती है.

यह भी पढ़े – मास्क बनाने का बिजनेस केसे शुरू करे

रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें ( How to start readymade garment business)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी जानकारी लेना आवश्यक है. क्योंकि बिना जानकारी के एक सफल बिजनेस को शुरू नहीं किया जा सकता है. इसीलिए आपको रेडीमेड कपड़े का बिजनेस को शूरू करने से पहले उस बिजनेस की पूरी जानकारी लेनी चाहिए. जैसे:

  • • रेडिमेट कपड़े की दुकान खोलने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होगी.
  • • रेडीमेड कपड़ों की दुकान को शुरू करने के लिए जगह कहा पर लेनी होगी.
  • • कपड़े की दुकान में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है .
  • • कपड़े की दुकान का फर्नीचर किस तरह लगवाना होगा.
  • • रेडीमेड कपड़े का बिजनेस में कपड़े कहा से खरीद ने होगे.
  • • अधिक से अधिक ग्राहकों को दुकान पर केसे लाए.

इन सभी दर्शाए गए बिंदुओं की जानकारी आपको होना चाहिए तभी आप इस बिजनेस को सफलता पूर्वक चला पाओगे.

यह भी पढ़ेमोबाइल शॉप कैसे खोले ?

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस में अनुभव प्राप्त करना (Gaining Experience in Readymade Garments Business)

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अनुभव लेना होगा. क्योंकि यदि आप रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस अनुभव लेकर शुरू करोगे तो आप इस बिजनेस में आसानी से सफल हो सकते हो. अनुभव लेने से फायदा यह होगा, कि आपको प्रैक्टिकल तरीके से इस बिजनेस की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी, साथी आपको यह भी पता चल जाएगा कि कस्टमर से किस तरह से बात करनी है, और कस्टमर को क्या पसंद है. इसके अलावा आपको कपड़े की अच्छी तरह जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

रेडीमेड कपड़े के बिजनेस का अनुभव लेने के लिए आपके आसपास की सिटी में कपड़ों की दुकान पर जाकर 1 से 2 महीने तक काम करना होगा. जिससे आपको कपड़े के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

रेडीमेड कपड़े की दुकान खोल ने के लिऐ जगह ( place)

रेडीमेड कपड़े की दुकान में जगह का सबसे बड़ा रोल है. रेडीमेड कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक दुकान किराए से लेनी है.
दुकान किराए से लेने के लिए अपनों को निम्न बातों का ध्यान रखना होगा.

  • • कपड़े के बिजनेस के लिए जगह का चयन आपके आसपास के बड़ी सिटी मे करना होगा.
  • • सिटी मे आप को ऐसी जगह पर दुकान किराए से लेनी होगी जहा पर अधिक भीड़ हो जैसे मेन मार्केट, कॉम्प्लेक्स में, आदि जगह पर आप अपनी दुकान किराए से ले सकते हो.
  • • या फिर आप दुकान कपड़ा मार्केट में भी ले सकते हो जहा पर पहले से कपड़े की दुकान हो.
  • • अपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि दुकान का किराया अधिक न आपको अपने बजट के हिसाब से ही दुकान का चयन करना होगा.

इस तरह निम्न बातों को ध्यान में रखकर आप कपड़े की दुकान का चयन कर सकते हो.

यह भी पढ़े जूस की शॉप कैसे खोले ?

रेडीमेड कपड़े की दुकान का फर्नीचर( clothes shop furniture design).

दुकान का चयन करने के बाद रेडीमेड कपड़े की दुकान का फर्नीचर( clothes shop furniture design) सेट करवाना होगा. जिससे आप कम जगह में ज्यादा से ज्यादा कपड़े को जमाकर रख सको. इस के लिए आपको फर्नीचर वालो से संपर्क करना होगा. उसे आप अपनी दुकान का एरिया दिखा कर रेडीमेड कपड़े की दुकान का फर्नीचर बनवा सकते हो. इस के अलावा एक काउंटर की जरूरत होगी जिस पर आप आराम से ग्राहकों को कपड़े दिखा सको.
अब आपको अपनी दुकान का नाम सेलेक्ट करके अपनी दुकान के हिसाब से लकड़ी का पोस्टर बनवाना होगा जिसपर आपकी कपड़े की दुकान का ब्रांड नेम रहेगा

यह भी पढ़ेकॉफी शॉप कैसे शुरू करे

रेडीमेड कपड़े की दुकान के लिए जरूर लाइसेंस (
readymade garment business required license)

रेडीमेड गारमेंट्स का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस की आवश्यकता होगी. जिसको लेकर आप आराम से कानूनी तरीके से अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो.

TiN नंबर – रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलने के लिए TIN नंबर लेने की आवश्यकता होगी. क्यो की TIN नंबर के आधार पर आपके द्वारा खरीदे गए कपड़े का टैक्स काटा जाता है. इसी नंबर को आधार मानकर इनकम टैक्स द्वारा आपके द्वारा बेचे गए कपड़े की चाज की जाती है.
यदि आप के पास TIN नंबर नहीं है तो आप पैन नंबर, आधार कार्ड, पहचान पत्र, ऐड्रेस प्रूफ, सामान खरीदने का बिल, बिजनेस का नाम और प्रोडक्ट की जानकारी अपने हस्ताक्षर के साथ जमा करना होगा. आपके द्वारा दी गई जानकारी को प्रमाणित करने के बाद कमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट की और से आपको 11 अंको का TIN दिया जाता है यदि आप कपड़े का व्यवसाय 2 लाख की सीमा में आता है तो आपको छूट दी जाती है. यह नंबर लेने से फायदा यह होगा कि जब भी आप माल खरीदोगे तो यह नंबर दिखा कर आप डिस्ट्रीब्यूटर से माल खरीद सकते हो. जब आपका पूरा माल बिक जाता है तब आपको पैसे जमा करना होते हैं.

32 फार्म – यह एक ऐसा फार्म है जिसकी मदद से डिस्ट्रीब्यूटर आपको माल देगा. यह फार्म आपके पास होने से आप टेक्स से संबंधित समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. 32 फार्म पूरा होने के बाद आप अपने माल को एक शहर से दूसरे शहर में आसानी से बेच सकते हो.

रेडीमेड कपड़े की दुकान के लिए माल कहां से खरीदें
( Where to buy goods for readymade garment business)

अब आपकी कपड़े की दुकान पूरी तरह से तैयार हो चुकी है अब आपको उसमें माल भरने की आवश्यकता है.
आपको माल खरीदने के लिए ऐसे रेडीमेड कपड़े का होलसेल मार्केट की तलाश करनी होगी. जहां से आप सस्ते दामों में माल खरीद सकते हो. हम आपको यहां पर कुछ रेडीमेड कपड़े का होलसेल मार्केट बता रहे है जहां से आप माल खरीद सकते हो.

  • दिल्ली गांधी नगर होलसेल कपड़ा मार्केट
  • चांदनी चौक मार्केट दिल्ली
  • सूरत का होलसेल मार्केट
  • जोहरी बाजार जयपुर या जयपुर होलसेल मार्केट
  • कानपुर रेडिमेट थोक बाजार
  • दादर फुल बाजार मुंबई
  • साड़ी मार्केट तमिलनाडु
  • बेगम बाजार हैदराबाद
  • लाल बाजार हैदराबाद
  • कॉलेज स्ट्रीट कोलकाता
  • हजरतगंज मार्केट लखनऊ

आदि जगह से आप कपड़े को होलसेल रेट में खरीद सकते हो. अब आपको यह देखना है यदि इनमें से कोई रेडीमेड कपड़े का होलसेल मार्केट आपके आसपास है. तो आप वहां जाकर कपड़े को होलसेल मे खरीद सकते हो. लेकिन यदि इनमें से कोई मार्केट आपके आसपास नहीं है तो आपको यह पता करना होगा, कि आपके कॉम्पिटीटर माल कहा से खरीद ते है. जहां से आपके कॉम्पिटीटर माल खरीदते हैं आपको भी वहीं से माल खरीदना है.

रेडीमेड कपड़े की दुकान के लिए कर्मचारियों का चयन करें ( select employees)

दोस्तों यदि आप कपड़े की दुकान को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको कर्मचारियों की बहुत ज्यादा आवश्यकता होगी. इसलिए आप अपने कपड़े की शॉप के लिए दो या तीन कर्मचारियों को रख सकते हैं.
लेकिन यदि आप kapde ka business छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हो और आपके पास बजट नहीं है तो आपको कर्मचारी रखने की आवश्यकता नहीं है आप अकेले भी कपड़े की दुकान को मैनेज कर सकते हैं.

रेडीमेड कपड़े के बिजनेस में लागत ( readymade garment business Cost )

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा की आपको किस तरह का readymade kapde ka business करना है.
क्या आप लेडीस के लिए साड़ी की दुकान खोलना चाहते हो, या फिर छोटे बच्चों के लिए रेडीमेड कपड़ों की दुकान ,या फिर बड़े व्यक्ति के लिए रेडीमेड कपड़ों की दुकान, या फिर लड़कियों के लिए जींस टॉप, फ्रॉक की रेडीमेड दुकान, इनमें से आपको किसी एक की दुकान खोलने होगी. क्योंकि मार्केट में कॉन्पिटिशन बहुत अधिक है. इसलिए आप किसी एक चीज की ही दुकान खोलें.


उदाहरण के लिए यदि आप बड़े व्यक्ति के लिए कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हो, जिसे मैन कलेक्शन कहा जाता है . उसमें सिर्फ आपको बड़े लोगों के ही कपड़े रखने जैसे जींस, शर्ट, टी शर्ट, लोवर , जैसे कपड़े रख सकते हो. इस मे आपको बच्चे, लेडीस के सामान नहीं रखने है. क्योंकि यदि आप सारा सामान रखने लग जाओगे तो आप किसी एक पर फोकस नहीं कर पाओगे और उनको एक साथ मैनेज भी नहीं कर पाओगे.

इसलिए आपको सिर्फ एक ही पर फोकस करना है. एक प्रकार की दुकान खोलने से फायदा यह होगा कि आप कम लागत में ज्यादा से ज्यादा वैरायटी रख सकोगे. जिससे आपके दुकान पर अधिक वैरायटी होने के कारण कस्टमर आप की दुकान पर ज्यादा आना पसंद करेगा.


यदि हम लागत की बात करे तो रेडीमेड कपड़े की दुकान को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको कम से कम 2 से 3 लखा रुपए की आवश्यकता होगी. और बड़े स्तर पर शुरू करने केे लिए 4 से 5 लाख रुपए की आवश्यकता होगी. जिसमे दुकान का किराया बिजली बिल फर्नीचर आदि शामिल है.

कपड़े के व्यपार में बिक्री कैसे बढ़ाए ( how to increase sales in clothing business ideas)

कपड़े को बेचने के लिए आप कपडे की दुकान के अलावा ऑनलाइन भी अपनी दुकान पर बैठकर कपड़े बेच सकते हो जैसे:

इंस्टाग्राम से: आज के जमाने में इंस्टाग्राम बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका हैै. Instagram के जरिए कपड़े को बेच कर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं. Instagram पर बहुत से ऐसे लोग हैं जो कपड़े बेच कर लाखों रुपए कमा रहे हैं. ऐसे ही आप भी कपड़े का वीडियो बनाकर डाल सकते है. क्यों की आज कल इंस्टाग्राम पर रिल्स बहुत वायरल हो रही है. लेकिन Instagram पर पैसे कमाने में आपको थोड़ा टाइम लग सकता है. क्योंकि इसमें जब तक आपके फॉलोवर नहीं बढ़ेंगे तब तक आप इंस्टाग्राम से पैसे नहीं कमा सकते है. यदि एक बार आप 100K फॉलोवर बाना लेते तो लोग आप से जुड़ने लगते है. और आपको धीरे धीरे ऑडर आने लगते है. इस तरह आप आसानी से Instagram से 40 से 50 हजार रूपए कमा सकते हो.

फेसबुक के माध्यम से: फेसबुक भी एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है इस पर भी आप अपने कपड़े को आसानी से बेच सकते हो. फेसबुक पर ग्रुप और पेजे बनाकर अधिक से अधिक लोगो तक जुड़ सकते हो.

अमेजॉन के माध्यम से : अमेजॉन के माध्यम से आप अपना प्रोडक्ट अमेजॉन पर लिस्ट करवा कर आसानी से बेच सकते है. अमेजॉन बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है. यहां पर लाखो लोग अपने प्रोडक्ट को बेच रहे है. आप भी अमेजॉन सेलर बनके अपने कपड़े को आसानी से बेच सकते होो.

Meesho के जरिए: Meesho पर आप अपना अकाउंट बनाकर आसानी से कपड़े को बेच सकते हो. इस प्लेटफार्म पर भी बहुत से लोग काम कर रहे हैं. आप भी इसके जरिए अपने कपड़े को बेच सकते हो.

वेबसाइट बनाकर: यदि आप चाहो तो अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी अपने कपड़ों को उस पर लिस्ट कर सकते है. वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग कि जरूरत होगी.

इस तरह आप इन सभी प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हो.

रेडीमेड कपड़े के बिजनेस में ध्यान रखने योग्य बातें Things to keep in mind in the
clothing business ideas)


कपड़े की दुकान खोलने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. जो कि कपड़ों बिक्री और बिजनेस को ग्रो करने में आप की सहायता करे गी.

  • आपको कपडे की दुकान पर अलग अलग तरह की वैरायटी के कपड़े रखने होगे. जिससे ग्राहक को आसानी से कपड़े पसंद आ सके.
  • ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखें. आप अपने कस्टमर से हमेशा नम्रता से पैसे आय. क्योंकि यदि आपका व्यवहार कस्टमर के साथ अच्छा रहेगा तो ज्यादा चांस रहेंगे कि वह कस्टमर अगली बार भी आप ही की दुकान पर आएगा. इसलिए हमेशा कस्टमर से व्यवहार बनाए रखें.
  • त्योहारों पर हमेशा कपड़ों की सेल रखें जिसमे आप अपने
  • कस्टमर को कम दामों में कपड़े उपलब्ध करवाएं. जिससे आपकी दुकान पर अधिक मात्रा में कस्टमर आने के चांसेस रहेंगे.
  • आपकी दुकान से यदि कस्टमर कपड़े खरीदता है तो आप उन्हे कुछ छोटा मोटा सामान फ्री दे सकते हो. जिससे कस्टमर का आपके प्रति व्यवहार अच्छा बना रहेगा और वह बार-बार आपकी दुकान पर आना पसंद करेगा.
  • ग्राहकों के जरूरत के हिसाब से कपड़ों की वेराइटी‌ दुकान पर रखे और मौसम के हिसाब से भी अलग-अलग प्रकार के कपड़े आपको रखना होगा. जैसे गर्मी के मौसम में टी शर्ट, नाइट पेंट, केफ्री, आदि वैसे ही ठंड के मौसम में गर्म कपड़े रख सकते हो.

रेडिमेट कपड़े की दुकान में लाभ (profit in clothing business ideas)

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से यह तो पता चल गया होगा कि रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें लेकिन आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा. कि कपड़े की दुकान में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है. लेकिन हम आपको बता देंगे kapde ka business बहुत ही लाभ दायक बिजनेस है.
यदि आप readymade kapde ka business सही तरीके से शुरू करते हो तो आप लाखो रुपए कामा सकते हो. यदि आप सिर्फ कपड़ों को ऑफलाइन दुकान खोल कर कपड़े बेचते हो तो इस से 30 से 40 हजार रुपए महीना कमा सकते हो.
लेकिन यदि आप हमारे बताए गए पेल्टफॉर्म पर काम करते हो तो 1 से 2 लाख रुपए महीना कमा सकते हो.
लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है, की यदि आप इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करते तो आप को धीरज रखने की जरूरत होगी क्योकि ऑनलाईन प्ल्टफार्म से इतना जल्दी पैसे नहीं कमा सकते होो. इसमे आपको 1 से 2 साल का समय लग सकता है. लेकिन यकीन मानिए एक बार आप इन प्लेटफॉर्म से कमाने लग गए, तो फिर आपकी रेगूलर सेल आती रहेगी और हर महीने मोटा पैसा आता रहे गा.

कपड़े के बिजनेस में चुनौतियां( challenge in clothing business ideas)

कपड़े की दुकान मे सबसे बड़ी चुनौती यह है कि इस फिल्ड में कई व्यापारी पहले से ही दबदबा बनाए रखे हैं. जिससे उनको लोग अधिक पहचानते हैं इसीलिए ग्राहक भी वही जाना पसंद करता है. जिससे आप की दुकान के चलने मे टाइम लग सकता है. लेकिन हम ने आपको बताया है कि आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम कर करके अच्छा पैसा बना सकता हो.

दूसरी चुनौती यह है कि readymade kapde ka business में मौसम के अनुरूप कपड़े बदलते रहते हैं. तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि एक ही मौसम के अधिक स्टॉक जमा नहीं करना है. जैसे जैसे कपड़े बिकते जाए वैसे वैसे आपको माल लाते रहना है. क्योंकि यदि आप एक ही सीजन के कपड़े का अधिक स्टॉक कर लेते हो और वह सीजन निकलने के बाद अगर आपके पास स्टॉक बचता है, तो उसे बेचना मुश्किल हो जाता है.

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें इसके बारे में विस्तार पूर्वक जाना है.
क्या आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी. यदि हां, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि यदि आपको rediment kapde ka business से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए, तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ताकि हम आपकी सहायता कर सकें.

FAQ

कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा ?

आपको बता दें कि कपड़े की दुकान आप 2 से 3 लाख रुपए में शुरू कर सकते हो.

कपड़े की दुकान में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है ?

इस बिजनेस में शुरुवाती दौर पर 20 से ₹30000 महीना कमाया जा सकता है ?

कपड़े की दुकान खोलने के लिए जरूरी लाइसेंस ?

कपड़े की दुकान खोलने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन और ट्रेड लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी

कपड़े की बिक्री कैसे बढ़ाए ?

कपड़े की बिक्री बढ़ाने के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम कर सकते हैं जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मीशो, इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि जगह आप अपने कपड़े को आसानी से बेच सकते हो.

रेडीमेड कपड़ों की दुकान का नाम क्या रखें ?

नाम आप ऐसा रखें जो आसानी से लोगों की जुबां पर आ जाए. लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपको कपड़े की दुकान के लिए ब्रांड नेम चुनना है जो आप की दुकान को एक ब्रांड वैल्यू प्रोवाइड करें.

कपड़े की दुकान खोलने के लिए कितना पैसा चाहिए?

अगर आप छोटे स्तर पर rediment kapde ka business शूरू करना चाहते हैं, तो आपको 1 से 2 लाख रुपए की जरूरत होगी. और बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए 5 से 6 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

Leave a Comment