मात्र ₹20000 में शुरू करें आम का व्यापार, होगी बंपर कमाई | Mango business plan in hindi

आम का बिजनेस कैसे शुरू करें, इन्वेस्टमेंट, मार्केटिंग, लाभ, सावधानियां, जगह, आम का व्यापार,आम का होलसेल बिजनेस [ how to start mango business ]

दोस्तों वर्तमान समय में ऐसे बहुत से बिजनेस आइडिया है जिसे बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है. आज भी हम आपको कुछ ऐसे ही बिज़नस आईडिया के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे आप मात्र ₹20000 से शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. जी हां दोस्तों वह आम का बिजनेस है. जिसे आप शुरू करके मोटी कमाई कर सकते हो.

दोस्तों आम का बिज़नस शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है. इसे कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है. लेकिन सही जानकारी नहीं होने के कारण इसमें नुकसान भी हो सकता है. इसीलिए यदि आप आम का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ें. ताकि आपको आम का बिजनेस शुरू करने से रिलेटेड सारी जानकारी प्राप्त हो जाए.

आम का व्यापार

mango business की मांग

जैसा कि आप सब जानते है आम खाना किसे पसंद नहीं है. हर कोई व्यक्ति बच्चों से लेकर बूढ़े तक आम खाने के शौकीन होते हैं. क्योंकि आम एक स्वादिष्ट पदार्थ है‌. जो खाने में मीठा और स्वादिष्ट होता है. जिसके कारण इसे हर कोई खाना पसंद करता है.
आम की मांग हर जगह होती है इसीलिए आप इसे गांव या शहर कहीं भी शुरू कर सकते हो. चलिए जानते हैं कि आम के बिजनेस को कैसे शुरू करें.

आम का व्यापार कैसे करें

आम का व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको आम की आवश्यकता होगी. आप आम को किसी बड़े बाग वाले किसान या फिर किसी नर्सरी से आम को खरीद सकते है. यहां पर आपको बहुत ही सस्ते दामों में मिल जाएंगे. इसके अलावा यदि आप चाहो तो आम को सीधे मंडी से भी खरीद सकते हैं. जहां पर आपको दौड़ भाग नहीं करनी होगी. लेकिन यहां आम का भाव थोड़ा अधिक हो सकता है.आम खरीदने के बाद उसे बेचने के लिए आपको एक दुकान की आवश्यकता होगी. जहां पर आप आम को रखकर बेच सकते हो.

यह भी पढ़े – फ्रूट का व्यवसाय कैसे शुरू करे

आम का होलसेल बिजनेस कैसे करें

क्या आप mango business को होलसेल के रूप में करना चाहते हो, तो इसमें आपको बहुत सारे आम की आवश्यकता होगी. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको आम बहुत ही सस्ते दामों में खरीदने होगे. तभी आप होलसेल का बिजनेस शुरू कर सकते हो.

आम का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए ऐसे बड़े किसानों से संपर्क कर सकते हो जो आम का बहुत अधिक मात्रा में उत्पादन करता है‌. वहां से अगर आप अधिक क्वांटिटी में आम खरीदते हो तो आपको बहुत ही सस्ते दामों में आम मिल जाएंगे. इसके अलावा आप ऐसी मंडियों को तलाश कर सकते हो जहा पर बड़ी मात्रा में आम की बिक्री होती है. वहां से भी आप आम को खरीद सकते है.

आम खरीदने के बाद उसे बेचने के लिए आपको छोटे छोटे व्यापारी को ढूंढना होगा. जो आप से आम खरीद कर लोगो को बेचे. आप इन व्यापारी को अपना प्रॉफिट निकालकर आम बेच सकते हो.

इस तरह छोटे व्यापारी आप से आम खरीद कर आपको मुनाफा देंगे. और उसे लोगो में बेच कर खुद भी मुनाफा कमाएंगे. इस तरह आप आम का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस होलसेल बिजनेस का सबसे बडा फायदा यह है की आपको अलग-अलग लोगों को आम नहीं बेचना होगा. एक साथ अधिक मात्रा में व्यापारी को बेचकर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े – juice का बिजनेस कैसे शुरू करे

mango business के लिए लोकेशन

आम की दुकान खोलने के लिए आपको एक जगह की आवश्यकता होगी. जगह का चुनाव आप ऐसी जगह कर सकते हो. जहां पर अधिक भीड़ भाड़ हो और वहां पर लोगों का अधिक आना जाना हो. जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बैंक, हॉस्पिटल, मॉल, हाईवे रोड‌‌ और पेट्रोल पंप के पास भी आप अपनी लोकेशन के चुनाव कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहो तो इसे सब्जी मंडी के आसपास भी खोल सकते है. वहां पर भी लोगों की बहुत अधिक भीड़ रहती है.

अगर आप गांव में mango business शुरू करना चाहते हैं. तो आपको गांव के चौराहे या गांव में ऐसा स्थान जहां पर लोगों का आना जाना अधिक हो. वहां पर आपको आम की दुकान खोलनी होगी.

यदि आप आम के बिजनेस को होलसेल के रूप में शुरू करना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक बड़े गोडाउन की आवश्यकता होगी. लेकिन याद रखें गोडाउन ऐसी जगह होना चाहिए जहां पर व्यापारी आम खरीदने के लिए आसानी से आ जा सके.

यह भी पढ़े – फ्रोजन मटर का बिजनेस कैसे शुरू करे

आम के बिजनेस के लिए लाइसेंस

अगर आप आम का बिजनेस दुकान लेकर शुरू करते हो तो, आपको गुमास्ता लाइसेंस लेना होगा. क्योंकि इसके बिना आप आम का बिजनेस नही कर सकते हैं. क्योंकि यह एक गैरकानूनी माना जाता है. जिससे कारण आप लंबे समय तक आम के बिजनेस को नहीं कर पाएंगे.

इसलिए आपको गुमास्ता लाइसेंस लेना जरूरी है. यह लाइसेंस लेने के लिए आपको अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. और फिर वहां पर अपने बिजनेस की सारी जानकारी भरकर अपने बिजनेस को रजिस्टर करना है. रजिस्टर करने के बाद आपका गुमास्ता लाइसेंस आपके घर आ जाता है.

आम को ऑनलाइन कैसे बेचे

आज के जमाने में लोग अपनी दुकान को ऑनलाइन लेजाकर बहुत अधिक मुनाफा कमा रहे है. इस तरह आप भी अपने आम के बिजनेस को ऑनलाइन ले जाकर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से कुछ तरीके के बारे में हम आपको बता रहे हैं.

वेबसाइट बनाकर: सबसे पहले आपको अपने बिजनेस के नाम की एक वेबसाइट बनानी होगी. वेबसाइट बनाने के लिए आप एक डेवलपर को हायर कर सकते हो या फिर आप खुद भी यूट्यूब वीडियो देख कर वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बना सकते हो.
वेबसाइट बनाने के बाद उसमें आपको अलग-अलग प्रोडक्ट को ऐड करके उनकी प्राइस भी निश्चित कर लेनी है. लेकिन याद है शुरुआत में आपको अपने आसपास के एरिया को ही टारगेट करना है. क्योंकि आम एक खाद्य पदार्थ है. यह ज्यादा दिन नहीं टिक सकता है. इसीलिए आपको इसे जल्द से जल्द डिलीवर करना होता है. इसलिए हो सके तो अपने आसपास के एरिया को ही शुरुआत में कवर करें. और जब आपका प्रॉफिट बढ़ता जाए तो आप अलग-अलग क्षेत्र में अपना आउटलेट खोलकर यह काम कर सकते हैं.

व्हाट्सएप के माध्यम से : आम को ऑनलाइन बेचने के लिए यह सबसे सस्ता और आसान तरीका है. इसमें आप ग्रुप बनाकर अपने आसपास के लोगों को जोड़ सकते है. और फिर उन्हें अपने बिजनेस के बारे में बता कर उन्हें कह कह सकते हैं कि यदि किसी व्यक्ति को ऑनलाइन आम मंगवाना है तो वह हमसे संपर्क करें. इस पर आप व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन ऑर्डर लेकर अपने आम को बेच सकते हो.
इस प्रकार आप अपने आम को ऑनलाइन बहुत ही आसानी से बेच कर मुनाफा कामा है.

यह भी पढ़े – गन्ने के जूस का बिजनेस कैसे शुरू करे

आम के बिजनेस की मार्केटिंग

आपको आम के बिजनेस की मार्केटिंग भी करनी होगी. क्योंकि बिना मार्केटिंग के बिजनेस को चलाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. इसलिए मार्केटिंग करना जरूरी है.
मार्केटिंग के लिए आप अपने बिजनेस के नाम के पोस्टर और पंपलेट छपवा कर अपने आसपास के एरिया में बटवा सकते हैं. या फिर इन पोस्टर और पंपलेट को न्यूज़पेपर में डालकर घर घर तक पहुंचा सकते हैं. ताकि आपके इस बिजनेस मॉडल के बारे में लोगों को आसानी से पता चल सके.
इसके अलावा आप मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते हो. जैसे WhatsApp, Instagram, Facebook, telegram आदि जगह भी आप अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर सकते हैं.

आम के बिजनेस को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट्स

आम के बिजनेस को आप बहुत ही कम investment में शुरू कर सकते हो. इसमें सिर्फ आपको दुकान का खर्चा ही आएगा. यदि आपके पास मार्केट में खुद की दुकान है तो आपका यह खर्च भी बच सकता है. लेकिन यदि आपके पास दुकान नहीं है तो आपको अधिक ट्रैफिक वाली जगह दुकान किराए से लेना होगी और फिर आपको सिर्फ आम की आवश्यकता होगी. जैसा कि हमने ऊपर बताया आम को आप किसी बड़े बाग वाले किसान से खरीद सकते हो. जिसमें आपका खर्च 5 से 10 हजार का होगा. इसके अलावा मार्केटिंग का खर्च और अन्य खर्च मिलाकर आपको कम से कम एक छोटे स्तर के mango business plan के लिए 15 से ₹20000 की आवश्यकता पड़ सकती है.

आम के बिजनेस में लाभ ( mango business plan profit)

आम के बिजनेस में लाभ की बात करें तो इसमें आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. यदि आप बड़े भाग वाले व्यक्ति से आम खरीदते हैं तो वहां पर आपको आम 15 से ₹20 किलो में मिल जाएंगे और फिर उन्हीं आम को आप 40 से ₹45 किलो में बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं इस तरह आप इस बिज़नेस में 40 से 45 % का मुनाफा कमा सकते है.

इस बिजनेस में आप जितना अधिक आम बेचेंगे उतना ही अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. उदाहरण के लिए यदि आप 1 दिन में 100 किलो आम बेचते हो तो आप हजार से 1500 रुपए का लाभ आराम से कमा सकते हो. इस तरह आप महीने के 30 से ₹45000 तक का लाभ कमा सकते हैं.

आम के बिजनेस में सावधानियां

mango business plan मैं आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत होगी जोकि निम्नानुसार है.

  • आम के बिजनेस में साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.
  • आम एक फल है जिसे आपको बहुत ही सावधानीपूर्वक रखना होगा. क्योंकि यह एक बार डैमेज होने पर खराब हो सकता है. और साथ में अन्य फलों को भी खराब कर सकता है. इसीलिए इसे बहुत सावधानीपूर्वक रखें.
  • आम को हमेशा ढक कर रखें ताकि इस पर मक्खियां ना बैठ सके.
  • जितना माल आप बेच सकते हो उतना ही माल रखे. क्योंकि आम ज्यादा दिन तक टिक नहीं सकता है.इसलिए अधिक स्टॉक एक साथ ना करें.
  • ग्राहक को अपनी और आकर्षित करने के लिए अपनी दुकान हमेशा ताजे फल ही रखे ताकि ग्राहक आप से खुश होकर आम खरीदे.

FAQ

आम का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या चाहिए ?

आम के व्यापार को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक दुकान और कुछ आम की जरूरत होगी. इन दो चीजों से आप बहुत ही आसानी से इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं.

आम के व्यापार में कौन से लाइसेंस की जरूत होती है ?

आम के व्यापार में आपको गुमास्ता लाइसेंस की आवश्यकता होगी.

आम का बिजनेस कहां पर शुरू करें ?

इस बिजनेस को आप अधिक ट्रैफिक वाली जगह पर शुरू कर सकते हैं. जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप, हाईवे रोड और सब्जी मंडी के पास भी आप अपनी आम की दुकान खोल सकते हो.

आम के बिजनेस को शुरू करने में कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी ?

आम के बिजनेस को आप मात्र ₹20000 में शुरू कर सकते हैं.

आम के व्यापार में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है ?

इस बिजनेस से आप प्रती दिन 1000 से 1500 का मुनाफा कमा सकते हैं.

Leave a Comment